होम डेकोर का सामान ऑनलाइन कैसे बेचें?

. 1 min read
होम डेकोर का सामान ऑनलाइन कैसे बेचें?

बिजनेस करना और उस पर गधों की तरह महनत करना एक बात है. लेकिन सूझबूझ के साथ स्मार्ट ऑनलाइन बिजनेस करना एक अलग बात. और आज के समय में ये काफी आसान भी हो गया है की आप बिना भागदौड़ के और बिना महंगी जगह को लिए अपने सामान या प्रोडक्ट की ऑनलाइन बिक्री कर सकते हैं. इसमें आपको घर में बैठ बैठ अपने कम्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल फोन में आपके द्वारा बेचे जाने वाले प्रोडक्ट का ऑर्डर मिल जाता है और आप डिलीवरी बॉय या फिर कूरियर के जरिए अपने कस्मटर को उनका सामान पहुंचा सकते हैं. इस तरह के बिजनेस को ही हम ऑनलाइन बिजनेस कहते हैं. अमेरिका में ही सबसे पहले इन बिजनेस की शुरुआत हुई थी. और फिर धीर धीरे ये पूरी दुनिया और भारत के लोगों ने भी अपना लिया. मजे की बात है की हमारे देश में अब खरीदारी का लगभग 45 प्रतिशत का सामान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में सेल हो रहा है.

भारत में अब ऑनलाइन बिजनेस लगातार बढ़ रहा है. इस तरह के बिजनेस से सीधे 3 तरह के लोगों को फायदा होता है. पहले वो लोग जो सामान बनाते है या उसे बेचते हैं. दुसरे वो लोग जो घर में बैठ के सामान ऑर्डर करते हैं और उसे हासिल करते हैं. और तीसरे वे लोग जो इन सामानों की डिलिवरी बॉय के रुप में या फिर कुरियर के रूप में करते हैं. इस शानदार बिजनेस आइडिया से बिजनेस प्रोफिट के साथ ही कई लोगों के रोजगार का भी रास्ता खुला है. ऑनलाइन बिजनेस में आप किसी भी तरह का सामान बेच सकते हैं. जिन लोगों को जिस तरह के प्रोडक्ट की जरूरत होती है. या फिर आप जिस तरह का प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं आप उनका ऑनलाइन बिजनेस कर सकते हैं. आज मैं आपको ऑनलाइन हॉम डेकॉरेशन का बिजनेस करने के तरीकों के साथ ही कुछ जरूरी बातों पर प्रकाश डालूंगा जिस की मदद से आप भी इस काम को आसानी से कर सकेंगे

ऑनलाइन बिजनेस का मतलब

ऑनलाइन बिजनेस इंटरनेट पर समान को खरीदने और बेचना का एक बेहतरीन प्लेटफॉम है. ऑनलाइन बिजनेस से हम अपने कारोबार से जुड़े सभी तरह के काम कर सकते हैं. इसमें सामान का आर्डर देना, उसे खरीद कर हासिल करना, सामान के प्राइस का भुगतान करना और हासिल करने से लेकर काफी कुछ कर सकते हैं. उदारहण के तौर पर हम फेमस ऑनलाइन कंपनियां जैसे अमेजनस मिन्त्रा, फ्लिपकार्ट इत्यादि को ले सकते हैं. अगर आप हॉम डेकोरेशन का काम करते हैं तो आप भी ऑनलाइन इस काम को कर सकते हैं. इसमें आप घर, ऑफिस या किसी की प्रोपर्टी को डेकोरेट करने के ऑर्डर लेने के साथ ही उन्हें अपना सामान बेच सकते हैं. जरूरी नहीं की इसके लिए आपको अपनी दुकान ही लेनी पड़े. आप घर में ही अपने स्टोर या खाली जगह में अपना सामान रख सकते हैं और फिर ऑनलाइन इनको बेचकर अपना बिजनेस कर सकते हैं.

warehouse of goods used in home decor business

कैसे होता है ऑनलाइन कारोबार ?

