स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज के 9 सबसे बढ़िया उदाहरण

अगर आपके पास पर्याप्त पूंजी और अन्य आवश्यक संसाधन हैं तो आपका एक बडा व्यवसाय शुरू करना सही है। हालांकि, भारत के अधिकांश बड़े व्यापारिक घरानों में एक झलक का पता चलता है, उन्होंने छोटे पैमाने पर निर्माताओं के रूप में शुरुआत की और समय के साथ विस्तार किया। कई बार, व्यवसाय शुरू करने के लिए पूंजी खोजना काफी मुश्किल हो सकता है। इस परिश्रम को देखते हुए, सबसे अच्छा विकल्प छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू करना है।

एक व्यवसाय जो छोटे पैमाने पर संचालित होता है और कम पूंजी, कम श्रम और कम मशीनों की आवश्यकता होती है उसे लघु व्यवसाय कहा जाता है। माल का उत्पादन छोटे स्तर पर किया जाता है। यह व्यवसाय व्यवसाय के स्वामी द्वारा संचालित और प्रबंधित किया जाता है। भारत में, गाँव और लघु उद्योग क्षेत्र में पारंपरिक हथकरघा, हस्तशिल्प, खादी और ग्रामोद्योग दोनों शामिल हैं। आधुनिक लघु उद्योग – लघु उद्योग और विद्युत करघे।

द माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइज डेवलपमेंट (MSMED) अधिनियम, 2006 के अनुसार, एक छोटे पैमाने पर उद्यम को एक के रूप में परिभाषित किया गया है, जहां प्लांट और मशीनरी में निवेश रु। से अधिक है। 25 लाख है लेकिन रुपये से अधिक नहीं है। 5 करोड़ रु।

छोटे विनिर्माण व्यवसायों का सबसे अच्छा लाभ यह है कि उन्हें घर पर या अधिकतम, एक छोटे से किराए के स्थान पर शुरू किया जा सकता है। पूंजी निवेश अल्प है, और इसमें बहुत सारी महंगी मशीनरी या उपकरण शामिल नहीं हैं। यहाँ भारत में शीर्ष लघु उद्योगों की सूची दी गई है:

1. मैन्युफैक्चरिंग हस्तनिर्मित चॉकलेट

आपको और मुझे चॉकलेट बहुत पसंद है और लगभग सभी को पसंद है। चॉकलेट बनाना काफी आसान है। इसके अलावा, उनके पास एक तैयार बाजार है क्योंकि लोग हमेशा नए वेरिएंट और विदेशी स्वादों की कोशिश करना चाहते हैं।

आप अपनी पाक कल्पना को जंगली चला सकते हैं और किसी भी मसाले या फल के स्वाद के साथ चॉकलेट बना सकते हैं। त्योहारी सीजन और विशेष अवसरों के दौरान चॉकलेट भी आदर्श उपहार बनाते हैं। आप विशेष किस्मों के लिए ऑर्डर ले सकते हैं और साथ ही केक और पेस्ट्री की दुकानों के माध्यम से नियमित बेच सकते हैं। आश्वस्त रूप से, कई पेस्ट्री दुकानें हैं जो लघु उद्योगों से हस्तनिर्मित चॉकलेट खरीदते हैं।

2. मैन्युफैक्चरिंग अगरब्ती

कई सालों से भारत में कर्नाटक राज्य, विशेष रूप से बेंगलुरु शहर में धूप की छड़ें या अगरबत्ती के निर्माण पर  काम चलता है। मुख्य रूप से, यह उस क्षेत्र में कच्चे माल की आसान उपलब्धता के कारण था।

आजकल, बेहतर परिवहन सुविधाओं के साथ कच्चे माल की आसान पहुँच के लिए, अगरबत्ती निर्माण व्यवसाय का विचार तेजी से भारत के अन्य हिस्सों में फैल रहा है. अगरबत्ती निर्माण छोटे पैमाने के विनिर्माण व्यवसायों में से एक है जो आने वाले वर्षों में घातीय वृद्धि का वादा करता है।

