कैसे करें टी स्टॉल बिजनेस की शुरुआत?

कितनी होगी लागत और फायदा, साथ ही कैसे चुनें लोकेशन?

चाय जिसे अंग्रेजी में टी बोलते हैं, वह भारत का पसंदीदा पेय है। भारत दुनिया में चाय पैदा करने के मामले में दूसरे नंबर पर है। देश में चाय की खपत को देखते हुए टी स्टाल चलाना या चाय बेचने का बिजनेस खोलना काफी फायदे वाला सौदा है। आज कल तो चाय का बिजनेस फ्रेंचाइजी के तौर पर भी खूब फल फूल रहा है। गौर करने वाली बात है कि चाय अपेक्षाकृत थोड़ा सस्ता पेय है इसलिए देश में हर वर्ग के लोग इसके जायके का लुत्फ लेते हैं। बहरहाल, टी स्टॉल चलाना या फ्रेंचाइजी बिजनेस करना, खासा बढ़िया बिज़नेस ऑप्शन है. जैसा कि आप सभी जानते हैं चाय उन पुराने पेय पदार्थों में शामिल किया जाता है जो बहुत सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं। वर्तमान समय में एक स्थान पर चाय की दुकान शुरू करने के कई फायदे हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था में उभरता हुआ मध्यम वर्ग ग्रीन टी को एक हेल्थ बेनिफिट के तौर पर देख रहा है। हालांकि ग्रीन टी हमारी सामान्य चाय की तुलना में कम ही पसंद की जाती है परंतु स्वास्थ्य कारणों के फायदों की वजह से आने वाले समय में इसका मार्केट विश्व स्तर पर बहुत बूम में रहेगा।

इस आधार पर हम कह सकते हैं कि एक चाय की दुकान या फिर इसका बड़ा उद्योग स्थापित करना आने वाले समय में बहुत फायदे का सौदा रहेगा, परंतु पहले हम जान लेते हैं कि एक चाय का व्यापार शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जानकारी होना आवश्यक है।

कैसें करे " चाय " के व्यापार की शुरुआत ?

1. एक साधारण और छोटी चाय की दुकान या "चाय" एक फ़्रेंचाइज़ी के रूप में:-

इस बात का निर्धारण आप अपने निवेश के आधार पर कर सकते हैं। यदि आपके पास बड़ा निवेश है तो आप बड़ी चाय कंपनियों के साथ एक फ्रेंचाइजी के रूप में जुड़ सकते हैं, नहीं तो आप स्वयं की एक दुकान भी बना सकते हैं।

यदि आप एक फ्रेंचाइजी के रूप में जुड़ते हैं तो आपके पास अलग-अलग प्रकार की चाय से संबंधित व्यापार करने की सुविधा होगी। जैसे कि  ग्रीन चाय,  हर्बल चाय,  ब्लैक चाय,  केसर चाय, तंदूरी चाय।

2. चाय स्टाल/बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरतमंद सामान:-

चाय बनाना सीखना बहुत ही आसान काम है, इसके लिए उच्चस्तरीय कौशल की जरूरत नहीं होती है परंतु कुछ जरूरतमंद सामान अनिवार्य है। जैसे कि कच्चे माल के तौर पर स्वयं "चाय", केतली, एलपीजी सिलेंडर, गैस स्टोव, चाय डालने वाले ग्लास, ग्लास होल्डर, दूध, चीनी, पानी, चाय पत्ती या मसाला

परन्तु यदि आप एक बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इनके साथ ही आपको एक दुकान, या फिर कोई मार्केट या ऑफिस या फिर आप की दुकान में काम करने के लिए मजदूर और अन्य सुविधाओं की भी जरूरत पड़ सकती है।

3. एक परफेक्ट जगह का चुनाव :-

चाय बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसी वजह से आपको जगह-जगह पर चाय की दुकानें देखने को मिल जाएंगी, जिन्हें हम स्टॉल के रूप में भी जानते हैं।

इसीलिए ज्यादा कंपटीशन होने की वजह से लाभ की संभावना कम हो जाती हैं, यदि आपको अच्छा लाभ कमाना है तो एक ऐसी जगह ढूंढनी पड़ेगी जहां पर वह चाय की दुकान ग्राहकों की पहुँच में हो।

यदि केवल एक चाय की दुकान शुरू करनी है तो उसके लिए लगभग 100 स्क्वायर फीट की छोटी सी जगह की ही जरूरत पड़ती है, परंतु यदि चाय का कोई बड़ा बार खोलना है तो उसके लिए 500 स्क्वायर फीट की जगह की जरूरत पड़ेगी,  जहां पर ग्राहकों के लिए ज्यादा सुविधा प्रदान की जा सकती है जैसे कि बैठने की सुविधा।

4. कानून के हिसाब से व्यापार :-

हर एक व्यापार के लिए सरकार की तरफ से कानूनी प्रावधान बनाए गए हैं, हालांकि ये प्रावधान बहुत ही पेचीदे और उलझे हुए हैं। ये कानूनी प्रावधान उस व्यापार में सम्मिलित मजदूर और उपभोक्ता की सुरक्षा को मद्देनजर रखकर बनाए जाते हैं। इसी के लिए एक छोटी से मध्यम स्तर की टी स्टॉल बिजनेस शुरू करने के लिए उस कंपनी को रजिस्टर करवाना जरूरी होगा, इसके साथ ही उस व्यापारी को गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक्ट 2016 के अनुसार कम्पनी के लिए एक जीएसटी नंबर लेना भी अनिवार्य बनाया गया है।

इसके साथ ही कोई भी ऐसी कंपनी जो खाद्य और पेय पदार्थों के उत्पादन और वितरण से संबंधित होती है, उसे अपना व्यापार शुरू करने के लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण संस्थान के द्वारा जारी लाइसेंस की भी आवश्यकता होती है। यह संस्था इन कंपनियों के लिए दिशानिर्देशों को निर्धारित करती है तथा इन्हें वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करती है।

इसके साथ ही यदि आप स्वयं की एक चाय ब्रांड भी बना सकते हैं जिसे ट्रेडमार्क के साथ रजिस्टर करवा सकते हैं।

5. बेहतर प्रचारक आईडिया :-

हालांकि बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां पहले से ही अपने चाय की ब्रांडिंग का प्रचार करने में लगी हुई है परंतु आप भी अपने व्यक्तिगत स्तर पर लोगों में यह जानकारी फैला सकते हैं कि चाय पीने से किस तरह के स्वास्थ्य के फायदे होते हैं , इसके साथ ही ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटेजी को भी अपनाया जा सकता है।

यदि आप स्वयं अपने इस व्यवसाय को बहुत बड़ा करना चाहते हैं तो थोड़ा बहुत अध्ययन करके स्वयं का एक नया फ्लेवर निकाल सकते हैं जो कि लोगों को ज्यादा पसंद आए।

ऊपर बताए गए सभी विचारों के साथ आप अपनी एक दुकान या व्यापार शुरू कर सकते हैं परंतु आज हम आपको बताएंगे कि इस व्यापार में आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं।

आज हम आपके साथ बात करेंगे एक कटिंग चाय के बारे में( जिसकी मात्रा लगभग 40 एमएल से 50 एमएल तक होती है), तो आइए जानते है उस पर होने वाला खर्च और मुनाफे के बारे में:-

6. खर्च :-

  • दूध :-   1 लीटर दूध ( 30 रुपया )

1 रुपया - एक कप चाय के लिए

  • दूध पाउडर  :-    1 किलोग्राम  (360 रुपया)

80 पैसा   (एक कप चाय के लिए)

  • चीनी :-

1 किलोग्राम ( 42 रुपया )

50 पैसा     (एक कप चाय के लिए )

  • चाय मसाला  :-

1 किलोग्राम (  ₹350 का )

30 पैसा       (एक कप चाय के लिए)

  • मेहनताना और अन्य खर्च  :-

₹1 प्रति सर्व

इस प्रकार -

कुल चाय का खर्च 3.70 रुपया

3 रुपए 70 पैसे का खर्चे से बनी चाय अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग रेट पर बेची जाती है ।

जैसे कि कुछ इलाकों में एक कटिंग चाय का ₹5 लिया जाता है, जबकि कुछ इलाकों में 7 से लेकर ₹10 तक भी लिया जाता है।

यह बात हम सभी जानते हैं कि आने वाले समय में भारत चाय उत्पादन के क्षेत्र में चीन को पीछे छोड़कर नंबर एक पर आ सकता है। धीरे-धीरे मध्यम वर्ग के उत्थान के साथ भारतीय चाय गुणवत्ता की दृष्टि से भी बेहतर होती जाएगी और साथ ही चाय का खर्च भी बढ़ता जाएगा।

चाय उत्पादन के क्षेत्र में नई-नई कंपनी की आने की वजह से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले समय में सरकार भी पेय और खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान देने के लिए सख्त कानून बना सकती है, परंतु यह बात हमें हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि एक बेहतर व्यवसाय स्थापित करने के लिए केवल मुनाफे पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए, बल्कि अपने उपभोक्ता की सुरक्षा और विश्वास पर भी खरा उतरना चाहिए। जाहिर है कि अगर आप कम दाम में बेहतर चाय बेच रहे हैं तो आप लोगों के फेवरेट बन जाएंगे और अगर आपने लोगों का स्वाद पहचान लिया तो आपको सफलता मिलने में देर नहीं लगेगी। आज के समय में अगर चाय के सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी की बात की जाए तो इनमें स्टारबरक्स, चायोस, चाय पॉइंट जैसी कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों ने पिछले कुछ सालों में ही करोड़ों का बिजनेस किया है. जिनमें 6.8 बिलियन डॉलर के साथ स्टारबक्स नंबर 1 पर है. यह बिजनेस खूब मुनापे वाला है. अच्छे टी कैफे की डिमांड बहुत हाई है. इसलिए अभी इस बिजनेस को शुरू कर दें। शुरू करने के बाद आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और शायद आप भी अपनी फ्रेंचाइजी खोलने के बारे में विचार करें.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) जिम का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!