हैंडीक्राफ्ट का ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
हैंडीक्राफ्ट का ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

हमारे देश में हस्तलिपि यानी हाथों से बने सामान और उनके बिजनेस का काफी पुराना इतिहास है. भारत में कलात्मक हुनर का पहले से धनी रहा है. हस्तलिपि से जुड़े लोगों द्वारा राष्ट्र की असली सांस्कृतिक प्रज्ञा को समय समय पर दर्शाया जाता रहा है और आज के समय में ये बिजनेस लाखों करोड़ों लोगों को हमारे देश में रोजी रोटी कमाने के जरिया रहा है. हर राज्यों और उनके शहरों में अलग अलग तरह की डिजाइन वाली हास्थलिपियां आपको देखने को मिल जाएंगे. बड़े शॉपिंग मार्केट से लेकर रोड साइड ठेलों और दुकानों तक लगभग देश के हर बड़े बाजारों में लोग इसका बिजनेस अपने अपने ढंग से करते हैं. इस कारोबार से जुड़े लगभग 95 प्रतिशत लोग ग्रामीण इलाकों से आते हैं. जिन से देश को असली पहचान मिलती है.

भारत में हैंडीक्राफ्ट के काफी सारे प्रोडक्ट बनते और बिकते हैं. और सभी अपने अपने तरीकों से एक दूसरे से अलग हैं. फिर आप चाहे जयपुर में रत्र चित्रों को देखो, या बंगाल के डोकरा आदिवासियों के हाथों से बनने वाले अलग अलग तरह के निर्माण गहने. से सभी चीजें एक दूसरे से अलग है. इसके अलावा उत्तर भारत के कारीगरों द्वारा बनाए जाने वाली हस्तलिपि अलग हैं और दक्षिण भारत की अलग. इस बिजनेस में अपने प्रोडक्ट को बनाया और बेचा जाता है. हैंडीक्राफ्ट की मार्केट देश में फूड और टेक्सटाइल के बाद तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है. और अगर आप चाहें तो आप भी इन सामानों का बिजनेस कर के खुद के लिए एक अच्छा और टिकाऊ का खोल सकते हैं. हैंडीक्राफ्ट में कई तरह की चीजें बेची जाती हैं इसमें जैव्लरी, कार्पेट, लैदर के आइटम, पेंटिग, गारमेंट, कागजी उतपाद आदी काफी सारी चीजें शामिल हैं. आप चाहें तो इसकी दुकान खोल कर अपना काम शुरु कर सकते हैं लेकिन अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप इसे ऑनलाइन भी शुरु कर सकते हैं. इसके लिए मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप ऑनलाइन हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस खोल सकते हैं और इस से मुनाफा कमा सकते हैं.

ऑनलाइन बिजनेस क्या है?

सबसे पहले आपको ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानना चाहिए. ऑनलाइन बिजनेस इंटरनेट पर समान को खरीदने और बेचना का एक बेहतरीन प्लेटफॉम है. ऑनलाइन बिजनेस से हम अपने कारोबार से जुड़े सभी तरह के काम कर सकते हैं. इसमें सामान का आर्डर देना, उसे खरीद कर हासिल करना, सामान के प्राइस का भुगतान करना और हासिल करने से लेकर काफी शामिल है. उदारहण के तौर पर हम फेमस ऑनलाइन कंपनियां जैसे अमेजन मिन्त्रा, फ्लिपकार्ट इत्यादि को ले सकते हैं. अगर आप हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप भी इसे ऑनलाइन कर सकते हैं. आप लोगों से खरीदी हुई हैंडीक्राफ्ट को खरीद कर ऑनलाइन उसको बेच सकते हैं. जरूरी नहीं की इसके लिए आपको अपनी दुकान ही लेनी पड़े. आप घर में ही स्टोर या फिर कोई खाली जगह में अपना सामान रख सकते हैं और फिर ऑनलाइन इनको बेचकर अपना कमीशन कमा सकते हैं.

ऑनलाइन सामान कैसे बेचा जाता है?

