घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट

. 1 min read
घर बैठे आप भी खोल सकते हैं ऑनलाइन बैंक अकाउंट

इंटरनेट के इस दौर में आज कल सब कुछ काफी आसान हो गया है कोई भी व्यक्ति घर बैठे बैठे अपने फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर से अपने रोज के काम पल भर में कर देता है. ऑनलाइन फॉर्म भरना, बिल जमा करना, फीस देने से लेकर बैंक अकाउंट खोलने तक आज हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस उस कंपनी या ऑफिस की वेबसाइट में जा कर हम अपने काम को आसानी से कर देते हैं वो भी घर में बैठे बैठे. कोई भी व्यक्ति घर में बैठ कर ही अपने बैंक से जुड़े सारे काम काज निपटा सकता है. फिर चाहे आपको अपनी इंश्योरेंस करना हो, एफडी करानी हो, या फिर डेबिट और क्रेडिट कार्ड या चेक बुक मंगवाना हो. आप सब कुछ ऑनलाइन कर सकते हैं. लेकिन इन सब कामों के लिए आपका किसी बैंक में खाना होना अनिवार्य है लेकिन अगर आपने किसी बैंक में खाना नहीं खुलवाया है और आप नहीं चाहते की आपको बैंक के चक्कर लगाने पड़े तो घबराइए मत अब बैंक में खाता खुलवाना चुटकी बजाने जितना आसान हो गया है.

आज की इस लाइफ स्टाइल में बैंक बैंक में खाता होना काफी जरूरी है. अगर आपके पास खुद का बैंक अकाउंट होता हो तो आपको काफी सारी सुविधाएं मिलती है. आप अपना कमाया या जमा किया हुआ पैसा अपने अकाउंट में सुरक्षित रख सकते हैं. बैंक के अकाउंट कई तरह के होते हैं लेकिन इसमें मुख्या सेविंग अकाउंट और सैलरी अकाउंट होते हैं सेविंग अकाउंट में आप अपना सेव किया हुआ पैसा जमा करते हैं इसमें कोई लिमिट नहीं होती लेकिन बैंक की तरफ से आपके अकाउंट से हर महीने कुछ परसेंट पैसे काटते हैं.

इस में आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है. लेकिन सैलरी अकाउंट में आप जिस कंपनी में काम कर रहें हैं वो कंपनी वाली खोलते हैं. जिसमें आपकी लिमिट तय होती है और आपको मिनिमम बेलेंस मैंटेन नहीं करना होता. आज के समय में किसी भी बैंक में खाता खोलना काफी आसान हो गया है. जब आप कोई भी अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको एटीम कार्ड के साथ ही पास बुक और कैश बुक भी मिलती है. आप इन से जब चाहें अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं. आज के समय में आप अगर कहीं सफर पर जाते हैं तो आपको अपने साथ कोई पैसे नहीं लेजाने पड़ते. कहीं भी आप अपने कार्ड को स्वाइप कर के पैसे निकाल सकते हैं. या फिर अपने बैंक से संबंधित एप के जरिए अपना बिल का भुकतान कर पाते हैं. तो चलिए आज में आप को घर में बैठ बैठ बैंक अकाउंट खोलने की जानकारी दूंगा साथ ही आपको इस दौरान किस किस चीज की जरूरत पड़ेगी इस बारे में भी बताऊंगा.

कैसे खोलें अपना बैंक अकाउंड

कोई भी भारतीय नागरिक किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खोल सकता है. ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले आप को उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा जिस पर आप अकाउंट खोलना चाहते हैं. मान लो आप SBI बैंक में अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको www.sbiono.sbi साइड पर जाना होगा. इस वेबसाइट के पर्सनल बैंकिंग टैब में आपको सेविंग अकाउंट का ऑपशन मिल जाएगा. इस प्रक्रिया से पहले आपको जरूरी नियम, निर्देश और शर्तों के बारे में जानना जरूरी है. इन्हें अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही आप अप्लाय ऑनलाइन बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने इंस्टा सेविंग अकाउंट और डिजिटल सेविंग अकाउंट का ऑपशन मिल जाएगा. इन दोनों बैंक अकाउंट के बारे में अच्छी तरह से पढ़ लिजिए और उसके बाद आप को जिस तरह का ऑनलाइन सेविंग बैंक अकाउंट आपको खोलना हो उस पर क्लिक कर दीजिए. इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में आपको अपनी सारी जानकारियां देनी हैं इसमें दो पेज होंगे पहले में आपको कस्टमर सूचना सेक्शन में अपनी जानकारी देनी होगी. और फिर आपको अकाउंट सूचना सेक्शन में अपनी इन्फॉर्मेशन भरनी होगी. और फिर एक अस्थायी ग्राहक रेफरेंस नंबर जेनरेट होगा. ये आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. इसके बाद आप इस आवेदन को संभाल कर रख लिजिएगा. आपने जिस भी बैंक में अकाउंट के लिए आवेदन दिया है उस में 30 दिन के अंदर ही आपको जाना होगा और उसकी मेन ब्रांच में अपनी KYC करवानी होगी. इसमें बैंक आपके जरूरी दस्तावेज वेरीफाय करता है. और 10 मिनट में आपका बैंक अकाउंट खुल जाएगा.

ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • अकाउंट खोलने वाले फॉर्म का प्रिंट आउट या आपके पास उस बैंक की एप है तो आप उस एप के जरिए मिले हुए अकाउंट नंबर को डालकर वेरेफाय करवाएं
  • आपका पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ
  • दो कलर पासपोर्ट साइज की फोटो
  • अगर आप किसी अवयस्क या फिर किसी बच्चे के नाम से अकाउंट बना रहे हैं तो जो इंसान उस अकाउंट को इस्तेमाल करेगा उसकी आईडी प्रफ आपको देनी होगी.
Hand putting money coins and seed in clear bottle on cityscape photo blurred background

कितने तरह के होते हैं बैंक के अकाउंट और जानिए उन से जुड़ी जरूरी बातें

1. करंट अकाउंट क्या होता है

करंट अकाउंट का इस्तेमाल हम अपने बिजनेस लेन देने में करते हैं अगर बिजनेस अकाउंट में आप किसी से लेन देन करते हैं तो इसमें कोई भी निश्चित सीमा नहीं होती. आप इस अकाउंट में जितना मर्जी चाहें उतना पैसा ट्रांसेक्शन कर सकते हैं करंट अकाउंट में सबसे बड़ी बात ये है की खाता धारक को कोई भी जमा राशि पर ब्याज नहीं मिलता. व्यापारियों के लिए इस खाते की सुविधा काफी उपयोगी होती है खाता धारक को चालू खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी दी जाती है. अगर आप कोई बिजनेस मैन हैं तो आप चालू खाता खुलवा कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

करंट अकाउंट खोलने के लिए इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

चालू खाता होल्डरों को करंट अकाउंट के लिए अपने अकाउंट में एक फिक्स राशि हमेशा से ही जमा रखनी होती है. जो सेविंग अकाउंट की तुलना में काफी ज्यादा होती है. ये सभी राशियां बैंक ने अपनी अपनी गाइडलाइन और नियमों के हिसाब से तैयार की हैं. ज्यादातर बैंक इसके लिए 5000 से लेकर 25,000 तक की धन राशि सुनिश्चित करते हैं ये पैसे हर समय आपको अपने अकाउंट में रखनी होगी. अगर आप अपने अकाउंट में निर्धारित पैसा से कम पैसे रखेंगे तो बैंक आपसे उस हिसाब से पेनेल्टी वसूल करेगा.

करंट अकाउंट पर कोई भी बैंक ब्याज नहीं देता है लेकिन कुछ बैंक अपने ग्राहकों का ख्लाय रखते हुए कुछ खास करंट अकाउंट ऑफर देते हैं जिस में की वो एक फिक्स जमा राशि पर आपको इंट्रेस्ट प्रदान करते हैं. ये अकाउंट व्यापारिक उद्देश्यों के लिए ही खोले जाते हैं.

कैसे खोल सकते हैं आप करंट अकाउंट

अगर आप किसी भी बैंक में करंट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो जो भी डाक्यूमेंट्स हमने आपको ऊपर बताए हैं वो सभी जरूरी दस्तावेज आपको चाहिए होंगे. ऑनलाइन अकाउंट खोलते समय आपको किस टाइप का अकाउंट खोलना है उस पर क्लिक करना होता है. आप बैंक की सर्विस के हिसाब से ही अपने बैंक का चयन करें जिसे से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. सभी बैंकों ने अपने ग्राहकों को अधिक सुविधा देने के लिए ही ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग की सेवा देना शुरु किया है जिसका फायदा आप उठा सकते हैं. आप बैंक में खाता खोलने के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरें. इस के लिए आप को अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा सभी अकाउंट आप वैसे ही खोल सकते हैं जो प्रक्रिया आप को ऊपर ही गई है. आप अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के आधार पर अपने अकाउंट पर डिटेल्स भरें. और डाक्यूमेंट्स को स्कैन कर के अपलोड करें. इन डाक्यूमेंट्य को जमा करते समय आपको सभी चीजें सोच समझ के करनी होगी. ये सब प्रक्रिया करने के बाद आपको कुछ दिनों के अंदर ही बैंक की मेन ब्रांच पर जा कर अपने अकाउंट की KYC करानी होगी. जिस के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा.

2. सेविंग अकाउंट क्या है

सेविंग अकाउंट जिसे हम बचत खाता भी कहते हैं ये बैंक में ऐसा एक अकाउंट है जहां आप अपने पैसे थोड़ा थोड़ा कर के जमा कर सकते हैं ये खाता हम जैसे आम आदमियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. जहां पर आप अपने कमाए पैसों से कुछ पैसे बचा कर अपने अकाउंट पर जमा कर सकते हैं इसमें आपको हर साल ब्याज मिलता है पैसे सेव करने के लिए से सबसे सुरक्षित खाता माना जाता है. हर बैंक में बचत खाते होते हैं और ये समय के साथ साथ बदलते रहते हैं जैसे कुछ बैंकों में ये राशी 1000 रुपए है कहीं 3000 तो कहीं 5000 है. इसका मतलब है की अगर आपके अकाउंट में इससे कम बैलेंस है तो आपके अकाउंट से पैसे कटेंगे ये बैंक हर महिने खुद ही आपके अकाउंट से काट लेता है.

 large piggy bank in the form of a pig on a white background and small bankers are engaged in work

3. संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं आप

अगर आप किसी संस्था के नाम पर अकाउंट खुलवा रहे हैं या फिर व्यक्तिगत तौर पर दोनों के साथ ही दो ये दो से ज्यादा लोग मिलकर जॉइंट करंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. आपको खाता खोलने से पहले खाता खोलने के फॉर्म के सभी हिस्सेदारों के जमा पैसों में हिस्सेदारी और लेन-देन के अधिकार के बारे में भी उस में बताना होता है. जॉइंट करंट अकाउंट खुलवाने के लिए उस में सभी अकाउंट होल्डरों के जरूरी दस्तावेज और फोटो जमा करनी होगी.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड