कोरोना काल में अपने बिजनेस को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

. 1 min read
कोरोना काल में अपने बिजनेस को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

तेजी से बढ़ती जा रही कोविड-19 बीमारी ने बड़ी संख्या में लोगों की आजीविका को प्रभावित किया है। हजारों लोगों का बिजनेस बंद हो गया जबकि वेतनभोगी लोगों को कुछ महीनों से कटौती के साथ सैलरी मिल रही है। इसी बीच छोटे-छोटे कारोबारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन गंभीर परिस्थितियों के बावजूद आने वाले सीजन से कारोबारियों को काफी उम्मीद है। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनके जरिए आप घर बैठे ही अपने बिजनेस को आसान और सरल बना सकते हैं, साथ ही आप इससे अच्छी इनकम भी कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कोरोना वायरस के इस काल में छोटे बिजनेस को कैसे सफल बनाया जाए?

1. ऑनलाइन करें प्रोडक्ट की बिक्री

कोरोना यानी कि कोविड-19 महामारी के चलते ज्यादातर लोग अपने घरों से बाहर नहीं जाना चाहते हैं। ऐसे में आपको अपने बिजनेस का संचालन ऐसा करना होगा कि, लोगों को घर बैठे ही सेवाएं मिल सके। आप चाहे तो इसके लिए ऑनलाइन बिक्री की मदद ले सकते हैं। अमेज़न फ्लिपकार्ट जैसी साइट से संपर्क कर आप अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर सकते हैं और इसके जरिए आपका पैसा भी सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा आपके बिजनेस में भी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आएगी बल्कि यह बिना रुकावट के कोरोना काल में भी अच्छे से चल पाएगा।

2. ट्रांजैक्शन के लिए अपनाएं नए तरीके

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, कोरोना वायरस एक ऐसी बीमारी है जिसमें लोग किसी भी चीज को छूने और किसी भी आदमी के संपर्क में आने से अधिक से अधिक बचता है। ऐसे में आपको ट्रांजैक्शन के नए-नए तरीके को अपनाना होगा। आप नकदी के बजाय कॉन्टेक्ट्लेस ट्रांजैक्शन की सुविधा अपनाएं। ऐसा करने से ग्राहकों के अंदर लेन-देन का विश्वास बढ़ेगा साथ ही आपके बिजनेस में किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

3. समय के अनुसार इनोवेशन जरूरी

कोरोना वायरस के फैलने के बाद स्थिति काफी बदल चुकी है। ऐसे में आपको अपने बिजनेस को सही तरह से चलाने के लिए उसका थोड़ा इनोवेशन करना जरूरी है। इसके लिए आप ग्राहकों को घर बैठे ऐसी सुविधा प्रदान करें जिससे वह बाहर भी न निकल सके और उनको प्रोडक्ट भी आसानी से मिल जाए। आप चाहे तो ग्राहक से सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ सकते हैं और इसके जरिए अपने प्रोडक्ट की सारी जानकारी दे सकते हैं। हाल ही में आपने देखा होगा कि, वाहन कंपनियों ने नई तरह की सर्विस प्रदान की है जिसके तहत घर बैठे ही आपकी मनपसंद कार दिखाई जाती है। इतना ही नहीं बल्कि आप घर बैठे ही इस कार का टेस्ट ड्राइव कर सकते हैं साथ ही वाहन की डिलीवरी भी आपके घर पर ही मिल जाती है। यदि आप भी अपने ग्राहक को इस तरह से जोड़ सकते हैं तो आपके और ग्राहक के बीच एक विश्वास पैदा होगा और आपको बिजनेस में भी किसी तरह की कोई कमी नहीं आएगी, बल्कि इस कोरोना काल में भी आपका बिजनेस ठप नहीं होगा।

4. त्योहारों में करें नए ऑफर की पेशकश

कोरोना काल के इस दौर में आपके पास काफी समय है। ऐसे में आप अपने बिजनेस को करने के लिए नए-नए ऑफर को तैयार करें और मार्केट में इन ऑफर की जानकारी दे। इसके अलावा आने वाले सीजन या त्यौहार के लिए भी आप अच्छे ऑफर को पेश करें, ताकि लोग आपसे माल की खरीदारी कर सकें। आप जितने ज्यादा ऑफर रखेंगे बिजनेस के सफल होने का उतना ही चांस रहेगा। क्योंकि इस गंभीर बीमारी के बीच आप ऑफर देकर ही लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

5. वर्क फ्रॉम होम की पॉलिसी अपनाएं

यह एक ऐसा समय है जब वर्क फ्रॉम होम की पॉलिसी सबसे अधिक काम आ सकती है। ऐसे में आप अपने अपने बिजनेस से जुड़े लोग और कर्मचारियों से घर बैठे काम करवाएं और उन्हें समय पर वेतन का भुगतान करें। ऐसा करने से आपका बिजनेस भी ठप नहीं होगा और आप इस कठिन समय में भी बिजनेस में कमाई कर पाएंगे। वर्क फ्रॉम होम के लिए आप अपने कर्मचारियों के लिए कुछ पॉलिसी लागू कर दें जिसके अंतर्गत वह आपको सही समय पर काम करके दे सके।

6. मार्केटिंग पर दें अधिक ध्यान

इस समय में बिजनेस चलाने के लिए आपको मार्केटिंग पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। बिजनेस छोटा हो या बड़ा इसकी मार्केटिंग अगर अच्छे से कर दी जाए तो इस बीमारी के बीच भी आप अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं। दरअसल इस महामारी के बाद लोगों की पसंद और प्राथमिकताएं लगातार बदलती जा रही है ऐसे में आपको भी बिजनेस की कुछ गतिविधियों में बदलाव करना पड़ेगा। बता दें, यही समय है जब आप अपने बिजनेस को और भी बेहतर बना सकते हैं और मार्केट में नई रणनीति के साथ खड़े हो सकते हैं। आप चाहे तो अपने बिजनेस का विज्ञापन करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म अपना सकते हैं। इसके लिए आप व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी साइट्स पर आप अपने बिजनेस से जुड़े हुए पेज को क्रिएट करें और इस पर अपने प्रोडक्ट की जानकारी समय-समय पर शेयर करते रहें, ताकि आप से जुड़े हुए लोगों को आपके बिजनेस के प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी मिल सके। सोशल मीडिया के जरिए आप देश के लाखों लोगों से जुड़ सकते हैं और अपने बिजनेस में मुनाफा कमा सकते हैं। बिजनेस का सही तरीके से प्रचार-प्रसार करने के लिए आप टीवी, रेडियो और न्यूज़पेपर की भी मदद ले सकते हैं।

7. समय-समय पर करें मीटिंग

मीटिंग के लिए आप ऑनलाइन का माध्यम अपना सकते हैं। ऑनलाइन के जरिए आप समय-समय पर अपने क्लाइंट से मीटिंग रखें ताकि आप बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां उनके साथ शेयर कर सके। इसके अलावा फाइनेंस से जुड़ी चीजों को समय पर चेक करते रहे और सभी चीजों को समय रहते अपडेट करें। इतना ही नहीं बल्कि आप साप्ताहिक फाइनेंस मीटिंग तैयार करें ताकि आप किसी भी चीज से पिछड़े नहीं। यदि आप बिजनेस फाइनेंस को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते हैं तो इसका आपके बिजनेस पर बुरा असर पड़ता है, साथ ही आपको कई नुकसानों को झेलना पड़ सकता है।

8. उपभोक्ताओं से बनाए रखें संपर्क

यह एक ऐसा समय जब आपको अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में बने रहना बहुत ही जरूरी है। साथ ही आप उन्हें अपने बिजनेस के बारे में नई-नई जानकारी देते रहे हैं। आप चाहे तो अपने ईमेल के जरिए या फेसबुक फैमिली ऑफ एप्स के जरिए ग्राहकों को सही जानकारी साझा कर सकते हैं। इसके अलावा आप हर तरह के संचार चैनलों को चालू रखें। हो सकता है इस समय ग्राहकों की प्रतिक्रिया थोड़ी धीमी हो लेकिन समय के अनुसार बढ़ती जाएगी और आप अपने ग्राहक से दूर भी नहीं होंगे। इस बीमारी के खत्म होने के बाद आपको नए ग्राहक के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी होगी और आप हर समय अपने ग्राहक से जुड़े रहेंगे।

9. ऑनलाइन के जरिए करें इवेंट होस्ट

आज का समय सोशल मीडिया का समय है और कई लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। यह आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने में मदद करेगा। ऐसे में आप विभिन्न टूल्स जैसे फेसबुक इंस्टाग्रा पर लाइव सेशन का फायदा उठाएं और अपने ग्राहकों से जुड़े। इन साधन के जरिए आप न सिर्फ अपने ग्राहक से जुड़ेंगे बल्कि अपने व्यवसाय में होने वालों बदलाव के बारे में बात कर सकेंगे।

10. बिजनेस की कमाई का रखें ध्यान

छोटे बिजनेस को सही रूप से करने के लिए आपको यह जानना जरूरी है कि, आप महीने में, सप्ताह में और रोजाना कितनी कमाई कर रहे हैं। इसकी सही जानकारी रखने के लिए आप एक स्प्रेडशीट सीट का इस्तेमाल कर सकते हैं और साप्ताहिक, मासिक और रोजाना की कमाई को अलग-अलग कैटेगरी में बांट सकते हैं। इस तरह से आपके बिजनेस में होने वाली कमाई का आप सही अंदाजा लगा सकते हैं। इसके जरिए आप ये जान पाएंगे कि, बिजनेस में क्या-क्या नए साधन अपनाने होंगे ताकि आप इससे और अधिक कमाई कर सकें।

11. खर्चों का भी रखें ध्यान

यह एक ऐसा समय है जब आपको अपने खर्चों पर अधिक ध्यान देना होगा, क्योंकि जरूरत से ज्यादा खर्चा आपको परेशानी में डाल सकता है। इसलिए आप इस बात का ख्याल रखें कि, कहीं आप व्यर्थ खर्चे तो नहीं कर रहे हैं? यदि आप इस तरह के खर्चे करते हैं तो बिजनेस में आपको घाटा भी हो सकता है। इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें और इस समय अपने बिजनेस पर अधिक ध्यान दें।

12. अलग बैंक अकाउंट रखें

बता दे, आपको अपने बिजनेस का एक अलग अकाउंट खोलना चाहिए। यदि आप पर्सनल और बिजनेस का एक ही अकाउंट रखते हैं तो आप कई उलझन में पड़ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें आपके बिजनेस का एक अलग ही अकाउंट हो और आप सभी चीजों को मैनेज कर सकें। अलग अकाउंट होने से आपको इस बात का पता रहता है कि, आप अपने बिजनेस में कितना मुनाफा कमा रहे हैं।

13. एक FAQs सूची तैयार करें

बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको एक FAQs सूची तैयार करना होगा जिसमें पूछे जाने वाले प्रश्न का जवाब आप ग्राहकों को दे सकें। इस सूची को आप समय-समय पर अपडेट करते रहें और ग्राहकों के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही समय पर जवाब दे। ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ सकते हैं। बिना देर की हुए समय पर सही जानकारी देने से लोग भी आप से जुड़े रहना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) OK Credit क्या है? कैसे ये आपका बिजनेस बढ़ाने में सहायक है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!