कोविड पेंडेमिक के बीच कुछ सबसे अच्छी बचत के टिप्स-कैसे बचाएं पैसे?

. 1 min read
कोविड पेंडेमिक के बीच कुछ सबसे अच्छी बचत के टिप्स-कैसे बचाएं पैसे?

विश्व इतिहास की कई किताबों को पढ़कर आप जान सकते हैं कि इतिहास के दौरान घटित हुई महामारी के दौरान कई लोगों ने अपनी ज़रूरतमन्द सामानों को खरीदने के लिए शुरुआत से ही पैसे बचाने शुरू कर दिए थे, जो कि ऐसी महामारी से लड़कर उभरने में काम आए थे।

आज हम जानेंगे कि आप भी किस तरह वर्तमान में कोविड-19 महामारी के दौरान कुछ अच्छी सेविंग करके उन्हें आने वाले समय में इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं-

निर्धारित करें अपना बजट :-

यदि आपने महामारी शुरू होने के बाद अपने बजट को निर्धारित नहीं किया है तो यह आपके सेविंग को भी प्रभावित करेगा।

बजट से तात्पर्य है कि आप अपने आमदनी और खर्चों को अच्छी तरीके से रेगुलेट करें, आप इसे हर महीने के बेस पर या फिर सप्ताह के बेस पर तय कर सकते हैं।

इसके लिए आप एक बजट शीट का इस्तेमाल करके अच्छी तरीके से अपने बजट को कैलकुलेट करें, वर्तमान में कई ऑनलाइन एप एवं वेबसाइट भी बजट कैलकुलेशन की सर्विस प्रदान करती है।

बनाएं एक इमरजेंसी फंड और उसमें डाले पैसे :-

इस प्रकार की महामारी के दौरान आपको अपना एक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए और हमेशा ऐसी समस्याओं के बारे में सोचते हुए उसमें थोड़ा-थोड़ा सेव करना चाहिए, क्योंकि कई बार पैसे की वजह से आप वह सब कुछ कर पाते हैं जो कि मेहनत के दम पर नहीं कर पाते।

आपके इमरजेंसी फंड की लिमिट आपकी मंथली खर्चे एवं आमदनी पर निर्भर करेगी, कम से कम 3 महीने में इस प्रकार के इमरजेंसी फंड में एक बार पैसा ज़रूर डालें और इस पैसे का इस्तेमाल केवल तभी करें जब आपको इसकी सख्त से सख्त जरूरत हो।

सब्सक्रिप्शन जैसी सेवाओं पर ना करें खर्चा :-

यदि आप किसी एजुकेशन वेबसाइट या फिर एंटरटेनमेंट मीडिया की सहायता से घर बैठे सब्सक्रिप्शन लेकर एंटरटेनमेंट करते हैं तो ऐसी महामारी के दौरान इस प्रकार के सब्सक्रिप्शन की फीस को कट करना होगा, क्योंकि आपको सोचना होगा कि इन चीजों को बिना किए भी आप आसानी से रह पाएंगे, लेकिन कहीं ऐसा न हो कि इस प्रकार के खर्च की वजह से आने वाले समय में आपके पास खाने के लिए सामान खरीदने का पैसा भी ना रहे।

इसलिए ऐसी समस्याओं से बचें लेकिन यदि फिर भी आपको एजुकेशन वेबसाइट जैसी सर्विस लेनी है तो उस स्थिति में दो या तीन लोग मिलकर एक ही आईडी को शेयर कर सकते हैं, इससे आपका खर्चा भी कम होगा साथ ही आप पर कोई मानसिक तनाव भी नहीं रहेगा।

इलेक्ट्रिसिटी बिल और एनर्जी इस्तेमाल को करें कम :-

आप को ध्यान में रखना होगा कि इस समय कुछ भी करके आपको इमरजेंसी के लिए पैसे बचाने होंगे, आने वाले समय में बढ़ने वाली महंगाई आपके लिए मुश्किलें खड़ी ना करें इसीलिए आपको वर्तमान में ही अपने यहां आने वाले इलेक्ट्रिसिटी बिल के भुगतान में दी जाने वाली राशि को कम करना होगा।

इसके लिए आप थोड़े ज्यादा अवेयर होकर बिना जरूरत के चल रहे पंखे, एयरकंडीशनर, लाइट, फ्रीज जैसी चीजों को बंद कर सकते है।

इस तरह की अवेयरनेस के 2 फायदे होते हैं- एक तो आप का बिजली का बिल कम आएगा साथ ही पर्यावरण के लिए भी यह लाभदायक होगा, क्योंकि आप जितनी अधिक बिजली इस्तेमाल करेंगे उत्पादन करने के लिए उतनी ही अधिक कोयले की आव्यशक्ता होगी और इसके लिए इस्तेमाल में आने वाले कोयला जैसे पदार्थ पर्यावरण प्रदूषण को बढ़ाने में सहायक होते हैं, क्योंकि कोयले के जलने से निकलने वाली CO2 गैस ग्रीन हाउस इफेक्ट को बढ़ाती है जिससे कि वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी होती है।

ढूंढे टैक्स लूपहोल :-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टैक्स इवेजन और टैक्स अवॉइडेंस दो अलग-अलग टर्म होती है- टैक्स इवेजन से तात्पर्य होता है कि आप टैक्स की चोरी कर रहे हैं और यदि आप टैक्स लिमिट में आते हैं उसके बावजूद भी आप टेक्स नहीं चुका रहे होते हैं जबकि टैक्स अवॉइडेंस से तात्पर्य होता है कि आप टैक्स लिमिट में आते हैं और आपको पता भी होता है कि आपको टैक्स जमा कराना है परंतु इनकम टैक्स एक्ट के अंतर्गत लिखी गए कुछ बातों में रह गए लूपहोल का फायदा उठाते हुए आप अपने टैक्स को बचा सकते हैं।

ऐसे समय में कभी भी यह ना सोचें कि आप सरकार को अधिक कंट्रीब्यूशन करेंगे तो बदले में आपका भी फायदा होगा, इस वक्त आपको सिर्फ अपने और अपने परिवार के बारे में सोचना चाहिए और टैक्स अवॉइडेंस के तहत गवर्नमेंट कानूनों में रह रहे लूपहोल का फायदा उठाते हुए अपने टैक्स को बचाने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप किसी अच्छे चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद भी ले सकते हैं।

a woman putting coin in the piggy bank

बाहरी खर्चों में करे कटौती :-

इस बात को हम आपको एक उदाहरण की सहायता से समझाते हैं, यदि आप अपने घर पर ही कोई छोटी नर्सरी लगाकर दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली कोई सब्जी या फिर नींबू जैसी चीजें ऊगा सकते हैं तो फिर आपको मार्केट से खरीदने की आवश्यकता नहीं रहेगी, हालांकि इसमें थोड़ा समय लगेगा परंतु हमेशा ध्यान रखें कि आने वाले समय में क्या स्थिति होगी इसका किसी को भी पता नहीं है, इसलिए बाहरी मार्केट में बेवजह का खर्चा करने के बजाए आप अपने इमरजेंसी फंड में ज्यादा कंट्रीब्यूटर करें, क्योंकि वही आने वाले समय में आपके काम आने वाला है।

ढूंढे हाई यील्ड वाला सेविंग अकाउंट :-

यदि आपको किसी बैंक की अच्छी बैंकिंग सेवाओं से खासा लगाव है, परंतु वह बैंक आपको कम ब्याज देता है तो महामारी के दौरान आपको अपने पैसे को उस बैंक से निकालकर ऐसे बैंक में डालना चाहिए जहां पर आपको पहले वाली बैंक की तुलना में थोड़ा ज्यादा ब्याज मिले।

कभी भी यह ना सोचे कि 1 या 2% अतिरिक्त ब्याज मिलने की वजह से हमारे लोकप्रिय बैंक को छोड़कर दूसरे बैंक में नहीं जाएंगे।

आपको बता दें कि यह 1 या 2% अतिरिक्त ब्याज ही कई बार इमरजेंसी में आपके बहुत अधिक काम आ सकता है।

वर्तमान में इंडियन कमर्शियल बैंकों के द्वारा 3 से 4% का ब्याज प्रदान किया जा रहा है, आप इन्हीं बैंकों में से किसी नए और अच्छी सेवा प्रदान करने वाले बैंक को चुनकर अपने सेविंग अकाउंट में थोड़ा बहुत ब्याज प्राप्त कर सकते हैं।

मस्ती मजाक जैसी चीजों पर ना करें पैसा खर्च :-

अपने फन के लिए किए जाने वाली खर्चे को पूरी तरीके से कट करें, क्योंकि यह बात तो आप भी जानते हैं कि आप का मजा कुछ देर के लिए रहेगा लेकिन यह महामारी कितने समय तक रहेगी इसका कोई आईडिया नहीं है और वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी काफी धीमी होने की वजह से तथा अधिक पॉपुलेशन अधिक होने की वजह से आने वाले समय में कोविड-19 की दूसरी और तीसरी वेव आने की वजह से भयावह स्थिति हो सकती है।

अपने वेकेशन प्लान को करें कैंसिल :-

यदि आपने किसी जगह पर घूमने का प्लान बनाया है तो शायद सरकार के द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से लगने वाले लोग डाउन के बाद आप का प्लान कैंसिल हो जाएगा, परंतु फिर भी यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां पर कंप्लीट लॉक डाउन नहीं है तो आप को इस तरह की वैकेशन को अवॉयड करना चाहिए और अपने घर पर ही रहना चाहिए, इससे आप में और आपके परिजनों में महामारी फैलने का खतरा भी रहता है साथ ही आपका बेवजह का पैसा भी खर्च होता है।

इस तरह की वैकेशन आपको कुछ समय के लिए आनंद प्रदान करेगी, परंतु क्या पता उसी आनंद के चक्कर में आप भी इस महामारी के शिकार हो जाए, इसलिए ऐसी चीजों से हमेशा बचकर रहें।

छोटे-छोटे डिस्काउंट पर भी करें फोकस :-

यदि आपको ग्रॉसरी या फिर घर का कोई दूसरा सामान खरीदने की बहुत सख्त जरूरत है तो उस स्थिति में आप अपने आसपास के ऐसे स्टोर को ढूंढे जहां पर आपको डिस्काउंट मिल रहा हो, चाहे वह डिस्काउंट बहुत ही कम हो।

इस तरह आप थोड़ा बहुत पैसा बचा कर भी अपनी इमरजेंसी फंड में अच्छा खासा पैसा इकट्ठा कर सकते हैं, जो कि आने वाले समय में ग्रॉसरी या फिर दूसरी चीजें खरीदने के काम में आ सकता है।

बल्क में खरीदे अपना जरूरी सामान :-

ऐसी स्थिति के दौरान आपको एक स्ट्रेटजी अपनानी होगी, जिसके तहत आपको आने वाले 2 से 3 महीनों के लिए आवश्यक सामान एक साथ ही खरीद लेना चाहिए।

बल्क में सामान खरीदने की वजह से आपको डिस्काउंट मिलने के साथ-साथ आने वाले कुछ समय के लिए भोजन और ग्रॉसरी जैसे चीजों की डिमांड भी फुलफिल हो जाएगी।

इसके अलावा यदि आप बड़ी संख्या में किसी डिस्ट्रीब्यूटर से माल खरीदेंगे तो आने वाले समय में किसी भी क्रिटिकल कंडीशन के दौरान वह दूसरे लोगों की तुलना में आपको सामान बेचने को प्राथमिकता देगा, क्योंकि आपने उससे ज्यादा पैसे का सामान खरीद कर एक रिलेशन विकसित कर लिया होगा।

कार इंश्योरेंस प्रीमियम को करें कम :-

यदि आपके द्वारा कार इंश्योरेंस का महंगा वाला प्रीमियम लिया गया है तो अब समय आ गया है कि आपको अपने प्रीमियम को कम कर देना चाहिए

