15 बिज़नेस आइडीयाज़ जिनकी शुरुआत कर सकते हैं ज़ीरो इन्वेस्टमेंट के साथ

. 1 min read
15 बिज़नेस आइडीयाज़ जिनकी शुरुआत कर सकते हैं ज़ीरो इन्वेस्टमेंट के साथ

आजकल टेक्नोलॉजी और इंटरनेट की सुविधा बढ़ जाने के कारण बहुत से ऐसे व्यवसाय हैं जो आप घर बैठे ही कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप एक ऐसा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको किसी भी तरह का इन्वेस्टमेंट ना करना पड़े तो ऐसे भी बहुत से आईडियाज हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से व्यवसाय या बिज़नेस हैं जो आप बहुत ही कम या लगभग जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं ;

1. फिटनेस एक्सपर्ट

एक बार फिर से समय बदल रहा है और लोग अपने रहन-सहन खान-पान के साथ-साथ अपनी हेल्थ पर भी बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. आजकल युवा अपनी फिटनेस को लेकर काफी सजग रहने लगे हैं इसलिए फिटनेस एक्सपोर्ट का बिजनेस ऐसा है जिसका आने वाले समय में स्कोप बहुत होने वाला है।आप भी अगर फिटनेस को लेकर और अगर आपको योगा या किसी भी तरह की अच्छी तरह से जानकारी है तो आप घर से ही फिटनेस एक्सपर्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप योगा एरोबिक्स जुंबा या फिर डांस क्लासेस आदि शुरू कर सकते हैं.

इस बिजनेस में आपको शुरुआती समय में इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है शुरू में आप बहुत ही कम लोगों से भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपको फायदा होता है आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं।

2. ऑनलाइन टीचिंग

आजकल सब चीजें ऑनलाइन हो रही है तो बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी ऑनलाइन चल रही है. इसमें आपको सबसे पहले यह जानने की जरुरत है कि आप कौनसे सब्जेक्ट में अच्छे है. ऐसे में अगर आप किसी सब्जेक्ट के एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा आजकल ऑनलाइन कराटे या बच्चों की आर्ट और क्राफ्ट्स जैसी क्लास भी आप ले सकते हैं.

आपको जानने की जरुरत है कि किसी फील्ड में आप अच्छे हैं. साथ ही इसमें आपको इन्वेस्टमेंट की ज्यादा जरुरत नहीं रहती है.

3. इंटीरियर डेकोरेटर

जी हाँ! अगर आपको इस फील्ड में दिलचस्पी है तो आप आसानी से जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. यहां आपको अपनी क्रिएटिविटी दिखने का मौका तो मिलता ही  है साथ ही यह काम काफी इंटरेस्टिंग है.आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये खुद ही इसके बारे में लोगों को जानकारी दे सकते हैं. इसमें आपको अपनी तरह से किसी भी तरह का खर्च करने की जरुरत नहीं होती है.

इस बिज़नेस में आपको लोगों को केवल जरुरत के हिसाब से चीजें बतानी हैं और अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है.

4. इ बुक लेखक

बहुत से लोग हैं जिन्हें लिखने का शौक होता है पर उन्हें यह जानकारी नहीं होती है कि इसके जरिये पैसा कैसे कमाया जा सकता है. आजकल किताब लिख कर पैसे कमाना आसान हो गया है.

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ऑनलाइन लिख कर अपनी किताब प्रकाशित कर सकते हैं. हालांकि यह बिज़नेस सभी के लिए नहीं है क्योंकि इसके लिए आपका अच्छा लेखक होना ज़रूरी है और आपको एकदम नए सिरे से किताब लिखना होगा, पर अगर आप अच्छे लेखक है तो आप यह जरुर कर सकते हैं.

man using social media on his laptop

5. सोशल मीडिया मेनेजर

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और हम सभी किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े हुए हैं. केवल निजी चीजों के अलावा बिज़नेस के हिसाब से भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जा सकता है. मार्केटिंग से लेकर प्रमोशन तक, सबकुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जाता है. इसलिए आपको अगर सोशल मीडिया में इंटरेस्ट है तो आप सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी बिज़नेस के सोशल मीडिया के लिए अच्छी तरह से एनग्ज्मेंट देने वाले पोस्ट और फीड शेयर करने होते हैं.

इस बिज़नेस में पैसा अच्छा मिलता है और आपको अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है.

6. डिजिटल मार्केटिंग

सोशल मीडिया मेनेजर की तरह ही डिजिटल मार्केटिंग भी एक ऐसा फील्ड है जहां आप बिना लागत के मुनाफा कमा सकते हैं. यहां पर आपको अलग अलग तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म और बाकि डिजिटल जगह की जानकारी होने की जरुरत है. यहां पर आपको बिज़नेस के टारगेट  कस्टमर के हिसाब  से एड चलाते हुए लोगों तक पहुंचना होता है. आप डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी फ्री विडियो के माध्यम से भी ले सकते हैं. इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे सोर्स हैं जहां से आप ये सीख सकतेहैं और उसके बाद अपना काम शुरू कर सकते हैं.

7. रिज्यूम राइटिंग

सुन कर ये अटपटा लग सकता है लेकिन ये भी आजकल काफी प्रचलन में है. आजकल लोग जॉब को लेकर काफी परेशान हैं. कई बार हम देखते हैं कि बहुत से लोग अपने काम में बहुत अच्छे होते हैं पर रिज्यूम में उन्हें ये दिखाना नहीं आता है. इसलिए रिज्यूम राइटर का प्रोफाइल सामने आ रहा है. बहुत से एक्सपर्ट आपके काम के आधार पर आपको रिज्यूम बना कर देते हैं . अगर आप में भी ये स्किल है आप यह घर बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं.

8. रिसाइकिल हैंडमेड सेलर

अगर आपमें कुछ आर्ट और क्राफ्ट की कला है तो आप पुराने सामान को रिसाइकिल करते हुए चीजें बना सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया के जरिये बेच सकते हैं. इसमें आपको बहुत कम या ना के बराबर लागत लगानी पड़ती है. आप अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल का इस्तेमाल करते हुए ही अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं.

9. प्रोफेशनल रिव्यु सर्विस

आजकल हर कोई अपने बिज़नेस के लिए फीडबैक या रिव्यु चाहता है. इसलिए प्रोफेशनल रिव्यु सर्विस का बिज़नेस भी आप शुरू कर सकते हैं. अगर आप किसी एक तरह की फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं तो यह अच्छा है. जैसे की आप अगर फ़ूड के बारे में जानकारी रखते हैं और बाहर खाने के शौक़ीन है तो फ़ूड रिव्यु कर सकते हैं. एक बार लोकप्रिय होने के बाद आप पेड रिव्यु शुरू कर सकते हैं.

10. ऑनलाइन केक बेकिंग

अगर आपको केक बेकिंग का शौक है तो घर बैठे ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. आजकल ऑनलाइन जगत में सबकुछ इन्टरनेट पर हो रहा है.आप यह बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते हैं.

11. वेकेशनल रेंटल पर्सन

अगर आपके घर में एक अलग रूम है और आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां टूरिस्ट आते हैं तो आप वह कमरा रेंट पर दे सकते हैं. इसमें आपको बस एक बार रूम सेटअप करने की जरुरत है उसके बाद आप उसे रेंट पर दे सकते हैं.

12. इवेंट प्लानर

यह ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा किया जा सकता है. अगर आपको इवेंट या पार्टी प्लानिंग का शौक है तो आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. शुरूआत छोटे इवेंट से करें ताकि आपको इन्वेस्टमेंट ना करना पड़े.पर्सनल ट्रेनर

आप किसी के लिए पर्सनल ट्रेनर बन सकते हैं. ये डांस या योग कुछ भी हो सकता है. इसमें आपको सामान्य के मुकाबले ज्यादा पैसा भी कमाने का मौका मिलता है. एक बार नाम बनने के बाद आपको क्लाइंट मिलने में आसानी  रहती है.

13. होम टयूशन

आप अगर किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं तो आप होम ट्यूटर का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं. शुरूआत चाहे तो आप खुद से करें फिर उसके बाद आप अपने साथ बाकि लोगों को भी जोड़ सकते हैं.

14. फ्री लांसिंग

आप अपनी एक्सपर्ट फील्ड के हिसाब से फ्री लांसिंग कर सकते हैं जैसे कि अगर आप राइटर है तो आप आर्टिकल लिख सकते हैं. प्रूफ रीडिंग आदि भी आप फ्री लांसिंग में कर सकते हैं.

man touching on the consulting services with finger on virtual screen

15. कंसल्टेंसी सर्विस

आजकल बिज़नेस शुरू करने के बाद उससे भी ज्यादा ज़रूरी है उसके बारे में समय समय पर सही सलाह मिलते रहना. इसलिए आजकल कंसल्टेंसी सर्विसेज काफी प्रचलन में है. आप में ऐसा स्किल है तो आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

इस तरह से आप इन सब बिज़नेस को बहुत ही कम या जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ शुरु कर सकते हैं. इन सब बिज़नेस में फायदा ये है कि आप आगे चलकर इन्हें बड़ा भी कर सकते हैं. आप चाहें तो बाकि स्टाफ हायर करते हुए ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कम सकते हैं.

तो देर ना करें और आज ही अपना सपना पूरा करने में लग जाएं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड