Share market se paise kamane ke tarike: इन टिप्स को फॉलो करके छोटे निवेशक भी बन सकते हैं लखपति

. 1 min read
Share market se paise kamane ke tarike: इन टिप्स को फॉलो करके छोटे निवेशक भी बन सकते हैं लखपति

शेयर मार्केट पैसा बनाने का सबसे सरल और आकर्षक तरीका है। पैसा कमाने के अन्य रास्तों की तुलना में शेयर बाजार अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। हालांकि शेयर मार्केट में जोखिम ज्यादा होने के कारण पैसा डूबने का खतरा भी अधिक रहता है। वैसे तो शेयर मार्केट में बहुत से लोग पैसा कमाते हैं लेकिन कम ही लोग इस में सफल हो पाते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि शेयर बाजार के बारे में पूरी तरह से सही जानकारी ना होना। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और कुछ ऐसे तरीके जिनके जरिए आप आसानी से शेयर मार्केट में पैसे निवेश कर अधिक लाभ कमा सकते हैं।

Share market kya hai | क्या है शेयर मार्केट?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि आखिर शेयर मार्केट होता क्या है? बता दें, शेयर मार्केट को हम स्टॉक मार्केट के नाम से भी जानते हैं या आप इसे शेयर बाजार भी कह सकते हैं। वर्तमान में हर बड़ी छोटी कंपनियों को सही रूप से चलाने के लिए पैसों की जरूरत होती है और ऐसे में यह कंपनियां पैसे इकट्ठे करने के लिए 2 तरीकों का इस्तेमाल करती है। पहला वह जिसके जरिए कंपनी लोन लेती है या कर्ज लेती है और दूसरा वह कंपनी का शेयर बेचकर पूंजी इकट्ठा करती हैं। शेयर बाजार से पूंजी इकट्ठा करने के लिए कई कंपनियां अपने शेयर का मालिकाना हक बेचती है ताकि जब कंपनी का ग्रोथ बड़े तो कंपनी के नेटवेल्थ में लाभ हो। इसके अलावा प्रॉफिट/लॉस शेयर धारकों के द्वारा खरीदे गए प्रति शेयर के रूप मेें बंट जाता है।

Share market se paise kaise kamaye | शेयर मार्केट से कैसे कमाए पैसे?

यदि आप शेयर मार्केट में पहली बार पैसा लगाने जा रहे हैं और आपको इसके बारे में थोड़ी भी जानकारी नहीं है या अनुभव नहीं है तो आपको इस समय हर कदम फूंक-फूंक कर रखना होगा। यदि आप अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो अपनी पूंजी निवेश करने में जल्दबाजी न करें। शुरुआत के दिनों में आप कम पैसे ही लगाएं ताकि अगर आप से कोई चूक हुई हो तो आप को भारी नुकसान न उठाना पड़े। बता दें, भारत में दो जगह स्टॉक एक्सचेंज है। पहला राजधानी दिल्ली में जिसका नाम ‘नेशनल स्टॉक एक्सचेंज’ है वही दूसरा मुंबई में है जिसका नाम ‘मुंबई स्टॉक एक्सचेंज’ है। इन दोनों ही स्टॉक एक्सचेंज के जरिए शेयर बाजार का सारा काम होता है। बता दें, शेयर बाजार का काम हफ्ते में केवल 5 दिन होता है। वहीं शनिवार और रविवार को स्टॉक एक्सचेंज बंद होते हैं।

Businessman checking stock market data on mobile

कैसे करें शेयर बाजार में इन्वेस्ट?

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको सबसे पहले किसी शेयर ब्रोकर (दलाल) के पास जाना होगा या इससे आप फोन पर ही संपर्क कर सकते हैं। मार्केट में आपको आसानी से कई कंपनियां मिल जाएंगी जिसके जरिए आप पैसा लगा सकते हैं लेकिन मार्केट में धोखाधड़ी का मामला भी अधिक देखने को मिलते हैं इसलिए आप सतर्क रहकर ही अपना पैसा इन्वेस्ट करें। जब आप शेयर ब्रोकर के पास जाएंगे तो वह आपका डीमेट अकाउंट ओपन करेगा जिसमें आपका सारा हिसाब किताब लिखा जाएगा। जैसा कि, आपने कितने शेयर खरीदे हैं? और इनकी कीमत क्या है? आप कब प्रॉफिट में रहे? और कब आपको घाटा हुआ? इससे जुड़ी सारी जानकारी आपके डीमेट ट्रेडिंग अकाउंट में रहेगी।

शेयर मार्केट में अकाउंट के लिए जरूरी दस्तावेज

शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए आपको डिमैट अकाउंट खोलने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक डिटेल

नोट : बता दें, डीमेट अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे जरूरी पैन कार्ड होता है। इसके बगैर आपका अकाउंट किसी भी कीमत पर नहीं खुलता। इसके जरिए आप सब काम ऑनलाइन कर सकते हैं। डिमैट अकाउंट ओपन होने के बाद आप ऑनलाइन शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

Share market me paise kamane ke tips | शेयर मार्केट मैं पैसा लगाने से पहले जान ले यह जरूरी बातें

1. शेयर बाजार के बारे में रखे पूरी जानकारी

शेयर बाजार में पैसे लगाने से पहले आप किसी ऐसे आदमी के साथ रहे जिसको इस बाजार से जुड़ी अच्छी खासी जानकारी हो। ऐसा करने से आपको शेयर बाजार का अच्छा ज्ञान होगा और आप इसमें आसानी से लाभ कमा पाएंगे। आधे अधूरे ज्ञान से आप बाजार में सही से टिक नहीं पांएगे और न ही पैसे कमा पाएंगे।

2. लंबे समय तक लगाए पैसा

कई बार क्या होता है कि छोटे निवेशक पैसा लगाते हुए बहुत घबराते हैं और उन्हें बाजार के उतार-चढ़ाव से भी पैसा डूब जाने का डर रहता है। ऐसे में वह अक्सर कम समय के अंदर ही हार मान लेते हैं और पैसा लगाना बंद कर देते हैं। कई बार तो यह होता है कि, छोटे निवेशक सुबह तो पैसे लगाते हैं और शाम तक इसे बेच देते हैं लेकिन यह पूरी तरह से गलत है। इस स्थिति में आप पैसे तो कमा लेते हैं लेकिन मोटी रकम हासिल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में बड़े लाभ को हासिल करने के लिए आपको निवेश की अवधि लंबी करनी होगी।

3. शेयर बाजार जुआ नहीं है इसलिए तुक्का लगाने की कोशिश ना करें

छोटे निवेशक अक्सर शेयर बाजार को जुआ के तौर पर समझ बैठते हैं। लेकिन असल में शेयर बाजार एक रणनीति है जिसमें दिमाग लगाकर खेलना पड़ता है। आप जिस कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं उसके बारे में आपको मार्केट की स्थिति कैसी है? यह जानना बहुत जरूरी है और पिछले कुछ समय में उस कंपनी के शेयर स्थिति क्या रही आदि की जानकारी आपको होना जरूरी है। सिर्फ कम कीमत देखकर आप कंपनी के शेयर ना खरीदें ऐसा करने से आपको कुछ समय तो लाभ हो सकता है लेकिन कम जानकारी रखकर ज्यादा दिनों तक आप इसमें कामयाब नहीं हो पाएंगे। और नतीजा यह होगा कि आपको धीरे-धीरे घाटा होने लगेगा।

4. लालच से रहे दूर

लालच बुरी बला है ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी। जी हाँ...लालच के चलते कई बार हम अपना ही नुकसान कर बैठते हैं और हम आपको इस बात की जानकारी भी नहीं होती है। बता दें, कई निवेशक लालच के चक्कर में अच्छा मुनाफा तो कमा लेता है लेकिन जल्दीबाजी में अपना सारा पैसा गवां भी देता है। इसलिए शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले आपको अपना टारगेट देखना है। इसके बाद ही आप पैसे निवेश करने के बारे में सोचें।

5. अपनी भावनाओं पर रखे काबू

शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव आते रहते हैं, कभी आपको इसमें उम्मीद से ज्यादा फायदा होगा तो कभी यह आपके लिए घाटे का सौदा होगा। ऐसे में आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें और जल्दबाजी में अपनी भावनाओं में बहकर शेयर ना खरीदें और ना ही इस मार्केट से जल्दी बाहर आए। आप जितना समय तक इस शेयर बाजार में टिके रहेंगे आपको इसकी उतनी ज्यादा जानकारी होगी और अधिक जानकारी के होते आप इसमें भविष्य में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि सही जानकारी को ध्यान में रखते हुए लंबे समय तक पैसा लगाते रहे।

6. हमेशा अपडेट रहे

शेयर बाजार के बारे में छोटी-छोटी चीजों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसलिए आप हमेशा जो भी स्टॉक खरीदे उसके बारे में बाजार की स्थिति के बारे में जानकारी रखें। कई बार होता है ऐसा है कि कुछ लोग शेयर तो खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें उसी स्टॉक के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए आप हमेशा शेयर बाजार से जुड़ी हर चीज के बारे में जानकारी रखें और फिर ही पैसा लगाएं। ऐसी स्तिथि में आपको भारी नुकसान नहीं उठाना पड़ता है और आप अच्छी कमाई भी कर पाते हैं।

7. भविष्य का रखें खास ख्याल

जब भी आप शेयर बाजार में निवेश करें तो भविष्य को देखते हुए ही करें। निवेश करने से पहले आप जान ले कि कौन सी कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। इस तरह निवेश करने से शेयर बाजार से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

8. अलग-अलग सेक्टर में करें निवेश

शेयर बाजार में अच्छा पैसा कमाने के लिए आप अलग-अलग सेक्टर में निवेश करने की कोशिश करें। यदि आप एक ही सेक्टर में पैसा लगाएंगे तो आप इससे अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे। दरअसल, बाजार में जब किसी एक सेक्टर की स्थिति खराब होती तो दूसरा अच्छा प्रदर्शन करता है। ऐसी स्थिति में आप दूसरे सेक्टर से अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसलिए आपको हमेशा अलग-अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए ताकि आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सके।

Businessman standing on the background of rising diagram with big man's hand

9. गिरावट में खरीदे शेयर

शेयर बाजार में आपको सतर्क रहना बहुत जरूरी है। जब भी आपको शेयर मार्केट में गिरावट का माहौल देखने का मिलता है। इस स्थिति में आपको शेयर खरीदते रहना है। ऐसा करने से आपके शेयर का प्राइस एवरेज होगा और जब भी आपके शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा तो ऐसी स्थिति में आपको अधिक लाभ होगा। इसके लिए अलावा आप कभी भी भेड चाल न चले। हमारे कहने का मतलब है कि, आप किसी भी व्यक्ति की देखा देखीं न करे क्योंकि ऐसी स्तिथि में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए आप अपने अनुसार ही पैसा कमाए।

10. घबराहट में ना बेचे स्टॉक

शेयर बाजार एक ऐसा मार्केट है जहां आपको जोखिम तो उठाना पड़ता ही है लेकिन इससे आपको घबराना नहीं चाहिए। यदि आप हमेशा पैनिक में रहेंगे तो शेयर मार्केट से अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे। दरअसल, होता क्या है कि जब शेयर मार्केट में घबराहट का माहौल होता है नुकसान होने के चलते निवेशक जल्दी-जल्दी शेयर बेचने की कोशिश करते हैं। हालांकि ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि आप इस मार्केट से अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो कभी भी आपको घबराहट में अपने शेयर नहीं बेचना चाहिए।

यह भी पढ़े :

1) Apne product ko online kaise beche, घर बैठे होगी लाखों की कमाई
2) Udyog Aadhar registration कैसे किया किया जाता है? यहां जानिए पूरी प्रक्रिया
3) Trademark kya hai है और कैसे किया जाता है इसका रजिस्ट्रेशन?
4) Ganv me paise kamane ke tarike | कैसे करें गांव में रहकर कमाई