ऐसी स्थिति में कभी भी यह न सोचे कि मेरा प्रीमियम कम होने की वजह से इन्सुरेंस कंपनी का नुकसान होगा, जिससे कि जीडीपी में भी नुकसान हो सकता है।

महामारी के दौरान आपको ऐसी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए और केवल अपने खर्चे को बचाने के बारे में सोचना चाहिए।

स्टॉक मार्केट के चुनिंदा शेयरों में करें निवेश :-

जैसा कि आपको पता है ऐसे समय में पैसा कमाने के बजाय पैसा बचाने पर ज्यादा ध्यान देना होगा, इसलिए किसी की बातों में आकर स्टॉक मार्केट के घटिया शेयरों में इन्वेस्ट ना करें, इससे आमदनी होने के बजाय आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

इसलिए आप घर पर बैठकर इंटरनेट की सहायता से बहुत से शेयरों पर अच्छा खासा रिसर्च करें और पता लगाएं कि कौन सा शेयर आपको मुनाफा दे पाएगा।

शेयर मार्केट में निवेश की जाने वाली राशि को एक सीमा तक ही निर्धारित करें, क्योंकि ऐसे निवेश में रिस्क की भी संभावना रहती है।

मोबाइल रिचार्ज और इंटरनेट रिचार्ज के लिए कैशबैक सेवा देने वाली कंपनी को देवें प्राथमिकता:-

आपको घर पर रहकर ही शेयर मार्केट जैसी चीजों में निवेश के बारे में इंटरनेट से जानकारी पता करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी, साथ ही मोबाइल के लिए मोबाइल बैलेंस की भी जरूरत होगी।

इसलिए आप किसी ऐसी एप या फिर वेबसाइट की सहायता से ही इंटरनेट या मोबाइल रिचार्ज करें जहां पर आपको थोड़ा बहुत कैशबैक मिल सके।

कभी भी यह ना सोचें कि 10% कैशबैक से क्या ही फायदा होगा, आप खुद सोच कर देखें कि यदि आप 6 से 7 बार ऐसी एप की सहायता से अपना रिचार्ज करेंगे तो कैशबैक की सहायता से इतना पैसा जुटा लेने की एक बार रिचार्ज मुफ्त में हो पाएगा, इसलिए महामारी के दौरान ऐसी छोटी-छोटी बातों को अवॉइड ना करें।

man adding coin on the stack of coins

हेयरकट एवं दूसरी जरूरतमंद चीजों के लिए ना जाए सैलून :-

इस समय आपको अपनी हेयरकट में किए जाने वाले निवेश को भी कम करना होगा, साथ ही दूसरे प्रकार के सेवाओं जैसे कि हेड मसाज इत्यादि को घर पर ही अपनी फैमिली मेंबर की सहायता से करवाना होगा।

जैसे की यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो आप खुद ही घर पर उसका हेयर कट कर सकते हैं और ट्रीमर की सहायता से अपनी बियर्ड बना सकते हैं एवं अपने बालों को भी सही तरीके से कट कर सकते हैं।

इस प्रकार के छोटे-छोटे खर्चे ही आपके इमरजेंसी फंड में जमा होने वाले पैसे को बढ़ाएंगे और मुसीबत में यही फंड आपके लिए वरदान साबित हो सकता है।

स्थापित करें एक ऑटोमेटिक सेविंग कंट्रीब्यूशन :-

आप अपने बैंक की सहायता से एक ऑटोमेटिक सेविंग कंट्रीब्यूशन की शुरुआत कर सकते हैं, सेविंग की हैबिट को बढ़ाने का यह एक बेस्ट तरीका है, जो कि अलग से कोई बर्डन भी महसूस नहीं होने देगा।

