आप भी खोल सकते हैं कंप्यूटर का शोरूम, बस इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

. 1 min read
आप भी खोल सकते हैं कंप्यूटर का शोरूम, बस इन जरूरी बातों का रखें ख्याल

आज के समय में कंप्यूटर और लैपटॉप लोगों के लिए एक जरूरी मशीन बन गए हैं ऑफिस से लेकर स्कूल, कॉलेज और घर में कंप्यूटर या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं. जाहिर सी बात है तभी इन मशीनों की डिमांड हमेशा से ही काफी ज्यादा रही है. और आज के समय में वैसे भी सब कुछ ऑनलाइन हो गया है मोबाइल फोन में आपको उतने फीचर नहीं मिलते जितने की एक लैपटॉप या फिर कंप्यूटर पर मिलते हैं.

मार्केट में इन मशीनों के बढ़ती मांगों और कीमतों के चलते आप भी इसका छोटा मोटा बिजनेस कर के अपने लिए रोजकार का एक अवसर खोल सकते हैं. इसके लिए आपको बस इन मशीनों के बारे में थोड़ी जानकारी होने चाहिए. या अगर ऐसा नहीं है तो आप इसके लिए कुछ ऐसे लोगों को हायर कर सकते हैं जिन्हें इस बिजनेस के बारे में कुछ नॉलेज हो. जाहिर सी बात है कि जो लोग आपकी दुकान में कंप्यूटर या लैपटॉप लेने आएंगे उन्हे इनमें कुछ परेशानी या खराब भी होगी. ऐसे में ये लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को किसी कंप्यूजर के जानकार के पास जाकर इन्हें ठीक करवाते हैं इनके लिए भी आप अपनी दुकान में रिपेयरिंग का काम कर सकते हैं. तो चलिए इस लेख के माध्यम में मैं आप को इस बिजनेस के बारे में कुछ ऐसी ही खास जानकारी देता हूं जिसके चलते आप भी इस काम को अपने एरिया में कर पाएंगे. और इस बिजनेस के माध्यम से अपने लिए और किसी दूसरे के लिए रोज़गार शुरु कर सकेंगे.

कैसे खोलें कंप्यूटर बिजनेस का काम

इस काम को करने के लिए आपको पहले तो कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए तभी आप इसे सफलतापूर्वक कर सकते हैं. ये काम किसी ऐरे गैरे नत्थू खैरे के लिए नहीं है आपको कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का ही अच्छा ज्ञान होना चाहिए. अलग अग सिस्टम के कॉन्फिगरेशन और विनिर्दश के बारे में आपको पता होना चाहिए. आप चाहें तो इसके लिए कोई कोर्स या पढ़ाई कर सकते हैं इसके साथ ही अगर आप कंप्यूटर बेचने का ही काम करते हैं तो आपको इस में ज्यदा मुनाफा नहीं होगा ऐसे में आप दो चार लोगों को अपने साथ जोड़ कर कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम भी शुरु करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा.

कहाँ से सीखें इस बिजनेस के लिए काम

किसी भी चीज को सीखने के लिए आज के समय में कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है सब कुछ आप इंटरनेट में मिल जाएगा. आप इंटरनेट के माध्यम से इसके बारे में जानकारी जुटा सकते है. कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में आपने स्कूल में थोड़ा बहुत पड़ा ही होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में डीप इन्फॉर्मेशन चाहिए तो आप ZDNet.com और  CNet.com जैसे वेबसाइट पर जा कर देख सकते हैं इस साइट में कंप्यूटर और उसके रिपेयरिंग के बारे में आप काम सीख सकते हैं. या फिर दुकान डाल के किसी ऐसे को अपने साथ जोड़ सकते हैं जिन्हें इन की नॉलेज हो फिर समय के साथ साथ आपको भी इसकी जानकारी हो जाएगी.

