टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़

. 1 min read
टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़

जैसे-जैसे समाज तरक्की कर रहा है वैसे ही पर्यावरण में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जा रही है. किसी से भी ये बात छुपी नहीं है कि हमारा पर्यावरण खतरे में हैं और सभी तरह के बिज़नेस में नेचुरल चीजों को पूरी तरह निचोड़ कर इस्तेमाल किया जा रहा है. सही तरह से ना बिज़नेस के वेस्ट का निवारण किया जा रहा है और ना ही ध्यान से स्त्रोतों का इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में अगर आप बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और आप पर्यावरण भी बचाना चाहते हैं तो दोनों चीज एक साथ मुश्किल लगती है.

लेकिन हम आपको यहां कुछ इको-फ्रेंडली बिज़नेस आईडिया लेकर आए हैं जो आपको मुनाफ़ा तो देंगे ही साथ ये आपकी पर्यावरण को बचाने की इच्छा को भी पूरी करेंगें.

क्या है इको-फ्रेंडली बिज़नेस?

सबसे पहले ये जान लेना ज़रूरी है कि इको-फ्रेंडली का मतलब क्या है. किसी भी तरह के इको-फ्रेंडली बिज़नेस के सरल से मायने हैं कि आप पर्यावरण का हनन कम से कम करते हुए काम करें और साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आप आने वाली जनरेशन के लिए भी सभी रिसोर्स अच्छे से छोड़ कर जा रहे हैं. अब देखते हैं कि इको-फ्रेंडली थीम को ध्यान में रखते हुए ऐसे कौन बिज़नेस आईडिया हैं जो कम लागत में आपको मुनाफा दे सकते हैं.

1. ऑर्गनिक स्टोर शुरू करना

आजकल ग्रोसरी स्टोर का बिज़नेस ऐसे भी काफी बढ़ रहा है. साथ ही हम इस बात को नहीं नकार सकते हैं कि आजकल ऑर्गनिक खाना बहुत ज्यादा प्रचलन में है. लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी जागरूक होते जा रहे हैं इसलिए केमिकल रहित खाने की तरह उनका रुझान बढ़ा है. आज भी ऑर्गनिक स्टोर की संख्या उतनी नहीं है. आप आसानी से इस बिज़नेस में अपने पांव जमा सकते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं फायदा होने के बाद आप अपने इस ऑर्गनिक स्टोर को और आगे बढ़ा सकते हैं और इसमें ऑर्गनिक स्किन केयर प्रोडक्ट, स्नैक्स आदि की रेंज भी रख सकते हैं.

इस स्टोर में आपको मुनाफा बहुत होता है क्योंकि केमिकल फ्री खाना सामान्य के मुकाबले ज्यादा दाम पर मिलता है.

2. गार्डन प्लानिंग

जी हां, ये सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है पर आजकल ये समय की मांग है. ज्यादा से ज्यादा लोग शहरों की तरह जा रहे हैं और ऐसे में हर दिन वो नेचर से दूर होते जा रहे है. शहरों में जगह की कमी के कारण भी बहुत बड़े पार्क या गार्डन बनाना संभव नहीं है. इन सब जरूरतों के चलते ही सामने आ रहा है गार्डन प्लानिंग का बिज़नेस.

इसमें आप टेरेस पर या घर की बालकनी में फैमिली या किसी ऑफिस स्पेस के लिए अच्छी तरह से उनकी जरुरत के हिसाब से गार्डन बनाते हैं. इसमें आप एक बहुत छोटी सी टीम के साथ काम कर सकते हैं और साथ ही इसमें लोकल माली या नर्सरी को भी रोजगार मुहैया करवाया जा सकता है.ये बिज़नेस फायदा तो देता ही है साथ ही बहुत मजेदार भी है.

animated banner showing eco friendly concept

3. इको-फ्रेंडली रेस्टोरेंट

हालांकि रेस्टोरेंट के बिज़नेस में शुरूआती लागत थोड़ी ज्यादा लगती है. आपको जगह से लेकर इंटीरियर आदि पर अच्छी तरह से खर्च करना पड़ता है. इसके अलावा आपको रेस्टोरेंट की थीम के हिसाब से एक्सपर्ट लोगों को भी नौकरी पर रखना पड़ता है.पर इको-फ्रेंडली रेस्टोरेंट में आपको मुनाफा होने के चांस ज्यादा है.

इसमें आप किसी भी तरह का खाने बनाने के लिए ऑर्गनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं और इसके अलावा होटल या रेस्टोरेंट में किसी भी के वेस्ट को बाहर निकने के लिए पूरी तरह से इको फ्रेंडली ही इतेजाम किया जाता है.

इस तरह के रेस्टोरेंट आने वाले समय में बहुत चलने की उम्मीद है.

4. वेस्ट रिसाइकिल करना

भारत में हालांकि ये नई तरह का बिज़नेस है पर आने वाले समय में इसका स्कोप बहुत है. हर कोई आजकल नेचर में बढ़ रहे कूड़े और प्लास्टिक से परेशान है. ऐसे में अगर हम क्रिएटिव तरीके से कूड़े को कम्पोस्ट कर फिर से इस्तेमाल करने के तरीके खोजते हैं तो ये बिज़नेस बहुत फायदेमंद है.

पर इसमें ध्यान ये रखना है कि ये बिज़नेस शुरू करने से पहले पूरी तरह से मार्किट रिसर्च कर लेना बहुत ज़रूरी है.इसे आप बिना प्लानिंग के बिलकुल भी शुरू नहीं कर सकते हैं.

पहले ये लिस्ट बनाएं कि आप कौनसे आइटम रिसाइकिल करना चाहते हैं, जैसे कि  एल्युमीनियम, लोहा, टेक्सटाइल , पेपर या प्लास्टिक. उसके हिसाब से ही लागत की प्लानिंग करें.

5. इको-फ्रेंडली खिलौने

बच्चों के खिलौने आजकल प्लास्टिक से ही बनते हैं. हालांकि दावा किया जाता है कि खिलौने में इस्तेमाल प्लास्टिक अच्छी क्वालिटी की है. पर ध्यान रहे अपने बच्चों के बारे में इंसान खुद से भी ज्यादा सोचता है. इसलिए आजकल बच्चों के खिलौनों को लेकर लोग बहुत सतर्क हो गए हैं. इसमें लकड़ी जैसे कि गन्ने के पौधों आदि से खिलौने बनाएं जाते हैं जिन्हें रिसाइकिल करना भी बेहद आसान है. ये खिलौने इको-फ्रेंडली तो होते ही हैं साथ ही बहुत आकर्षक भी लगते हैं.

6. किताबों के लिए रिटेल स्टोर

रिसर्च की माने तो किताबें बनाने के लिए हर साल लगभग 3 बिलियन से ज्यादा पेड़ काटे जाते हैं, साथ ही उसके बाद किताब बनाने में भी पर्यावरण को नुकसान होता है. ऐसे में पुरानी किताबों को बेचने का बिज़नेस भी आजकल काफी प्रचालन में हैं.

इसमें सबसे अच्छी बात है कि आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और बेचने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म का भी सहारा ले सकते हैं. इस बिज़नेस में एक बार लोगों से सम्पर्क बनने के बाद आप आसानी से मुनाफा कम सकते है.

7. घर के सामान और फर्नीचर की रिसाइकिलिंग

आप इसमें घर के सामान को रिसाइकिल कर सकते हैं और साथ ही पूरे रिसाइकिल किए गए सामान से नई तरह का फर्नीचर बना कर बेच सकते हैं.

इसके अलावा आप इस बिज़नेस में एक एंटीक शॉप भी खोल सकते हैं जहां आप पुराने फर्नीचर को लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

ECO written in center surrounded with leaves

8. पर्यावरण से जुड़ी ब्लॉग्गिंग

आप अपनी एक वेबसाइट तैयार कर लोगों को पर्यावरण के लिए संवेदनशील रहने के लिए जागरूक कर सकते हैं. कहते हैं कि लेखन में बहुत दम होता है. ऐसे में आप अपने लेखन के जरिये अलग अलग तरह के कैंपेन कर सकते हैं जिससे आप उन लोगों तक पहुंच सकें जिनको इस चीज की जानकारी नहीं है.

इन सब बिज़नेस आइडियाज को अपना कर आप आसानी से इको-फ्रेंडली व्यापार  शुरू कर सकते हैं. और यकीन माने अभी ये बिज़नेस आपको बहुत आगे ले जाने वाला है, क्योंकि पिछले कुछ सालों में हमने पर्यावरण की तरफ लोगों की जागरूकता देखी है.

साथ ही इस बिज़नेस का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आप आसानी से बिज़नेस को बड़ा कर सकते हैं.आने वाले समय में इसका बहुत महत्व है क्योंकि ध्यान रहे कि ये आपकी जिम्मेदारी है कि आप आने वाली जनरेशन को ध्यान में रख कर अभी काम करें.

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून