इमेज कंसल्टेंट के रूप में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
इमेज कंसल्टेंट के रूप में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आप में कुछ अलग हट कर काम करने का जज्बा है। आप सामान्य जिन्दगी में अपने हुनर से अनेक रंग भरने की लगन है। किसी की बिगड़ी हुई स्थिति को सजाने-संवारने की तमन्ना है या किसी के कलेवर को पूरी तरह बदलने की चाहत हो या दूसरे शब्दों में कहें कि आपमें जान फूंकने की कला आती है तो आपके लिए इमेज कंसल्टेंट से अच्छा कोई और व्यवसाय नहीं हो सकता है। एक परफेक्ट इमेज कंसल्टेंट का काम एक नाकाम शख्स को अपने हुनर से कामयाबी के शिखर पर पहुंचाना होता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी चीज की अधिक परवाह किये बिना ही इंटरव्यू देने के लिए चल देते हैं। ऐसे लापरवाह लोगों को अपनी नॉलेज पर पूरा भरोसा होता है लेकिन वे यह बात भूल जाते हैं कि आज का जमाना चमक-दमक का है, जहां पर आपके मुंह खोलने से पहले यानी आप अपना ज्ञान बघारने से पहले साक्षात्कार लेने वाला आपके कपड़ों, आपके बालों की सेटिंग, आपकी चाल-ढाल यानी बॉडी लैंग्वेज को देखकर आपके बारे में इरादा बना लेता है। इसका खामयाजा आप जैसे भोले-भाले, सीधे-साधे साक्षात्कार देने वाले को भुगतना पड़ता है और निराशा हाथ लगती है। इस तरह की सारी समस्याओं को समाधान इमेज कंसल्टेंट के पास होता है।

लुकिंग परफेक्शन जरूरी है

कुछ ऐसे प्रोफेशन होते हैं जहां पर इंटरव्यू देने वाले व्यक्ति को अपनी मानसिक क्षमता से पहले अपनी शारीरिक क्षमता, व प्रोफेशनल बॉडी लैंग्वेज व स्टेटस का प्रदर्शन करना जरूरी होता है। इस तरह के क्षेत्रों में सबसे पहले बॉलीवुड, सिनेमा जगत, मॉडलिंग, फैशन जगत, कारपोरेट सेक्टर, एडवांस मीडिया आदि प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन उद्योगों में व्यक्ति की इमेज को पहले देखा जाता है और उसके ज्ञान को बाद में परखा जाता है। फैशन से जुड़े इन उद्योगों में तो ऊपरी दिखावे का पूरा खेल है। वहां पर आपकी मानसिक योग्यता थोड़ी कम भी है और शारीरिक योग्यता अधिक है तो आपको पास कर दिया जायेगा। इसलिये इन उद्योगों के लिए इमेज कंसल्टेंट की सख्त आवश्यकता है।

भारत में उभरता हुआ है इमेंज कंसल्टेंसी का बिजनेस

दुनिया के विकसित देशों में इमेज कंसल्टेंट का बिजनेस बहुत तेजी से चल रहा है। वहां पर इमेज कंसल्टेंट की बहुत ज्यादा डिमांड है और इस प्रोफेशन में बहुत अधिक पैसा भी है लेकिन भारत में यह व्यवसाय अभी शुरू हो रहा है। फैशन, फिल्म, मीडिया और कारपोरेट सेक्टर ने इमेज कंसल्टेंट रखने शुरू कर दिये हैं। इसके अलावा इस फील्ड के लिए भारी संख्या में युवा इमेज कंसलटेंस से सम्पर्क करते हैं और उनकी सेवायें लेने लगे हैं।

इमेज कंसल्टेंट का मिल रहा है लाभ

इमेज कंसल्टेंट से सेवायें लेने के बाद लोगों को अप्रत्याशित लाभ मिल रहे हैं। दूसरे शब्दों में कहें कि जो शख्स एक बार किसी इंटरव्यू में नाकाम हो गया था और उसने जब इमेज कंसल्टेंट की सेवाएं ली और उसी तरह के दूसरे इंटरव्यू में बहुत ही अच्छा परिणाम सामने आने से वो इमेज कंसल्टेंट का मुरीद हो गया। इन परिणामों को देखते हुए कहा जा सकता है कि अब भारत में भी इमेज कंसल्टेंट का भविष्य बहुत ही अच्छा होने वाला है। आइये जानते हैं कि इमेज कंसल्टेंट बनकर अपना व्यवसाय किस प्रकार शुरू किया जा सकता है।

