ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां

. 1 min read
ऑनलाइन फोन केस बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां

मोबाइल फोन के बिना जिन्दगी अधूरी है। मोबाइल फोन आज हर व्यक्ति के लिए आवश्यक आवश्यकता बन गया है। चाहे पढ़ाई लिखाई हो, रोजी-रोजगार हो, नौकरी हो या जीवन से जुड़ा कोई भी महत्वपूर्ण कार्य हो, मोबाइल फोन के बिना पूरा नहीं होता। मोबाइल फोन को पहले फोन कॉल रिसीव करने और दूसरे से बातचीत करने में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आजकल ऐसा नहीं है। आजकल मनोरंजन, कैलकुलेटिंग, फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए मोबाइल फोन का प्रयोग सबसे अधिक हो रहा है। इसलिये स्टूडेंट हों, युवा हों, प्रोफेशनल्स हों, व्यापारी हों, नेता हों, किसी भी उम्र के व्यक्ति हो महिला हों सभी के हाथों में एंड्रायड मोबाइल फोन आपको दिख जायेगा। एक अनुमान के तहत देश में इस समय लगभग 1.5 अरब मोबाइल फोन यूज किये जा रहे हैं।

जब मोबाइल फोन इतनी भारी संख्या में यूज किये जा रहे हैं तो इतनी संख्या में मोबाइल फोन केस भी यूज किये जा रहे हैं। मोबाइल बाजार के जानकार लोगों का कहना है कि इतने मोबाइल होने के बावजूद रोजाना लगभग 40 लाख फोन की बिक्री हो रही है। इसका प्रमुख कारण यह माना जा रहा है कि देश में लाखों फोन चोरी हो जाते हैं, लाखों फोन खराब हो जाते हैं। अब ख्रराब फोन को ठीक कराने की जगह लोग नया फोन खरीदना पसंद करते हैं। इसके अलावा मार्केट में नये-नये फीचर के फोन आते रहते हैं। मोबाइल फोन के शौकीन लोग अपनी क्षमता के अनुसार फोन समय-समय पर बदलते रहते हैं। कस्टमर की मांग को देखते हुए कंपनियां अच्छे-अच्छे मॉडल लेकर आ रही हैं। स्मार्ट फोन के साथ-साथ नये लुक के बैक कवर यानी मोबाइल केस भी आ रहे हैं। क्योंकि हर कोई अपने मोबाइल फोन को अच्छी लुक देना चाहता है। इसके लिए बाजार में मोबाइल केस की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। इसलिये इस मोबाइल केस का बिजनेस करना फायदे का सौदा है।

मोबाइल केस के बिजनेस से आसानी से बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके अच्छे खासे पैसे कमाये जा सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति छोटा सा बिजनेस शुरू करना चाहता है तो वह आसानी से शुरू कर सकता है।

दो तरीके से शुरू किया जा सकता है बिजनेस

मोबाइल फोन केस का बिजनेस दो तरीके से शुरू किया जा सकता है। मोबाइल कंपनियां मोबाइल सेट बनातीं हैं लेकिन इनके केस नहीं बनातीं हैं। इसलिये अनेक छोटी-मोटी कंपनियां ये केस बनातीं हैं, जहां से सम्पर्क करके अपनी मनपसंद के मोबाइल केस सस्ते दामों पर खरीद का उन्हें ऑनलाइन बेचा जा सकता है। इसके अलावा मोबाइल केस की थोक मार्केट या कुछ खास किस्म की मार्केट से सस्ते में ये मोबाइल केस खरीदे जा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी ही दुकान या घर के आसपास ही खरीदारी करना चाहते हैं तो पास के सप्लायर अथवा डिस्ट्रीब्यूटर से संम्पर्क करके खरीद सकते हैं लेकिन यह कंपनी या थोक मार्केट से थोड़े महंगे पड़ेंगे।  यह तो बात हुई कम बजट में बिजनेस शुरू करने की। इस बिजनेस में लागत आपकी क्षमता व इच्छा पर आधारित है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं।

इसके अलावा यदि आप बड़े बजट से बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिये तो आपको 5 से 8 लाख रुपये खर्च करने होंगे, इसमें आवश्यक 700 स्क्वायर वर्ग फीट जमीन का किराया भी शामिल है। यदि जमीन आपकी है तो यह खर्च 2 से 3 लाख आयेगा। अब करना क्या होगा। इस सवाल का जवाब यह है कि आपको अपनी एक फैक्ट्री डालनी होगी जो नये-नये आकर्षक डिजाइन के फोन केस तैयार करेगी। इसके लिए आपको मशीन लगाने और गोदाम बनाने के लिए जगह होनी चाहिये। चाहे खुद की हो या किराये पर ले लें। इसके बाद मशीनें चाहिये जो 50 हजार रुपये से एक लाख रुपये में आ जायेंगी। इसके अलावा रॉ मैटेरियल चाहिये। यह भी 50 हजार से एक लाख रुपये तक में आ जायेगा। इसके अलावा यदि आप स्वयं कार्य कर लें तो ठीक नहीं तो आपको एक एक्सपर्ट को रखना हो जो डिजाइन वगैरह खोज कर प्रोडक्ट तैयार कर ले। कुछ दिनों बाद आप स्वयं एक्सपर्ट के सहारे सारा काम सीख जायेंगे तो आपका इस मद पर होने वाला खर्च बच जायेगा।

responsive design chart made up on notebook with pencil, glasses and many more

अपनी वेबसाइट आकर्षक और कस्टमर फे्रंडली बनवायें

यदि आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट किसी एक्सपर्ट से बनवानी चाहिये। इसके लिए आपको पहले ट्रेंड में चल रही वेबसाइट की डिजाइनों को देखना होगा ताकि आप एक्सपर्ट को अपनी पसंद का आइडिया दे सकें। वर्तमान समय में चल रही वेबसाइट से अलग हटकर कुछ ऐसा डिजाइन करवाना चाहिये जिसमें आपके प्रोडक्ट का अट्रैक्शन बढ़ जाये। इसके अलावा यह वेबवासाइट ग्राहकों के लिए र्इ्रजी होनी चाहिये। क्लिक करते ही कस्टमर के मनपसंद की चीज तत्काल दिखाई दे। प्रोडक्ट की चीजें साफ-साफ और आकर्षक दिखनी चाहिये और इसमें प्रोडक्ट के बारे में दी गई जानकारी भी बिलकुल सही होनी चाहिये। एक बार आपकी मार्केट में क्रेडिट बन गयी तो आपके पास ग्राहकों की लाइन लग जायेगी और आपका बिजनेस चल निकलेगा।

मोबाइल केस का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ ऐसे कागजातों की आवश्यकता होती है, जो किसी भी बिजनेस के शुरू करने के लिए जरूरी होते हैं। जैसे आपको अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट चाहिये जैसे आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड। एड्रेस प्रूप के लिए राशन कार्ड बिजली बिल, बैंक एकाउंट, फोटोग्राफ, ईमेल आईडी, फोन नंबर। इसके अलावा बिजनेस से सम्बन्धी डाक्यूमेंट कौन से चाहिये, इन्हें भी जान लें। एमएसएमई इन्डस्ट्री आधार रजिस्ट्रेशन, आपकी फर्म, कंपनी या संस्था का रजिस्ट्रेशन। इसके बाद आपकी फर्म का जीएसटी रजिस्ट्रेशन तथा बिजनेस पैन कार्ड। इस पर यह भी सवाल उठाया जा सकता है कि आॅन लाइन बिजनेस में इतने सारे कागजातों की क्या आवश्यकता है। तो जानिये कि आवश्यकता इसलिये है कि आपका बिजनेस एक दिन के लिए तो नहीं होने जा रहा है। समय के अनुसार आपका बिजनेस बढ़ा और उस समय आपको इन कागजातों की जरूरत पड़ी तब आप बिजनेस करेंगे या इन कागजातों को तैयार कराने की झंझट में फंसेगे।

