Credit card kya hai | यह किस काम आता है?

. 1 min read
Credit card kya hai | यह किस काम आता है?

क्रेडिट कार्ड एक ऐसी चीज़ है जो लोगों की जरूरत बन चुका है। ऑनलाइन पेमेंट हो या ऑफलाइन पेमेंट, हर चीज़ में Credit Card का इस्तेमाल होता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड के बारे में जानना आज हर व्यक्ति के लिए ज़रूरी हो गया है। तो आइए आज हम आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में अच्छे से जानकारी देते हैं।

Credit card kya hota hai | क्रेडिट कार्ड क्या है?

क्रेडिट कार्ड एक फाइनेंशियल कम्पनी द्वारा बनाया गया एक पतली प्लास्टिक का कार्ड होता है, जिसके जरिए उधार लिया जाता है। बल्कि यह कह सकते हैं कि यह एक उधारी खाता होता है।

अगर आप किसी काम से या खरीदारी के लिए निकले हैं और आपके पास अचानक से पैसे खत्म हो गए हैं तो क्रेडिट कार्ड से आपको लोन मिल जाएगा। जिसके ज़रिए आप आसानी से अपना कोई भी पेमेंट कर सकते हैं।

यह एक ऐसा कार्ड है जो आपकी शॉपिंग को आसान बनाता है। क्रेडिट कार्ड से आप अपनी खरीदारी जारी रख सकते हैं। और हर महीने के आखिर में अपने क्रेडिट कार्ड के सभी बिल का Payment कर सकते हैं। और इसका लाभ पा सकते हैं।

Credit card ka mahatva | क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का महत्व :

क्रेडिट कार्ड आपकी दैनिक जीवन की सुविधाओं के लिए बहुत ही ज़रूरी होता जा रहा है। खरीदारी के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड आपके बिज़नेस आवश्यकताओं के लिए भी उपयोगी है। जब भी आपको अचानक से लोन की ज़रूरत पड़ती है, जैसेे किसी मशीन की ज़रूरत या किसी भी समान की ज़रूरत तो क्रेडिट कार्ड आपकी ज़रूरत के हिसाब से खरीदारी के लिए बार बार लोन प्रदान करता है।

तो आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी के बारे में। क्रेडिट कार्ड के प्रकार, ज़रूरत, और फ़ायदे के बारे में।

बिजली का बिल भरना हो या फिर शॉपिंग करना हो हर तरह के क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएंगे। बस ज़रूरत है तो आपको जानकारी हासिल करने की। तो आइए इसी के साथ आगे बढ़ते हैं और क्रेडिट कार्ड के प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Credit card ke types | क्रेडिट कार्ड के प्रकार :

क्रेडिट कार्ड निम्नलिखित प्रकार के होते हैं -

  • सिकयोर्ड क्रेडिट कार्ड (Secured Credit Card)
  • बैलेंस ट्रांसफर करने वाला क्रेडिट कार्ड (Balance Transfer Credit Card)
  • शॉपिंग क्रेडिट कार्ड (Shoping Credit Card)
  • ट्रैवेल क्रेडिट कार्ड (Travel Credit Card)
  • फ्यूल क्रेडिट कार्ड (Fuel Credit Card)
  • रिवार्ड क्रेडिट कार्ड (Reward Credit Card)

1. सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड (Secured Credit Card)

सिक्योर क्रेडिट कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें अपने बिगड़े हुए बैलेंस स्कोर या सिविल स्कोर (Civil Score) को मेंटेन (Maintain) किया जा सकता है। यह उन लोगों के लिए है जिनका बैलेंस स्कोर बहुत ज़्यादा बिगड़ा हुआ है। आप अपना नया एकाउंट खोलकर या लोन के लिए अप्लाई करके सिक्योर क्रेडिट कार्ड के द्वारा अपना बिगड़ा हुआ सिविल स्कोर ठीक कर सकते हैं।

2. बैलेंस ट्रांसफर करने वाला क्रेडिट कार्ड (Balance Transfer Credit Card)

अपने द्वारा लिए गए उधार या ब्याज से बहुत ज़्यादा परेशान होकर आप बैलेंस ट्रांसफर क्रेडिट कार्ड लेकर अपना बकाया, उधार या ब्याज कम कर सकते हैं। इसमें आपको बकाये की रकम चुकाने के लिए पूरे 6 से 21 महीने दिए जाते हैं। इसमें आपको पहली बार में बैलेंस ट्रांसफर फीस चुकानी होती है। जो कुल धनराशि की 5% तक की हो सकती है।

3. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड (Shoping Credit Card)

यह क्रेडिट कार्ड शॉपिंग के लिए सबसे ज़्यादा बेस्ट है। इस क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन पर भारी छूट का फायदा उठाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी कर सकते हैं। इससे आपको पार्टनर स्टोर के द्वारा सालभर तक का कैशबैक (Cashback) का फायदा होने के साथ- साथ और भी अधिक चीजो का लाभ प्राप्त हो सकता है।

Credit card on holiday on blurred resort background

4. ट्रैवेल क्रेडिट कार्ड (Travel Credit Card)

यह क्रेडिट कार्ड किसी भी ट्रैवेल टिकट की बुकिंग पर आपको भारी छूट का लाभ देता रहता है। एयरलाइन के टिकट की बुकिंग हो, ट्रेन के टिकट की बुकिंग हो या फिर टैब की बुकिंग हो, इससे आपको हर तरह की बुकिंग में फ़ायदा होता है। इसके अलावा और भी काफी चीज़ों पर आप छूट का लाभ उठा सकते हैं। इसमें आपके इकट्ठा हुए पॉइंट्स को आप बाद में रिडीम करवा सकते हैं।

5. फ्यूल क्रेडिट कार्ड (Fuel Credit Card)

फ्यूल क्रेडिट कार्ड के ज़रिए आप पेट्रोल पंप द्वारा जारी किए गए सभी ऑफर्स का फायदा उठा सकते हैं। और बहुत सारे पॉइंट्स इकट्ठा करके बहुत से पैसे बचा सकते हैं।

6. रिवार्ड क्रेडिट कार्ड (Reward Credit Card)

इस क्रेडिट कार्ड में आपको एक तरह से हर ट्रांजेक्शन पर कुछ न कुछ गिफ्ट ज़रूर मिलता है। कुछ में कैशबैक का भी ऑफर होता है। अगर आप कहीं भी इस कार्ड से पेमेंट करते हैं तो इससे आपको 1% या फिर 2% तक कैशबैक का भी फायदा मिलता है।

Credit card ke faayde | क्रेडिट कार्ड के फायदे (Benefits) :

1. नियमित खर्च का फायदा

आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के ज़रिए नियमित रूप से खर्च कर सकते हैं। अपने खर्च को नियमित रूप से चलाने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड का प्रयोग ज़रूर करना चाहिए।इससे आपका हिसाब भी बिल्कुल ठीक रहेगा।

2. इमरजेंसी ज़रूरत में फायदेमंद

क्रेडिट कार्ड आपातकालीन स्थिति (Emergency Condition) के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है। कोई भी अचानक से आने वाले खर्च को क्रेडिट कार्ड से आसानी के साथ बिना वक्त खराब किए पूरा कर सकते हैं। और आप अगर बैंक से फॉर्म भरकर लोन लेते हैं तो काफी समय लग सकता है। ऐसी स्थिति में क्रेडिट कार्ड सबसे आसान तरीका है।

3. क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को मेन्टेन रखने में फायदेमंद

अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो गया है तो आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करें। और सही वक्त पर उसकी पेमेंट करते रहें तो आप जल्द ही अपना क्रेडिट स्कोर (Credit Score) मेंटेन कर लेंगे और इसके जरिए आप लंबे समय तक बिजनेस लोन या पर्सनल लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।

4. कारोबारी व्यक्ति के लिए फायदेमंद

देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड एक तरह का लोन ही है। लेकिन यह बात फायदे की है कि क्रेडिट कार्ड (Credit Card) में जब आपको जरूरत हो तब आप लोन ले सकते हैं। जैसे आपको कारोबार के लिए मशीनों की या सामान की जरूरत हो तो उसे हर हाल में पूरा करना जरूरी होता है। ऐसी आवश्यकता के लिए क्रेडिट कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। और सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूज कर रहे हैं तो आप आसानी से बिजनेस लोन या पर्सनल लोन ले सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड कैसे ले सकते हैं?

