9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?

केटरिंग बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

भारत एक ऐसा देश है जहां खाना हमेशा ही लोगों पसंद रहा है. लोगों को यहां खाने-खिलाने का शौक शुरू से ही रहा है.यहां आपको कई तरह के जायके चकने को मिल जाते हैं. ऐसे में बहुत से लोग खाने के इर्द-गिर्द ही अपना बिज़नेस प्लान करते है. रेस्टोरेंट, फ़ास्ट फ़ूड ट्रक जैसे बिज़नेस प्रचलन में आ रहे हैं.

ऐसे में एक और बिज़नेस जो काफी लोकप्रिय हो रहा है वो है कैटरिंग का बिज़नेस. इस बिज़नेस को आप छोटे लेवल से शुरू करते हुए बड़ी आसानी से ऊपर ले जा सकते हैं. शुरूआत भले ही 50-100 लोगों से करें, पर अगर आप कैटरिंग के बिज़नेस को अच्छे से समझ जाएं तो जल्द ही आप बड़ी बड़ी पार्टी के लिए प्लानिंग करना शुरू कर देंगे.

ऐसे में आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले जो बातें ध्यान में रखनी है वो कुछ इस तरह से हैं:

1. बिज़नेस शुरू करने से पहले क्या है ज़रूरी

अगर आप छोटे स्तर पर यानि की अपने घर से ही ये बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो ज़रूरी है कि आपको बेहतरीन खाना बनाना आता हो, और साथ ही घर में छोटी-मोटी मदद के लिए आपके पास कोई ना कोई हो, नहीं तो आप अकेले ही सब करने का सोचते हैं तो काबिलियत होते हुए भी कहीं ना कहीं चुक रहने के आसार रहते है.

इसके अलावा अगर आप थोड़े बड़े लेवल पर शुरूआत करना चाहते हैं तो आपको ऐसे कुछ लोगों को काम पर रखना होगा जो अच्छी तरह से खाना बनाने का अनुभव रखते हों, और अपनी जिम्मेदारी को सही ढंग से समझते हों.

साथ ही आपको इसके लिए सामान लेने की भी जरुरत होगी. जैसे कि सभी तरह का किचन से जुड़ा सभी सामान और साथ ही पैकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आइटम्स. ये कुछ चीज ऐसे हैं जो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बेहद ज़रूरी है.

2. बिज़नेस के लिए लाइसेंस बनवाना

किसी भी खाने के बिज़नेस में सबसे ज़रूरी बात जो ध्यान रखनी पड़ती है वो है साफ़- सफाई. याद रखें कि आप जो खाना भेज रहें हैं वो सीधा लोगों की सेहत से जुड़ा है. इसलिए कैटरिंग बिज़नेस में आरोग्य विभाग लाइसेंस देता है.

आपके द्वारा आवेदन दिए जाने के बाद आरोग्य विभाग से कर्मचारी आकर पूरी तरह से आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली किचन की साफ़-सफाई का बेहद बारीकी से मुआयना करते हैं, और उसके बाद अगर सब चीजें सही रहे तो सब मापदंड जांचने के बाद ही वो परमिट देते हैं.

एक बार लाइसेंस बन जाने के बाद आप क़ानूनी तौर पर पूरी तरह से सुरक्षित हो जाते हैं.

3. आपका खाना और उसकी पैकिंग हो आकर्षक

एक बहुत ही जानी मानी कहावत है कि जो दिखता है, वही बिकता है. ये कहावत इस बिज़नेस में बहुत ही मायने रखती है. बेहद  ज़रूरी है कि आप खाना अच्छी तरह से पैक करके भेजें. ऐसा ना हो कि खाना अच्छा है पर पैकिंग की खराबी के कारण सब बिगड़ जाए. साथ ही खाने के साथ भेजी गई कटलरी जैसे कि चम्मच, कांटा आदि भी आकर्षक हों. ऐसा करने से आपका आधा काम यूं ही पूरा हो जाता है.

Empty catering plates, platters and trays setup before event

4. खाने में अपनी खासियत पर दें ध्यान

बिज़नेस को बढ़ाना अच्छा है, पर हमेशा ध्यान रखें कि जिस खासियत के चलते लोगों ने आपको पसंद करना शुरू  किया था, उसे कभी ना भूलें. बहुत ज्यादा फ़ूड आइटम्स बनाने से बेहतर है कि जिस चीज में आप एक्सपर्ट हैं वही करें. जब तक लोग आपकी खासियत नहीं पहचानेगें आपका बिज़नेस बढ़ने में परेशानी आती रहेगी.

5. कीमत पर ध्यान देना है ज़रूरी

कैटरिंग के बिज़नेस में कम्पटीशन  काफी ज्यादा है, इस बात का ध्यान रखें. ऐसे में अगर आप शुरू में ही खाने का दाम ज्यादा रखेंगे तो आपको कस्टमर तक पहुंच बनाने में समय लग सकता है और हो सकता है ग्राहक ज्यादा आपके पास ना आएं. इसलिए शुरू में आपके खाने की क्वालिटी लोगों तक पहुंचाने पर जोर दें. एक बार लोग आपके कैटरिंग सर्विस और खाने को पसंद करेंगे तो आप धीरे-धीरे बिज़नेस बढ़ाने के साथ अपनी लागत के अनुसार दाम रख सकते हैं..

6. ग्राहकों से अच्छे संबध बनाना है बेहद ज़रूरी

कैटरिंग का बिज़नेस छोटा हो या बड़ा, इसमें सबसे अहम् है आपके ग्राहक.कोशिश करें कि आप अपने ग्राहक से अच्छे रिश्ते रखें ताकि वो आपके व्यापर के बारे में अपनी जान पहचान के और लोगों को भी बताएं और ऐसे करते हुए आपको ज्यादा से ज्यादा बिज़नेस ऑफर मिल सकें. इस बिज़नेस में मार्केटिंग से भी ज्यादा काम आता है कि आपके कितने मौजूदा ग्राहक अपने जानने वालों को आपके बिज़नेस के बारे में बता रहे हैं.

7. अच्छी मार्केटिंग है इस बिज़नेस की जान

ज्यादा से ज्यादा लोगों तक कम समय में पहुंचने का सबसे आसान तरीका है मार्केटिंग. आप अपने बजट के अनुसार मार्केटिंग का तरीका अपना सकते हैं. सब से पहले अपने विसिटिंग कार्ड्स बनवाएं और आने वाले हर ऑर्डर के साथ उन्हें भेजें ताकि समय पड़ने पर आपके मौजूदा ग्राहक इन्हें बाकि लोगों तक पहुंचा सके.

इसके अलावा पम्प्लेट्स, या अखबार में इश्तेहार देकर आप अपने बिज़नेस की जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हैं. मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकते हैं. आप ज्यादा पैसा ना भी खर्च करना चाहें तो एक फेसबुक पेज बना कर अपने हर ऑर्डर को पोस्ट करते हुए अपना खुद ही प्रचार कर सकते हैं.

8. साथ काम करने वालों को दें अहमियत

हमेशा ध्यान रखें कि इस बिज़नेस में आपके साथ काम करने वाले लोग बाकि बिज़नेस के मुकाबले कहीं ज्यादा अहम हैं, क्योंकि उन्हीं के चलते मार्किट में आप एक खास पहचान बना रहें है और उनके जाने से आपके बिज़नेस की ये पहचान भी जा सकती है. इसलिए उनके मालिक नहीं बल्कि दोस्त बनने की कोशिश करें.

9. बिज़नेस बढ़ाने के लिए इन्वेस्टमेंट है ज़रूरी

अगर आप इस बिज़नेस को बड़े लेवल पर ले जाना चाहते हैं तो शुरूआती खर्च 5 से 6 लाख तक आ सकता है. ऐसे में आप बैंक से लोन लेने का विचार भी कर सकते हैं.

ये बिज़नेस ऐसा है जो शुरू होते ही आपको मुनाफा दे सकता है, बस इसमें आपको बताई गई बातों पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है. इन सब के अलावा कुछ छोटी बातें जो ज़रूरी है वो है कि कभी भी ग्राहक की दी हुई डेडलाइन के बाहर ऑर्डर का टाइम ना जाने दें. क्योंकि ज्यादातर लोग कैटरिंग की सेवा शादी, या किसी खाद पार्टी के लिए करते हैं. ऐसे में कोई भी ग्राहक खाने में देरी होना बर्दाश्त नहीं कर सकता है, फिर भले ही खाना कितना ही अच्छा क्यों ना हो.

catering buffet food party outdoors in garden

साथ ही खाने की क्वालिटी, इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियां, मसाले आदि का भी अच्छी तरह से ध्यान रखें. यहां सही मायने में आपका काम ही आपकी पहचान है और आपका काम ही आपको और काम खींच कर देता है, इसलिए सतर्क रहना बेहद ज़रूरी है.

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?