पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
पापड़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

इन्वेस्टमेंट टिप्स, स्टेप्स और प्रोफ़िट के बारे में पूरी जानकारी

इस तेज तरार भागती हुई जिंदगी में हर कोई अपना एक बिजनेस करना चाहता है लेकिन किसी के पास समय की कमी है तो किसी के पास आर्थिक तंगी, अगर किसी के पास दोनों है तो किसी के पास बिजनेस आइडिया नहीं है, वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी लोग हैं जो अपना खुद का बिजनेस करके दिन रात मेहनत करके अपने प्रोडक्शन की गुणवत्ता को बढ़ाकर रातों-रात पैसे कमा रहे हैं तो अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते है जो बहुत ही कम निवेश में शुरू हो सके और अधिक लाभ प्रदान कर सके तो आप इस लेख में अंत तक बने रहिए हमारे साथ और ये जाने की किस प्रकार पापड़ के बिजनेस में कितना फायदा है तथा कैसे हम कम निवेश में इस बिजनेस को शुरू करके अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकते है।

दरअसल अधिकांश लोगो के यही होता है कि वो अपना खुद का बिजनेस तो करना चाहते है पर उनके पास कोई बिजनेस आईडिया नहीं है, जिसके चलते वो लोग निराश होकर बिजनेस करने की आस को यूं ही छोड़ देते है और हार मान लेते है परन्तु यदि आप घर से अपना बिजनेस शुरू करना चाहते है या फिर बड़े लेवल पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तो पापड़ बनाने के बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है, वो भी एक पर्याप्त निवेश करके।

तो आइए हम जानते हैं कि किस प्रकार पापड़ के बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है कितना निवेश होगा और कितना लाभ हमें प्राप्त होगा और किस जगह में अपने बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए तो इस लेख के माध्यम से आप हमारे साथ बने रहिए हम आपको पूरा बताने की कोशिश करते हैं।

क्या है इस बिज़नेस के महत्वपूर्ण फायदे :-

बात की जाए पापड़ के फायदे और महत्वपूर्ण कि तो पापड़ का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह हर एक रसोईघर में उपयोग में लिया जाने वाला खाद्य पदार्थ है क्योंकि यह एक अच्छा और सस्ता खाद्य पदार्थ माना जाता है ओर साथ ही साथ स्वादिष्ट भी। इसके अलावा इसको इसलिए पसन्द किया जाता है कि यह भूख बढ़ाने में भी सहायक है और हर प्रकार के भोजन के साथ हम इसको सलाद जैसे रूप में खाने के काम मे ले सकते है।

जबकि यह शादी ब्याह और पार्टियों में बड़े चाव के साथ इस को खाया जाता है और इसको अलग अलग तरीके से परोस कर इसके अलग-अलग नाम दे दिया जाते हैं जैसे अगर पापड़ को सेक कर उसके ऊपर टमाटर या मिर्ची, खीरा ककड़ी डालने पर इसको पापड़ मसाला बोल देते हैं पापड़ सलाद बोल देते हैं।

तो इस प्रकार इस प्रकार पापड़ की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है इस को ध्यान में रखते हुए बहुत से लोगों ने यह बिजनेस शुरू भी कर दिया है कि हम भी इस बिजनेस में शुरुआत करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा महिलाओं को यह है कि वह इसे अपने घर में भी तैयार कर सकती है अपने घर में भी इसका बहुत ही कम निवेश पर  इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकती हैं हालांकि देश की अधिकांश महिलाएं इस बिजनेस को घर पर अच्छे सुचारू रूप से जारी रखे हुए हैं और अच्छे मुनाफे की ओर बढ़ रही हैं।

पापड़ के बिज़नेस के लिए क्या करना होगा :-

किसी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले हमें कानूनी तौर पर एक लाइसेंस की आवश्यकता होती है ताकि फ्यूचर में अपनी कंपनी पर कोई आंच ना सके और हमें किसी कानूनी कार्यवाही का सामना न करना पड़े, इसलिए हमें लाइसेंस की अत्यधिक आवश्यकता होती है

1. लाइसेंस

इस बिजनेस के लिए लाइसेंस आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से प्राप्त हो सकता है लेकिन हम आपको सजेस्ट करते हैं कि आप ऑफलाइन लाइसेंस ही बनवाएं ताकि वह और भी ज्यादा सुरक्षित हो सके। ओर आपकी कम्पनी बिना किसी रुकावट सुचारू रूप से जारी रह सके और प्रोडक्शन करती रहे।

2. बिज़नेस के लिए जगह का चुनाव

पापड़ के बिजनेस के लिए 80 से 100 वर्ग फीट जगह की कम से कम हमें आवश्यकता पड़ती है ताकि हम पापड़ को सुखा सके तथा पापड़ की मेकिंग प्रोसेस के लिए भी हमें थोड़ी जगह की आवश्यकता होती है तो यह जगह हम अपने घर पर भी मैनेज कर सकते हैं ओर बिजनेस के लिए अच्छी और सरल जगह का चुनाव कर सकते है।

indian papad in white plate with green sauce

3. पापड़ बनाने के लिए कच्चा माल

पापड़ बनाने लिए कच्चा माल उस पापड़ की क्वालिटी ओर प्रकार पर निर्भर करता है  कि हम किस प्रकार का पापड़ बनाना चाहते हैं तो अगर साधारण पापड़ बनाना चाहते हैं तो उसमें साधारण रो मटेरियल का उपयोग होगा, अगर हम मसालेदार और एक स्वादिष्ट पापड़ बनाना चाहते हैं तो उसमें और भी ज्यादा रो मटेरियल का उपयोग किया जाएगा।