Smart modern male customer choosing laptop in the computer store

कैसा होना चाहिए आपका बजट

कंप्यूटर की शॉप खोलने के लिए आपको थोड़े ठीक ठाक बजट की जरूरत होगी. इसके लिए सबसे पहले आपको एक दुकान लेनी पड़ेगी अगर आपके पास खुद की दुकान नहीं है तो आप रेट पर भी इसे ले सकते हैं आपका रेट आपके शहर और मार्केट के हिसाब से तय होता है फिर कुछ फर्नीचर जहां आप इन सिस्टम को रखेंगे दुकान का किराए और मशीनरी इक्यूपमेंट और बाकी चीजों में आपका 90 हजार से 1 लाख तक का खर्च आ जाएगा. इसके साथ ही आप कुछ कम कंफीग्रेशन के लेपटॉप अपनी दुकान में रख सकते हैं. और जब बात कंप्यूटर की आती है तो कई लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इसे असेम्बल करवाते हैं. असेम्बिंग में आपको ग्राहक के हिसाब से कंप्यूटर तैयार करना पड़ता है. इस काम में आपके 9 से 10 लाख रुपए तक लग जाऐंगे.

सरकारी सेवाओं की ले सकते हैं मदद

छोटे मोटे बिजनेस के लिए सरकार ने मुद्रा स्कीम लोग प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. कंप्यूटर बिजनेस के लिए शुरु में आपको बिजनेस का 30 प्रतिशत यानी लगभग 2,70,000 रुपए लक लगाने पड़ेंगे और बाकी पैसे यानी 6,30,000 रुपए आप बैंक से लोन लेकर हासिल कर सकते हैं. इस लोन में 13 फीसदी इंटरेस्ट रेट रहता है जिसे आप धीरे धीरे समय के समय चुका सकते हैं.

कैसी होनी चाहिए आपकी लोकेशन

इस काम के लिए सबसे पहले आपको ये सोचना होगा की आप अपने बिजनेस घर से ही करना चाहते हैं या फिर कोई दुकान या स्टोर डाल कर. ये आपको अपने बजट के हिसाब से तय करना होगा. अगर आप दुकान लेने की सोच रहे हैं तो आपकी दुकान अपने ऐरिया की मार्केट में होनी चाहिए जहां लोगों की आवाजाही काफी ज्यादा हो या फिर जिस मार्केट में बिजली का सामान ज्यादा बिकता हो इस से आपके ग्राहक आपके पास आसानी से पहुंच सकेंगे. इस बात का भी ख्याल रखें की आपके पास कोई दूसरा इस काम को ना कर रहा हो.

इन जरूरी चीजों का रखें ध्यान

इस काम को शुरु करने के साथ ही आपको कंप्यूटर कंपोनेंट्स के लिए एक लिस्ट तैयार करनी होगी. आज के समय में लोगों को किसी भी चीज के लिए इंतजार करना पसंद नहीं ऐसे में आपके पास सभी जरूरी सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से रिलेट्ट सामान दुकान में मौजूद होने चाहिए. अगर आपके पास इस से जुड़ा सामान नहीं है तो आपके कॉन्टेक्ट इतने मजबूत होने चाहिए की आप समय में इन सब को अरेंज करा सकें जिस के आपके ग्राहकों को कोई परेशानी ना उठानी पड़े.

आपके बिजनेस के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए जरूरी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्कता होती है. ऐसे में आप अपनी दुकान का नाम कुछ ऐसा चुने किसा पहले से रजिस्ट्रेशन नही हुआ हो. नहीं तो आपको अपके बिजनेस के लिए मंजूरी नहीं मिलेगी. इस बार अपनी दुकान का नाम तय करने के बाद ये स्ट्रक्चर फाइनल हो जाएगा. इसके बाद आपको अपने बिजनेस के लिए लाइसेंस मिल जाएगा. आप इसके लिए ऑनलाइन रोजगार कार्यालय में जाकर अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वहां आप अपने बिजनेस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी देकर अपना लाइसेंस हासिल कर लें.

कंप्यूटर बिजनेस में जोखिम

इस बिजनेस की तरह इस बिजनेस में भी कुछ जोखिम होता हैं. इसका सबसे बड़ा कारण ये है की अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप के सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर या उस से जुड़ी चीजों की जानकारी नहीं है तो आपको इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है. ऐसे में आप अपने ग्राहकों का सिस्टम रिपेयर नहीं कर पाएंगे. या इस मशीन को ठीन करने के बदले कुछ दूसरा नुकासन कर बैठेंगे. तो ऐसे में लोगों का आप से भरोसा उठ जाएगा और वो फिर आपके पास नहीं आएंगे इस लिए अगर आप नहीं चाहते की आपके बिजनेस में आपको किसी तरह का कोई भी जोखिम हो तो आपको समय के साथ साथ अपने कौशल को अपडेट करना पड़ेगा.

many computers in supermarket

अपने कस्टमर्स को आप दे सकते हैं ये सेवाएं.

1. कंप्यूटर रिपेयर

कंप्यूटर और लेपटॉप को बेचने के साथ ही आप इसके रिपेयरिंग का काम भी कर सकते हैं. इस से आपको ज्यादा मुनाफा होगा. आप चाहें तो अपनी ही दुकान में ये काम कर सकते हैं या फिर किसी ऐसे के साथ टाइअप करें जो कंप्यूटर रिपेयर करता हो. ऐसे में आप कुछ कमिशन कमां सकते हैं.

2. सॉफ्टवेयर-हार्डवेयर सप्लाई

हार्डवेयर और अलग अलग तरह के सॉफ्टवेटर आप अपनी दुकान में रखें. इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी को समय के साथ साथ अपडेट किया जाता रहा है. अलग अलग तरह के सॉफ्टवेयर आप अपनी दुकान में रखें और इनकी सर्विद अपने ग्राहकों को प्रदान करे. इसके साथ ही ग्राहकों की मांग के हिसाब से आप हार्डवेयर भी रखें.

3. एंटी वायरस

हर कंप्यूटर खरीदने वाला और इस्तेमाल करने वाला वायरस के हमलों से डरता है. इन के लिए आपको कुछ अच्छे एंटी वायरस सॉफ्टवेयर रखें जिन्हें आप उनके सिस्टम में डाल सकें. आप लोगों के सिस्टम में एंटी वायरस इंस्टल और अपडेट करने की सुविधा भी दे सकते हैं.

4. बैकअप

लोगों के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए आपके पास बैकअप के लिए कुछ जरूर होना चाहिए कई लोग वायरस इनस्टॉल करने और सिस्टम को फॉर्मेट करने के लिए आपके पास आएंगे जिस के लिए आपको उनके डाटा को सुरक्षित करने के लिए हार लेवल की हार्डडिक्स या ज्यादा जीबी की पेन ड्राइव होनी चाहिए. ये सभी चीजें और साधन प्रदान करने से आप अपने बिजनेस में काफी पैसे कमा सकते हैं. ये सभी चीजें आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगे. इन से आपके ग्राहक आपसे बंधे रहेंगे और आप से खुश रहेंगे जो आपके लिए ही फायदेमंद है आपके पास इन सब के अलावा एक बहुत अच्छा टेक्निकल बैकग्राउंड हो सकता है लेकिन आपको अपने बिजनेस के बारे में जानकारी होना जरूरी है. इसके अलावा अपने बिजनेस को बड़ा बनाने के लिए आपके पास मजबूत इंटरनेट की जानकारी, तकनीक का अच्छा संतुलन होना चाहिए. ताफि आप अपने आप आए लोगों की जरूरत को पूरा कर सकें. और वो लंबे समय तक आपके पास आते रहें. इस तरह से आप कमजोरी पर काम करें तभी आप अपने बिजनेस की कमजोरी को ताकत में बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून