आप भी शुरू कर सकते हो ये सस्ते और आसान बिजनेस, होगा फायदा

. 1 min read
आप भी शुरू कर सकते हो ये सस्ते और आसान बिजनेस, होगा फायदा

अपना खुद का बिजनेस करना कोई बड़ी बात नहीं है. बड़ी बात है उस बिजनेस को उचाईंयों तक पहुंचाना. कई बार देखा जाता है की लोग बिजनेस के लिए पैसे भी लगा देते हैं और उसे सही से खोल भी देते हैं. लेकिन उसमें कामयाब नहीं हो पाते और बाद में उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिनके पास अच्छे आईडिया होने के बाद भी वो ना तो सफल हो पाते हैं या ना ही खुद का स्टार्टअप शुरु कर पाते है. क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता की अपने आइडिया को सफलता की राह पर कैसे ले कर जाएं. अगर आपके पास भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है और उसे शुरु करने के लिए थोड़े बहुत पैसे हैं. तो आप भी अपना खुद का स्टार्टअप शुरु करना चाहते हैं. लेकिन किसी चीज को लेकर आपके अंदर असमंजस की स्थिती है. तो फिर आज मैं आप को इस लेख के माध्यम से बताऊंगा की कैसे आप कम पैसों में अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं. और उसे सफल बना सकते हैं.

130 करोड़ की आबादी वाले हमारे भारत देश में आज के समय नौकरी मिलना सबसे बड़ा परेशानी है. हालात ये हैं की कई युवाओं को नौकरी की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जा कर परेशान होना पड़ता है. लेकिन अब लोग किसी के नीचे नौकरी करने से बेहरत खुद का छोटा मोटा बिजनेस करने में अधिक रूचि दिखा रहे हैं. अब किसी के लिए नौकरी करने से अच्छा है अगर आप खुद के लिए कुछ करें क्योंकि उस से आपको ज्यादा फायदा मिलता है. अब आज के समय में लोग नौकरी के बदले बिजनेस तो करना चाहते हैं. लेकिन अपना काम कैसे शुरु करना है. उसकी जानकारी हर किसी को नहीं होती. और आज इस लेख में मैं आपको कुछ आसान और सस्ते बिजनेस के बारे में बताऊंगा. जिन को शुरु करने के लिए आपको ना तो ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे और ना ही ज्यादा सिरदर्द मौल लेना पड़ेगा.

1. किराना स्टोर

गांव या फिर किसी छोटे शहर में शुरु किया जाने वाला ये काम सबसे आसान बिजनेस आइडिया है. जिसमें आपको कमाई भी ठीक ठाक होती है और कम ग्राहकों की ज्यादा परेशानी भी नहीं होती. ग्रॉसरी शॉपिंग एक ऐसा काम है जिसकी जरूरत हर किसी को होती है. ये हमारी जिंदगी की एक मुल जरूरतों में से एक है जिस की हर किसी को जरूरत पड़ती है. इसमें सबसे जरूरी है की आप की दुकान में वो सब कुछ मिलना चाहिए जो आपके ग्राहकों को चाहिए. इसके लिए आप कोई दुकान या स्टोर रेंट पर ले सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने स्टोर में वो सभी सामान रखें जिसकी लोगों को रोज जरूरत पड़ती है. जैसे की दूध, ब्रेड, अंडा, फल सब्जियां या और भी बहुत कुछ. अगर आप अच्छी सर्विस और अच्छे प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपकी कमाई होनी लाजमी है. ये एक ऐसा काम है जो किसी भी राज्य के किसी भी शहर में चल जाएगा.

2. प्रोपर्टी लिज पर देना

छोटे शहरों से हर दिन लोग बड़े शहरों में काम या फिर पढ़ाई के लिए आते जाते रहते हैं. इस लिए अगर आप अपना कोई अपार्टमेंट, गाड़ी, या कोई भी प्रोपर्टी को लीज पर दे तो इससे आपको बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से पैसे मिल जाएंगे. इसके लिए कई बार लोग मुह मांगी कीमत भी देने को राजी हो जाते हैं तो अगर आपके पास कोई प्रोपर्टी है तो आप उसे कियारे में देकर आपना काम चला सकते हैं.

3. पॉल्ट्री फार्म

छत्तीसगढ़ के गांवों में रहने वाले लोगों के लिए पॉल्ट्री फार्म का काम काफी अच्छा साबित हो सकता है. गांवों में लोगों के पास काफी खाली जगह होती है जहां एक बड़ा सा फार्म बना कर उसमें आप देशी और बॉयलर मुर्गे पाल सकते हैं और उनका बिजनेस कर सकते हैं. देशी मुर्गियों के बच्चे ज्यादा महंगे भी नहीं आते और इनके अंडे काफी महंगे भी बिकते हैं. आप चाहें तो शुरु में ज्यादा नहीं बस 30 से 50 मुर्गियों के बच्चे ला कर उन्हें पाल सकते हैं. तीन महीने में ये बच्चे अंडे देना शुरु कर देते हैं. बस शर्ते इन को मिलने वाली डाइट अच्छी होनी चाहिए. इसके साथ ही आपको इन मुर्गियों को बिमार होने से बचाना होगा. क्योंकि एक बिमार मुर्गी के चलते सारी मुर्गियों को भी बिमारी हो जाती है और ये अपने आप मरने लगती है.

online marketing concept drawn on a photo background of businessman using laptop

4. ऑनलाइन मार्केटिंगs

आज के इंटरनेट के दौर में भी ये भी ये डाउट काफी लोगों को है की ऑनलाइन मार्केटिंग असल में है क्या. तो आपको बता दूं की ऑनलाइन एडवरटाइजिंग एक ऐसी मार्केटिंग रणनीति है जहां हम इंटरनेट का इस्तेमाल एक माध्यम के तोर पर करते हैं. इसमें अपने प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए टारगेट किया जाता है. इसका इस्तेमाल कर के एडवरटाइजर सही तरीकों से अपने टारगेटेट कस्टमर तक पहुंच सकता है. अब जैसा की किसी ब्रांड या फिर किसी बिजनेस मैन को अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना है तब इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ऑनलाइन प्रमोशन है. आप भी ये काम घर बैठे बैठे कर सकते हैं. इस में आपकी पेमेंट कमीशन के तौर पर होती है. आज कल कई युवा ऑनलाइन मार्केटिंग से पैसा कमा रहे हैं. खास बात ये है की इस के लिए आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती.

5. ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी

ये ऑनलाइन बिजनेस आइडिया उन लोगों के लिए हैं जिन्हें किसी चीज की खास जानकारी हो या फिर कोई टेलेंटे हो. कहने का मतलब ये है की ऐसे लोग जो किसी भी फिल्ड में होशियार है या उसकी पूरी जानकारी रखते हैं. वो अपनी नोलेज और अनुभव शेयर कर के ऑनलाइन ट्रेनिंग और कंसल्टेंसी की सर्विस दे सकते हैं. ये एक ऑनलाइन बिजनेस के लिए सबसे अच्छा ऑपशन है. इसमें आप ट्यूशन पढ़ाने से लेकर, किसी को जरूरी टिप. या करियर को लेकर कोई सलाह दे सकते हैं. इसके लिए आपको क्लाइंट खोजने पड़ते हैं. जो दिन या हफ्ते के हिसाब से आपको आपका चर्ज देते हैं.

6. कपड़ों का व्यापार

खाने के बाद जिस चीज पर इंसान सबसे ज्यादा खर्च करता है वो है कपड़े. हर किसी को आज अच्छा दिखना और अच्छा खाने का शौक है. और आप भी मार्केट के हिसाब से अपने कपड़ो की दुकान खोल सकते हैं. जरूरी नहीं की आपके पास दुकान नहीं है तो आप इस काम को नहीं कर पाएंगे. लोग घर में ही कपड़ों का काम शुरु कर चुके हैं और हर महीने हजारों लाखों कमा रहे हैं. इस के लिए आपको थोड़े महनत करनी पड़ेगी आप चाहें तो कुछ महिलाओं या फिर किसी कपड़ों के जानकार को अपने साथ जोड़ सकते हैं जिस से उन्हें भी रोजगार मिल जाएगा. और आपके बिजनेस में भी आपको मदद हो सकेगी.

7. इंटीरियर डिजाइनिंग

आज के टाइम में इंटीरियर डिजाइनिंग पहले के मुकाबले काफी फेमस होने के साथ साथ ज्यादा प्रतिस्पर्धी भी है. क्योंकि ये एक बहुमुखी काम है. जिसमें नए डिजाइनिंग, विचार और रचनात्मक सोच शामिल है पिछले कुछ सालों में भारत में इंटीरियर डिजाइनिंग बिजनेस काफी अगे बढ़ गया है. ये उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो डिजाइन को लेकर थोड़े क्रिएटिव है. इसके लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल और अच्छा मैनेजमेंट होना चाहिए जिस से आप उन डिजाइन को एक्सीक्यूट कर सकें जो आपके ग्राहक आप से चाहते हैं. अच्छी बात ये है की आपको इस के लिए कोई बड़ी इनवेस्टमेंट नहीं करनी पड़ती.

8. फूड ट्रक

जब बात स्वाद की आती है तो लोग खाने के लिए किसी भी शहर की स्पेशल चीज खोजते ही हैं अगर आप भी अपने राज्य या शहर की कोई स्पेशल डिश बनना चानते हैं तो आप भी इस काम को शुरु कर सकते हैं. खाने के शौकीन लोगों के लिए ये किसी नशे की तरह होती है. आप चाहें तो अपने इलाके या फिर नजदीकी मार्केट में एक खाने का ट्रक, दूकान या फिर मिनी वैन लगा सकते हैं अगर आपकी सर्विस अच्छी है. और लोगों को आपका खाना पसंद आता है तो आपके इस काम को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता.

9. इलेक्ट्रॉनिक्स की शॉप

इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के बिजनेस के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक्स से संबंधित प्रोडक्ट जैसे फ्रीज, टीवी, मोबाइल, गीजर, माइक्रोवेव जैसे प्रोडक्ट को सेल करना होता है. इसके लिए आपको एक बड़ी दुकान, अच्छे खासे बजट, परफेक्ट मार्केट लोकेशन, चाहिए होती है. इसमें आप अपनी दुकान या शोरूम पर अलग अलग कंपनियों के अलग अलग इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स को सेल करते हैं और अपना प्रोफिट कमाते हैं.

animated outer look of a modern book stall

10. बुक स्टोर

किसी भी काम में ग्राहक की तुलना में छात्र और बुक लवर्स काफी ज्यादा होते हैं अगर लोकेशन सही है तो आप इस शहर में किताबों की एक दुकान या पुस्तकालय का बिजनेस कर सकते हैं जरूरी नहीं की आपको नई किताबें ही खरीदनी हो कई लोग किताबों को पढ़ने के बाद उसे दे देते हैं आप उनसे सस्ते में उन किताबों को लेकर अपनी दुकान में बेच सकते हैं.

11. टूरिस्ट गाइड

ऐसा नहीं है की टूरिस्ट गाइड का काम कोई सीजनल काम हो लोग लगभग हर महीने अपने दोस्तों या परिवार के लोगों के साथ छुट्टियों पर जाते हैं. आप चाहें तो हैदराबाद में एक टूरिस्ट गाइड का काम शुरु कर सकते हैं यहां कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जहां लोग जाना पसंद करते हैं. सब शर्त है की आपको उस जगह के बार में पूरे जानकारी होनी चाहिए जहां आप ये काम कर रहे हैं. इसके साथ ही आपको एक दो भाषाओं का भी ज्ञान होना चाहिए जिससे आप शहर में घूमने आए लोगों के साथ बात कर सकें.

यह भी पढ़े :

1) 14 ऑनलाइन बिज़नेस जिसमें इन्वेस्ट करने से पहले आपको सोचने की ज़रूरत नहीं है
2) ऑनलाइन घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 20 बिजनेस आइडिया
3) 10 कम-लागत बिज़नेस आईडियाज़ छोटे शहरों के लिए
4) अगर आप कलम से प्रेम करते हैं, तो ये 29 बिज़नेस आइडियाज़ आपके लिए है
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?