कैसे करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस?

. 1 min read
कैसे करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस?

अगर आपको बाइक चलाना पसंद है और आपको इसकी अच्छी खासी जानकारी है तो आप भी इसका एक छोटा सा बिजनेस कर सकते हैं. नई बाइक की एजेंसी के लिए आपको काफी बड़े बजट की जरूरत होती है. लेकिन अगर आपका बजट कम है तो आप कम पैसों में सेकेंड हैंड बाइक खरीदने और बेचने का बिजनेस कर सकते हैं. मार्केट में नई बाइक की कीमतों में आए दिन बढ़ोतरी हो रही है एक मीडियम रेंज की बाइक की कीमत 50 हजार रुपए से शुरु होती है इसलिए कम आमदनी वाले लोग सेकेंड हैंड बाइक खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं.

पिछले कुछ समय में सेकेंड हैंड बाइक के बिजनेस में काफी उछाल आया है और मार्केट में इनकी भारी डिमांड को देखते हुए कई बड़ी कंपनियां सेकेंड हैंड बाइक बेचने के क्षेत्र में घुस रही है जापान की नंबर एक कंपनी होंडा ने कुछ समय पहले गाजियाबाद में अपना पहला सेकेंड हैंड बाइक शो रूम की शुरुआत की है. इंडियन मार्केट में होंडा बाइक की काफी मांग है जिसके चलते कंपनी को ये फैसला लेना पड़ा. सेकेंड हैंड बाइक को खरीदना और बेचना काफी आसान काम है. इसे आप बड़े या छोटे शहर में खोल सकते हैं. अच्छी कंडीशन की सेकेंड हैंड बाइक की हर जगह मांग है आजकल छोटे गांव और कस्बों में इसकी डिंमांड काफी बढ़ गई है.

सेकेंड हैंड बाइक बिजनेस क्या है ?

सेकेंड हैंड बाइक के बिजनेस में आप किसी पुरानी बाइक को बेच कर उस से पैसे कमाते हैं. कई लोगों को बाइक की जरूरत होती है लेकिन पैसे ज्यादा ना होने के कारण वो नई बाइक नहीं ले पाते. इन लोगों के लिए आप सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस शुरु करें. अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो आप शुरु में एक आद बाइक ले कर इन पर जरूरी काम करा करा के बेच सकते हैं. कई लोग नई बाइक खरीदते हैं और उनकी पुरानी बाइक घर में ही सड़ती रहती है आप इन बाइकों को खरीद कर इनमें पैसे खर्च कर के इन्हें अच्छे दामों में बेच सकते हैं. इस से आपको काफी अच्छे पैसे मिल जाएंगे.

बिजनेस शुरु करने से पहले करें रिसर्च

किसी भी काम या बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको अपनी प्लानिंग पर रिसर्च करनी होती है अगर आप पुरानी बाइक खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बाइक या फिर कोई भी दूसरे टू व्हिलर गाड़ी की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए आज मार्केट में अलग अलग तरह की बाइक मौजूद हैं इस लिए आप बाइक का मॉडल और कंडिशन चेक कर लें बाइक चालू है या बंद है आपके नजदीकी मार्केट में लोगों को किस तरह की बाइक चाहिए इसे जानना भी जरूरी है आप किसी कॉलेज या ऑफिस के सामने अपनी दुकान डाल रहे हैं या फिर ऑनलाइन ही इन बाइकों का बिजनेस करना चाहते हैं इसे भी क्लियर करें.

second hand bike park in a line

कितनी लागत से शुरु होगा आपका बिजनेस

इसके लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी दुकान की जरूरत पड़ेगी जिस में आप 10 से 15 बाइक रख सकें. इसे आप 20 से 30 हजार रुपए में शुरु कर सकते हैं अगर आपके पास ज्यादा जगह और पैसे नहीं हैं तो आप शुरुआत में एक सेकेंड हैंड बाइक खरीद कर ही बेच सकते हैं बाइक बिक जाने के बाद दूसरी बाइक खरीदें और उसे बेचें इस तरह आप शुरु में कम पैसों में इस काम को शुरु कर सकते हैं और जब आपकी बिजनेस में अच्छी पकड़ हो जाएगी तब आप अपने काम को बड़ा सकते हैं. शुरु में आपको ज्यादा बजट की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन आपको एक अच्छी लोकेशन में अपनी दुकान खोलनी पड़ेगी. जो मार्केट के नजदीक हो. इसके साथ ही आप अपने साथ बाइक की जानकारी रखने वाले दो लोगों को भी अपने साथ जोड़ सकते हैं. जिन्हें बाइक की रिपेयरिंग का काम आता हो पुरानी बाइकों को खरीद कर आप अपनी ही दुकान में उन्हें ठीक करा सकते हैं. इससे आपको बाइक सही कराने के लिए दूसरों को पैसे नहीं देने पड़ेगे और आपको अपने बिजनेस में ज्यादा फायदा मिलेगा.

मीडियेटर के तौर पर करें शुरुआत

अगर आपको ये काम करना ही है लेकिन जेब से एक भी पैसा नहीं लगाना तो आप एक मीडियेटर के तौर पर इस काम को कर सकते हैं. यानि जिसे बाइक खरीदनी है और बेचनी है आप उन दोनों से एक कीमत तय कर लें. इस तरह से खरीदने और बेचने में जो पैसे बचेगा वो आपकी जेब में जाएगा धीरे धीरे आपके इलाके में लोगों को पता चल जाएगा की आप बाइक खरीदने और बेजते हैं जिस से लोगों आपके संपर्क में आएँगे इस प्रक्रिया में आप सभी डील फोन पर भी कर सकते हैं आप चाहें तो शुरु में कुछ एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं. और जब आपका काम सफल हो जाए तो आप खुद के लिए एक ऑफिस भी ले सकते हैं.

क्या होनी चाहिए आपकी प्लानिंग

सेकेंड हैंड बाइक का काम शउरु करने से पहले आप अच्छी तरह से अपनी प्लानिंग में काम करें. आप किस तरह की बाइक की डीलिंग करेंगे ये आप को पता होनी चाहिए या आप चाहें तो सभी छोटे टू व्हिलर को खरीदने और बेचने का काम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इन गाड़ियों की पूरी जानकारी होनी चाहिए आप अपने इलाके के हिसाब से इस काम को शुरु करें और मार्केट का मुआयना जरूर करें सबसे पहले आप उन लोगों की तलाश करें जो बाइक बेचना या खरीदना चाहते हैं इसके लिए आप कई ऑनलाइन साइट का सहारा ले करते हैं इन वेबसाइट से आप अपने शहर या नजदीकि इलाके में बाइक बेचने वालों की लिस्ट बना लें और सभी के रेट और मॉडल में तुलना करे उसमें जो अच्छी कंडिशन में हो उससे बात करें आप चाहे तो सीधा ये बाइस खरीद सकते हैं और फिर जब किसी को बाइक की जरूरत पड़े तो उसे ऊंचे दामों में बेच सकते हैं.

second hand bike park in a line

अपने बिजनेस में आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना होगा जैसे की-