क्यों जरूरत पड़ती है इमेज कंसल्टेंट की

किसी भी फैशन, मॉडलिंग या कारपोरेट सेक्टर में जॉब शुरू करने से पहले इंटरव्यू देने के समय जॉब के अनुकूल आपकी पर्सनॉलिटी निखारने के टिप्स के लिए इमेज कंसल्टेंट की जरूरत होती है। चूंकि कॅरियर से जुड़े इस प्रोफेशन की भारत में सबसे अधिक डिमांड है क्योंकि भारत में युवाओं की संख्या बहुत अधिक है और अधिकांश युवा कारपोरेट जगत में जॉब सर्च करते हैं। चाहे वह मार्केटिँग से जुड़ी जॉब हो या मैनेजमेंट से जुड़ी जॉब हो, इन दोनों में अट्रैक्टिव पर्सनॉलिटी यानी आकर्षक व्यक्तित्व की आवश्यकता होती है। उसके लिए आपको ड्रेस सेंस, बॉडी फैशन सेंस और बात करने के सेंस बहुत अच्छे से मालूम होने चाहिये। वरना इंटरव्यू से पहले ही अपने आपको जॉब से रिजेक्टेड समझिये । उसका कारण यह है कि इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति ने पहले से ही अपनी गाइडलाइन बना रखी है जिसमें इन सब बातों का भी मूल्यांकन करने के अंक निर्धारित कर दिये हैं। वो उसी हिसाब से मार्किग करके फेल पास करता है। इन सब के टिप्स देने के लिए ही इमेज कंसल्टेंट की जरूरत पड़ती है।

कैसे बने इमेज कंसल्टेंट

इमेज कंसल्टेंट का बिजनेस देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन इसमें आप केवल सर्विस दे रहे हैं। इसलिये यह बिजनेस आसान नहीं है। इसके लिए बिजनेस शुरू करने वाले शख्स को तमाम पापड़ बेलने पड़ते हैं। इसलिये इस बिजनेस की बारीक जानकारियों को जाने बिना यह काम नहीं किया जा सकता है। यह बिजनेस अनुभवों के आधार पर नहीं किया जा सकता बल्कि इसके लिए कुछ आवश्यक टेकनीक की जानकारी भी आवश्यक होती है। इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए कुछ आवश्यक कार्य करने होते हैं, जो इस प्रकार हैं:-

1. बिजनेस करने वाले व्यक्ति को कम से कम 12 वीं पास होना चाहिये। ग्रेजुएट हो तो और भी अच्छा है।

2. इमेज कंसल्टिंग का छह माह या एक साल का कोर्स, ऑफलाइन या ऑनलाइन कर लेना चाहिये।

3. किसी अच्छे संस्थान में कुछ समय के लिए ट्रेनिंग भी कर लेनी चाहिये। इससे आपको काफी अनुभव होगा और उसका बिजनेस में काफी फायदा मिलेगा।

4. इस तरह के कोर्स में आपको फैशन, पब्लिक रिलेशन, हेयर एण्ड ब्यूटी थैरेपी, एचआर मैनेजमेंट आदि को सिखाया जाता है।

5. इमेज कंसल्टिंग में फैशन डिजाइन, ड्रेस सेंस, बॉडी लैंग्वेज, स्पीकिंट टिप्स आदि की पूरी जानकारी दी जाती है।

6. इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए मेलजोल बढ़ाने का शौक होना चाहिये। इस क्षेत्र में रुचि भी होनी चाहिये।

7. लोगों में उनकी इमेज को लेकर आत्मविश्वास बढ़ाना आना चाहिये।

8. साथ ही बदलते फैशन की लेटेस्ट जानकारी होनी चाहिये। स्टाइल, ड्रेस सेंस के बदलाव से अपडेट होना जरूरी है।

9. ग्राहक का विश्वास जीतने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, अच्छा व्यवहार और ग्राहकों की समस्याओं को सुनने और उनके समाधान बताने के गुण होना बहुत जरूरी हैं।

