खिलौने के छोटे बिजनेस से आप बन सकते हैं लखपति

. 1 min read
खिलौने के छोटे बिजनेस से आप बन सकते हैं लखपति

जानिए इस बिजनेस को शुरू करने की सही प्रक्रिया

बच्चों को खिलौने बहुत पसंद होते हैं और मार्केट में अगर एक बार किसी बच्चे को उसकी पसंद का खिलौना दिख जाए तो वह उस खिलौने को ख़रीदे बगैर रह नहीं पाता है। आज के समय में दुनिया भर में तरह-तरह के खिलौने बनाए जाते हैं। यह खिलौने बच्चों की पसंद को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं। खास बात यह है कि, खिलौने सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि खेल-खेल में पढ़ाई करने के लिए भी काम आ सकते हैं। ऐसे में खिलौना शॉप बिजनेस काफी तेजी से बढ़ रहा है। यदि आप भी खिलौना शॉप की शुरुआत करते हैं तो इस बिज़नेस में आप बहुत ही कम समय में अच्छी इनकम कर पाएंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, आप एक खिलौना शॉप की शुरुआत कैसे कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको हर महीने कितना मुनाफा होगा? तो आइए जानते हैं खिलौना शॉप ओपन करने की सही प्रक्रिया क्या है?

क्यों करें खिलौने के बिजनेस की शुरुआत?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले यह जान लेना जरूरी है कि, आखिर आप इस बिजनेस की शुरुआत क्यों करना चाहते हैं और मार्केट में इसकी कितनी डिमांड है? बता दें, पुराने जमाने से ही बच्चे खिलौने के साथ खेलना पसंद करते हैं लेकिन पहले मिट्टी एवं स्टील के खिलौने मार्केट में बिका करते थे, लेकिन बदलते समय के अनुसार बच्चे नई-नई टेक्नोलॉजी के गैजेट्स और बैटरी से चलने वाले खिलौने पसंद करते हैं। ऐसे में पहले के मुकाबले आज के समय में खिलौनों का बिजनेस बहुत ज्यादा बढ़ गया है। यदि साफ शब्दों में कहा जाए तो आने वाले समय में खिलौनों का कारोबार काफी अच्छा चलेगा और आप इसमें अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे। यदि आप किसी भी बिजनेस में अधिक मुनाफा चाहते हैं तो आपको खिलौने के बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए।

कैसे करें खिलौने के बिजनेस की शुरुआत?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं होती है। इसे शुरू करने के लिए बस आपके अंदर थोड़ी क्रिएटिविटी होना चाहिए। इसके अलावा आपको मार्केट रिसर्च करनी होगी साथ ही आपको जानना होगा कि, मार्केट में किस तरह के खिलौनों की अधिक डिमांड है। इसके लिए आपको अपने शहर में पहले से ही मौजूद खिलौनों की दुकान में जाकर इस बात की रिसर्च करनी होगी कि, मार्केट में किस तरह के खिलौने अधिक बिकते हैं और कौन-कौन से प्रकार के खिलौने पसंद किए जाते हैं। आजकल बैटरी तथा रिमोट वाले खिलौनों की भी अधिक मांग है।

a wooden toy train in front of different toys

किस जगह खोलें खिलौनों की दुकान?

खिलौनों की दुकान खोलने के लिए आपको एक अच्छी जगह का चुनाव करना होगा। इसके लिए आप बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मॉल, बाजार में भीड़भाड़ वाला इलाका, स्कूल के पास, बच्चों की हेयर सैलून के पास और बच्चों की हॉस्पिटल के पास इत्यादि जगह पर आप खिलौनों की दुकान ओपन कर सकते हैं। यह ऐसी जगह होगी जहां आपके खिलौनों की बिक्री आसानी से हो जाएगी और आपको अधिक ग्राहक के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। खिलौनों की दुकान ओपन करने के लिए आपको 400 वर्ग फीट की जगह की जरूरत होगी। दरअसल यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके लिए ज्यादा स्टोरेज की जरूरत होती है क्योंकि प्लास्टिक और सॉफ्ट खिलौनों के आइटम को रखने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता होगी।

कितना करना होगा इस बिजनेस के लिए निवेश?

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत छोटे पैमाने पर करते हैं तो आपको केवल 10 से 30 हजार का ही निवेश करना होगा, इतने पैसों में आप खिलौने की एक अच्छी खासी दुकान खोल सकते हैं। यदि आपका बजट ज्यादा है और आप अधिक पैसों का निवेश कर सकते हैं, तो आप 1 से 2  लाख रुपए लगाकर भी खिलौनों की दुकान ओपन कर सकते हैं। इतने पैसों में आप खिलौनों की दुकान बड़े पैमाने पर खोल सकते हैं और हर तरह के खिलौने अपनी दुकान में रख सकते हैं।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लाइसेंस बनवाना अनिवार्य है। इसके अलावा आपको उन ब्रांड के उचित प्राधिकरण की जरूरत होगी जिस ब्रांड के प्रोडक्ट आप सेल कर रहे हैं। यदि आप लंबे समय तक बिजनेस करना चाहते हैं तो इस तरह के सरकारी कार्य पहले ही निपटा ले ताकि आपको भविष्य में किसी तरह की परेशानी न आए।

दुकान के लिए करें सही नाम का चुनाव

आपको अपनी दुकान के लिए ऐसे नाम का चुनाव करना होगा जो बोलने में आसान हो और सुनने में आकर्षक लगे। बता दें, एक अच्छे नाम का असर आपके पूरे बिजनेस पर पड़ता है और इसी नाम से आपकी दुनियाभर में पहचान होती है। ऐसे में सही नाम के लिए आप अपने घरवालों या दोस्तों की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप एक अच्छे नाम को चुनने के लिए सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं। इसके जरिए आप आसानी से एक सही नाम का चुनाव कर पाएंगे।

दुकान में किस तरह के रखे खिलौने?

आपको अपनी दुकान में बच्चों से जुड़े हुए सारे खिलौने रखना आवश्यक है, ताकि जब बच्चा या बच्चे के माता-पिता आपकी दुकान में आते हैं तो उन्हें हर तरह का खिलौना आसानी से मिल जाए। ऐसा करने से आपका बिजनेस सफल होगा और आप को अधिक से अधिक ग्राहक मिल सकेंगे। इसलिए दुकान में सॉफ्ट टॉय, रिमोट वाली गाड़ी, सामान्य प्लास्टिक की गाड़ी, बैटरी वाली गुड़िया, बच्चों के लिए वॉकर, झूला, रिक्शा, उड़ने वाली प्लेन, प्लास्टिक ट्रेन, इसके साथ ही बच्चों के लिए शिक्षा से संबंधित खिलौने रखना चाहिए। कोशिश करें कि, आपकी दुकान में आने वाला कोई भी ग्राहक खाली हाथ न लौटे।

कहाँ से खरीदें दुकान के लिए माल?

दुकान के लिए माल खरीदने के लिए आपको खिलौने बनाने वाली कंपनियों से संपर्क करना होगा। इसके अलावा हर शहर में कोई न कोई खिलौने का मार्केट होता ही है जहां बड़े पैमाने पर खिलौने की बिक्री होती है। ऐसे में आप थोक विक्रेता से संपर्क कर सकते हैं जिससे कि, वह हर महीने आपको खिलौने लाकर दे सके। यदि आप दिल्ली के आसपास ही रहते हैं तो आप दिल्ली के सदर बाजार या चांदनी चौक जैसी जगह से थोक में माल ला सकते हैं। यह जगह खिलौने के लिए सबसे मशहूर जगह मानी जाती है।

Baby kids toys frame with teddy bear, toy cars, robot, colourful bricks on green background

कैसे करें सामान की बिक्री?

खिलौनों की बिक्री करना बहुत ही सरल काम है और इसे बेचने के भी कई तरीके हैं। सबसे पहला तरीका यह है कि, आप मार्केट दुकान खोल कर खिलौनों की बिक्री कर सकते हैं। आप चाहे तो खिलौनों को किराए पर देकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने खिलौनों की बिक्री ऑनलाइन के जरिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी साइड से संपर्क कर खिलौनों को बेच सकते हैं।

कैसे करें इस बिजनेस की मार्केटिंग?

यदि आप खिलौनों की शॉप बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, स्कूल, मार्केट, हॉस्पिटल या टैक्सी स्टैंड के करीब ओपन करते हैं तो ऐसे में खिलौनों की बिक्री होने के साथ-साथ आपकी दुकान की मार्केटिंग भी अच्छे से हो पाएगी। इसके अलावा मार्केटिंग के लिए दुकान के नाम के पंपलेट छपवा कर शहर में बंटवा सकते हैं। इसके साथ ही आप शहर के हर मार्केट में अपनी दुकान के नाम से होर्डिंग लगवा सकते हैं। आप चाहे तो दुकान की सही मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया की भी मदद ले सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया के जरिए किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग सही पैमाने पर कर सकते हैं। दरअसल सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ पाएंगे। ऐसे में आप इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक जैसी साइट पर अपनी दुकान के नाम से एक पेज बना सकते हैं और इस पेज पर खिलौनों के बारे में जानकारी अपडेट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके साथ जुड़े हुए लोगों को नए-नए खिलौनों के बारे में जानकारी मिलती रहेगी और आप की बिक्री में भी मुनाफा होता रहेगा। इसके अलावा आप खिलौनों की शॉप की मार्केटिंग के लिए टीवी, रेडियो और न्यूज़ पेपर के जरिए भी विज्ञापन करवा सकते हैं।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

खिलौने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कभी भी घाटे में नहीं जा सकते। दरअसल खिलौना एक ऐसा आइटम है जिसके ना तो खराब होने की चिंता रहती है और न ही यह आसानी से बर्बाद होता है। ऐसे में इसको बेचने की भी जल्दी नहीं होती और न ही इसका कोई फिक्स रेट होता है, इसलिए आप अपने अनुसार ग्राहक से खिलौनों की डील कर सकते हैं। यदि आपके पास एक खिलौना 100 रुपए का है तो उसे आप 150 रुपए या इससे अधिक रुपयों में भी बेच सकते हैं। हर दिन किसी न किसी बच्चे का जन्मदिन होता ही है ऐसे में रोजाना काफी संख्या में खिलौनों की बिक्री होती है। एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस में आप हर महीने 40 से 50 हजार तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) IRCTC एजेंट कैसे बनें? पूरी जानकारी
2) योगा सेक्टर में बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!