You've successfully subscribed to OkCredit Blogs - Business Ideas, Tips, Government Schemes & more
Great! Next, complete checkout for full access to OkCredit Blogs - Business Ideas, Tips, Government Schemes & more
Welcome back! You've successfully signed in.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Success! Your billing info is updated.
Billing info update failed.
महिलाएँ घर बैठे बोर हो रही हैं तो शुरू करें ये घरेलू बिज़नेस, जिनसे होगी तगड़ी कमाई

महिलाएँ घर बैठे बोर हो रही हैं तो शुरू करें ये घरेलू बिज़नेस, जिनसे होगी तगड़ी कमाई

. 1 min read

सबके ऑफिस जाने के बाद अगर आप भी घर में खाली महसूस करती हैं और अपने इस खाली समय का सदुपयोग करना चाहती हैं तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे आइडियाज़ जो आपको न सिर्फ टाइम पास करने में मदद करेंगे बल्कि आपकी कमाई करा के आपको आत्मनिर्भर भी बनाएँगे। हमें यकीन है आपके अंदर कई ऐसे हुनर छिपे हैं जो आप बाहर लाने में कतराती हैं। हालाँकि अपने टैलेंट को वक़्त के साथ खोने देना सही बात नहीं है। इसे दुनिया को दिखाकर आप बिज़नेस की दुनिया में कई कारनामे कर सकती हैं। आपका वक़्त, आपका हुनर और आपकी थोड़ी सी मेहनत आपको इन घरेलू बिज़नेस के ज़रिये एक उभरती बिज़नेस वुमन बनने में मदद करेगी और सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की भी ज़रूरत नहीं है , आप अपने घर में रहकर सब ज़िम्मेदारियाँ संभालते हुए भी यह बिज़नेस शुरू कर सकती हैं।

टिफ़िन सर्विस

जो कामकाजी लोग घरों से दूर रह रहे हैं ,उनको काम की टेंशन और भागदौड़ के बीच खाना पकाना थोड़ा मुश्किल पड़ता है। आप ऐसे लोगों के लिए टिफ़िन सेवा शुरू कर सकती हैं। आसपास ऐसे लोगों को ढूंढें जिन्हें पके पकाए खाने की ज़रूरत हो। उनसे वाजिब रेट तय करें। घर से खाना बनाकर टिफ़िन में पैक कर उन तक पहुंचाएं। यह एक अच्छा बिज़नेस है जो घर बैठे आपको अच्छी कमाई दे सकता है।

सिलाई में है अच्छी कमाई

कढ़ाई, बुनाई, सिलाई का शौक है अगर तो इसे सिर्फ घरेलू ज़रूरतों तक ही ना रखें। आसपास कई ऐसे लोग होंगे जो यह सब करना नहीं जानते हैं या समय की कमी के कारण कर नहीं पाते हैं। आप इसका फायदा उठाकर अपने इस हुनर को बिज़नेस बना सकती हैं और घर बैठे अच्छे पैसे  कमा सकती हैं।

बिज़नेस साज-सज्जा का

ब्यूटी पार्लर का काम अगर आपको आता है तो काफी अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं भी आता तो आप यह काम सीखकर अपने घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। अपने पार्लर में आप आइब्रो, स्पा, फेशियल जैसी सुविधाएं अपने मोहल्ले की महिलाओं के लिए घर के पास ही मुहैया करा सकती हैं। आपकी महिलाओं में अच्छी जान पहचान आपके बिज़नेस के चल निकलने में काफी सहायक होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग

यह टर्म मार्केट में थोड़ा नया है। इसमें आप अपने किसी प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सप्प, ब्लॉग या किसी अन्य माध्यम से किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट कर उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं। अगर आपके ज़रिये कोई प्रोडक्ट बिकता है तो आपको सम्बंधित कम्पनी द्वारा हर सेल पर कमीशन दिया जाता है। घर बैठे ज़्यादा से ज़्यादा प्रोडक्ट्स की सफल सेल करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मेहँदी लगाकर कमाएं पैसा

तीज-त्योहारों पर मेहँदी लगाना महिलाओं के लिए आम बात है। हालांकि हर कोई सुन्दर मेहँदी डिज़ाइन्स लगा पाए यह उतना आम नहीं है। ऐसे में अगर आप के पास है सुन्दर मेहँदी लगाने का हुनर तो आप इसे घर बैठे अपने बिज़नेस में तब्दील कर सकती हैं। हाथ और डिज़ाइन के हिसाब से आप अपने मेहँदी लगाने के रेट डिसाइड कर सकती हैं।  शादियों के सीजन में इसकी काफी डिमांड रहती है।

