एक छोटे व्यवसाय के लिए एक ऑपरेटिंग बजट की अहमियत

. 1 min read
एक छोटे व्यवसाय के लिए एक ऑपरेटिंग बजट की अहमियत

व्यवसाय बजट कई प्रकार के होते हैं। एक प्रकार का बजट जो आपके व्यवसाय के पास हो सकता है वह है परिचालन बजट। यह जानने के लिए पढ़ें कि एक ऑपरेटिंग बजट क्या है और आप में क्या शामिल करना है।

एक ऑपरेटिंग बजट क्या है?

एक परिचालन, या परिचालन, बजट आपके व्यवसाय को एक अवधि के दौरान कुशलतापूर्वक और सफलतापूर्वक चलाने के लिए आवश्यक धन की रूपरेखा तैयार करता है। इसमें सभी राजस्व और व्यय शामिल हैं जो आपकी कंपनी अपने संचालन के लिए उपयोग करने की अपेक्षा करती है।

ऑपरेटिंग बजट आम तौर पर निश्चित और परिवर्तनीय लागत, राजस्व और अन्य खर्चों जैसी चीजों को तोड़ देते हैं एक नियमित व्यावसायिक बजट की तरह, कई व्यवसाय वर्ष के अंत में अपना नया वार्षिक परिचालन बजट बनाने की प्रवृत्ति रखते हैं। इस तरह, वे पूरे साल के लिए अपने बजट की योजना बना सकते हैं और वित्तीय लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। हालांकि, पत्थर में कुछ भी सेट नहीं है। एक व्यवसाय अपने परिचालन बजट को पूरे वर्ष (जैसे, प्रत्येक महीने) में बदल सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह किसी भी परिचालन परिवर्तन के साथ अद्यतित है।

ऑपरेटिंग बजट बनाना आपके छोटे व्यवसाय के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Wooden alphabet word Budget on accounting statement

ऑपरेटिंग बजट कई छोटे बजटों से बना होता है:

  • बिक्री बजट – अपेक्षित उत्पाद बिक्री और प्रति यूनिट अनुमानित बिक्री मूल्य (बजट अवधि के दौरान)।
  • उत्पादन बजट – अपेक्षित बिक्री को पूरा करने के लिए आवश्यक इकाइयों की आवश्यक संख्या।
  • प्रत्यक्ष सामग्री बजट – उत्पादन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक सामग्री।
  • प्रत्यक्ष श्रम बजट – उत्पादन अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक श्रम।
  • निर्माण उपरि बजट – उत्पादन सुविधा व्यय (बजट अवधि के दौरान)।
  • सामान्य और प्रशासनिक बजट – कॉर्पोरेट कार्यालय चलाने के लिए आवश्यक खर्च (बजट अवधि के दौरान)।
  • नकद बजट – नकद प्राप्तियां और नकद संवितरण (बजट अवधि के दौरान)। फर्म के नकदी प्रवाह (बजट अवधि के दौरान) को भी निर्धारित करता है।

बिक्री बजट

सभी समावेशी परिचालन बजट बिक्री बजट से शुरू होता है। और कई अन्य बजट बिक्री बजट के आंकड़ों पर आधारित होते हैं। बिक्री बजट में बेची जाने वाली इकाइयों की अनुमानित मात्रा, या पेश की जाने वाली सेवा (सेवाएं), और प्रति इकाई मांग मूल्य शामिल हैं।

बिक्री बजट एक व्यापक वार्षिक बिक्री रिपोर्ट के साथ त्रैमासिक रूप से तैयार किया जाता है। मासिक बिक्री बजट अक्सर बिक्री को ट्रैक करने और अपेक्षित बिक्री अनुमानों की तुलना करने के लिए तैयार किए जाते हैं।

बिक्री बजट = इकाइयों में अपेक्षित बिक्री x $ बिक्री मूल्य

उत्पादन बजट

उत्पादन बजट प्रत्यक्ष सामग्री बजट, प्रत्यक्ष श्रम बजट और विनिर्माण ओवरहेड बजट पूरा होने से पहले तैयार किया जाना चाहिए।

उत्पादन बजट उत्पादित किए जाने वाले विगेट्स (इकाइयों) की कुल मात्रा को इंगित करता है। वार्षिक उत्पादन के लिए प्रभावी रूप से बजट बनाने के लिए, बजट तैयार करने वाले को पता होना चाहिए:

  1. बेची जाने वाली इकाइयों की अनुमानित मात्रा
  2. अंत-अवधि की सूची का स्तर, और
  3. वर्ष की शुरुआत में सूची में विजेट्स (यदि कोई हो) की मात्रा
  4. उत्पादन बजट के लिए समान जानकारी की आवश्यकता होती है।

उत्पादन बजट (आव्यशक्ताएँ) = बजटीय बिक्री + इकाइयों या डॉलर में वांछित अंत सूची

प्रत्यक्ष सामग्री बजट

प्रत्यक्ष सामग्री बजट उत्पाद उत्पादन में उपयोग की जाने वाली खरीद के लिए अनुमानित कच्चे माल की (इकाई) मात्रा निर्धारित करता है। उपयोग की जाने वाली मात्रा उत्पादन बजट से ली गई उत्पादन की जाने वाली इकाइयों की संख्या पर आधारित होती है। अवधि के अंत में कच्चे माल की सूची का आवश्यक स्तर, और इकाइयों की प्रारंभिक सूची मात्रा भी उत्पादन बजट से लिए गए आंकड़े हैं।

कच्चे माल की खरीद के लिए आवश्यक बजट राशि मात्रात्मक रूप से प्रति यूनिट लागत से खरीदी जाने वाली इकाइयों की मात्रा को गुणा करके निर्धारित की जाती है।

प्रत्यक्ष सामग्री = कच्चे माल की इकाइयाँ x लागत प्रति इकाई

उत्पादन कार्यों में उपयोग किए जाने वाले सभी बजटीय कच्चे माल के घटकों को उपरोक्त प्रक्रिया को दोहराकर निर्धारित किया जाना चाहिए।

प्रत्यक्ष श्रम बजट

प्रत्यक्ष श्रम बजट प्रत्यक्ष श्रम की लागत का उपयोग करके गणना किए गए कुल प्रत्यक्ष श्रम घंटों को दर्शाता है (उत्पादित इकाइयों की संख्या को उन्हें उत्पादन करने के लिए कितने घंटे से गुणा किया जाता है), लागत प्रति श्रम घंटे से गुणा किया जाता है।

कुल प्रत्यक्ष श्रम = (इकाइयाँ x प्रत्यक्ष श्रम घंटे) x लागत प्रति श्रम घंटे

ओवरहेड बजट का निर्माण

मैन्युफैक्चरिंग ओवरहेड बजट बजट रिपोर्टिंग अवधि के लिए अपेक्षित निश्चित और परिवर्तनीय ओवरहेड लागत को इंगित करता है। निश्चित और परिवर्तनीय लागत अलग-अलग हैं।

लागत व्यवहार के अनुसार लागत का विश्लेषण किया जाना चाहिए। एक पूर्व निर्धारित ओवरहेड दर आमतौर पर लागू होती है। नकद संवितरण से जुड़ी सभी ऊपरी लागतों का भुगतान तिमाही में किया जाता है।

मूल्यह्रास एक गैर-नकद शुल्क है और, यदि निर्माण ओवरहेड में शामिल है, तो अपेक्षित नकद भुगतान की गणना करते समय कुल से घटाया जाना चाहिए।

बिक्री व्यय बजट

बिक्री व्यय बजट में बजट रिपोर्टिंग अवधि के लिए परिवर्तनीय और निश्चित बिक्री व्यय शामिल हैं। निश्चित और परिवर्तनीय लागत अलग-अलग हैं। परिवर्तनीय व्यय आम तौर पर बिक्री डॉलर पर आधारित होते हैं, जैसे बिक्री कमीशन और वितरण व्यय के लिए। निश्चित बिक्री व्यय में बिक्री वेतन शामिल है।

सामान्य और प्रशासन व्यय बजट

सामान्य और प्रशासनिक व्यय बजट बजट रिपोर्टिंग अवधि के लिए अपेक्षित निश्चित और परिवर्तनीय ओवरहेड लागत को इंगित करता है। फर्म के सामान्य और प्रशासनिक क्षेत्रों के लिए निश्चित और परिवर्तनीय लागत को अलग किया जाता है। वेतन, किराया व्यय और कार्यालय की आपूर्ति निश्चित व्यय के उदाहरण हैं।

ऑपरेटिंग बजट तैयार करना

निर्दिष्ट विभाग/मंडल प्रबंधक द्वारा प्रत्येक ऑपरेशन के लिए अलग-अलग ऑपरेटिंग बजट बनाए जाते हैं। एक बजट समन्वयक वर्तमान अवधि के साथ-साथ पूर्व अवधि के लिए वास्तविक व्यय रिपोर्ट प्रदान करता है। प्रबंधक पिछली अवधि के ऐतिहासिक डेटा के साथ नवीनतम गतिविधि डेटा को मिलाकर नया बजट बनाता है। बजट समन्वयक सभी विभागों/मंडलों से सभी परिचालन रिपोर्ट एकत्र करता है और उन्हें अंतिम व्यापक परिचालन बजट में जोड़ता है।

एक व्यापक संचालन बजट बनाने के लिए एक बुनियादी प्रक्रिया निम्नलिखित है:

1. व्यय – वर्तमान अवधि के लिए खर्चों की पहचान करें। सभी व्यावसायिक कार्यों के लिए सभी खर्चों की जांच करें। किराया, भंडारण, परिवहन, विपणन और प्रशासनिक लागतों की समीक्षा की जानी चाहिए और इसमें शामिल किया जाना चाहिए। कुल व्यय में व्यवसाय को संचालन में रखने के लिए आवंटित और खर्च किए गए किसी भी धन को शामिल करें।

2. इन्वेंटरी टर्नओवर – वर्तमान अवधि के लिए उत्पादन की पहचान करें। निर्धारित करें कि वर्तमान अवधि के दौरान कितनी इकाइयाँ उत्पादित और बेची जाती हैं। उत्पादित इकाइयाँ, जो बेची गई हैं, इन्वेंट्री टर्नओवर को इंगित करती हैं। प्रवृत्ति विश्लेषण के लिए इन्वेंटरी टर्नओवर महत्वपूर्ण है।

3. वस्तुओं/सेवाओं का मूल्य – लागत प्रति यूनिट माप में व्यक्त वस्तुओं या सेवाओं के मूल्य की गणना उत्पादन द्वारा व्यय को विभाजित करके की जा सकती है।

वस्तुओं/सेवाओं का उत्पादित मूल्य = उत्पादित इकाइयाँ

4. सकल आय – यह खर्च से पहले बेची गई इकाइयों से परिकलित राजस्व है।

5. प्रॉफिट मार्जिन – प्रॉफिट मार्जिन का इस्तेमाल फ्यूचर प्रॉफिट का अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है, जब परिकलित प्रॉफिट मार्जिन पॉजिटिव हो। यदि परिकलित लाभ मार्जिन नकारात्मक है, तो यह खर्च कम करने या लागत बढ़ाने का एक संकेत है।

लाभ मार्जिन = राजस्व प्रति यूनिट – लागत प्रति यूनिट Cost

6. विश्लेषण – ऑपरेटिंग बजट बजट रिपोर्ट लागू होने की अवधि के दौरान प्रत्येक ऑपरेशन सेक्टर के प्रदर्शन का एक सिंहावलोकन देता है। वास्तविक प्रदर्शन और परिचालन बजट के बीच किसी भी भिन्नता को समझाया जाना चाहिए और आवश्यकतानुसार समायोजित या समायोजित किया जाना चाहिए।

कमाई और परिचालन आय

संचालन बजट को फर्म की आय और आय को स्पष्ट रूप से परिभाषित करना चाहिए। बड़ी फर्म्स की आय और आय में उत्पादों और सेवाओं को बेचने के साथ-साथ निवेशकों और शेयरधारकों से होने वाली आय शामिल है। लघु व्यवसाय’ या स्वतंत्र ठेकेदारों की आय और आय विशेष रूप से बेचे गए उत्पादों या सेवाओं से उत्पन्न हो सकती है।

आय

परिचालन आय लाभप्रदता को मापती है। इसमें गैर-परिचालन व्यय (ब्याज और कर) शामिल नहीं हैं।

परिचालन आय (ईबीआईटी)

परिचालन आय “ब्याज और करों (ईबीआईटी) से पहले की कमाई” है। यह परिचालन व्यय (बेची गई वस्तुओं की लागत (सीओजीएस), मूल्यह्रास, परिशोधन और मजदूरी) में कटौती के बाद संचालन से प्राप्त लाभ है। EBIT को राजस्व माइनस व्यय के रूप में वर्णित किया गया है।

परिचालन आय सकल आय की गणना करके पाई जा सकती है, और

सकल आय = राजस्व – परिवर्तनीय लागत

निश्चित लागत परिचालन व्यय, मूल्यह्रास और परिशोधन घटाना।

परिचालन आय = सकल आय – परिचालन व्यय – (मूल्यह्रास + परिशोधन)

Budget text on calculator with accounting statement on background

परिचालन व्यय

परिचालन व्यय एक फर्म की परिचालन आय का एक प्रमुख घटक है, जो एक फर्म की लाभप्रदता का संकेतक है। परिचालन व्यय को प्रभावित करने वाले तत्वों में शामिल हैं:

कीमत निर्धारण कार्यनीति

बेचे गए माल की लागत (सीओजीएस), सामग्री की लागत, श्रम लागत, और आर्थिक लचीलापन और फर्म के प्रबंधन की दक्षता।

एक व्यवसाय हमेशा उत्पादन खर्च वहन करेगा। यह उस व्यवसाय के लिए विशेष रूप से सच है जो किसी उत्पाद या सेवा का निर्माण या सीधे उत्पादन करता है। ऑपरेटिंग बजट कुछ उत्पादन कार्यों के लिए कितना आवंटित किया गया है, यह दिखाने और सीमित करने में विशेष रूप से फायदेमंद है। बजट यह सुनिश्चित करने के लिए व्यय खातों की निगरानी करता है कि पूंजी का उचित उपयोग या निवेश किया गया है और गैर-आवश्यक वस्तुओं पर बर्बाद नहीं किया गया है। यह यह सुनिश्चित करने में भी मदद करता है कि फर्म व्यवसाय में उपयोग किए जाने वाले आर्थिक संसाधनों के लिए अत्यधिक भुगतान नहीं करती है। अक्सर इसका परिणाम नकद व्यय को कम करने के लिए नए विक्रेताओं या आपूर्तिकर्ताओं की खरीद में होता है।

एक ऑपरेटिंग बजट एक जीवित दस्तावेज है जिसे सक्रिय रूप से उपयोग किया जाना चाहिए और दायर नहीं किया जाना चाहिए। आप एक ऑपरेटिंग बजट का उपयोग यह बताने के लिए कर सकते हैं कि यदि आपकी उत्पादन लागत बिक्री से अधिक है तो खर्चों में कटौती करें। परिचालन बजट आपकी इच्छानुसार आपके राजस्व और व्यय की विस्तृत रिपोर्ट हो सकता है। उत्पादन लागत और बजटीय बिक्री में विसंगतियों का कारण क्या है, यह निर्धारित करने के लिए विचरण विश्लेषण करने के लिए इसका उपयोग करें।

यह भी पढ़े :

1) एक छोटे व्यवसाय के लिए वित्तीय बजट कैसे बनाएं?
2) घर से टी-शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?
3) क्या सोलर पॉवर प्लांट शुरू करने का आइडिया अच्छा है?
4) इमेज कंसल्टेंट के रूप में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!