4. पापड़ बनाने के लिए रो मेटेरियल निम्न है।

अंडे, तेल, मिर्च या मसाले, नमक, पीसी काली मिर्च, सोडियम बाई कार्बोनेट, हींग इत्यादि।

बिज़नेस के लिए आवश्यक मशीन

वैसे तो इस बिजनेस के लिए हम घर पर भी अपने हाथ से हाथ से बने पापड़ बना सकते हैं परंतु अगर हम इस बिजनेस को एक बड़े लेवल पर करना चाहते है  और प्रोडक्शन की क्षमता को बढ़ाने के लिए अगर बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें मुख्य रूप से छोटी मशीनों का उपयोग करना आवश्यक पड़ जाता है क्योंकि मशीन आदमियों से ज्यादा सरल और फास्ट काम करती है और अपना समय भी बचाती है और उत्पादन की क्षमता को बढ़ाती है तो आइए जानते है उन मशीनों के बारे में जो पापड़ बनाने में काम मे ली जाती है।

जैसे  grinding machine, mixer machine, papad press machine , drying machine, packing machine आदि मशीनों की आवश्यकता पड़ती है। Drying machine की आवश्यकता नही पड़ती है जब पापड़ को सूर्य की रोशनी में सुखाते है। और जितना हो सके उतना पापड़ के सूखने के लिए सूर्य की रोशनी पर्याप्त मात्रा में होती है और यह एक लाभदायक भी होता है

पापड़ के बिज़नेस में लागत

पापड़ के बिजनेस की शुरुआत ₹100000 से लेकर ₹1000000 तक की जा सकती है यह आप पर निर्भर करेगा कि आप किस प्रकार से और किस तरह का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और यह मुख्य रूप से आपके बजट पर भी निर्भर करेगा।

अगर आपके पास पर्याप्त बजट है तो आप एक लाख या और दो लाख से स्टार्ट कर सकते हैं और इससे अधिक अगर आपके पास बजट है तो आप 1000000 से भी स्टार्ट कर सकते हैं और एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं इसके अतिरिक्त अगर आपके पास पर्याप्त बजट नहीं है तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद ले सकते हैं और अगर आपके पास फिर भी अपना काम नहीं बन पा रहा है तो आप बैंक की सहायता ले सकते हैं और बैंक से उचित दर पर लोन ले सकते हैं और बिना रुके अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे अपने बजट के अनुसार ही जोखिम उठाये ताकि आपको ज्यादा नुकसान ना हो। ज्यादार लोग 1 या 2 लाख से ही अपने बिजनेस की शुरुआत करते है।

पापड़ के बिज़नेस में कितना है फायदा

पापड़ के बिजनेस में फायदा आपके बजट और निवेश पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का कितना निवेश करते हैं अगर आप कम निवेश करते हैं तो आपको कम फायदा होगा अगर आप ज्यादा निवेश करते हैं तो आपको ज्यादा का फायदा होगा हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आप अगर कम निवेश करते हैं तो आपको मुनाफा कम होगा इसके लिए आप की मार्केटिंग अच्छी होनी चाहिए और प्रोडक्शन क्षमता भी अच्छी होनी चाहिए और आप की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए तो आप कम बजट में भी कम निवेश करके भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

कम निवेश करके अभी आप 20% तक का लाभ कमा सकते हैं अगर आप एक लाख का शुरुआत करते हैं तो आप 20 से तीस हज़ार प्रति महीना आप मुनाफे के प तौर पर कमा सकते हैं और यदि आप एक बहुत बड़े बजट के साथ यानी दस हज़ार  के साथ शुरुआत करते हैं तो आप उस का 20% यानी 2 या तीन हज़ार तक के महीने में आप कमा सकते हैं।

उत्पादन को कैसे बेचे और मार्केटिंग कैसे करें?

पापड़ के बिजनेस के लिए उत्पाद के लिए मार्केटिंग करना इतना कठिन काम भी नहीं है यह आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को अपना उत्पादन  बांट कर भी उसके रिव्यू जान सकते हैं कि आप का उत्पादन कितना ज्यादा अहम है उन लोगों के लिए और कस्टमर के लिए, अगर आप अपने उत्पादों को लोगों में वितरित करेंगे तो आप जान सकेंगे कि उपभोक्ताओं को अपनी क्वालिटी अच्छी लगी या नहीं लगी, अगर आप की उत्पादन क्षमता और क्वालिटी अच्छी है तो लोग  आपके प्रोडक्ट को पसंद करेंगे और आपके प्रोडक्ट को भारी मात्रा में खरीदेंगे जिससे आपके प्रोडक्ट की मांग लोगों के बीच और अच्छी तरह से बढ़ेगी।

Rice Papad, Jeera, Cumin Seeds, Khichiya papad isolated on white background

इसके अलावा आप इस इंटरनेट के जमाने में इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं तथा आपके पास बजट नहीं है तो आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी यूज कर सकते हैं आप अपने निजी वाहन से भी पापड़ के बिजनेस का प्रचार एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में कर सकते हैं जिससे कि आप की उत्पादन क्षमता की डिमांड और अधिक बढ़ जाएगी और आपका बिजनेस ओर भी ज्यादा चलने लगेगा।

तो इस लेख के माध्यम से हमने जाना कि किस तरह से पापड़ की बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है और कितना हमें निवेश करने की आवश्यकता होती है और हमें कितना निवेश करने पर कितना मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?