ऑनलाइन बिजनेस काफी हद तक विश्वास पर होने वाया व्यापार है जब ग्राहक सेलर के प्रोडक्ट को गुगल या किसी साइट में जानकर ऑनलाइन देखता है तो कई लोगों को ये प्रोडक्ट पसंद आ जाते हैं. तो वो सीधा आपके पास आने के बदले उन्हें ऑनलाइन ही आर्डर करता है. अपने इंटीरियर डेकोरेशन बिजनेस के लिए आप भी अच्छे फर्निचर, अच्छी क्वालिटी और तरह तरह की फैंसी लाइट्स, वॉलपेपर, पर्दे, दीवर पर लगने वाले अच्छे और बड़े स्टीकर्स, अच्छी अच्छी पेंटिंग, कलाकृतियां, बेड रूम के लिए तकिए, बेड सीट आदी रख सकते हैं और ऑनलाइन इनकी डीलिंग कर सकते हैं. ये चीजें ऑनलाइन बिकती भी ज्यादा हैं और इन में मार्जिन भी अच्छा खासा मिल जाता है. अगर किसी को आपके स्टोर का कोई सामान अच्छा लगता है तो ग्राहक सामान आर्डर करता है फिर उसका किया हुआ आर्डर सेलर को मिलता जिसके बाद सेलर सामान पैक करता है और डिलीवरी बॉय ग्राहक को आपका सामान बेचता है. कई बार आपका ग्राहक अपने सामान का भुगतान ऑनलाइन ही कर देता है नहीं तो डिलीवरी बॉय को पैसे देकर सामान खरीदता है.

कैसे बेच सकते हैं आप अपना सामान ऑनलाइन ?

ऑनलाइन प्रोडक्ट को आप दो तरीकों से बेच सकते हैं. पहला तो आप अपने डेकोरेशन के सामान की वेबसाइट बना कर उसकी डीलींग कर सकते हैं. दूसरा आप अपने नजदीकी मार्केट में पहले से मैजूद किसी ई-कॉमर्स के साथ जुड़ कर अपने सामान को बेच सकते हैं. अगर आप अपने हॉम डेकोरेशन का सामान खुद की वेबसाइट बनाकर कर बेचते हैं तो ये काफी महंगा सौदा होता है. अगर आप हॉम डेकोरेशन का सामान खुद की वेबसाइट बनाकर बेचेंगे तो उसे मेंटेनेंस मार्केटिंग कहा चाएगा. लेकिन अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से जुड़ते हैं तो ये आपके और आपके बिजनेस के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अगर आपने अभी अपना हॉम डेकोरेशन का बिजनेस शुरु नहीं किया है तो आप पहले से स्थापित किसी वेबसाइट से जुड़कर काम कर सकते हैं इससे आपको काफी फायदा होगा.

किसी वेबसाइट से जुड़कर कैसे कर सकते हैं आप बिजनेस ?

किसी वेबसाइट से जुड़ना काफी आसान काम है. अगर आप हॉम डेकोरेशन के काम के मद्देनजर किसी वेबसाइट से जुड़ना चाहते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इस साइट में एक वेंडर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा. उदाहरण के तौर पर बताऊं तो अगर आपको अपने हॉम डेकोरेशन का सामान फ्लिपकार्ट के साथ जुड़ कर बेचना है तो आप कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ेगे. इसके लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले कंपनी की साइट seller.flipkart.com को खोलें. इसके बाद कंपनी की साइट पर रजिस्टर्ड करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना होगा. अब आपके मोबाइल नंबर पर ईमेल वेरिफिकेशन के लिए OTP आएगा. फिर इस OTP को एंटर करने के बाद ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा. इस पर आप अपने बिजनेस से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी भर कर उसे साइट में सबमिट कर दें. अब इसके बाद आप वेंडर जोन पर आ जाएंगे. यहां आप अपने पर मौजूद हॉम डेकोरेशन के प्रोडक्ट की लिस्ट बना सकते हैं. जब आप अपने सामान की लिस्ट बना लेंगे तब आप चाहें तो कंपनी के सर्विस विभाग की टीम से फोन में अपने प्रोडक्ट और अपने बिजनेस के लिए जानकारी सलाह ले सकते हैं. यहां में आपको स्पष्ट कर दूं की कोई भी ऑनलाइन सेलिंग कंपनियां अपने लॉजिस्टिक सर्विस से सामान पिक करवाती है. यानी साफ शब्दों में कहूं तो आपके हॉम डेकोरेशन के प्रोटक्ट के पैक कर के देने की जिम्मेदारी कंपनी की नहीं बल्कि सेलर यानी आप की होगी.

