प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

. 1 min read
प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?

Nursery Business Plan in Hindi

सुंदरता हर एक का मन मोह लेती है। वो चाहे किसी व्यक्ति विशेष की हो, घर की हो, या होटेल की हो, बागों की हो या फिर सड़कों की। हर किसी को अच्छा दिखना पसंद होता है। जिसके लिए ना जानें कितने पैसे भी खर्च करते हैं। घर की छत, आँगन, ऑफ़िस, सड़क के किनारे व पार्क आदि जगहों पर हरियाली व फूलों को सजाने का बड़ा क्रेज़ है। तो कई लोग तो अपने घरों को, रेस्टोरेंट को या फिर घर के आस-पास की सड़कों को हर-भरा देखना पसंद करते हैं। हरियाली ना सिर्फ़ आपका मन मोहती है बल्कि मन को पॉज़िटिविटी से भर देती है। आज का फ़ैशन बन गया है, घर, ऑफ़िस में प्लांट करवाना। लोग टेरेस पर घाँस तक लगवाते हैं, अपने घरों की ग्रिल पर बिना खर्च का मुँह देखे साज सज्जा करते हैं, जिससे घर का वातावरण ख़ुशनुमा रहे। ऐसे में अगर आप नर्सरी के प्लांट का बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो यह एक बेहद अच्छा बिज़नेस आइडिया है। जिसमें आप 50,000 से लेकर 1 लाख तक हर महीने कमा सकते हैं।

प्लांट नर्सरी का बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें कि नर्सरी प्लांट बिज़नेस है क्या :

नर्सरी प्लांट कृषि का एक ऐसा हिस्सा है जहां पेड़-पौधे, गमले, प्लास्टिक पॉलिथीन, खाद, इक्विपमेंट आदि को बेचा जाता है। साथ ही पौधों के बीज, खाद, मिट्टी मिश्रण, कीटनाशक दवाएँ, बाग़बानी आदि की भी बिक्री की जाती है। कुल मिलाकर विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधों को उगाकर उनका व्यापार करना, व पेड़-पौधों से सम्बंधित उपकरणों का व्यापार करना ही नर्सरी प्लांट बिज़नेस है।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस कैसे शुरू करें? नर्सरी के बारे में जानकारी:

नर्सरी प्लांट का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह निश्चय करना होगा की आप किस तरह का बिज़नेस करने की सोच रहे हैं। आपके व्यापार का दायरा कितना बड़ा है व निवेश का बजट कितना है आदि। तो सबसे पहले आप बिज़नेस को तीन कैटेगरी में डिवाइड करें।

रिटेल नर्सरी (Retail Nurseries)
कमर्शियल प्लांट (Commercial Nursery Plants)
लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (Private Nurseries)

रिटेल नर्सरी -

इसे स्ट्रेच प्लांट नर्सरी भी कहा जाता है व फूटकर प्लांट नर्सरी भी कहते हैं। इसमें ऑफ़िस, घर आदि के लिए छोटे छोटे पेड़-पौधे बेचे जाते हैं। इसमें पौधे, छोटे प्लांट, गमले, प्लास्टिक पॉलिथीन, खाद, इक्विपमेंट आदि का बिज़नेस किया जाता है। यदि आपके घर पर अच्छी ख़ासी छत है या आँगन है तो आप कम लागत में इस बिज़नेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।

होलसेल नर्सरी -

इसे व्यापारिक नर्सरी प्लांट व कमर्शियल प्लांट भी कहते हैं। पौधों को उगाकर होलसेल में यह व्यापार किया जाता है। इसमें तैयार किए गए पौधे व बीज किसानों को खेती के लिए भी उपलब्ध कराए जाते हैं। अगर आपके पास बड़ा बजट है निवेश करने के लिए, तो आप इस बिज़नेस को बड़े पैमाने पर शुरू कर सकते हैं।

लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (प्राइवेट नर्सरी) -

इसमें बागबानी करने के लिए बड़े बड़े खेत व लैंड्स ख़रीदने व रेंट पर लेने पड़ते हैं। जिसमें खेती से लेकर बागों का बिज़नेस किया जाता है। इस पैमाने पर बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत अधिक निवेश करना पड़ेगा। जहां आप खेती से लेकर बड़े बड़े बाग़ानों का व्यापार कर सकते हैं। फ़्रूट से लेकर सब्ज़ी व साज-सज्जा से लेकर औषधि तक के प्लांट को ऐड कर सकते हैं। तो इस तरह से आप अपने बिज़नेस प्लान को तीन भागों में बाँट लें। फिर अपने बजट के हिसाब से आप इनमें से कोई एक कैटेगरी चुनें।

प्लांट नर्सरी के लिए मौलिक आवश्यकताएँ :

नर्सरी प्लांट के लिए इन मुख्य वस्तुओं का होना अनिवार्य है। जिसके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए।

  • जगह - जब भी आप नर्सरी प्लांट का बिज़नेस करने का निश्चय करते हैं तो सबसे पहले लोकेशन व स्पेस पर ध्यान दें। आप जहां नर्सरी प्लांट खोल रहे हैं वहाँ लोगों को उसकी आवश्यकता है। या आप कितने स्पेस में इस बिज़नेस को करना चाहते हैं आदि।
  • रेत और मिट्टी - कहाँ से मिट्टी की व्यवस्था करनी है, कौन सी मिट्टी उपयोगी होगी, रेत व मिट्टी का मिश्रण किस तरह से कितनी क्वांटिटी में मिक्स करनी है आदि।
  • पानी - आप जिस जगह बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं वहाँ पानी की कैसी व्यवस्था है आदि तरह की जानकारी लें।
  • रसायनिक और जैविक खाद - कीटनाशक दवाइयों के बारे में जानकारी रखें, व अपने बिज़नेस में इनको भी एक अहम स्थान दें। कीटनाशक दवाइयों की जानकारी व दवाइयाँ जिसे चाहिए हो वो आपसे सम्पर्क कर सके।
  • आवश्यक मशीन और उपकरण - प्लांट में कौन कौन से उपकरण व मशीनें लगेंगी इसकी जानकारी लें व ख़रीदें।
  • काम करने वाले मज़दूर - अगर आप बड़े पैमाने पर बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो आपको मज़दूरों की आवश्यकता पड़ेगी।
  • हरी जाली और बल्लियाँ - खेत, बाग आदि के लिए व अपने एरिया को कवर करने के लिए बांस व बल्लियों की आवश्यकता पड़ती है, जिससे कोई जानवर या अन्य कोई अंदर आकर आपके प्लांट को बर्बाद ना कर पाए।
  • औज़ार - मिट्टी खोदने, खाद डालने, पेड़-पौधों की कटिंग आदि के लिए कई औज़ारों की आवश्यकता पड़ती है। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कौन-सा औज़ार किसमें काम आएगा।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस के लिए ज़रूरी कौशल :

  • अगर आप नर्सरी प्लांट खोलना चाहते हैं तो आपको पेड़-पौधों के बारे में जानकारी होना चाहिए।
  • क्योंकि अलग अलग पेड़-पौधों का नेचर अलग अलग होता है। तो ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किस पौधे में कितना पानी, कितनी खाद, धूप, कीटनाशक दवाई आदि डालनी है या नहीं।
  • यदि आपके पास बजट अच्छा है तो आप अनुभवी माली को भी नियुक्त कर सकते हैं।
  • खाद, सिंचाई कटाई, तापमान नियंत्रण आदि उपकरणों की समझ होनी चाहिए, कि कौनसा उपकरण कैसे इस्तेमाल में लाया जाएगा।
  • पेड़-पौधों को कैसे कीड़ों से बचाना है व पेड़-पौधों में लगने वाले कीड़ों को दूर करने के लिए कौनसी कीटनाशक दवाई की आवश्यकता होगी इसकी भी समझ होनी चाहिए
  • मैकेनिकल स्किल भी आवश्यक है जैसे कि प्लमबिंग , सिंचाई की विधि, ग्रीनहाउस वेंटिलेशन और मिट्टी व रेत को मिश्रित करने की जानकारी आदि।
  • इन सबके अलावा आपको मार्केटिंग करना व व्यापार को बढ़ाना भी आना चाहिए। जिससे मुनाफ़ा दिन पर दिन बढ़ता जाए।

प्लांट नर्सरी के लिए पेड़-पौधे व बीज कहाँ से ख़रीदें :

आप वाक़ई इस बिज़नेस में बहुत आगे का सोच रहे हैं तो आपको सरकारी नर्सरी से थोक में प्लांट ख़रीदना चाहिए। इससे सस्ता और अच्छा माल आपको कहीं नहीं मिलेगा। यहाँ आपको बेहद कम क़ीमत पर हर तरह के बीज, पौधे मिल जाएँगे। क़ीमत की बात करें तो यहाँ आप 10 रुपए से लेकर 2000 तक की क़ीमत पर पेड़-पौधे व बीज ख़रीद सकते हैं। साथ ही यहाँ आपको पर्यावरण कैसे सुरक्षित रखना है इसकी भी जानकारियाँ उपलब्ध कराई जाएगी। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर जाएँ: http://agricoop.nic.in/hi

प्लांट नर्सरी शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ख़्याल :

  • अपने एरिया में प्लांट के बारे में रिसर्च करें। जो लोग इस फ़ील्ड में हैं उनसे सलाह लें।। अनुभवी लोगों के साथ बैठकर इस बिज़नेस की सभी बारीक बातों को नोट करें।
  • आपके एरिया में किस कैटेगरी के प्लांट की अधिक डिमांड है, वहाँ के लोग किस चीज़ में ज़्यादा रूचि लेते हैं, आस-पास की ज़रूरत को ध्यान में रख कर ही इस बिज़नेस का शुभारम्भ करें
  • सीज़न के हिसाब से अपने बिज़नेस में परिवर्तन ज़रूर करें
  • शुरुआती दौर में ऐसे प्लांट पर अधिक फ़ोकस करें जो जल्दी उगते हों और जिनके ऊपर मौसम की मार ज़्यादा ना पड़ती हो, इसके लिए आप एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं। यदि आप समय निकाल पाएँ तो इसकी ट्रेनिंग भी कर सकते हैं।

प्लांट नर्सरी का बिज़नेस करने में कितना निवेश लगेगा?

इस बिज़नेस में निवेश की बात करें तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस कैटेगरी का बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं। कितने बड़े पैमाने पर शुरू करने जा रहे हैं। फिर भी कम लागत की बात करें तो 50,000 से लेकर आप 1 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं। यह तय है की यह बिज़नेस दोगुना-तीन गुना मुनाफ़ा देता है। तो शुरुआत में आप इसमें जितना पैसा निवेश करेंगे वो आपको 2-3 महीनों में ही वापस मिल जाएगा।

प्लांट नर्सरी शुरू करने के लिए लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन :

  • नर्सरी प्लांट को शुरू करने के लिए आपको नगर निगम की परमिशन लेनी पड़ेगी, जब नगर निगम आपको सर्टिफिकेट प्रदान कर दे तब आप नर्सरी शुरू कर सकते हैं।
  • आपको अपनी कम्पनी का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।
  • जी.एस.टी. नम्बर और अकाउंट भी खुलवाना पड़ेगा।
  • नर्सरी प्लांट खोलने के लिए सरकार की अनुमति माँगनी पड़ेगी।
  • नर्सरी प्लांट का इंश्योरेंस करवाना भी आवश्यक है, जिससे भविष्य में कोई भी दुर्घटना होने पर आपको मुआवज़ा मिल सके।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

  • नर्सरी मार्केट की अच्छे से रिसर्च करें। अपने आस-पास वाली नर्सरी में जाकर देखें, वो लोग प्रोमोशन के लिए क्या कर रहे हैं।
  • आस-पास के इलाक़ों में बैनर लगवाएँ।
  • विज़िटिंग कार्ड, टेम्पलेट्स आदि को इस्तेमाल में लाएँ।
  • ऑनलाइन मार्केटिंग करें - फ़ेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को अपने प्रोमोशन का अड्डा बनाएँ।
  • आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का बड़ा क्रेज़ है, साथ ही इस महामारी ने सोशल डिसटेंसिंग को जिस तरह बढ़ावा दिया है, ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग सबसे आसान तरीक़ा है। आप अपना बिज़नेस ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। इसके लिए कई शॉपिंग ऐप हैं उनसे सम्पर्क करें।

यह भी पढ़ें:
1) इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट बिज़नेस, किसमें है फ़ायदा और किसमें नुक़सान
2) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम
3) ऑनलाइन फ़्रॉड (online frauds) और इससे बचाव के तरीक़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल - FAQs

प्रश्न-1. प्लांट नर्सरी बिजनेस के प्रकार क्या है?

उत्तर: प्लांट नर्सरी 3 प्रकार की हो सकती हैं:
1. रिटेल नर्सरी (Retail Nurseries)
2. कमर्शियल प्लांट नर्सरी (Commercial Nursery Plants)
3. लैंडस्केप प्लांट नर्सरी (Private Nurseries)

ये पूरी तरफ़ आप पर निर्भर है की आप किस तरह की नर्सरी खोलना चाहते हैं.

प्रश्न-2. प्लांट नर्सरी के बिज़नेस में कितनी लागत होगी?

उत्तर: शुरुआती तौर पर आपको लगभग ₹50,000 से ₹1,00,000 लग सकते हैं. इसमें आप काफ़ी सारे पौधे, गमले, मिट्टी, और उपकरण ले सकते हैं.

प्रश्न-3. घर में कौन सा बिजनेस करें? क्या बाग़वानी (प्लांट नर्सरी) का बिज़नेस घर से कर सकते हैं?

उत्तर: जी हाँ! आप घर से भी बाग़वानी का बिज़नेस काफ़ी आसानी से कर सकते हैं. आपको बस इन बातों का ख़याल रखना होगा:
- पौधों के बारे में कुछ जानकारी
- इतनी जगह की आप कुछ पौधें रख सकें. बिज़नेस बढ़ने पर आप जगह भी बड़ी ले सकते हैं
- पौधों के लिए खाद और पानी की व्यवस्था

प्रश्न-4. प्लांट नर्सरी के लिए किन उपकरणों की आवश्यकता होगी?

उत्तर: एक प्लांट नर्सरी में आपको शुरुआत में किसी भी प्रकार के भारी उपकरण की आवश्यकता नहीं होगी. आप शुरुआती तौर पर इन उपकरणों से भी काम चला सकते हैं:
1. गमलों में मिट्टी भरने के लिए फावड़े (कुदाल, कुदाली)
2. पानी डालने के लिए Pipe
3. पौधों को आकार देने के लिए कैंची

बढ़ती माँग और बढ़ते कारोबार के साथ आप और भी कई आधुनिक उपकरण अपनी नर्सरी में रख सकते हैं. कुछ समय बाद आप खाद, सिंचाई कटाई, तापमान नियंत्रण आदि के लिए लगने वाले उपकरणों को भी रख सकते हैं.

प्रश्न-5. नर्सरी में कितने कर्मचारियों की आवश्यकता होगी?

उत्तर: एक प्लांट नर्सरी में अमूमन आपको 2 से 4 लोगों की आवश्यकता पड़ सकती है. इन लोगों से आप कटाई, सिंचाई, ट्रांसपोर्ट इत्यादि का काम करवा सकते हैं.

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Trademark Registration Kya Hai Credit Card Kya Hai FSSAI License Kya Hai
TDS Kya Hai EMI Kya Hai MSME Registration Kya Hai