3. मैन्युफैक्चरिंग कुकीज़ और बिस्कुट

कुकीज़ और बिस्कुट का छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय बेहद आकर्षक है। बड़ी कंपनियों द्वारा की पेशकश की तुलना में, लोगों को नए स्वाद और किस्मों की तलाश है। इसके अलावा, कई छोटे निर्माता जो बड़ी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है इसी के कारण कुकीज और बिस्कुट का उत्पादन नही करते है। इसलिए, कुकीज़ और बिस्कुट के लिए बाजार में एक वैक्यूम मौजूद है जो पारंपरिक व्यंजनों के साथ बनाया जाता है और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद प्रदान करता है।

इसलिए, पारंपरिक कुकीज़ और बिस्कुट का छोटे पैमाने पर निर्माण कुछ ऐसा है जिसे आप व्यवसाय खोलने के लिए कर सकते हैं।

4. मोमबत्तियाँ और मोम उत्पाद निर्माण

भारत के कई हिस्सों में बिजली की विफलता के साथ, मोमबत्तियाँ बहुत मांग में हैं। जाहिर है, सभी आकार और आकारों की मोमबत्तियों का एक बड़ा बाजार है। आजकल, जन्मदिन के केक पर इस्तेमाल की जाने वाली छोटी मोमबत्तियाँ खरीद सकते हैं, जिनका उपयोग बिजली की आपूर्ति के दौरान रोशनी प्रदान करने के लिए किया जाता है। मोमबत्तियाँ धार्मिक समारोहों और अनुष्ठानों के लिए भी उपयोग की जाती हैं।

इसके अतिरिक्त, चर्चों और अन्य धार्मिक स्थलों पर या सजावटी उद्देश्य के लिए अन्य मोम उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार भी मौजूद है।

5. सोडा और सुगंधित पेय

सभी प्रकार के सोडा के सादे और स्वाद वाले छोटे पैमाने के विनिर्माण व्यवसाय का एक शानदार उदाहरण गोवा राज्य में देखा जा सकता है। सिर्फ Rs.5 के लिए, आप सादे सोडा की एक 300ml कांच की बोतल खरीद सकते हैं, जबकि नारंगी, नींबू, स्ट्रॉबेरी और अन्य स्वाद वाले वेरिएंट की कीमत Rs.7 प्रत्येक है।

इसकी तुलना में, बड़े निर्माताओं के सादे सोडा की कीमत 10 रुपये और ऊपर की ओर होती है, जबकि सुगंधित शीतल पेय की कीमत लगभग 15 रुपये से लेकर 20 रुपये तक होती है। दिलचस्प बात यह है कि गोवा में दो दर्जन से अधिक छोटे पैमाने पर सोडा निर्माता हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक के पास व्यापार का उचित हिस्सा है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि वे दशकों से व्यापार में हैं।

इसके अलावा, वे लाइसेंस प्राप्त निर्माता हैं। बेशक, बाजार में बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन गोवा उदाहरण से पता चलता है कि छोटे पैमाने पर.

6. निर्माण की भी गुंजाइश हपेपर बैग और लिफाफे निर्माण

निस्संदेह, रीसाइक्लिंग तेजी से गति प्राप्त कर रहा है। यह हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने की आवश्यकता के लिए बढ़ती जागरूकता के कारण है। आप छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय खोलकर पैसे बनाने के दौरान पर्यावरण को संरक्षित करने में मदद कर सकते हैं जो पेपर बैग और लिफाफे बनाता है।

चूँकि यह एक जनशक्ति गहन लघु व्यवसाय है, इसलिए आप रोजगार प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आम तौर पर, पेपर बैग, छूटे हुए समाचार पत्रों और इसी तरह की सामग्री से बने होते हैं। ये बैग और लिफाफे बड़े सुपरमार्केट, फार्मेसियों और अन्य खुदरा विक्रेताओं के साथ उच्च मांग में हैं। विशेष रूप से, चूंकि वे कम खर्च करते हैं और रिटेलर पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के बारे में एक महान छाप देते हैं। कच्चा माल जो आपको चाहिए वह उपलब्ध है और उपकरण जैसे कटर सस्ती है।

7. डिस्पोजेबल प्लेट, कप और क्रॉकरी

पार्टियों, समारोहों और पिकनिक में साल भर होने वाले कार्यक्रम होते हैं। आजकल, लगभग कोई होस्ट या आयोजक मेहमानों, आमंत्रितों या प्रतिभागियों को सिरेमिक, मेलामाइन या धातु की प्लेटें, कप, कांटे और चम्मच की पेशकश करने के लिए परेशान नहीं करता है। इसके बजाय, वे भोजन ग्रेड प्लास्टिक और स्टायरोफोम प्लेटें और कप, कांटे, चम्मच और मेहमानों के लिए चाकू पर भरोसा करते हैं ताकि वे अपने भोजन का स्वाद ले सकें।

जाहिर है, चूंकि वे सस्ती, हल्के और डिस्पोजेबल हैं। मतलब, यह उन्हें धोने की परेशानी से बचाता है। पेपर प्लेट और कप भी आजकल आम हैं। स्ट्रीट-साइड फूड वेंडर पेपर प्लेट और कप का भी इस्तेमाल करते हैं। डिस्पोजेबल प्लेट्स, कप और प्लास्टिक क्रॉकरी पर इस भारी निर्भरता को ध्यान में रखते हुए, आप भी इन उत्पादों का उत्पादन करने वाले एक छोटे पैमाने का व्यवसाय खोल सकते हैं। बाजार बहुत बड़ा है और सभी पार्टियों को पाई का एक टुकड़ा मिलता है।

8. वाहन सामान विनिर्माण

यहाँ, हम ऑटोमोबाइल पुर्जों का मतलब नहीं है। इसके बजाय, हमारा सुझाव है कि आप एक छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय खोलें जिसमें स्टीयरिंग व्हील कवर, कार और बाइक के लिए सीट कवर और अन्य समान सामान शामिल हैं।

भारत सभी प्रकार के वाहनों के लिए एक बड़ा बाजार है। नए ऑटोमोबाइल के लिए एक तेजी से बढ़ता बाजार भी है। इसके अलावा, भारतीयों को अपने वाहन को आम तौर पर अच्छी स्थिति और आकर्षक दिखने के लिए जाना जाता है। कपड़ा, कृत्रिम चमड़ा और ऐसी अन्य सामग्री आसानी से उपलब्ध है और इसलिए इन सामानों को छोटे पैमाने पर बनाने के लिए कुशल श्रम और मशीनरी हैं।

9. पाउडर निर्माण

भारतीय भोजन मसालों के असंख्य मिश्रण पर निर्भर करता है। निश्चित रूप से बाजार में दिग्गज खिलाड़ी हैं। हालांकि, उनके पास एक अंतर्निहित दोष है। बड़े निर्माता स्थानीय या जातीय स्वाद को ध्यान में नहीं रखते हैं। इसके बजाय, उनके मसाले पाउडर प्रकृति में कुछ सामान्य हैं।

नतीजतन, एक छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय जो कुछ विशिष्ट या विशिष्ट जातीयताओं के व्यंजनों के अनुकूल मसाले बनाता है, एक अच्छा बाजार मिलेगा। हालांकि, इस व्यवसाय में प्रवेश करने के लिए, आपको प्रत्येक पाउडर में जाने वाले मसालों के अनुपात के बारे में सूक्ष्म ज्ञान की आवश्यकता होगी। आप जिस पैकेज की पेशकश करने की योजना कर रहे हैं उसके आकार पर फैसला कर सकते हैं क्योंकि बासी मसाला पाउडर अपने पंच खो देते है।

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय के लिए वित्त कभी-कभी मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, आपको हतोत्साहित होने की आवश्यकता नहीं है। माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (MUDRA), जिसे आमतौर पर भारत सरकार द्वारा स्थापित मुद्रा बैंक कहा जाता है, कुछ सहायता प्रदान करती है। मुद्रा बैंक विभिन्न बैंकों के माध्यम से सरकार द्वारा दी जाने वाली एक योजना है। मुद्रा बैंक ऋण का लाभ उठाने के लिए, आपको एक व्यापक परियोजना रिपोर्ट की आवश्यकता होगी।

इसे किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों में जमा करना होगा जो मुद्रा योजना में भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें एक स्मॉल स्केल इंडस्ट्री भारत में ?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?