प्लान करें लोकल इवेंट्स

बर्थडे, इंगेजमेंट, शादी या हो कोई भी इवेंट, सभी में प्लानिंग की ज़रूरत होती है। अपने घर में तो अमूमन हम फ्री में ही यह सब ऑर्गनाइस कर लेते हैं, परन्तु कुछ लोग होते हैं जिन्हें इन कामों के लिए प्रोफेशनल हेल्प चाहिए होती है। ऐसे लोग अगर आपकी जानकारी में हैं, तो उनसे सम्पर्क करें और घर बैठे इवेंट प्लानिंग के आर्डर पाएं।

केक से होगी कमाई

कई महिलाओं को तरह तरह के केक बनाने का शौक होता है। अगर आप उनमें से एक हैं तो आप अपने इस शौक को बिज़नेस के रूप में भी अपना सकती हैं। घर पर ही आस पड़ोस के छोटे आर्डर लेकर आप इसकी शुरुआत कर सकती हैं।  बच्चों के जन्मदिन, शादी की सालगिरहों आदि जैसे कई कॉमन इवेंट्स आए दिन होते रहते हैं। ऐसे में आप इस बिज़नेस से साल भर में अच्छी कमाई कर सकती हैं ।

कर सकते हैं छोटे बच्चो या पेट्स की पार्ट टाइम देखभाल

जिन परिवारों में सब कामकाजी होते हैं, उनके लिए ऑफिस के समय में छोटे बच्चों या पेट्स को अकेले छोड़कर जाना सम्भव नहीं होता। उन्हें इनकी देखभाल करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप अपने घर पर ही एक स्पेस खाली कर के अपनी पसंद और सहूलियत के हिसाब से पेट्स या छोटे बच्चों की देखभाल के लिए एक डे केयर सेंटर खोल सकते हैं।

शुरू करें अपनी कुकिंग क्लासेस

अगर आपको खाना बनाना अच्छा लगता है और आपको एक्सपेरिमेंट्स कर के नई नई डिशेस बनाने का शौक है तो आप यूट्यूब पर अपना कुकिंग क्लासेस का एक चैनल बना सकती हैं। यहाँ आप लोगों को कुकिंग सम्बंधित टिप्स और नई नई रेसिपीज़ सिखा सकती हैं। एक बार आपका चैनल लोगों को पसंद आ जाए फिर आप एक सफल यूट्यूबर के तौर पर काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

बांटें अपनी कला

अगर आप नृत्य, संगीत या अन्य कलाओं में निपुण हैं, तो अपने घर में रहकर ही आप लोगों को यह सिखा सकती हैं। आजकल बच्चे तो बच्चे, बड़े भी इन कलाओं में पारंगत होना चाहते हैं। यह बिज़नेस का एक अच्छा माध्यम हो सकता है। पैसा भी आएगा और सिखाते सिखाते आपकी कला भी निखरेगी।

घी हो या पनीर, पापड़ हो या अचार; घर में बनाएं और करें व्यापार

महिलाएँ घरों में अक्सर अचार, घी, पापड़, पनीर आदि बनाती रहती हैं। हालाँकि अगर इसे घरेलू उपयोग के साथ साथ बिज़नेस के नज़रिये से देखा जाए तो यह घर बैठे बिज़नेस करने का एक अच्छा आईडिया हो सकता है। आप थोड़ा ज़्यादा मात्रा में घर पर ही दूध मंगाएं और घी, पनीर घरेलू तरीकों से निकालें। साथ ही अचार, पापड़ भी आप अपने घरेलू तरीकों से ही थोड़ी ज़्यादा मात्रा में बनाकर मार्केट में बेचने के लिए भिजवा सकती हैं। घर के बने ये आइटम लोगों को बाहर के प्रोसेस्ड आइटम्स से ज़्यादा पसंद आते हैं। इसलिए आप इनसे अच्छी कमाई कर सकती हैं। थोड़ा वक़्त और मेहनत ज़्यादा लगेगी बस।

तो देखा आपने कैसे आप की रोज़ की ज़िंदगी के छोटे-छोटे कामों में छिपा है बड़े-बड़े बिज़नेस का फंडा? फिर देर किस बात की? करिए घर बैठे बिज़नेस की शुरुआत!

तो आप कब कर रही हैं अपना मनपसंद आईडिया ट्राई हमें कमेंट्स में ज़रूर बताएं और मन में कोई सवाल हो तो वह भी ज़रूर पूछें।

यह भी पढ़ें:
कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!
ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?