ऑनलाइन बिजनेस काफी हद तक विश्वास पर होने वाया व्यापार है जब कोई ग्राहक सेलर के प्रोडक्ट को गुगल या किसी वेबसाइट, सोशल मीडिया साइट पर देखता है तो कई लोगों को ये प्रोडक्ट पसंद आ जाते हैं. तो वो सीधा आपके पास आने के बदले उन्हें ऑनलाइन ही आर्डर करता है. इसमें या मेल, व्हाट्सएप या फिर सोशल मीडिया के जरिए आप अपने ग्राहकों से जुड़ते हैं. और भी हैंडीक्राफ्ट के सामान जैसे, हैंडलूम, जादर, लाइट्स,  फर्निचर, पर्दे, अच्छी पेंटिंग, कलाकृतियां, और अपनी पसंद के अन्य चीजों को  रख कर ऑनलाइन बेच सकते हैं.. ये चीजें ऑनलाइन बिकती भी ज्यादा हैं और इन में मार्जिन भी अच्छा खासा मिल जाता है. अगर किसी को आपके स्टोर का कोई सामान अच्छा लगता है तो ग्राहक सामान आर्डर करता है फिर उसका किया हुआ आर्डर सेलर को मिलता जिसके बाद सेलर सामान पैक कर के डिलीवरी बॉय के जरिए ग्राहकों तक पहुंचाता है.

man working of his handcraft with bokeh of yarn in front

कैसे बेच सकते हैं आप अपना सामान ऑनलाइन?

ऑनलाइन प्रोडक्ट को आप दो तरीकों से बेच सकते हैं. पहला तो आप अपने हैंडीक्राफ्ट के सामान की वेबसाइट बना कर उसकी डीलींग कर सकते हैं. दूसरा आप अपने नजदीकी मार्केट में पहले से मैजूद किसी ई-कॉमर्स के साथ जुड़ कर अपने सामान को बेच सकते हैं. अगर आप अपने हैंडीक्राफ्ट का सामान खुद की वेबसाइट बनाकर कर बेचते हैं तो ये काफी महंगा सौदा होगा. लेकिन अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से जुड़ते हैं तो ये आपके और आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अगर आपने अभी अपना हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस शुरु नहीं किया है तो आप पहले से स्थापित किसी वेबसाइट से जुड़कर काम कर सकते हैं इससे आपको काफी फायदा होगा.

किसी वेबसाइट से जुड़कर कैसे कर सकते हैं आप बिजनेस?

किसी वेबसाइट से जुड़ना काफी आसान काम है. अगर आप हैंडीक्राफ्ट के काम के मद्देनजर किसी वेबसाइट से जुड़ना चाहते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस साइट में एक वेंडर के तौर पर खुद को रजिस्टर कराना होगा. उदाहरण के तौर पर बताऊं तो अगर आपको अपने हैंडीक्राफ्ट के सामान को फ्लिपकार्ट के साथ जुड़ कर बेचना है तो आप कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेगे. इसके लिए सबसे पहले आपको कंपनी की साइट seller.flipkart.com को खोलें. इसके बाद कंपनी की साइट पर रजिस्टर्ड करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा. अब आपके मोबाइल नंबर पर ईमेल वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगा. फिर इस OTP को एंटर करने के बाद ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा. इस पर आप अपने बिजनेस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी भर कर उसे साइट में सबमिट कर दें. अब इसके बाद आप वेंडर जोन पर आ जाएंगे. यहां आप अपने पर मौजूद हैंडीक्राफ्ट के प्रोडक्ट की लिस्ट बना सकते हैं. जब आप अपने सामान की लिस्ट बना लेंगे तब आप चाहें तो कंपनी के सर्विस विभाग की टीम से फोन में अपने प्रोडक्ट और अपने बिजनेस के लिए जानकारी ले सकते हैं. यहां में आपको स्पष्ट कर दूं की कोई भी ऑनलाइन सेलिंग कंपनियां अपने लॉजिस्टिक सर्विस से सामान पिक करवाती है.

कैसे होगी आपकी कमाई?