सारी तैयारियों के बाद आप मोबाइल फोन केस के ऑनलाइन बिजनेस के लिए तैयार हो गये । ऑनलाइन बिजनेस के दो तरीके हैं। पहला कि आप अपनी वेबसाइट बनवा कर काम शुरू करें और दूसरा किसी मशहूर ई कामर्स कंपनी सेलर या वेंडर बन जायें। ये दोनों ही रास्ते आपकी पॉकेट कैपेसिटी पर डिपेंड करते हैं। यदि आपके पास बजट है तो आप अपनी वेबसाइट बनवायें और उसमें नये-नये डिजाइन के मोबाइल केस के फोटो दिखायें। इसमें रोज ही रोज बदलाव करते रहें। वेबसाइट के अलावा अपने मोबाइल केस के नये-नये डिजाइनों का प्रचार सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व ट्विटर पर करते रहें। इसके अलावा पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, पम्पलेट, टीवी, एफएम रेडियो व समाचार पत्रों में विज्ञापन देकर भी अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं। इसके बाद आपके पास ऑर्डर आने लगेंगे फिर आपका बिजनेस तेजी से चलना शुरू हो जायेगा।

ऑनलाइन बिजनेस के कुछ खास टिप्स

ऑनलाइन बिजनेस में बहुत तगड़ा कंपटीशन है। इसलिये यह बिजनेस ऊपर से देखने में बहुत आसान है लेकिन ऐसा कतई नहीं है। इसलिये आपको कुछ खास बेसिक टिप्स आजमाने होंगे आप बिजनेस में मात नहीं खायेंगे। सबसे पहले हमें  जिस तरह का बिजनेस करने जा रहे हैं उस तरह का मार्केट और ग्राहकों को टारगेट करने के लिए रिसर्च करनी होगी। मसलन आपको अमेजन और अन्य ईकामर्स कंपनियों में बिकने वाले मोबाइल फोन की लिस्टिंग करनी होगी। इसके अलावा आपको अपने क्षेत्र में रहने वाले स्टूडेंट, टीचर, प्रोफेशनल, गवर्नमेंट जॉव, हाईप्रोफाइल पर्सन, बिजनेसमैन, यूथ आदि की पसंद के बारे में जानकारी जुटा लें। इसके बाद आप इस तरह की जानकारी जुटाने के बाद आपके आसपास जहां सस्ता माल थोक मार्केट में मिलेगा, उसकी भी जानकारी ले लें। अब दोनों तरह की जानकारियों में आप अपनी क्षमता के अनुसार बिजनेस करने के लिए कुछ खास किस्म के मोबाइल सेट के केस का चयन कर लें, जो उस एरिया में सबसे ज्यादा बिकते हों। इस तरह के कम से कम 10 मॉडल को छांट लें जिनके कवर मार्केट में मुश्किल से मिलते हों, उनका चयन कर लें। इससे आपको अपना बिजनेस फैलाने में काफी मदद मिलेगी।

बदलते ट्रेंड के लिए हमेशा तैयार रहना होगा

मोबाइल फोन केवल जरूरत की वस्तु नहीं रह गयी है बल्कि यह स्टेटस सिंबल भी है। यह स्टेटस सिंबल समय-समय पर बदलता रहता है। इसके लिए मोबाइल केस का बिजनेस करने वालों को चाहिये कि वे बदलते ट्रेंड के साथ खुद को बदलते रहें और पहले से पहले केस तैयार करके उनका प्रचार करें। किसी जमाने में फ्लैप वाला फोन तेजी से चलन में था तो किसी जमाने में फ्लैट स्मार्ट फोन चल रहा है, कभी भी कोई नया मोबाइल फोन का ट्रेंड चले उससे पहले आपका आकर्षक मोबाइल केस बाजार में आ जाना चाहिये। यानी जितनी स्मार्टनेस दिखाऐंगे आप उतनी ही जल्दी सक्सेस पा जायेगे। ट्रेंड के लिए मोबाइल फोन केस का बिजनेस करने वालों में हमेशा होड़ रहती है जो पहले बाजी मार लेता है, वही बाजार में सबसे ज्यादा लाभ कमा लेता है। यही नहीं मोबाइल कंपनियां समय-समय पर ऑफ़र भी निकालतीं हैं। उन ऑफ़र  पर आपको पहले से ध्यान रखना होगा क्योंकि ऑफ़र के समय 20 हजार रुपये मोबाइल फोन पर 4-5 हजार का फायदा होता है। इस फायदे के लिए भारी संख्या में मोबाइल  सीमित समय में बिक जाते हैं। इस तरह के मोबाइल फोन के केस पहले से तैयार करवा कर प्रचार कर लेना चाहिये।

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?