अपने लाइफ इंश्योरेंस को रखें सीमित :-

ऐसे समय में आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने लाइफ इंश्योरेंस के लिए दिए जाने वाली प्रीमियम को भी बहुत ज्यादा अधिक भी ना रखें और उसे बिल्कुल कम भी ना रखें और साथ ही अपने घर वालों के लिए भी कम कीमत के लाइफ इंश्योरेंस के बारे में जानकारी पता करके अवश्य रजिस्टर करवाएं।

आपने खुद ने भी महसूस किया होगा कि पेंडेमिक के समय बहुत सारी नई लाइफ इंश्योरेंस कंपनीयों ने मार्केट में अपने बिजनेस की शुरुआत की थी और इस समय में उनकी व्यवसायिक ग्रोथ भी बहुत तेजी से हुई है, क्योंकि लोगों को महामारी की वजह से डर लगने के कारण इंश्योरेंस में इंटरेस्ट भी बढ़ा था।

आप भी इस तरह के व्यवसाय में थोड़ा बहुत निवेश करके रखें, क्योंकि महामारी के दौरान कुछ भी हो सकता है।

सिर्फ जरूरतमंद सामानों के लिए ही करें ऑनलाइन शॉपिंग :-

कई बार आपने भी यह बात महसूस की होगी कि ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर डिस्काउंट को देखकर बिना काम में आने वाली वस्तु भी खरीद लेते हैं, इस तरह की महामारी के दौरान आपको यह गलती नहीं करनी है और केवल ऐसे ही सामान को ऑनलाइन शॉपिंग की सहायता से खरीदना है जिनकी आपको बहुत अधिक आवश्यकता हो।

आप ग्रॉसरी के लिए भी ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता ले सकते हैं, क्योंकि यहां पर बल्क में खरीदने पर आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी मिल जाएगा।

इसके अलावा यदि आप ऑफलाइन मार्केट की सहायता से भी ग्रोसरी खरीदते हैं तो घर से निकलने से पहले ही आवश्यक ग्रोसरी की लिस्ट बनाकर रखें और दिमाग में हमेशा तय करके रखें कि इसके अलावा ग्रोसरी स्टोर से कुछ भी नहीं खरीदना है, क्योंकि वहां पर भी डिस्काउंट को देखकर आप ऐसी कुछ ग्रोसरी खरीद लेंगे जिनकी आपको बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी।

वर्तमान में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और बिग बास्केट जैसी वेबसाइट ग्रॉसरी सेवा भी उपलब्ध करवा रही है।

फ्री में नई स्किल सीखने पर करें फोकस :-

इंटरनेट की सहायता से कोई भी स्किल फ्री में सीख सकते हैं और इंटरनेट का फायदा उठाकर आप कई लोकप्रिय वेबसाइट जैसे कि यूडेमी स्किललर्नर की सहायता से अलग-अलग स्किल सीख सकते हैं, वो भी घर पर रहते हुए ही।

हमेशा ध्यान में रखें कि आपके द्वारा सीखी जा सकने वाली स्किल आने वाले समय में आप को बहुत काम आ सकती हैं और इसके लिए आपको कोई पैसा भी नहीं चुकाना पड़ रहा है इसलिए पूरी जी जान से मेहनत करके उस स्किल को सीखने पर ध्यान लगाएं, क्योंकि क्या पता आने वाले समय में यह स्किल ही आपकी आमदनी का मुख्य स्रोत बन जाए।

किस प्रकार हमने जाना कि किस तरह वर्तमान में चल रही कोविड-19 महामारी के दौरान आप दूसरे लोगों की तुलना में किए जाने वाले अतिरिक्त खर्चों को ऊपर बताए गए कुछ टिप्स की सहायता से बचा सकते हैं और इस बचे हुए पैसे का इस्तेमाल अपने लिए आवश्यक जरूरतमंद सामानों की पूर्ति करने के लिए कर सकते है और यह साधारण सी टिप्स ही आने वाले समय में इस तरह की महामारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़े :

1) मेक इन इंडिया के तहत नौकरी व रोज़गार के अवसर कितने होंगे?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) सिक्योरिटी सर्विसेज़ का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?