ऑनलाइन बिजनेस के काम के जैसे ही ऑनलाइन बैंकिंग और भुकतान की सुविधा भी काफी आसान हो गई है. जब भी कोई ग्राहक आपके हैंडीक्राफ्ट के सामान को किसी भी तरह से ऑर्डर करेगा तो आपको Gpay, patm, फोनपे, भीम एप, नेट बैंकिंग के जरिए भुगतान कर सकता हैं. अगर कोई ऑनलाइन पे नहीं करता तो जब डिलीविर बॉय आपका सामान लेकर ग्राहक के पास जाएगा तो ग्राहक उसे भी सामान का भुगतान कर सकता है. इसे कैश ऑन डिलीवरी कहा जाता है. लेकिन अगर आप किसी साइट के साथ जुड़ते हैं तो सामान डिलीवरी के 10 से 15 दिनों में आपके सामान की कमाई आपके बैंक में आएगी. इसमें कंपनी अपना कमीशन भी लेती है. यानी आपके बेचे गए सामान से कंपनी अपना कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पर लेती है. ये कमीशन कंपनी उनकी साइट के माध्यम से आप के प्रोडक्ट को बेचने की सर्विस टैक्स, चार्ज, लॉजिस्टिक के अलावा पैकिंग का चर्च करती है.

The girl is using a paintbrush painted on a glass

अपने हैंडीक्राफ्ट के बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या करें ?

अगर आपको अपने हैंडीक्राफ्ट के बिजनेस को सफल बनाना है तो आपको अपने ग्राहकों को गलत जानकारी बिलकुल नहीं देनी चाहिए. और अपने सामान की बारे में सब सही सही बताना चाहिए. इस से आप अपने ग्राहकों का दिल जीत सकेंगे. अपने इलाके या फिर कोई फेमस हैंडीक्राफ्ट का सामान आप अपने स्टोर पर रखें अगर वो सामान आपके पास नहीं है तो आपके कॉनटेक्ट इतने अच्छे होने चाहिए की आप जल्द से जल्द उस सामान को अरेंज करा सकें. साथ ही अपने सामान की क्वालिटी ना गिरने दें.

यह भी पढ़ें :

1) किराना स्टोर कैसे खोलें?
2) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
3)
ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
4)
ऑर्गैनिक फार्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
5)
इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?

हैंडीक्राफ्ट बिजनेस से जुड़े अहम सवाल

Q. कितनी लागत से शुरु होगा आपका बिजनेस ?

Ans. ये आपके बजट, प्लानिंग और आपके बिजनेस पर निर्भर करता है की आपका बिजनेस कितने पैसे में शुरु होगा. लेकिन ऑनलाइन बिजनेस में सबसे अच्छी बात है की आप इसे बिना दुकान या स्टोर खरीदे भी कर सकते हैं. आप अपने ही घर में थोड़ी सी जगह में इन्हें रख सकते हैं. या फिर अगर कोई हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस करता है तो आप उस के साथ टाइअप कर के ऑनलाइन उसके साथ अपना काम कर सकते हैं.

Q. किसी दूसरी जगह की हस्तलिपि कैसे बेचें ?

Ans. अगर आप किसी दूसरे राज्य या फिर जगह की हस्तलिपियां बेचना चाहते हैं तो आप या तो उस जगह में जा कर कम रेट में काफी सारा सामान खरीद कर अपने पास रख सकते हैं और ऑर्डर मिलने पर इसकी डीलिंग कर सकते हैं. लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप उस जगह के मार्केट से सबसे बड़े डीलर के साथ मिलकर उस से अपनी जरूरत का सामान खरीद सकते हैं.

Q. कैसे करें अपने बिजनेस का ऑनलाइन प्रमोशन ?

Ans. आज सब कुछ ऑनलाइन हो गया है. ऑनलाइन बिजनेस से लेकर ऑनलाइन उसके प्रमोशन और उसके भुगतान तक. आप भी किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा ले सकते हैं. इसमें व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, और इंस्टाग्राम प्रमुख हैं. कई लोग इसमें अपना प्रमोशन करते हैं. इसके अलावा आप इस वेबसाइट भी बना सकते हैं. या फिर कुछ पैसे दे कर अपने हैंडीक्राफ्ट के प्रोडक्ट की एप भी बना सकते हैं.