  • बाइक लेने से पहले ये देख ले की बाइक का कोई चालना पेंडिग तो नहीं है आप इसे ऑनलाइक चेक कर सकते हैं
  • गाड़ी का रजिस्ट्रेशन, इंशोरेंस और बाकि पेपर चेक कर लें. ताकि नए ग्राहक को ओनर शिप दिलाने में आपको कोई परेशानी ना आए, इसके साथ ही आपको ये भी जानकारी होनी चाहिए की जो गोड़ी आप खरीद रहे हैं उसका एक्सीडेंट तो नहीं हुआ है ये बात आपको कोई भी बेचने वाला नहीं बताएगा
  • पेपर की जांच आप ऑनलाइन करें बाइक मालिक से आप सेलिंग लेटरफार्म जरूर भरवाए
  • गाड़ी खरीदते समय उसकी एक बार टेस्ट राइड जरूर ले लें जिस से आपको गाड़ी की कंडीशन के बारे में पता चल जाए इंजन कैसा काम कर रहा है इसके लिए आप किसी अच्छे मैकेनिक को दिखा सकते हैं या खुद चेक कर सकते हैं
  • उन्ही बाइक को खरीदें जिनकी मार्केट में मांग हो बाइक खरीदते समय कम पैसों की डील करें और कोशिश करें की बेचते समय आप एक दो हजार रुपए ही ऊपर बेचें या आपको किस तरह का ग्राहक मिल रहा है उस हिसाब से अपने रेट लगाएं.
  • कोई भी सेकेंड हैंड व्हिकल खरीदने से पहले पास जरूरी कागज जैसे एड्रेस प्रूफ, पेनकार्ड होना जरूरी है अगर कोई इस में गोलमाल कर के बाइक बेचना चाहता है तो समझ जाइए की वो फ्राड करना चाह रहा है
  • इस बात को भी जान लें कि कहीं जो बाइक आप खरीद रहे हैं वो मॉडिफाई तो नहीं है क्योंकि मॉडिफाइ करने पर कंपनी बाइक की वारंटी खत्म कर देती है जिस कारण आपको अपनी बाइक बेचने में थोड़ी परेशानी आ सकती है.
  • बाइक की कीमत उसकी कंडिशन पर डिपेंड करती है अगर कोई खराब कंडिशन वाली नई बाइक है तो वो पुरानी बाइक वाली अच्छी कंडीशन के बराबर हो सकती है
  • अकसर बाइक की कीमत एक साल के अंदर 20 प्रतिशत कम हो जाती है अगर आप इस काम को करने के लिए उतर रहे हैं तो अच्छे कंडिशन की बाइक खरीदने बेचने का काम करे इस से आप टेंशन फ्री रहेंगे धीरे धीरे आपको इसका एक्सपीरियंस
  • किसी भी काम की तरह आपको इस काम में भी अपने ग्राहकों से अच्छे रिश्ते रखने होंगे ताकि लोग आपको जरूरत पड़ने पर याद रखें जब आपका नेटवर्क अच्छा होगा तो आपके ग्राहक भी ज्यादा बनेंगे
  • अपने बिजनेस की पब्लिसिटी जरूर करें फेसबुक, या फिर कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉम पर अपने बिजनेस के बारे में बनाएं आप चाहें तो न्यूज पेपर में एड भी दे सकते है

अक्सर लोग पुरानी मोटरसाइकिल खरीदते समय सिर्फ लुक, कीमत, और बाइक कितनी चली है बस उसी पर ध्यान देते हैं बाइक की सही से जांच पड़ताल ना करना आपको और आपके ग्राहक को परेशानी में डाल सकता है कई लोग अच्छी कंडीशन की बाइक भी काफी सस्ते दामों में बेच देते हैं ऐसी बाइक को खरीदते समय आप अच्छे से जांच पड़ताल कर ले क्योंकि अक्सर सस्ते के चक्कर में लोग चोरी की बाइक खरीद लेते हैं इस लिए गाड़ी के पेपर जरूर चेक कर लें चोरी की बाइक से आपको पुलिस के चक्कर लगाने पड़ सकते है नई बाइक के मुकाबले पुरानी बाइक खरीदने में थोड़ा रिस्क तो रहता ही है इसलिए कोशिश करें की अपने नजदीकी इलाकों में ही आप ये सारी डील करें.

यह भी पढ़ें :

1) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
2) ई-कॉमर्स बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) किराना स्टोर कैसे खोलें?
4) इंटरनेट एंड ब्रॉडबैंड सर्विस कैसे शुरू करें?

हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Amazon Par Business Kaise Shuru Kare Aadhar Card Se Loan Kaise Lein Share Marke Se Paise Kaise Kamaye
Udyoga Aadhar Registration Kaise Kare Bijli ka Bill Kaise Check Kare Fastag Recharge Kaise Kare