Notebook written with important things word on wooden background

इमेज कंसल्टेंट के लिए कुछ जरूरी बातें

1. इमेज कंसल्टेंट बनने के लिए आपका अच्छा बैकग्राउंड होना चाहिये। जिससे आपके पास किसी तरह की आर्थिक जरूरतों के लिए दबाव या तनाव न हो।

2. यदि बैकग्राउंड अच्छी नहीं हैं और तनाव व दबाव में रहकर काम करेंगे तो आप अच्छा काम नहीं कर पायेंगे। ऐसी स्थिति में आपका बिजनेस अच्छी तरह से नहीं चल पायेगा।

3. उन लोगों को इमेज कंसल्टेंट को फुल टाइम जॉब नहीं बनाना चाहिये, जिनकी बैकग्राउंड अच्छी नहीं है।

4. यदि कहीं जॉब करते हैं तो उसे करते हुए थोड़ा अधिक परिश्रम करते हुए वीकेंड या ऑफिस टाइम के पहले या बाद में ऑनलाइन कोर्स कर लें। इसके बाद ट्रेनिंग भी इसी तरह लें और फिर आप प्रैक्टिस शुरू कर दें।

5. जब आपको ग्राहक मिलने लगें और उनसे अच्छा फीडबैक मिलने लगे। इसके बाद जब आपको पर्याप्त आमदनी होने लगे और यह भरोसा हो जाये कि इससे आपका पूरा काम चल जायेगा। उसके बाद ही आपको जॉब छोड़ने पर विचार करना चाहिये।

कैसे स्थापित करें अपना इमेज कंसल्टिंग का बिजनेस

जब आप इमेज कंसल्टेंट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तब आपके समक्ष अनेक सवाल सामने आते हैं। कैसे शुरू करूं, क्लाइंट कहां मिलेंगे, उनसे किस प्रकार डील होगी और कैसे सफलता मिलेगी। शुरू करने के लिए कहां से पूंजी आयेगी और उसको किस प्रकार से इन्वेस्ट किया जाये जिससे अधिक से अधिक लाभ मिल सके। इन सभी बातों पर विचार करने के बाद आपको अपना बिजनेस शुरू करने के लिए बिजनेस प्लान बनाना चाहिये। इसमें सारी आवश्यक बातों का जिक्र किया जाता है। इसमें सारी समस्याएं होतीं हैं और उनके समाधान भी होते हैं।

1. मार्केट या ग्राहक तय करें

इमेज कंसल्टिंग की फील्ड बहुत बड़ी है। एक व्यक्ति अकेला सभी काम नहीं कर सकता है। उसके लिए उसे एक ही काम चुनना होगा। बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति को अपनी मनपसंद यानी रुचि वाला काम चुनना चाहिये यानी उस विषय में आपको गहरी जानकारी होनी चाहिये है । वो काम ऐसा होना चाहिये जिसे आप आसानी से कर सकते हों। आपको उसमें विशेष दक्षता हासिल हो उससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता क्योंकि एक विशेषज्ञ ही किसी  समस्या को जड़ से समाप्त करने की क्षमता रखता है। जब आप इस तरह के बन जायेंगे तो ग्राहक अपने आप आपके पास आयेंगे और उन्हें लाभ भी मिलेगा तो वे दूसरों को बतायेंगे, जिससे आपका व्यवसाय और बढ़ेगा।

इस व्यवसाय में मेकओवर कन्सल्टिंग, पर्सनल शॉपिंग असिस्टेंस, इवेन्ट कन्सल्टिंग, इम्प्लायएबिलिटी स्किल ट्रेनिंग, सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग, नेटवर्किंग, कम्यूनिकेटिंग, प्रजेन्टिंग, पब्लिक स्पीकिंग, ग्रूमिंग, क्लोदिंग और स्टायलिंग आदि ऐसी फील्ड हैं, जिनमें  इमेज कंसल्टेंट को काम करना होता है। अब इनमें से कोई एक या दो फील्ड जितनी आपके पास क्षमता हो, उनको चुनकर उसके विशेषज्ञ के रूप में अपनी सेवाएं देंगे तो आपका बिजनेस अवश्य चलेगा।

2. ट्रेनिंग लें और डिग्री प्राप्त करें

आज का जमाना बहुत ही शिक्षित और बाल में खाल निकालने वाला है। आज किसी व्यक्ति का टैलेंट बाद में चलता है, उससे पहले क्लाइंट को आकर्षित करने के लिए डिग्री होनी बहुत जरूरी होता है। उदाहरण के तौर पर एक बीएएमएस डॉक्टर क्लीनिक खोले हुए है और एक एमबीबीएस भी क्लीनिक खोले हुए है। अधिकतर लोग एमबीबीएस वाले डॉक्टर के पास जाते हैं। ऐसा क्यों? क्योंकि उसके पास एमबीबीएस की डिग्री है। इसी तरह मार्केट में आपको सर्विस वाला बिजनेस शुरू करना है तो आपको पहले अपने क्लाइंट का भरोसा जीतना होगा। उसके लिए आपको अच्छी ट्रेनिंग लेनी होगी और साथ ही अच्छी डिग्री का प्रमाण पत्र भी लेना होगा। इससे क्लाइंट यह भरोसा कर सकता है कि आपने अच्छी डिग्री व ट्रेनिंग ली है तो आप अच्छी सर्विस दे सकते हैं। इस भरोसे के साथ ग्राहक आपके पास आ सकता है।

3. पार्ट टाइम या साइड जॉब के रूप में शुरू करें

जब आपने इमेज कंसल्टेंट बनने का फैसला कर ही लिया है तो आपको बिना कोई जोखिम लिये इसे पार्ट टाइम या साइड जॉब के रूप में शुरू करना चाहिये। इसे नौकरी या बिजनेस छोड़ कर फुल टाइम जॉब करने की गलती नहीं करनी चाहिये। क्योंकि आपको अपना जीवन चलाने के लिए अनेक खर्च उठाने होते हैं। उसके लिए धन की आवश्यकता होगी। यदि धन की व्यवस्था नहीं हो पाई और खर्चे चलते रहे तो आपको टेंशन हो सकती है। इससे आपका यह नया बिजनेस प्रभावित होगा। हो सकता है कि आपको मजबूरी में इस इमेज कंसल्टेंट के बिजनेस को बंद भी करना पड़ जाये। इसलिये पहले ही सतर्क रहना होगा। वीकेंड के अवकाश या सुबह शाम जब भी फुर्सत का समय मिले, उसमें इस काम को  सीखना शुरू करना चाहिये। धीरे-धीरे जब इमेंज कंसल्टेंट का बिजनेस रिटर्न देने लगे और जब यह लगे कि आपका काम इस  बिजनेस से चल जायेगा तभी आपको अपनी जॉब या बिजनेस छोड़ने के बारे में सोचना चाहिये।

4. इमेज कंसल्टेंट उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों से सम्पर्क करें

नेटवर्किंग इमेज कंसल्टेंट के बिजनेस का मुख्य पहलू है। इसका कारण यह है कि बिजनेस शुरू करते ही तो आपको कोई जान नहीं पायेगा। इसके लिए आपको इंडस्ट्री में अपनी एक्टिविटी बढ़ानी होगी। इसके लिए आपको माउथ पब्लिसिटी का सहारा लेना होगा। आपको अपने बिजनेस का रास्ता बनाने के लिए कई तरीके से नेटवर्क बढ़ाना होगा, जिससे आपको लोग जाने कि आप यह काम करते हैं। अधिक से अधिक लोगों से सम्पर्क करने के बाद यदि कोई  व्यक्ति आपके पास क्लाइंट भेजता है तो उसे अच्छे से डील करना होगा। इसके अलावा आप आईटी एक्सपर्ट, इवेन्ट मैनेजमेंट एक्सपर्ट, एजुकेशन एक्सपर्ट, ट्रेनिंग एण्ड डेवलपमेंट एक्सपर्ट, आदि से सम्पर्क करना होगा। इससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा तथा इनसे जुडेÞ इंडस्ट्री में इंटरव्यू देने वाले इन लोगों के माध्यम से आपसे सम्पर्क कर सकते हैं। आप जितना अच्छा नेटवर्क बनायेंगे उतनी ही संख्या में अधिक से अधिक क्लाइंट मिलेंगे। इसलिये आपको नेटवर्क को अधिक से अधिक बढ़ाने के सभी अतिरिक्त प्रयास करने होंगे और जब नेटवर्क आपका बन जाये तो उसका लाभ उठाने की पूरी कोशिश करनी चाहिये। इसी तरह आप अपना बिजनेस स्थापित कर सकते हैं।

5. जरूरत की चीजों पर इन्वेस्ट करना शुरू करें

इमेज कंसल्टेंट के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको चाहिये कि जो जरूरत की चीजें हैं, उन पर इन्वेस्ट करना शुरू कर दें। इमेज कंसल्टेंट के बिजनेस कोई लम्बी चौड़ी खरीद-फरोख्त नहीं करनी होती है। उसके लिये कुछ छोटी-छोटी चीजें खरीदनी होतीं हैं। उन पर यदि प्रतिमाह थोड़ा-थोड़ा खर्च करना शुरू कर देंगे तो इससे आप पर एक साथ भारी खर्च को बोझ नहीं पड़ेगा। आइये जानते हैं कि इस बिजनेस के काम आने वाली वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें खरीदना जरूरी होता है।

1. कुछ ट्रेनिंग मैटीरियल यानी प्रशिक्षण के लिए आवश्यक सामग्री

2. फैशन मैगजीन्स, जिनसे समय-समय पर फैशन में होने वाले बदलाव की जानकारी मिलती रहती है

3. वीडिया कैमरा, जिससे आप अपने क्लाइंट के ग्रोथ को रिकार्ड कर सकें

4. कुछ अन्य छोटी-मोटी चीजें जो काम करते समय आवश्यक लगें उनको खरीदने का काम करते जायें।

इमेज कंसल्टिंग बिजनेस में कितनी लागत आती है

इमेज कंसल्टिंग बिजनेस शुरू करने में लागत बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति की क्षमता पर निर्भर करती है। यदि छोटे लेबल पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कोई विशेष खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि यह बिजनेस कहीं से भी शुरू किया जा सकता है। यह काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑफिस बनाने की जगह की जरूरत होती है। यह जगह आपके घर का कोई सा भी कमरा हो सकता है। यदि संभव नहीं है तो आप जहां पर रहते हैं वहीं पास मेंं किराये का एक कमरा ले सकते हैं और उसे ऑफिस के रूप में डेकोरेट करवा लें तथा फर्नीचर आदि रख कर यह काम शुरू कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको 25 से 50 हजार रुपये में आपका यह बिजनेस शुरू हो सकता है।

यदि आप कंपनी बनाकर अनेक तरह की सेवाएं देना चाहते हैं और आप इसको बड़े बिजनेस के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको किसी अच्छी सी मार्केट में प्राइम लोकेशन वाली जगह पर बड़ी सी शॉप लेनी होगी। जिसे अच्छी तरह से सजावट करके बढ़िया सा ऑफिस बनाना होगा। साथ ही अनेक तरह की सर्विस के लिए आपको कई फील्ड के एक्सपर्ट को भी हायर करना होगा। पूरा स्टाफ रखना होगा। साथ ही आपको मार्केटिंग भी करनी होगी। इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 लाख रुपये खर्च करने की आवश्यकता होगी।

coins money increase to profit for business

मुनाफा कितना प्राप्त होगा

इस बिजनेस का यही सबसे अधिक फायदे वाला हिस्सा है। अकेले काम शुरू करने वाले व्यक्ति को तो पूरा-पूरा मुनाफा मिलता है। क्योंकि उसको इस बिजनेस में क्लाइंट को केवल सर्विस ही देनी होती है। वो भी अपने दिमाग खर्च करके उसको सभी तरह की सलाह देनी होती है।  जब लागत कुछ अधिक नहीं होती है और उसमें भी इन्वेस्टमेंट भी अधिक नहीं लेकिन फायदा बहुत है। यह बिजनेस करने वाले शख्स के स्किल पर निर्भर करता है। इस बिजनेस को जमने में थोड़ा समय अवश्य लगता है लेकिन एक बार जमने के बाद इस बिजनेस में पैसा खूब मिलता है। जानकार लोगों का अनुमान है कि  एक अच्छे इमेज कंसल्टेंट को 8 से 10 लाख रुपये सालाना आसानी से प्राप्त हो सकते हैं। इसके अलावा अच्छे स्किल वाले बिजनेस मैन को तो घंटों के हिसाब से पैसे मिलते हैं। उसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!