अपना व्यवसाय बेचने से पहले ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

. 1 min read
अपना व्यवसाय बेचने से पहले ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें

व्यवसाय बेचना एक महत्वपूर्ण कदम है और एक ऐसा कदम जिसे उद्यमी आमतौर पर घंटों और घंटों तड़पते हुए बिताते हैं। जब इस लेन-देन की बात आती है तो बहुत अधिक अनिश्चितताएं होती हैं। क्या मूल्य का आकलन सही है? क्या आप सही समय पर बाजार से बाहर निकल रहे हैं? आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपको वह राशि मिले जो आपको लगता है कि कंपनी के लायक है? एक व्यवसाय को विनम्र शुरुआत से उस बिंदु तक बढ़ाना जहां यह एक सभ्य मूल्य का आदेश देता है, समय, प्रयास और आपकी आत्मा का थोड़ा सा समय लगता है। कई छोटे उद्यमियों के लिए, यह अपना एक हिस्सा बेचने जैसा है।

एक उद्यमी के लिए अपनी कंपनी को बेचने में सक्षम होने के लिए, उन्हें इसके विकास के साथ अपने भावनात्मक बंधनों को तोड़ना होगा और बिक्री को अधिक गंभीर रूप से करना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उन कारकों की जांच करना है जो व्यापार को बाजार में लाने से पहले बिक्री में जाते हैं। लेकिन इस मामले में किन विशेषताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है?

आपने अपना व्यवसाय बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है और आप सोच रहे हैं, आगे क्या है? यदि आपका व्यवसाय बेचना आपके भविष्य में है, तो जान लें कि एक सफल बिक्री की तैयारी एक लंबी अवधि की प्रक्रिया हो सकती है। अपने व्यवसाय के मूल्य को अधिकतम करने के लिए, आपको पहले से योजना बनानी होगी और अच्छी तरह से तैयारी करनी होगी। तैयारी के लिए एक गाइड के रूप में, निम्नलिखित 10 वस्तुओं पर ध्यान से विचार करें:

अपने घर को व्यवस्थित करें।

आपका व्यवसाय बहुत अच्छी तरह से कार्य करता है और वैसे ही लाभदायक है जैसे यह है। आप जानते हैं कि ऐसे क्षेत्र हैं जहां प्रक्रिया या प्रमुख अनुबंध उतने स्पष्ट नहीं हैं जितने वे हो सकते हैं, लेकिन काम बिना किसी बड़ी अड़चन के हो जाता है। हालांकि, इस बात पर विचार करें कि सतर्क खरीदार या नए प्रमुख निवेशक के लिए आपका व्यवसाय कैसा दिखेगा। जब वे आपकी बैलेंस शीट को माइक्रोस्कोप के नीचे रखेंगे तो वे क्या पाएंगे? प्रमुख व्यावसायिक प्रक्रियाओं, संपत्तियों और अनुबंधों की सावधानीपूर्वक समीक्षा आपको बातचीत के दौरान बड़ी बाधाओं से बचा सकती है और आपके व्यवसाय के मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकती है।

इन क्षेत्रों में अक्सर सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है:

रोजगार अनुबंध: क्या आपके प्रमुख अधिकारियों को पता चल जाएगा कि व्यवसाय मालिकों को बदल रहा है? उन्हें व्यवसाय छोड़ने या प्रतिस्पर्धा करने से क्या रोकेगा? क्या उनके पास बिक्री के बाद बने रहने और व्यवसाय को सफल होने में मदद करने के लिए प्रोत्साहन होगा? यह सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख रोजगार अनुबंधों की समीक्षा करें कि आपके सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी सफल बिक्री की दिशा में काम करेंगे।

वित्तीय रिकॉर्ड और रिपोर्ट: क्या आपके वित्तीय विवरण उचित परिश्रम के लिए तैयार हैं? क्या वे नवीनतम GAAP लेखांकन विधियों को दर्शाते हैं? क्या किसी सम्मानित सीपीए फर्म द्वारा उनकी समीक्षा या ऑडिट किया गया है? आप अपने एकाउंटेंट के साथ अपने संबंधों पर बहुत भरोसा करने के इच्छुक हो सकते हैं, लेकिन खरीदार उनके काम के साथ कितना सहज होगा?

बौद्धिक संपदा व्यवस्था: क्या आपने अपने व्यावसायिक अनुबंधों की किसी बौद्धिक संपदा वकील द्वारा समीक्षा की है? क्या सारी व्यवस्थाएं लिखित में हैं? क्या यह स्पष्ट है कि उन व्यवस्थाओं में किसका स्वामी है? स्वामित्व की अस्पष्टता अक्सर खरीदार या निवेशक के साथ ऊबड़-खाबड़ बातचीत करती है। बौद्धिक संपदा अक्सर आपकी बैलेंस शीट पर सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति श्रेणी होती है। जब स्वामित्व स्पष्ट नहीं होता है, तो व्यवसाय का मूल्य कम हो सकता है।

व्यापार कानूनी संरचना: क्या वर्तमान कानूनी संरचना जिसमें व्यवसाय का स्वामित्व बिक्री के लिए सबसे कुशल संरचना है? क्या आप जरूरत से ज्यादा टैक्स देंगे? सौदे से पहले संरचना को साफ करने से लेन-देन को सरल बनाया जा सकता है और जब व्यवसाय बेचा जाता है तो समस्याओं से बचा जा सकता है।

पारिवारिक स्वामित्व व्यवस्था: क्या आपने व्यवसाय बेचने से पहले कुछ स्वामित्व अपने उत्तराधिकारियों को हस्तांतरित करने पर विचार किया है? यह रणनीति अक्सर आकर्षक वित्तीय और संपत्ति नियोजन परिणाम देती है।

pen places on the contract documents

व्यवसाय की विभिन्न पंक्तियों को अलग करें।

कभी-कभी एक बहु-पहलू व्यवसाय का समग्र रूप से मूल्यांकन करने का प्रयास करने से विपणन योग्यता और मूल्य में विकृति आती है। इसका मतलब यह है कि व्यवसाय उतना आकर्षक नहीं हो सकता जितना हो सकता है, और संभावित खरीदारों को इसका मूल्य निर्धारण करना मुश्किल हो सकता है।

जबकि आप व्यवसाय को विभिन्न प्रभागों के साथ एक एकीकृत संपूर्ण के रूप में सोच सकते हैं, खरीदार केवल दिलचस्पी ले सकता है और समग्र व्यावसायिक उद्यम के केवल एक पहलू या विभाजन को समझ सकता है। कभी-कभी खरीदार यह पहचानते हैं कि लक्षित व्यवसाय की प्रमुख संपत्तियां कैसे प्राप्त करना एक मूल्यवान प्रतिस्पर्धात्मक लाभ पैदा कर सकता है। फिर भी साथ ही वे अन्य संपत्तियों को अधिक दायित्व के रूप में देखते हैं। जब संपत्ति को प्राकृतिक व्यापार प्रभागों में विभाजित किया जाता है, तो खरीदारों को आपके व्यवसाय (या इसके कम से कम कुछ हिस्से) को प्राप्त करने के रणनीतिक मूल्य की एक स्पष्ट तस्वीर मिल सकती है। नतीजतन, खरीदार अधिक पेशकश करने को तैयार हो सकता है।

व्यवसाय को अलग करने से व्यवसाय के एक हिस्से को बनाए रखने में भी आसानी हो सकती है। शायद आप व्यवसाय के एक हिस्से के लिए एक अविकसित बाजार अवसर देखते हैं, या हो सकता है कि आप अपने और अपने उत्तराधिकारियों को अनुमानित नकदी प्रवाह प्रदान करने के लिए पर्याप्त रूप से बनाए रखना चाहते हैं। यदि खरीदार पूरे व्यवसाय में दिलचस्पी नहीं रखता है, तो सौदे से पहले कुछ संपत्तियों को अलग करने से दोनों पक्षों को फायदा हो सकता है।

सही टीम को एक साथ रखें और उन्हें एक योजना विकसित करने दें।

व्यवसाय के मालिक कभी-कभी शुल्क से बचने के लिए बाहरी सलाहकारों की मदद लेने से बचते हैं। हालांकि, अनुभव से पता चलता है कि व्यवसाय के मालिक अच्छे सलाहकारों को शामिल करके बहुत अधिक शुद्ध आय और मन की शांति का आनंद लेते हैं। जटिल वार्ताओं को पूरा करने के बाद, कई व्यापार मालिक यह मानते हैं कि अपने खाते पर बातचीत करते समय वे सबसे खराब होते हैं। इसे पहले से पहचानें, और अपने हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले अत्यधिक कुशल सलाहकारों के लाभों का लाभ उठाएं।

