Apne product ko online kaise beche, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

. 1 min read
Apne product ko online kaise beche, घर बैठे होगी लाखों की कमाई

वर्तमान में ऑनलाइन कारोबार को अधिक बढ़ावा मिल रहा है। दरअसल, भागदौड़ भरी इस दुनिया में हर कोई अपना काम आसान से आसान तरीकों से करना चाहता है। ऐसे में हर कोई अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन के जरिए बेचना चाहते हैं और कमाई करना चाहते हैं। वर्तमान में 40% खरीदारी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ही हो रही है और यही कारण है कि देश में ऑनलाइन का कारोबार निरंतर बढ़ रहा है। यदि आप भी अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो इससे पहले ऑनलाइन बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी अच्छे से जुटा ले ताकि जब अपने ऑनलाइन कारोबार की शुरुआत करें तो आपको भविष्य में किसी तरह के नुकसान का सामना न करने पड़े। ऐसे में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, ऑनलाइन के जरिए अपने प्रोडक्ट कैसे बेचे जा सकते हैं और ऑनलाइन बिजनेस करने के क्या फायदे होते हैं?

ऑनलाइन बिजनेस क्या है?

बता दें, ऑनलाइन बिजनेस यानी कि अपने किसी प्रोडक्ट को बेचना, सामान का आर्डर प्राप्त करना इत्यादि सभी काम ऑनलाइन ही हो जाता है। स्मार्ट तरीके से बिजनेस करने के लिए ऑनलाइन सामान बेचने का सबसे अच्छा ऑप्शन है। इस तरह का बिजनेस करने से आप भागदौड़ से बच सकते हैं और आसानी से घर बैठे अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक पहुंचा सकते हैं। ऑनलाइन बिजनेस के जरिए आप अपने कस्टमर से फिजिकली बात नहीं कर सकते। बल्कि आप अपने प्रोडक्ट किसी वेबसाइट या फिर एडवर्टाइजमेंट के जरिए ग्राहक को अपने प्रोडक्ट बेच देते हैं। ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने की सबसे अच्छी बात यह होती है कि, आप इस बिजनेस को देश के किसी भी कोने से संभाल सकते हैं।

Paper cartons with a shopping cart or trolley logo on a laptop keyboard

कैसे किया जाता है ऑनलाइन बिजनेस?

ऑनलाइन बिजनेस एक विश्वास पर टिका होता है। जब ग्राहक को कोई सामान पसंद आता है तो वह उसे आर्डर करता है। यह आर्डर एक सेलर को मिलता है और सेलर ग्राहक द्वारा पसंद किए गए सामान को चेक करके डिलीवरी ब्वॉय के जरिए ग्राहक के पते तक पहुंचाता है। इस आर्डर का पैसा ज्यादातर आपको ऑनलाइन ही मिल जाता है या फिर डिलीवरी ब्वॉय की जिम्मेदारी होती है कि वह ग्राहक से सामान का पैसा लेकर आए।

Online saman kaise beche | ऑनलाइन कैसे बेच सकते हैं अपना प्रोडक्ट?

खुद का प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने के लिए आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की पूरी जानकारी होनी चाहिए। आप अपने प्रोडक्ट 2 तरीकों से बेच सकते हैं। पहल वह तरीका जिसमें आप खुद की वेबसाइट बनवा कर अपना सामान बेच सकते हैं, जबकि दूसरा वह जिसमें आप मार्केट में पहले से ही मौजूद ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे कि, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और मिंत्रा से जुड़कर अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं। पहले विकल्प में आपको खुद की वेबसाइट तैयार करवानी होंगी जिसमें आपको काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है और इसमें पैसे भी अधिक खर्च होते हैं। जबकि दूसरे विकल्प में आप सीधे तौर से ई-कॉमर्स कंपनी से जुड़ जाएंगे और आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच पाएंगे।

इन साइट्स की मदद से ऑनलाइन बेच सकते हैं प्रोडक्ट

1. अमेजन के जरिए बेचे अपने प्रोडक्ट

अमेज़न पर सेलर बनकर भी आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकते हैं। बता दें, वर्तमान में अमेजन दुनिया का सबसे बड़ा ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जहां कई सारी चीजें बिकती है। अमेज़न ने इसके लिए एक 'अमेजॉन सेलर' एप्लीकेशन तैयार की है जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन से जुड़ सकता है और अपने प्रोडक्ट को आसानी से बेच सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अमेज़न सेलर पर अपना एक अकाउंट बनाना है और उस पर अपने प्रोडक्ट की पूरी जानकारी शेयर करना है। इसके जरिए आप अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ पाएंगे और आसानी से अपने प्रोडक्ट को सेल कर पाएंगे। यदि आप अमेजन से जुड़ते हैं तो आपको इस पर केवल पेमेंट रिसीव करने का काम रहेगा बाकी आपके सारे कामों का ध्यान अमेज़न रख लेगी।

2. एडवर्टाइजमेंट के जरिए बेच सकते हैं प्रोडक्ट

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के जमाने में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। ऐसे में आप अपने प्रोडक्ट की ऐड सोशल मीडिया पर करवा सकते हैं। ऐसा करने से आपके प्रोडक्ट को बिकने में आसानी होगी। आप चाहे तो यूट्यूब की मदद से भी अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट पर एक अच्छा वीडियो बनाए और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दें। ऐसे करने से आप ज्यादा लोगों तक अपना प्रोडक्ट पंहुचा सकते हैं और इससे आपकी कमाई भी अधिक होगी।

3. मीशो एप के जरिए बेचे प्रोडक्ट

मीशो एप के बारे में तो आपने सुना ही होगा। खुद के प्रोडक्ट बेचने के लिए मिशो एप एक अच्छा विकल्प है। आप चाहे तो इस ऐप पर अपना सेलर अकाउंट ओपन करके आसानी से अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस से जोड़ पाएंगे।

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान रखें ये खास बातें

  • ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवा लें।
  • इसके अलावा कंप्यूटर की सही जानकारी रखें ताकि आपको अपना बिजनेस करने में कोई परेशानी ना आए।
  • आप ऑनलाइन हिसाब-किताब रखने का भी पूरी तरह से ध्यान रखें।
  • अपने सामान के बारे में सही से सही जानकारी देने की कोशिश करें और सही कीमत तय करें।
  • आप चाहे तो एक साथ कई वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट्स सेल कर सकते हैं।
  • आपको इंटरनेट बैंकिंग की भी अच्छी जानकारी होना चाहिए।
  • अपने प्रोडक्ट के लेखा-जोखा पर अधिक ध्यान दे, ताकि आप ग्राहक तक सही सामान पंहुचा सकें।
  • अपने प्रोडक्ट की पूरी जिम्मेदारी एक सेलर पर ही होती है, ऐसे में आप प्रोडक्ट के बारे में ग्राहक को सही जानकारी दें ताकि ग्राहक आपके द्वारा बेचे गए सामान से संतुष्ट रहे।
  • आप हमेशा अपने ग्राहक की पसंद के अनुसार प्रोडक्ट सेल करें। इसके अलावा आप समय-समय पर ऑनलाइन साइट पर ऐसे प्रोडक्ट डाले जिन्हें ग्राहक द्वारा अधिक पसंद किया जाता है और जिनकी बिक्री जल्दी से जल्दी हो जाती है।
  • ऑनलाइन प्रोडक्ट डालते समय आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, आप उस प्रोडक्ट का मूल्य अधिक ना बढ़ा दे, क्योंकि आपके प्रोडक्ट की कीमत मार्केट कीमत से अधिक होगी तो ग्राहक आपके प्रोडक्ट लेने से कतराएगा साथ ही वह सामान कहीं और से खरीद लेगा।
  • आप कोशिश करें कि, ग्राहक और आपके बीच एक विश्वास बना रहे क्योंकि ऑनलाइन समान बेचना विश्वास पर ही टिका होता है। इसलिए आप अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर ध्यान दें। उसे ग्राहक तक समय पर पहुंचाने की कोशिश करें और प्रोडक्ट किसी भी तरह से खराब नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा जब कोई ग्राहक आपके पास सामान वापस भेजता है तो अच्छे व्यवहार के साथ इस प्रोडक्ट को वापस ले और ग्राहक के अनुसार उसकी मांग को पूरा करें।
  • ज्यादातर सेलर उन प्रोडक्ट की डिस्प्ले दिखाते हैं जो उनके पास नहीं होते हैं। उनका मानना होता है कि जब हमारे पास और आर्डर आएंगे तो हम उसे मैनेज कर लेंगे लेकिन ऐसा करने से बचें। कोशिश करें कि आपके पास जो प्रोडक्ट अवेलेबल हो उसी को डिस्प्ले पर दिखाएं।
Boxes in a trolley on a laptop keyboard

कैसे करें ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने की मार्केटिंग?

किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए उसकी मार्केटिंग सही तरह से करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जितनी अच्छी आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग होगी उतनी ही अच्छी संख्या में आपको ग्राहक मिलेंगे और आपके प्रोडक्ट भी अधिक से अधिक बिक सकेंगे। प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सोशल मीडिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और यही एक प्लेटफार्म है जिसके जरिए आप कम समय में अधिक से अधिक ग्राहकों से जुड़ पाएंगे। इसलिए आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि के जरिए कर सकते हैं। इन सभी साइट्स पर आप अपना एक अकाउंट क्रिएट करें और अपने प्रोडक्ट से जुड़ी सारी जानकारी इन साइट्स पर शेयर करें। इसके अलावा आप समय-समय पर अपने प्रोडक्ट की जानकारी को अपडेट करते रहे ताकि आप से जुड़े सभी ग्राहक आपके प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी रख पाए। ऐसा करने से आप अपने साथ अधिक से अधिक लोगों को तो जोड़ पाएंगे ही साथ ही आप कम समय में अधिक प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएंगे।

Conclusion

बता दें, ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचना जितना आसान दिखाई देता है उतना ही मुश्किल भी है। दरअसल, वर्तमान में सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी के केस भी सामने आते हैं। जी हाँ...कई ऐसी फर्जी साइट्स होती है जिनके जरिए गलत जानकारी दी जाती है जिसके चलते ग्राहक ऑनलाइन प्रोडक्ट लेने से बचता भी है। ऐसे में आप कोशिश करे कि, ग्राहकों तक सही जानकारी पहुंचाए और उन्हें गुणवत्ता वाला माल ही प्रदान करें। इसके अलावा आप प्रोडक्ट के बारे लोगों को भ्रमित करने वाले एडवर्टाइज ना करें क्योंकि एक बार अगर ग्राहक को आपके प्रोडक्ट से भरोसा उठ गया तो आप दोबारा उसे स्थापित नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़े :

1) एक छोटे व्यवसाय के लिए एक ऑपरेटिंग बजट की अहमियत
2) पर्सनल और बिजनेस फाइनेंस को अलग करने के 10 आसान तरीके
3) घर से टी-शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) ग्रीन मार्केटिंग क्या है? महत्व, लाभ और अन्य जानकारियां

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!