Online paise kaise kamaye : वर्क फ्रॉम होम आइडियाज

. 1 min read
Online paise kaise kamaye : वर्क फ्रॉम होम आइडियाज

कोरोना की महामंदी से पूरा विश्व तबाह हो चुका है। इस कारण दुनिया भर के कारोबार, फैक्ट्री, कारखाने आदि बंद हो चुके हैं या बंद होने के बाद दुबारा आधी-अधूरी ताकत से शुरू हो रहे हैं। इसका सीधा असर इन फैक्ट्रियों, कंपनियों, कारखानों व बिजनेस इंस्टीट्यूशन्स में काम करने वालों पर पड़ा है। इन संस्थानों के कर्मचारियों की नौकरियां छूट गयीं हैं या उन्हें आधी-अधूरी तनख्वाह पर रखा जा रहा है। इस कारण से  इनके समक्ष भुखमरी की नौबत आ गयी है। लॉकडाउन से पहले जहां इन कामगारों की पूरी तनख्वाह से उनके परिवार का खर्चा भी बमुश्किल चल पाता था। और जब नौकरी छूट गयी तो इनके समक्ष रोटी के लाले पड़ गये। इसके बाद जब अनलॉक हुआ तो खस्ताहाल कंपनियों ने अपने पुराने कर्मचारियों को आधी-अधूरी तनख्वाह पर नौकरी देनी शुरू कर दी है।  लॉकडाउन से पहले जहां पूरी तनख्वाह में उनके परिवार का खर्चा चल नहीं पा रहा था और अनलॉक के बाद तेजी से बढ़ा रही महंगाई के दौर में खर्च पूरा कर पाना असंभव हो रहा है। इसलिये अधिकांश लोगों ने फुल टाइम या पार्ट टाईम घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की खोज करनी शुरू कर दी है। क्यों ऑनलाइन पैसे कमाने का काम परिवार का प्रत्येक व्यक्ति अपनी-अपनी क्षमता के साथ करके अपनी-अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है।

Work from home job ideas in Hindi | वर्क फ्रॉम होम से मिला है ये आइडिया

लॉकाडाउन से पहले इस तरह के काम करने वाले बहुत कम होते थे क्योंकि इस तरह के काम की लोगों को जानकारी गिने-चुने लोगों को थी लेकिन लॉकडाउन के दौरान बड़ी-बड़ी कंपनियों ने जब वर्क फ्राम होम सिस्टम शुरू किया है तब से लोगों के दिमाग में यह बात अच्छी तरह से बैठ गयी  कि घर से बैठ कर भी ऑनलाइन कमाई की जा सकती है। इसीलिये इंटरनेट पर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों की खोज करके भारी संख्या में लोगों ने अपनी-अपनी जरूरतों को पूरा करने का  रास्ता निकाला है और वे ऑनलाइन कमाई करके अपने घर पर ही अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।  यदि सच पूछा जाये तो इस तरह से ऑनलाइन काम करने वालों और ऑनलाइन काम कराने वालों का ट्रेंड बन गया है। जहां काम करने वाले व्यक्ति को भागदौड़ नहीं करनी पड़ती है। वहीं काम कराने वालों को ऑफिस व कर्मचारी पर खर्चा नहीं करना पड़ता है। दोनों ही व्यक्तियों को इंटरनेट के माध्यम से काम चल जाता है।

ऑनलाइन कमाई के लिये क्या-क्या चाहिये

ऑनलाइन कमाई के लिए किसी भी शख्य के पास तेज तर्रार दिमाग तो होना ही चाहिये लेकिन उसे जमीनी धरातल पर कुछ तकनीकी चीजों की भी आवश्यकता होती है। जो इस प्रकार हैं:-

  • सस्ता व सुलभ इंटरनेट
  • एंड्रायड फोन, लैपटॉप या कम्प्यूटर
  • किसी खास विषस पर विशेष ज्ञान
  • पैसे कमाने के लिए धैर्य
  • असली  नकली की पहचान करने का ज्ञान

खास कला या हुनर का होना जरूरी है

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट और एंड्रायट फोन की सुविधा के साथ ही ऐसी कोई कला होनी चाहिये जिससे सामने वाले को अच्छी तरह से प्रभावित किया जा सके। इसके बाद आपके पास पैसे कमाने की कोई कमी नहीं हो सकती है। आज की दुनिया में तमाम ऐसे पैसे वाले हैं जो बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन उनके पास बिजनेस करने का हुनर नहीं हैं। वे ऐसे लोगों को  लिए हायर करके उन्हें अच्छे खासे पैसे देना चाहते हैं जो उनके लिए काम कर सकें।

यदि आप किसी खास विषय के एक्सपर्ट हैं, कोई खास कला आपको आती है, तो आपके लिए ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है। यदि आप अच्छा लेखन कर सकते हैं, किसी वस्तु को बेचने में माहिर हैं, सोशल मीडिया के सॉल्यूशन में एक्सपर्ट हैं, वेबसाइट बनाने में माहिर हैं, कोचिंग व ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, संगीत के क्षेत्र में गायन व वादन के विशेषज्ञ हैं, आप ऑनलाइन लोगों को अपनी कला का प्रसार कर सकते हैं, तथा गायन-वादन कला को सिखा सकते हैं, ऑनलाइन कोचिंग पढ़ा सकते हैं, आर्ट यानी कला में माहिर हैं, पुरानी चीजों के शौकीन हैं, अपनी वाकपटुता से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं, कंपनियों का प्रचार कर सकते हैं आदि-आदि जैसे काम कर सकते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन पैसा कमाना बहुत ही आसान है।

Online paise kamane ke tarike | आइये जानते हैं, कुछ ऐसे काम हैं जिनको करके आसानी से ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है:-

1. यूट्यूबर बनकर कमाएं पैसे

आप में किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है और इसको प्रस्तुत करने की अच्छी कला है तो आप अपने विषय से संबंधित वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल कर पैसा कमा सकते हैं। चाहे आप ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाएं, ऑनलाइन योगा क्लास चलायेें, म्यूजिक कोचिंग देकर, फिटनेस संबंधी टिप्स देकर भी पैसा कमा सकते हैं। कोरोना काल में बहुत से लोगों ने यूट्यूब का प्लेटफार्म अपना कर कमाई का रास्ता चुन लिया है। इसे पार्ट टाइम जॉब बनाकर इससे  अच्छी कमाई की जा सकती है। इसमें विज्ञापन के जरिये, रिव्यू लिखकर और एफिलेटिंग मार्केटिंग करके पैसे कमाये जा सकते हैं।

2. कन्टेन्ट राइटिंग करके कमाएं पैसे

आपकी लेखन में अच्छी खासी रुचि है। किसी भी विषय पर कन्टेन्ट मिलने पर अच्छा लेख लिख सकते हैं तो आप ऑनलाइन के माध्यम से अच्छी कमाई कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां आज अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए अनेक तरह की कन्टेन्ट राइटिंग करातीं हैं और उसके बदले में अच्छे खासे पैसे भी देतीं हैं। इसके अलावा कई न्यूजपेपर, मैगजीन, बुकराइटर, वेबसाइट के संचालक तथा यूट्यूब वीडियो बनाने वाले भी अपनी-अपनी स्क्रिप्ट लिखवाने के लिए  कन्टेन्ट देकर आलेख लिखवाते हैं।  बस शर्त यही है इन लोगों को आपके आलेख पसंद आ जायें । एक बार आपका बिजनेस इस्टैब्लिस हो जाये तो आप जल्दी ही पापुलर हो सकते हैं। उसके बाद आपकी कमाई बढ़ सकती है।

