घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?

आजकल का ज़माना डिजिटल है। और इस ऑनलाइन ज़माने में घर बैठकर बिज़नेस करना और उसका प्रचार प्रसार दूर-दूर तक करना काफी आसान हो गया है। ग्राहक हो या व्यापारी हर कोई ऑनलाइन है। अगर आप भी घर बैठे बोर हो रहे हैं और अपने ख़ालीपन में कुछ प्रोडक्टिव करने पर विचार कर रहे हैं तो नीचे दिए गए कुछ शानदार बिज़नेस आइडियाज़ आपके काम आ सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आज़माएं हाथ

अगर आपको फैशन, स्टाइल , मेकअप, पेरेंटिंग आदि डेली लाइफ से जुड़े टॉपिक्स की दिलचस्प जानकारियां हैं, तो सोशल मीडिया पर इन्फ्लुएंसर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं। इस के लिए आप घर बैठे ही अपने पोस्ट्स और ऐड के माध्यम से अपनी सोशल मीडिया रीच बढ़ा सकते हैं। अच्छे फ़ॉलोअर्स और रीच होने के बाद ब्रांड्स आपको अपने प्रमोशन के लिए कांटेक्ट करने लगते हैं। इसके बदले में आपको पैसे और ढेरों सामान दिए जाते हैं।

बच्चों के दें ट्यूशन

खाली समय का एक काफी अच्छा उपयोग है शिक्षा बांटना। किसी सब्जेक्ट में अच्छी पकड़ होने पर आप घर पर आसपास बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं। शुरुआत एक बच्चे से भी की जा सकती है। धीरे धीरे जब आपका नाम बढ़ेगा तो आपके स्टूडेंट्स और कमाई दोनों बढ़ते जाएंगे।

बनें योग ट्रेनर

आजकल हर कोई स्वास्थ्य के प्रति पहले से अधिक जागरूक हो गया है।  देसी नुस्खे और योग भी ट्रेंड में हैं। अगर आपको योगासनों और योग के विषय में अच्छा ज्ञान है तो आप इंटरनेट पर लोगों को योग सिखा कर अपना बिज़नेस ऑनलाइन जमा सकते हैं।

बिज़नेस बाग़बानी का

पेड़ पौधे किसे अच्छे नहीं लगते। ये न सिर्फ घर आँगन की खूबसूरती बढ़ाते हैं, बल्कि आपके घर में हरियाली लाकर वातावरण को शुद्ध भी करते हैं। हालाँकि पेड़ पौधे उगाने और उनकी देखभाल करने के लिए काफी समय चाहिए जो आजकल लोगों के पास कम है।  ऐसे में आप होम गार्डनिंग कर के लोगों को उगे-उगाए पौधे गमलों सहित बेच सकते हैं।  ज़रूरत पड़ने पर आप समय समय पर जाकर उनकी देखभाल भी कर सकते हैं। यह आपकी जेब और वातावरण दोनों के लिए अच्छा है।

लिखें फ्रीलान्स

अगर आपकी लिखने पढ़ने में रूचि है , और आप घर से ही यह काम करना चाहते हैं ,तो फ्रीलान्स राइटिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आप घर पर रहकर ही अपने टाइमिंग के हिसाब से काम कर सकते हैं। अपना रिज्यूमे और कुछ सैंपल लेख कम्पनीज़ तक पहुंचा कर आप यह काम पा सकते हैं। यह काम इंटरनेट पर मौजूद ढेरों साइट्स या अपने पर्सनल कनेक्शन के ज़रिये ढूंढा जा सकता है। अनुभव और समय के साथ इसमें काम और कमाई दोनों बढ़ते हैं।

मिठाइयों का बिज़नेस

जी हाँ , अब तक अपने हाथ की बनी जिन मिठाइयों से आप घरवालों का मुँह मीठा करते आए थे ,उन्हीं मिठाइयों को आप मार्किट में बेचकर अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। लोग घर में तरह तरह के मीठे पकवान बनाते हैं। इन मिठाइयों को अगर घर में ही थोड़े बड़े स्केल पर बनाकर बेचा जाए तो यह आपके घर में पैसा लाने का एक अच्छा स्रोत बन सकता है। आप इंटरनेट से सीखकर कई अन्य तरह की मिठाइयां बनाकर भी बेच सकते हैं।

घर पर खोलें मैरिज ब्यूरो

लोगों को उनके जीवनसाथियों से मिलाना पुण्य का काम होता है। हालाँकि इसमें कमाई के भी अवसर हैं। अगर आपके कॉन्टेक्ट्स अच्छे हैं और आप योग्य वर-वधुओं के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं तो आप घर पर ही अपना एक मैरिज ब्यूरो खोल सकते हैं।  हर रिश्ते पर आप पार्टियों से अच्छा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

बनाएं ब्लॉग्स

ब्लॉग आपकी एक डायरी की तरह होता है जिसमें आप अपने अनुभव, दिनभर की बातें, फोटोज, वीडियोस आदि डाल सकते हैं। अच्छे और इंटरेस्टिंग टॉपिक्स पर ब्लॉग बनाकर आप ऑनलाइन दुनिया में पब्लिक की नज़रों में आ सकते हैं। इससे आपके फैंस बढ़ते हैं और आप बड़े ब्रांड्स की नज़र में भी आते हैं। अपनी पहचान बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग पर ब्रांड्स का प्रमोशन आदि कर के अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

दें ऑनलाइन सुविधाएं

कम्प्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन यूं तो आज पहले की तुलना में काफी आम हो गया है। परन्तु फिर भी कई ऐसे लोग हैं जिन्हें अभी भी इंटरनेट पर मौजूद ढेरों सुविधाओं के इस्तेमाल का प्रोसेस नहीं पता। जैसे ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा, ऑनलाइन बिल भरने की सुविधा, ऑनलाइन रिचार्ज की सुविधा आदि। अगर आप इन सब के विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप घर बैठे अपने लैपटॉप और इंटरनेट के ज़रिये ज़रूरतमंदों की सहायता कर सकते हैं और बदले में कमीशन कमा सकते हैं।

रखें कंपनियों के बही-खाते का ख्याल

अगर आपने कॉमर्स से पढ़ाई की है और एकाउंट्स में रूचि है तो आप के लिए यह अच्छा मौका है। कई कंपनियां अपनी बैलेंस शीट तैयार करवाने और एकाउंटिंग जैसे कामों के लिए लोग ढूंढती रहती हैं। आप अपना सीवी नौकरी देने वाली प्रामाणिक वेबसाइट्स पर अपलोड कर ऐसी कम्पनियों तक पहुँच सकते हैं। काम मिलने के बाद आसानी से घर बैठे ही आप काफी पैसे कमा सकते हैं।

करें कंप्यूटर-लैपटॉप रिपेयर

अगर आपने कंप्यूटर रिपेयरिंग से सम्बंधित कोई कोर्स किया है या फिर अपने कहीं ये काम सीखा है तो आप अपने घर से ही कंप्यूटर रिपेयर की सर्विस लोगों को दे सकते हैं। स्क्रीन बदलने, सॉफ्टवेयर डालने आदि जैसे कई छोटे-मोटे काम हैं जिनके बदले पैसे अच्छे मिल जाते हैं और मेहनत भी कम लगती हैं।

घर में खोलें दुकान

घर में थोड़ा स्पेस खाली कर के आप वहां कोई छोटी सी दुकान खोल सकते हैं। गली-मोहल्ले के लोगों की रोज़मर्रा की ज़रूरतों के सामान जैसे साबुन, शैम्पू, पेन, पेंसिल, चिप्स, टॉफ़ी आदि आप अपनी दुकान पर रख सकते हैं। घर बैठे कमाने के लिए यह भी एक काफी अच्छा आईडिया है।

घर बैठे इन बिज़नेस आइडियाज़ को शुरू करने के लिए यूं तो ज़्यादा मेहनत नहीं लगेगी परन्तु इन में सबसे ज़रूरी बात है आपका क्लाइंट तक और क्लाइंट का आप तक पहुंचना। इसके लिए आप सोशल मीडिया पर अपने बिज़नेस का प्रचार कर सकते हैं। व्हाट्सऐप ग्रुप आदि बनाकर जानकारियां शेयर कर सकते हैं। इसकी शुरुआत आप अपने परिवार, रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों से करें तो बेहतर है।

यह भी पढ़ें:
किराना स्टोर कैसे खोलें?
ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?