You've successfully subscribed to OkCredit Blogs - Business Ideas, Tips, Government Schemes & more
Great! Next, complete checkout for full access to OkCredit Blogs - Business Ideas, Tips, Government Schemes & more
Welcome back! You've successfully signed in.
Success! Your account is fully activated, you now have access to all content.
Success! Your billing info is updated.
Billing info update failed.
जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें?

जीएसटी सुविधा केंद्र (GST Suvidha Kendra) कैसे खोलें?

. 1 min read

भारत में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) फाइल करते समय छोटे व्यवसायियों के सामने आने वाली परेशानियों को दूर करने की भारत सरकार की कोशिशें अब रंग लाने लगी हैं। देश भर में जीएसटी सुविधा केंद्र फ्रैंचाइज़ी मॉडल के तहत बढ़ते ही जा रहे हैं। इस केंद्र को स्थापित करने की कम लागत और जीएसटी रीटर्न फ़ाइल करने की ऊहापोह कम करने का इसका वादा, निश्चित ही भारत के सबसे बड़े टैक्स सुधार को सफलता की तरफ ले जा सकता है।

जीएसटी सुविधा केंद्र एक वन स्टॉप गेटवे है जो 20 लाख से ऊपर टर्नओवर वाले छोटे और मध्यम वर्ग के व्यवसायियों, दुकानदारों आदि को जीएसटी रिटर्न फाइल करने में मदद करता है। यह केंद्र इस सुविधा के लिए भारत के टैक्स प्रोफेशनल्स के मुकाबले बेहद कम फीस चार्ज करता है। जीएसटी सुविधा केंद्र एक छोटा भौतिक व्यवसाय सेट-अप है, जहाँ पर आकर आस पास के लोग या व्यापारी आसानी से अपने रिटर्न्स भर सकते हैं और  जीएसटी नंबर, जीएसटी फाइलिंग, बुक कीपिंग, पैन कार्ड आदि सम्बंधित अपनी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। जीएसटी सुविधा केंद्र जीएसटी फाइलिंग और रिटर्न के लिए लाइसेंस प्राप्त जीएसटी सुविधा प्रदाता (जीएसपी) से अधिकृत केंद्र है। यह जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर (जीएसपी) द्वारा नियुक्त और अनुमोदित सुविधा केंद्र है। देश भर के केंद्रों में इन सुविधाओं के लिए लिया जाने वाला शुल्क सामान रहता है। शुल्क और आपके कमीशन सम्बंधित जानकारी आपको साइट इस  https://gst-suvidha-kendra.in/  पर मिल जाएगी।

जीएसटी सुविधा प्रोवाइडर (GSP) क्या है?
(What is GSP?)

जीएसपी एक थर्ड पार्टी प्रोवाइडर है जो बिज़नेस को सरकार के जीएसटी सर्वर से कनेक्ट करता है। जीएसटी सुविधा केंद्र में जीएसपी के माध्यम से करदाता आसानी से अपना टैक्स भर सकते। जीएसपी टर्म जीएसटीएन (गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क) द्वारा लाई गई है।

क्या है जीएसटीएन (गुड्स एंड सर्विस टैक्स नेटवर्क)?
(What is GSTN?)

जीएसटीएन एक प्राइवेट कम्पनी है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार की 49.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। भारत में जीएसटी लागू करने से जुड़ी सभी आईटी जरूरतों के विकास व रखरखाव के लिए जीएसटीएन का गठन किया गया था। यह डिजिटल इंडिया के तहत पेपरलेस टैक्स अनुपालन शासन लाने और बिज़नेस करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की मंशा के अनुरूप किया गया था।

क्या है जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने की पात्रता?
(Eligibility for opening GST Suvidha Kendra)

एक बेसिक आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए - 2 कम्प्यूटर , 1 प्रिंटर, कम से कम 2  एमबीपीएस का ब्रॉडबैंड कनेक्शन। जीएसके ऑपरेटर यूं तो थोड़ी ट्रेनिंग के बाद कोई भी बन सकता है पर कुछ बेसिक नॉलेज होने पर यह काम और भी आसानी से सीखा जा सकता है। एकाउंटिंग, कंप्यूटर आदि का थोड़ा ज्ञान होने से जीएसटी सुविधा केंद्र के काम को बेहतर ढंग से किया जा सकता है ।ऑपरेटर के पास कम से कम 100 वर्ग फ़ीट की जगह हो तो बिज़नेस अच्छा सेटअप हो सकता है। यह काम करने के लिए कम से कम दो लोग होने चाहिए - एक डाटा एंट्री ऑपरेटर और एक अकाउंटेंट।

क्या है GST सुविधा केंद्र खोलने की प्रक्रिया?
(Process for opening GST Suvidha Kendra)

इस छोटे से बिज़नेस से आप कम इन्वेस्टमेंट में रेगुलर कमाई पा सकते हैं। यदि आप भी जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के इच्छुक हैं, तो आप https://gst-suvidha-kendra.in/gst-suvidha-provider/ पर उपलब्ध एप्लीकेशन फॉर्म  भर सकते हैं।  डिटेल्स भरने के बाद आपको फ्रेंचाइजी फ़ी के तौर पर 20000 रूपए का पेमेंट करना होगा। पेमेंट करने के चार से सात दिनों के अंदर आपको जीएसटी सुविधा केंद्र खोलने के लिए प्रमाण पत्र मिल जाएगा।जीएसटी सुविधा केंद्र में जीएसटी फाइलिंग के अलावा भी अन्य टैक्स,एकाउंटिंग, लीगल, डिजिटल आदि कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जब आप इस केंद्र की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको इन सब कार्यों से सम्बंधित ट्रेनिंग भी दी जाती है। यह फ्रैंचाइज़ी फी इन सब बातों के अंतर्गत ली जाती है।

क्या है भुगतान- प्रक्रिया?
(Payment process)

पेमेंट आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या किसी भी अन्य पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके कर सकते हैं।जबतक लाइसेंस आपको इशू न कर दिया जाए, तब तक एप्लीकेशन कैंसिल कराई जा सकती है। एक बार लाइसेंस जारी होने के बाद आप इसे कैंसिल नहीं करा सकते। कैंसिल की हुई सर्विस का रिफंड कैंसलेशन रिक्वेस्ट के 7 दिन के भीतर शुरू कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें:
GST क्या है? क्या हैं इसके फ़ायदे-नुक़सान? समझें आसान भाषा में

ऐसे लें आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी, हर महीने होगी बंपर कमाई