3. डाटा इंट्री करके कमा सकते हैं पैसे

यदि आप हिन्दी, अंग्रेजी टाइपिंग में एक्सपर्ट हैं। आप डाटा इंट्री का काम कर सकते हैं। यदि आप टाइपिंग के अलावा टैली, एकाउंटिंग आदि का काम जानते हैं तो आपके लिए बहुत से अवसर हैं। बहुत सी कंपनियां, सीए व अन्य लोग आपको डाटा इंट्री का काम दे सकते हैं। इस काम में आपको थोड़ी सावधानियां बरतनी होंगी , क्योंकि इस फील्ड में कुूछ जालसाज कंपनियां भी एक्टिव हैं जो आपको मेहनत से कई गुना पैसे देने का लालच देतीं है, उनसे बचनेकी जरूरत है। ऐसी कंपनियां काम कराने के बाद पैसे नहीं देतीं हैं। कंपनियों का चुनाव बहुत सोच समझ करें।

4. ब्लाग राइटिंग करके भी कमायें पैसे

आप के पास अनूठी जानकारियां हैं, अथवा आप किसी विषय पर अच्छा विश्लेषण कर सकते हैं, अथवा किसी खास विषय पर आपको विशेषज्ञता हासिल है तो आपके लिए सबसे अच्छा काम ब्लाग राइटिंग है।  यह लम्बे समय में फल देने वाला प्रॉसेस है। शुरू-शुरू में आपको नियमित रूप से ब्लाग लिखना होगा और धैर्य भी रखना होगा। जैसे-जैसे आपके ब्लाग पर ट्रैफिक बढ़ेगा और वैसे-वैसे आपका ब्लाक लोकप्रिय होगा। वैसे-वैसे आपको सफलता मिलती जायेगी। पहले आप ऐडसेंस से टाईअप करके उनके विज्ञापन प्रकाशित करें। उसका लाभ मिलेगा। जैसे ही आपका ब्लाग मशहूर हो जायेगा तो एक दिन ऐसा भी आयेगा कि आपके विषय से संबंधित प्रोडक्ट वाली कंपनियों को आपकी मदद की जरूरत पड़ेगी और वे अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन आपके ब्लाग पर देकर पैसे दे सकतीं हें। अपने प्रोडक्ट के पक्ष में रिव्यू लिखवा कर भी  पैसे दे सकतीं हैं।

5. ऑनलाइन कोचिंग देकर कर सकते हैं कमाई

कोरोना काल में जब से लॉकडाउन लगा है, तब से लोगों का विशेषकर स्कूली बच्चों का घर से बाहर निकलना बंद हो गया है। स्कूल-कॉलेज बंद हो गये हैं। इसके बद से स्कूलों ने ऑनलाइन एजूकेशन शुरू की है तब से अभिभावकों मं अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन कोचिंग लगवाने का  क्रेज बढ़ गया है। इसका फायदा भी मिल रहा है जहां बच्चे अपने घर पर सुरक्षित रहकर कोचिंग यानी ट्यूशन पढ़ रहे हैं। वहीं अभिभावकों को यह मालूम होता है कि बच्चा कितनी पढ़ाई कर रहा है और ट्यूटर क्या पढ़ा रहा है। यदि आप किसी खास विषय के एक्सपर्ट हैं और अपने काम के प्रति ईमानदार हैं और मेहनती हैं तो आप निश्चित रूप से ऑनलाइन कोचिंग देकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप विभिन्न ऐप के माध्यम से कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक साथ कई स्टूडेंट को कोचिंग देकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

6. ऑनलाइन सेलिंग करके भी करें कमाई

यदि आपमें सामान बेचने का हुनर है और आपके पास इंटरनेट और एंड्रायड फोन, कम्प्यूटर व लैपटाप की सुविधा है तो आप किसी प्रोडक्ट को बेच कर अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। आप ऑनलाइन बिजनेस कंपनियों अमेजन, स्रैपडील, फ्लिपकार्ट, ओलेक्स, क्विकर के प्रोडक्ट बेच कर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