कैसे होगी आपकी कमाई ?

ऑनलाइन बिजनेस करने यानी ऑनलाइन सामान खरीदने और बेचने के काम के जैसे ही ऑनलाइन बैंकिंग और भुकतान की सुविधा भी काफी आसान हो गई है. जब भी कोई ग्राहक आपके हॉम डेकोरेशन के सामान को किसी भी तरह से ऑर्डर करेगा तो आपको Gpay, patm, फोनपे, भीम एप, नेट बैंकिंग के जरिए अपने खरीदे हुए हॉम डेकोरेशन प्रोडक्ट का भुगतान कर सकते हैं. अगर कोई ऑलाइन पे नहीं करता तो जब डिलीविर बॉय आपका सामान लेकर ग्राहक के पास जाएगा तो ग्राहक उसे भी सामान का भुगतान कर सकता है. लेकिन अगर आप किसी साइट के साथ जुड़ते हैं तो सामान डिलीवरी के 10 से 15 दिनों में आपके सामान की कमाई आपके बैंक में आएगी. इसमें कंपनी अपना कमीशन भी लेती है. यानी आपके बेचे गए सामान पर ले गई पेमेंट में से ऑनलाइन कंपनी अपना कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पर लेती है. ये कमीशन कंपनी उनकी साइट के माध्यम से आप के हॉम डेकोरेशन के प्रोडक्ट को बेचने की सर्विस टैक्स, चार्ज, लॉजिस्टिक के अलावा पैकिंग का खर्चा शामिल है.

helpful tips banner on white background

अपना हॉम डेकोरेशन का सामान ऑनलाइन बेचने के लिए कुछ जरूरी जानकारी

  • इस काम में सबसे अच्छी बात ये है की आप एक साथ कई ऑनलाइन कंपनियों से साथ जुड़ सकते हैं. इस से आपके होम डेकोरेशन के सामान को बेचने में आपको काफी मदद मिलेगी. और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपके बारे में जानकारी मिलेगी. और बिजनेस को फायदा होगा.
  • अगर आपके होम डेकोरेशन के सामानों में टैक्ट के दायरे आते हैं तो आप आपने बिजनेस का GST रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं.
  • आपको अपने डेकोरेशन से जुड़े प्रोडक्ट की सभी जानकारी होनी चाहिए. इसमें उनकी कोस्ट प्राइस, सेलिंग प्राइस के साथ ही डिलीवरी चार्ज तक शामिल है. सामान और बिजनेस की जानकारी ना होने पर आपके अपने काम में घाटा होने लगेगा
  • बिजनेस से जुड़ी लेन देने की प्रक्रिया को आसान बनाएं. हिसाब –किताब को अच्छे ढंग से करना सीखिए. हो सके तो अपने किसी फैमली मेंबस या फिर खास दोस्त की भी आप मदद ले सकते हैं. या फिर किसी एसे इंसान को पकड़िए जिस को इस काम की जानकारी हो.

अपने डेकोरेशन के बिजनेस को सफल बनाने के लिए क्या करें ?

अगर आपको अपने होम डेकोरेशन के बिजनेस को सफल बनाना है तो आपको अपने ग्राहकों को गलत जानकारी बिलकुल नहीं देनी चाहिए. और अपने सामान की बारे में सब सही सही बताना चाहिए. इस से आप अपने ग्राहकों का दिल जीत सकेंगे. होम डेकोरेशन से जुड़ा हर सामान आप अपने स्टोर पर रखें या वो सामान आपके पास नहीं है तो आपके कॉनटेक्ट इतने अच्छे होने चाहिए की आप जल्द से जल्द उस सामान को अरेंज करा सकें. साथ ही अपने सामान की क्वालिटी ना गिरने दें. इस से आपके बिजनेस को सफल बनाने से कोई नहीं रोक सकेगा.

यह भी पढ़े :

1) हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?
2) बेकरी कैसे खोलें?
3) कैसे करें गिफ़्ट शॉप की शुरुआत?
4) कैसे करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस?