कम लागत में अधिक मुनाफे का सौदा है प्रिंट व्यापार, जानिए एक महीने में कितनी होगी कमाई?

. 1 min read
कम लागत में अधिक मुनाफे का सौदा है प्रिंट व्यापार, जानिए एक महीने में कितनी होगी कमाई?

आज का समय डिजिटल हो चुका है, ऐसे में लोग नौकरी छोड़ बिजनेस पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। मार्केट में इन दिनों 'प्रिंटिंग ऑन डिमांड' का तेजी से चलन है। बर्थडे हो या फिर कोई और खास मौका लोग गिफ्ट के तौर पर प्रिंट की हुई टी-शर्ट, मग जैसी चीजें देना पसंद करते हैं। यदि आप भी इस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएंगे प्रिंटिंग ऑन डिमांड के बिजनेस के बारे में, जिसके जरिए आप आसानी से महीने के 40 से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस से जुड़ी कुछ खास बातें और इससे होने वाले लाभ के बारे में।

क्या है प्रिंटिंग ऑन डिमांड बिजनेस?

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपनी क्रिएटिविटी को दर्शा सकते हैं, साथ ही आप इसके जरिए अच्छी इनकम भी कर सकते हैं। दरअसल मार्केट में अलग-अलग तरह की प्रिंट की हुई चीजों की मांग होती है ऐसे में कई बार बड़ी-बड़ी कंपनियां भी इन डिमांड्स को पूरी नहीं कर पाती है, क्योंकि मार्केट में हर महीने एक नए डिजाइन की जरूरत होती है। आप अपनी क्रिएटिविटी के अनुसार टी शर्ट, मग, या फिर किताबों के लिए बेहतरीन डिजाइंस बना लेते हैं तो आपके लिया यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बिजनेस में ग्राहक के अनुसार प्रिंटिंग करनी होती है। ऐसे में आपको मार्केट की मांग पर अधिक ध्यान देना होगा। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामान

●      स्याही

●      टेफलॉन शीट

●      सब्लिमेशन टेप

●      सब्लीमेशन प्रिंटर

●      प्रिंटर मशीन

●      इसके अलावा वो चीजें जिनके लिए आप प्रिंट तैयार करते हैं, जैसे कि, टी- शर्ट, किताबों का फ्रंट पेज, मग, इत्यादि।

(उदाहरण के तौर पर) टी-शर्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया

●      टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए सबसे पहले आप मशीन को इलेक्ट्रिसिटी से चालू करें उसके बाद उसका एक टेंपरेचर सेट करें।

●      अब सब्लीमेशन प्रिंटिंग पेपर पर छपा हुआ डिजाइन एक टी-शर्ट पर रखें।

●      इसके बाद टी-शर्ट को मशीन के अंदर टेलीकॉम सीट पर रख दे।

●      अब आप इसमें 60-70 सेकंड की टाइमिंग सेट कर दे।

●      70 सेकंड के बाद आपकी टी-शर्ट पर डिजाइन छप जाता है और टी-शर्ट प्रिंट होकर तैयार हो जाती है।

●      बता दें, एक टी-शर्ट को बनाने के लिए करीब 2 मिनट लगता है।

●      इसी तरह आप अन्य सामान पर भी अपने अनुसार डिजाइन प्रिंट कर सकते हैं।

कैसे करें सामान की पैकिंग?

मग, टी-शर्ट हो या फिर अन्य सामान सभी की पैकिंग पर खास ध्यान दिया जाता है। सामान की पैकिंग पर सामान से जुड़ी कीमत, साइज, रंग और क्वालिटी को लिखें। आप पैकिंग को आकर्षक बनाने के लिए इसके पैकेट पर सामान पर बनी हुई प्रिंटिंग भी तैयार करवा सकते हैं। इससे आपको बिक्री में आसानी होगी और हर सामान को खोलना नहीं होगा। आप बाहर से जान जाएंगे कि, कौन से पैकेट में कौन सी डिजाइन है? बता दें, माल एक जगह से दूसरी जगह भी जाता है ऐसे में सामान के टूटने की संभावना रहती है। तो ध्यान रखें कि, सामान की पैकिंग इस तरह की जाए कि, सामान टूटे ना और सही सलामत ग्राहक तक पहुंच जाए।

polygraphic process in a modern printing house

प्रिंटिंग के लिए सही लोकेशन का चुनाव

बता दें, प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें प्रदूषण होने की संभावना नहीं रहती है, इसलिए आप चाहें तो इसकी शुरुआत घर से भी कर सकते हैं। यदि आपके घर में इतनी जगह नहीं है तो आप किराए पर मकान लेकर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप मार्केट में अच्छी लोकेशन सर्च करें। आपको अपने बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह करनी होगी जहां माल की अधिक बिक्री हो सके, साथ ही आपको अधिक से अधिक ऑर्डर मिल सके। यदि आप शहर की अच्छी लोकेशन पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। मार्केट में दुकान होने पर आप कम समय में ही ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे और माल बिकने की भी अधिक संभावना रहती है।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर पर करते हैं तो आपको किसी भी तरह का लाइसेंस नहीं लेना होगा। लेकिन इसी बिजनेस को आप बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको दुकान का लाइसेंस लेना होगा। साथ ही आपको आपकी दुकान का नाम और लोगो रजिस्टर्ड करवाना होगा। यदि आप लंबे समय तक इस बिजनेस में टिकना चाहते हैं तो आप इस तरह के क़ानूनी कार्य पहले करवा ले।

कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 40 से 50 हजार तक का खर्चा होगा। बता दें, इतनी रकम में सब्लिमेशन पेपर, इंक, टेफ़लोन शीट, सब्लिमेशन टेप, प्रिंटिंग मशीन इत्यादि चीजें आराम से आ सकती है। यदि आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 1 से 2 लाख का भी निवेश कर सकते हैं। बता दें, प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग मार्केट में कभी कम नहीं होती है। यदि आप सही ढंग से इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको इसमें कम समय में ही अच्छा मुनाफा दिखने लगेगा।

कैसे तैयार की जाती डिजाइन?

बता दें, मशीन के द्वारा किसी भी चीज को प्रिंट किया जा सकता है। पॉलिस्टर, पॉली कॉटन, सिल्क आदि जैसी टी-शर्ट को भी प्रिंट किया जा सकता है। टी शर्ट प्रिंटिंग की मशीन की कीमत लगभग ₹12000 की होती है। यदि आप इससे भी बेहतर क्वालिटी की मशीन चाहते हैं तो आप अधिक पैसों की भी खरीद सकते हैं। टी-शर्ट पर डिजाइन शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले कंप्यूटर में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से एक अच्छा डिजाइन तैयार करना होगा, जिसे आप टी-शर्ट पर प्रिंट कर सके। अब इस डिजाइन को तैयार करने के बाद इसका सब्लीमेशन पेपर पर प्रिंट लेना होगा। ध्यान रखे जितनी अच्छी आपकी प्रिंटिंग होगी उतना ही आपको बिजनेस में मुनाफा होगा। इसलिए आपकी प्रिंटिंग सबसे बेस्ट प्रिंटिंग हो और बाकि प्रिंट से थोड़ी यूनिक हो ताकि मार्केट में इसकी डिमांड अधिक हो सके। इसके लिए आप विशेष तौर पर एक अच्छे डिजाइनर को भी अपने यहां काम पर रख सकते हैं। इसके अलावा आप नए-नए डिजाइन खरीद भी सकते हैं, आप चाहे तो फोटोशॉप या फिर अन्य प्रोग्राम की मदद से नए नए डिजाइंस तैयार कर सकते हैं।

कैसे करें माल की बिक्री?

वैसे आप चाहे तो मार्केट में खुद की दुकान खोलकर भी सामान की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डिजाइन टी-शर्ट मग, बुक्स और अन्य सामान को ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए भी बेच सकते हैं। इसके लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील, मिंत्रा जैसी वेबसाइट से बातचीत करके ऑनलाइन अपने सामानों की बिक्री कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने ब्रांड के नाम से वेबसाइट बना सकते हैं और इस पर भी अपने माल की बिक्री कर सकते हैं। सोशल मीडिया किसी भी सामान की बिक्री के लिए सबसे सरल साधन है। इसके जरिए आप कम समय में सामान की अधिक बिक्री कर सकते हैं और आपको जल्द ही इसमें अधिक मुनाफा भी होगा। आप होलसेल में भी सामानों को बेच सकते हैं।

कैसे करें बिजनेस की मार्केटिंग?

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और इस प्लेटफॉर्म पर लोगों की पहुंच भी अधिक है। ऐसे में आप अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। यह किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग के लिए सबसे कम खर्चीला साधन होगा। इसके जरिए आप अपने बिजनेस का एक अच्छा ब्रांड बना सकते हैं। बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट्स की मदद ले सकते हैं। इस पर आप अपने द्वारा बनाए गए टी-शर्ट की डिजाइंस और अन्य सामानों की तस्वीरें डालकर एडवरटाइजिंग कर सकते हैं। सोशल मीडिया की मदद से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं। बता दें, आपके माल की बिक्री आपके द्वारा बनाई गई प्रिंटिंग पर डिपेंड करती है, जितना आकर्षक आप प्रिंट करते हैं उतनी ही आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए शहर में अपने ब्रांड के नाम से होर्डिंग लगवा सकते हैं। इसके अलावा न्यूज पेपर के जरिए भी बिजनेस का विज्ञापन करवा सकते हैं। यदि आप ग्राहक के अनुसार डिजाइन प्रिंट करते हैं और उन्हें समय पर माल प्रोवाइड करवाते हैं तो इससे भी आपकी मार्केटिंग पर अच्छा असर पड़ता है। दरअसल जितना अच्छा आपका काम होगा उतना ही ज्यादा आपका मुनाफा होगा।

Large format printing machine in operation

कितना होगा मुनाफा?

जिस तरह मार्केट में प्रिंट की हुई चीजों की मांग बढ़ रही है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि, यह घाटे का सौदा नहीं होगा। मार्केट रिसर्च के अनुसार लगभग एक टी-शर्ट की कीमत 120 रुपए होती है और इसकी प्रिंटिंग कॉस्ट 1 से 10 रुपए के बीच आती है, जबकि आप इसे मार्केट में कम से कम 250 रुपए से 300 रुपए के बीच में आराम से बेच सकते हैं। मान लीजिए आप एक टी-शर्ट कम से कम 150 रुपए में बेचते हैं और इस तरह महीने में आप 100 टीशर्ट भी बेचते हैं तो महीने में आप 15 हजार रुपए तो आराम से कमा लेंगे। इसी तरह यदि आप 500 टी-शर्ट महीने की बेचते हैं तो 25 से 30 हजार रुपयों की एक महीने में आराम से कमाई हो सकती है। इसके अलावा जितनी ज्यादा आपके द्वारा बनाई गई डिजाइंस बिकती है उतनी ज्यादा ही आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?