1. बैंक आपको किस आधार पर क्रेडिट कार्ड देता है? :

अगर आपको बैंक से क्रेडिट कार्ड (Credit Card) लेना है तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप बैंक की उधारी की रकम चुकाने के लायक हों।बैंक आपको क्रेडिट कार्ड तभी जारी करेगा जब आप उसे यह साबित करेंगे कि आप उसकी उधारी के पैसे चुकाने के योग्य हैं। क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक आपको उधार पैसे देता है, जिसे आपको दिए गए समय के अंदर चुकाना ज़रूरी होता है।

2. समय पर पैसे न चुकाने पर जुर्माना

अगर आप सही समय पर क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का बिल नही देते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ता है। आपको बैंक की तरफ से 50 से 60 दिन का समय दिया जाता है। जिसके अंदर आपको जुर्माने की रकम के साथ पूरी पेमेंट करनी होती है।

क्रेडिट कार्ड आपके लिए क्यों आवश्यक है?

• आपके क्रेडिट स्कोर को अच्छा बनाये रखता है।

• इसमें आपको प्री पीरियड दिया जाता है जो 45 दिनों का होता है।

• इमरजेंसी आपातकालीन स्थिति में आसान तरीके से काम में आता है।

• इसकी खास बात यह भी है कि इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

• इसमें आपको कई तरह के फ़ायदे होते हैं, जैसे - कैशबैक, रिवार्ड्स, ऑफर्स इत्यादि।

आवश्यकता के अनुसार क्रेडिट कार्ड का चुनाव :

क्रेडिट कार्ड का चुनाव करने से पहले आपको अपनी आवश्यकता का ख्याल रखना चाहिए। उसके बाद ही आपको क्रेडिट कार्ड का चुनाव करना चाहिए।

आपके लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड आवश्यक है यह जानने के लिए आप कुछ क्रेडिट कार्ड्स (Credit cards) को शॉर्टलिस्ट द्वारा आसानी से देख सकते हैं। सबसे अच्छी वैल्यू ऑफर प्रदान करने वाले क्रेडिट कार्ड को अपनी आवश्कतानुसार चुनें। और 5 साल तक इसका लाभ उठाते रहें।

Apply now text arrow concept with notebook, smartphone, pens and coffee mug on desktop

Credit card ke liye apply kaise kare | क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें? :

आप किसी भी बैंक की वेबसाइट के द्वारा आसानी के साथ क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड पाने के लिए थर्ड पार्टी की वेबसाइट पर भी अप्लाई कर सकते हैं।

Credit card ke nuksan | क्रेडिट कार्ड  के नुकसान :

  • क्रेडिट कार्ड से आप ज़रूरत से ज़्यादा शॉपिंग करने लगते हैं, जिसका असर आपके बैलेंस स्कोर पर पड़ता है। यह आपके स्कोर को खराब कर सकता है। वहीं लिमिट से ज़्यादा शॉपिंग करने की वजह से बैंक आपके बिल के साथ अलग से चार्ज जोड़ देता है।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का बिल सही समय पर नहीं भरते तो उस पर डेली रोज़ का ब्याज लगता है। और यह ब्याज रोज़ाना बढ़ता ही जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड से अगर आप इंटरनैशनल वेबसाइट पर पेमेंट करते हैं, तो इसकी जानकारी आपके क्रेडिट कार्ड को नहीं होती।इसलिए ऐसे में आपके साथ धोखा खाने की संभावना ज्यादा बनी रहती है।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड से की गई खरीदारी के बिल की Late से पेमेंट करते हैं तो बैंक आपसे जुर्माने के रूप में पैसे वसूल करता है, जिसकी रकम काफी ज़्यादा होती है।

यह भी पढ़ें :

1) अपने बिज़नेस के लिए गूगल माई बिज़नेस अकाउंट (गूगल मैप्स) कैसे ऑप्टिमाइज़ करें?
2) घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट
3) घर की महिलाएँ कम लागत में शुरू करें ‘टिफ़िन सर्विस’ का बिज़नेस?
4) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!