कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!

. 1 min read
कोई भी व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है मोटी कमाई!

यदि आप ऐसे लोगों को जानते हैं जो की कम पढ़े लिखे हैं या किसी कारणवश अशिक्षित ही रह गए हैं और इस वजह से उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है. तो उन्हें आप कुछ पैसे कमाने वाले बिज़नेस के आइडियाज़ दे सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज़ आज के इस वीडियो में हम आपको बताने जा रहे हैं, वीडियो को अंत तक ज़रूर देखें.

अगर आप कम पढ़े लिखे हैं तो कोई बात नहीं, आप में कुछ करने का जुनून भरपूर ज़रूर होगा, निराश ना हों, ये रहे कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज़ जो आपको दे सकते हैं काफ़ी फ़ायदा!

कोई भी कम पढ़ा लिखा व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है अच्छी खासी मोटी कमाई!

दूध की होम डिलीवरी का बिज़नेस (Milk Home Delivery)

सुबह होते ही जब दरवाजे की घंटी की आवाज आती हैं तो उसी के बाद से आपके दिन की शुरुआत होती हैं. यह घंटी बजाने वाले दूध वाले होते हैं. जो की रोज सुबह से लोगों के घर – घर जाकर दूध देते हैं. दूध देने का कम करने वाले लोग अधिकतर अनपढ़ होते हैं या फिर ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं. ऐसे लोगों के लिए घर में जाकर दूध देना ही आजीविका का साधन बन जाता है. लेकिन आप कोश रहे होंगे कि ये दूध वाले खुद की डेयरी खोल सकते हैं. उन्हें लोगों के घर में दूध की होम डिलीवरी करने की क्या आवश्यकता है तो हम आपको बता दें कि दूध डेयरी खोलने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते हैं. और अगर उनके वे अपनी डेयरी खोल भी लें, तो लोगों को दूध डेयरी में दूध लेने की बजाय उसकी होम डिलीवरी ज्यादा पसंद आती हैं इसके लिए वे ज्यादा पैसे देने भी तैयार हो जाते हैं. इसलिए इससे लोगों की कमाई ज्यादा होती है.

गाड़ी धुलाई सेंटर (Car-wash centre)

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए गाड़ी धुलाई सेंटर खोलना भी पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है. क्योंकि आज के समय में अधिकतर लोगों के पास गाड़ी होती है. न सिर्फ 2 पहिया वाहन बल्कि 4 पहिया वाहन भी आज के समय में अधिकतर लोगों के पास होते हैं. यदि आप कम पढ़े लिखे हैं या आप ऐसे लोगों को जानते हैं जो की अनपढ़ या कम पढ़े हैं, उन्हें आप ये बिज़नेस करने की सलाह दें, इससे बहुत ज्यादा लाभ होगा. इसमें आपको 15 से 20 हजार रूपये तक की प्रतिमाह आमदनी हो सकती है.

सब्जी का बिज़नेस (Vegetable Business/Vegetable Shop)

गाँव के अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोगों के लिए अगला बिज़नेस आईडिया है सब्जी का बिज़नेस. इस बिज़नेस में आपको रोज मंडी से सब्जी सस्ते दामों में खरीदकर उसे अपने मुनाफे के साथ बेचना होगा, जिससे आपकी अच्छी आमदनी हो सके. सब्जी एक ऐसी चीज हैं जिसे लोग रोज ताज़ी खरीदते हैं, इसके लिए वे अधिकतर बाजार जाते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा निवेश की भी आवश्यकता नहीं है. आप रोज सब्जी लगभग 300 रूपये में खरीदकर उससे प्रतिदिन 1000 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं.

पंचर एवं हवा बिज़नेस (Tyre Puncture Repair)

गाड़ी चाहे छोटी हो या बड़ी जब वह पंचर होती हैं तो उसके टायर एवं ट्यूब को ठीक कराने के लिए लोगों को पंचर की दुकान में उसे लेकर जाना ही पड़ता है. इस बिज़नेस को करने के लिए शिक्षित होना आवश्यक नहीं है बस आपको गाड़ी के पंचर से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिये. इस बिज़नेस को करने में कुछ शुरूआती निवेश करने की आवश्यकता हो सकती हैं लेकिन बाद में यह बिज़नेस महीने के 12 से 15 हजार रूपये कमाने में आपकी मदद करेगा.

चाय स्टाल (Tea Stall)

हमारे देश में लोगों की सुबह चाय के साथ होती हैं. वे अपने घर से निकलते ही सबसे पहले चाय की टपरी पर जाते हैं. और दिन में भी जब भी वे अपने काम से फ्री होते हैं तो चाय पीते हैं. ऐसे में चाय का स्टाल हर गली एवं नुक्कड़ पर दिखाई देते हैं. और ये स्टाल लगाने वाले लोग अधिकतर कम पढ़े लिखे या गांव देहात के लोग होते हैं. लेकिन यही लोग आज प्रतिमाह 10 से 12 हजार रूपये तक की कमाई भी कर रहे हैं. अतः आपके लिए यह व्यवसाय करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसे करने में आपको ज्यादा कुछ निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है बस आपको जो भी निवेश करना है वह चाय बनाने के लिए उपयोग होने वाले बर्तन एवं ठेले आदि की ही आवश्यकता होती है.

तो ये थे कुछ आसान से कम पढ़े लिखे और अशिक्षित लोगों के लिए बिज़नेस आइडियाज़. इससे कोई भी व्यक्ति जिन्हें पढ़ना लिखना नहीं आता वह शुरू कर सकता है और पैसे कमाकर अपना घर चला सकता है.

यह भी पढ़ें:
घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
ऐसे लें आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी, हर महीने होगी बंपर कमाई