7. वीडियो एडिटिंग करके कमाएं पैसे

आजकल यूट्यूब का क्रेज लोगों के सिर पर चढ़ कर बोल रहा है। आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते हैं लेकिन वो न तो वीडियो बनाना जानते  हैं और न ही वीडियो में आई तमाम गलतियों को सुधार ही सकते हैं। ऐसे लोगों को वीडियो एडिटर की सख्त आवश्यकता होती है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि यूट्यूब पर एक या दो मिनट की वीडियो की एडिटिंग करने के लिए प्रति वीडियो 700 रुपये चार्ज किया जाता है। यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आप ऑनलाइन काम करके घर बैठे महीने में कम से कम 25 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप छोटे-छोटे न्यूज चैनल या अन्य तरह की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी करने वालों की भी सहायता करके पैसा कमा सकते हैं।

8. एफिलेटेड मार्केटिँग से पैसे कमायें

आप कोई ब्लाग चलाते हैं या कोई यू ट्यूब चैनल चलाते हैं। आपका ब्लाग और चैनल काफी पापुलर है तो आपकी विषय सामग्री से जुड़ी अनेक कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट के रिव्यू करातीं हैं। इसके बदले में आपको मुंह मांगा पैसा देतीं हैं। जिससे अच्छी कमाई हो सकती है।

9. सोशल मीडिया की जानकारी देकर कमा सकते हैं पैसे

आप के पास सोशल मीडिया की बारीक से बारीक जानकारी की दक्षता हासिल है और सोशल मीडिया की प्रत्येक समस्या का समाधान आसानी से कर सकते हैं तो आप लोगों को सलाह देकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अपना परिचय देना होगा। जैसे-जैसे लोगों को आपके बारे में जानकारी मिलती जायेगी, वैसे-वैसे आपकी कमाई के स्रोत बढ़ते चले जायेंगे।

10. अमेजन इन्फ्लुएंसर बनकर घर बैठे कमायें पैसे

यदि आपके पास यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर फॉलोअर्स की संख्या अधिक हैं तो आप अमेजन के इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक बार आपका सेलेक्शन होने के बाद आप अपने स्टोर फ्रंट पर अमेजन वेबसाइट शुरू कर सकते हैं और उसके बाद अपने पसंदीदा प्रोडक्ट की अपने चाहने वालों से खरीदने की सिफारिश कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने सभी उत्पादों के लिंक सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर शेयर कर सकते हैं। इसका नतीजा यह होगा कि जब आपकी सिफारिश पर आपके फॉलोअर्स जो सामान खरीदेंगे उस पर आपको अच्छा कमीशन दिया जायेगा।  इस तरह से आपकी ऑनलाइन कमाई शुरू जायेगी।

International language translation search concept with magnifying glass

11. ट्रांसलेटर बनकर भी की जा सकती है कमाई

आपको यदि एक से अधिक भाषाओं को पढ़ने लिखने या बोलने का अच्छा ज्ञान है तो आप एक ट्रांसलेटर बन कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें आपको लिखने तथा कॉलिंग का भी काम मिल सकता है।

12. ऑनलाइन सामान बेच कर भी कम सकते हैं पैसे

ऑनलाइन सामान बेचकर भी पैसे कमाये जा सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी लोगों की जरूरत को देखते हुए कापी, किताबें, खाने-पीने की चीजें एवं अपने आसपास के लोगों की जरूरत वाली चीजों को बेचकर कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन बिजनेस कंपनियां अमेजन, ओलेक्स, क्विकर, ई बे जैसी कंपनियों से टाईअप करके भी सामान को बेच सकते हैं।इसके अलावा आप यूज्ड चीजों को बेच कर भी अच्छी खासी कमायी कर सकते हैं। यूज्ड सेलफोन, किताबें, इलेक्ट्रानिक्स उपकरण सहित बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिनकी मार्केट में अच्छी डिमांड रहती है। आप उन्हें ऑनलाइन बेच कर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) ऑनलाइन साड़ी का बिज़नेस कैसे करें?
2) ऑनलाइन फुटवियर बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) ऑनलाइन फूड बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) ऑनलाइन ग्रॉसरी स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!