आगे बढ़ने से पहले, सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें कि क्या आपके चालू लेखाकारों और कानूनी सलाहकारों के पास इस परिमाण के लेनदेन पर आपको सलाह देने का अनुभव है। यदि वे कुछ समय के लिए आपके व्यवसाय की सेवा कर रहे हैं, तो कंपनी के ऐतिहासिक रिकॉर्ड और गतिविधि में उनका ज्ञान एक सौदे को एक साथ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यदि उनके पास बड़े खरीद/बिक्री लेनदेन के अनुभव की कमी है, तो विशेषज्ञों के साथ टीम को बढ़ाना बुद्धिमानी है।

सुनिश्चित करें कि संभावित खरीदारों को शामिल करने से पहले टीम के पास एक ठोस योजना है। अपने आप से आगे निकलने से बातचीत में गलत कदम, देरी और समग्र रूप से कम अनुकूल परिणाम हो सकते हैं।

एक बार जब आपकी टीम तैयार हो जाए, तो उन्हें अपना काम करने दें। कुछ व्यवसाय के मालिक बिक्री प्रक्रिया को संभालने की गलती करते हैं। वे अच्छे सलाहकारों को नियुक्त करते हैं, लेकिन फिर रास्ते में आ जाते हैं। व्यवसाय बेचना एक बहुत बड़ी बात है। जाने देना भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण है। हालाँकि, आपके व्यवसाय के लिए बिक्री मूल्य को अधिकतम करने के लिए ठीक यही आवश्यक है। वस्तुनिष्ठ और अलग होने की क्षमता परिणाम में सभी अंतर ला सकती है। सलाहकारों की एक अच्छी टीम आपकी बात सुनेगी, आपको आपके विकल्पों पर सलाह देगी, आपको एक ठोस रणनीति बनाने में मदद करेगी, और बातचीत की प्रक्रिया में आपके हितों की लगातार वकालत करेगी।

खरीदार के दृष्टिकोण से अपने व्यवसाय के मूल्य को समझें।

एक व्यवसाय के स्वामी के लिए शुरू से अंत तक बिक्री मूल्य तय करना बहुत आम है। हालांकि यह उल्टा लग सकता है, ऐसे विक्रेता अक्सर टेबल पर पैसा छोड़ देते हैं। अपने आप से यह पूछना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि संभावित खरीदार कौन हैं और वे आपका व्यवसाय क्यों चाहते हैं। यह निर्धारित करना कि एक संभावित खरीदार आपके व्यापार को एक रणनीतिक संपत्ति के रूप में कैसे तैनात करना चाहता है, बातचीत करने से पहले, आपको अपने व्यवसाय के लिए और अधिक मिल सकता है।

पूरी तरह से कमजोरियों को समझें।

सभी व्यवसायों को परिचालन भेद्यता का सामना करना पड़ता है। हालाँकि, हम सभी अपने व्यवसायों को ऐसे देखते हैं जैसे नए माता-पिता अपने बच्चों को देखते हैं। सुरक्षात्मक और रक्षात्मक होना आसान है, और उचित रूप से आलोचनात्मक होना मुश्किल हो सकता है। अपने और अपने सलाहकारों को यथार्थवादी मूल्यांकन करने की अनुमति देने से टीम को एक सफल बिक्री के लिए बेहतर स्थिति मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप परिचालन की कमजोरी को स्वीकार करते हैं। जो ज्ञात हैं, उनके अलावा, उन्हें खोजें जो अभी तक खोजे या समझे नहीं गए हैं। इसी तरह, आकस्मिक देनदारियों से पूरी तरह अवगत रहें। यदि लेन-देन से पहले समस्या को पूरी तरह से समाप्त करना व्यावहारिक नहीं है, तो खरीदार को पता चलने से पहले समस्या को स्वीकार करना और उसका मालिक होना, यह आपको एक योजना तैयार करने की अनुमति देता है कि खरीदार को संदेश का सबसे अच्छा खुलासा और नियंत्रण कैसे करें, और खरीदारी करते समय अपने हितों को कवर करें‐ बेचने का अनुबंध तैयार किया गया है।

आशय का एक विस्तृत पत्र (एलओआई) बनाएं।

सुनिश्चित करें कि आपके लिए महत्वपूर्ण सब कुछ LOI में है। विक्रेता कभी-कभी यह सोचने की गलती करते हैं कि एलओआई को केवल सौदे के “बड़ी तस्वीर” दृश्य को पकड़ने की जरूरत है। जब एलओआई में उपयुक्त वस्तुओं और विवरणों का अभाव होता है, तो विक्रेताओं को अक्सर “सौदे में गिरावट” का सामना करना पड़ता है। इसके विपरीत, हस्ताक्षर करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आप जो कुछ भी चाहते हैं वह एलओआई में है, इससे आपको एलओआई के बाद की बातचीत में अधिक लाभ मिलेगा। खरीदार की टीम द्वारा सौदे को नष्ट करने के प्रयासों का जवाब देने के लिए एक अच्छी रणनीति उन्हें हस्ताक्षरित एलओआई के लिए संदर्भित करना है। यह खरीदार को यह साबित करने की स्थिति में रखता है कि उसने एलओआई पर हस्ताक्षर क्यों किया, अगर वह वास्तव में शर्तों का सम्मान करने की उम्मीद नहीं करता था। आपकी टीम के लिए बातचीत करने के लिए यह एक अच्छी जगह है। यदि आप जो चाहते हैं उसे कवर नहीं किया गया है तो यह काम नहीं करेगा क्योंकि यह LOI में शामिल करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण नहीं लगता था

सौदे से पहले अपने कर जोखिम पर अच्छी तरह विचार करें।

जब आपने अपना संघीय कर रिटर्न समय पर दाखिल किया है और कर का भुगतान किया है, तब भी आपके पास काफी कर जोखिम हो सकता है। राज्य, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय सरकारों द्वारा वसूली के प्रयास, सभी को एक खट्टी अर्थव्यवस्था की चुटकी महसूस हो रही है, जो अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं। कई ने अधिक संग्रह अधिकारियों को काम पर रखा है और नई या विस्तारित संग्रह तकनीकों को नियोजित किया है। साथ ही, संचार प्रौद्योगिकियों और अन्य विकासों ने छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों को बहु-राज्य और विदेशी बाजारों तक अधिक पहुंच की अनुमति दी है। हमारा अनुभव है कि कई व्यवसाय मालिक अपने गृह राज्य में कर से अधिक भुगतान करते हैं, जबकि अन्य न्यायालयों में जोखिम की अनदेखी करते हैं। खरीदारों का प्रतिनिधित्व करने वाली ड्यू डिलिजेंस टीमें अक्सर इस एक्सपोजर की खोज करती हैं, जो बातचीत को जटिल बना सकता है। खरीदार चाहते हैं कि संभावित देयता जोखिम (सबसे खराब स्थिति के लिए गणना) की भरपाई के लिए एस्क्रो में रखा गया पैसा और विक्रेता इस शर्त को खरीदार के लिए सौदे को बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखते हैं।

शायद एक बुरा परिणाम तब होता है जब सौदा बंद होने के बाद देयता की खोज की जाती है। डील कॉन्ट्रैक्ट्स में हमेशा ऐसे क्लॉज होते हैं जिनके लिए विक्रेता को यह प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता होती है कि यह उन अधिकार क्षेत्र में कर कानून का पूरी तरह से अनुपालन करता है जिसमें वह संचालित होता है। यदि सौदा बंद होने के बाद व्यवसाय का ऑडिट किया जाता है और ऑडिट का परिणाम भौतिक मूल्यांकन में होता है, तो दायित्व अक्सर जिम्मेदारी बन जाता है विक्रेता की। विक्रेता को काफी नुकसान हो रहा है। क्योंकि ऑडिट के समय विक्रेता के पास व्यवसाय नहीं होता है, इसलिए उसे ऑडिट में प्रतिनिधित्व के लिए नए मालिक पर निर्भर रहना चाहिए। क्योंकि खरीदार का मानना ​​​​है कि दायित्व विक्रेता की जिम्मेदारी है, वह ऑडिट में उसी स्तर की दिलचस्पी नहीं ले सकता है जो अन्यथा होगा। यह विक्रेता के सर्वोत्तम हित में नहीं हो सकता है। यह बड़े आकलन का कारण बन सकता है, जिसमें विक्रेता अपनी जेब से देयता का भुगतान करता है (अक्सर बिक्री की आय को अन्यथा निवेश या खर्च किए जाने के बाद), या यह संभावित रूप से खरीदार और विक्रेता के बीच मुकदमेबाजी की गतिविधि को जन्म दे सकता है।

एक ठोस बिक्री के बाद व्यक्तिगत वित्तीय योजना बनाएं।

आपका व्यवसाय आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति हो सकता है। क्या आपने कोई विचार किया है कि आप आय का निवेश कैसे करेंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास अन्य दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों जैसे व्यक्तिगत और परिवार संपत्ति नियोजन तक पहुंचने के लिए पर्याप्त संपत्ति है? आप अपने व्यवसाय से होने वाली आय, बाजार में जोखिम की मात्रा आदि का अनुमान लगाने में अग्रणी विशेषज्ञ हैं, लेकिन क्या आपके पास एक पोस्ट-डील व्यक्तिगत वित्तीय योजना है? आपकी योजना को निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए:

आपकी व्यक्तिगत जोखिम सहनशीलता को ध्यान में रखते हुए, व्यवसाय के संचालन से प्राप्त आय को बदलने के लिए आय का निवेश कैसे किया जाना चाहिए।

क्या आपको समापन पर अधिक नकद लेना चाहिए या कमाई की अवधि पर विचार करना चाहिए। यदि हां, तो कमाई की अवधि कब तक होनी चाहिए? एक स्वीकार्य व्यापार बंद अनुपात क्या है (नकद अभी बनाम अधिक नकद बाद में)?

किस प्रकार का सौदा स्वीकार्य होना चाहिए – नकद, स्टॉक, खरीदार से एक नोट, आदि? क्या खरीदार स्टॉक रखने से आपके निवेश पोर्टफोलियो में बहुत अधिक जोखिम आएगा? एक नोट के बारे में कैसे?

यदि सौदे से जुड़ी कर देयता का भुगतान अभी किया जाना चाहिए या स्थगित किया जाना चाहिए। कुछ डील स्ट्रक्चर के परिणामस्वरूप विक्रेता के लिए टैक्स डिफरल हो सकता है जो खरीदार में स्टॉक स्वीकार करने को तैयार है।

आप सौदे से जुड़ी कर देयता को कैसे निधि देंगे? याद रखें, यदि आपके पास सौदे की पूर्व संध्या पर प्रयोग किए जाने वाले विकल्प हैं (या यदि पहले प्रयोग किए गए विकल्पों पर प्रतिबंध हटा दिए गए हैं), तो स्टॉक का मूल्य घटाकर आपके व्यायाम मूल्य को मुआवजे (साधारण आय दर) के रूप में माना जा सकता है। यह आपके स्वामित्व हित की बिक्री पर लाभ के अतिरिक्त हो सकता है।

businessmen shaking hands after dealing

सौदे के बाद की भागीदारी पर विचार करें।

बेचने की आपकी योजना को यह अनुमान लगाना चाहिए कि आप किस हद तक कंपनी का नियंत्रण छोड़ना चाहते हैं, क्या आप एक कर्मचारी के रूप में जारी रखना चाहते हैं, क्या आप विकल्प स्वीकार करना चाहते हैं, एक कर्मचारी/अधिकारी के रूप में आपके पास कितना अधिकार होगा, चाहे आप एक बोर्ड सीट धारण करेगा, और ये आइटम एक कमाई योजना में आपकी भागीदारी को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। ये केवल कुछ विचार हैं जिनका आपको सौदा पूरा करने से पहले मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। यदि आप कंपनी का नेतृत्व करना जारी रखना चाहते हैं और एक सौदे के बाद कुछ उल्टा अवसर बरकरार रखना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी व्यवस्थाएं लिखित में हैं और उनकी समीक्षा वकील द्वारा की जाती है। हाल के दिनों में, सीईओ के लिए पर्याप्त मतदान शक्ति त्यागने के बाद उनकी अपनी कंपनी से वोट दिया जाना असामान्य नहीं है।

आपने एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है। अपना व्यवसाय बेचना एक महत्वपूर्ण कार्य है। प्रारंभिक और सावधानीपूर्वक योजना के लिए पुरस्कार प्रयास के लायक होंगे।

यह भी पढ़े :

1) व्यवसाय में कोई बड़ा नुकसान होने से कैसे बचाएं?
2) कमिशन सेल बिज़नेस के ज़रिए कैसे ऑनलाइन पैसे कमाएँ
3) छोटे कारोबार के लिए मौखिक प्रचार यानी माउथ पब्लिसिटी क्यों महत्वपूर्ण है?
4) संपत्ति की बिक्री पर ऑनलाइन टीडीएस कैसे दाखिल करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!