जानिए Amazon par business shuru करने की सही प्रक्रिया क्या है?

. 1 min read
जानिए Amazon par business shuru करने की सही प्रक्रिया क्या है?

वर्तमान में ऑनलाइन बिजनेस का अधिक चलन है। इसके माध्यम से आप घर बैठे ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, साथ ही कम समय में ही अपने बिजनेस से अधिक लोगों को जोड़ सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि ऑनलाइन बिजनेस करने से एक फायदा यह भी है कि, आप देश के किसी भी कोने से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें, मार्केट में कई ई-कॉमर्स साइट्स हैं जिनके जरिए आप आसानी से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। ऐसे में एक साइट अमेज़न भी है जहां हर तरह के सामान का बिजनेस होता है। यदि आप भी ऑनलाइन बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इससे पहले आप ऑनलाइन बिजनेस जुड़ी कुछ जानकारी हासिल कर ले ताकि आप लंबे समय तक इस बिजनेस में टिके रहे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, आप अमेजन के जरिए किस तरह से बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और कैसे घर बैठे आसानी से लाखों की कमाई कर सकते हैं?

Amazon par business kaise shuru karein | कैसे शुरू होता है अमेजन पर बिजनेस?

जैसा कि, हम सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय मार्केट से जुड़ी साइट्स खोलते हैं तो हमारे सामने अलग-अलग तरह के सामान आते हैं। ठीक उसी तरह जब हम अमेज़न की साइट पर जाते हैं तो हमारे सामने कई सामानों की लिस्ट सामने आती है जिन्हें देखकर लगता है कि यह सारे सामान अमेजन के हैं लेकिन असल में इस साइट पर देश की अलग-अलग कंपनियां अपना सामान बेचती है। ऐसे में आप भी इस साइट की मदद से अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। हालांकि अमेजॉन पर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होना जरूरी है, तभी आप अमेज़न विक्रेता बन सकते हैं। बता दें, जब भी आप अमेज़न से अपने बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो आपके हर प्रोडक्ट सेल का कुछ हिस्सा या कमीशन के रूप में अमेज़न को प्राप्त होगा।

1. बिजनेस के लिए अमेज़न पर कराना होगा पंजीकरण

अमेजॉन साइट पर विक्रेता बनने के लिए आपको सबसे पहले साइन अप करना होगा। इस दौरान आपके सामने दो तरह के विकल्प होंगे जिसमें एक खाता इंडिविजुअल होगा और एक होगा प्रोफेशनल सेलर अकाउंट। आप अपने अनुसार अकाउंट बनाकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। बता दें, इन दोनों ही खातों की अपनी अपनी एक खास विशेषता होती है। ऐसे में आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी एक खाते का चुनाव करें।

2. क्या होता है अपना खाता (इंडिविजुअल अकाउंट)?

इस तरह के खाते से आपको किसी भी तरह का वार्षिक या मासिक शुल्क नहीं देना होता है। इस खाते के जरिए विक्रेता हर महीने कम से कम 40 सामान बेच सकता है। हालांकि यह सारे सामान अमेज़न की साइट की सूची में होना जरूरी है। एक इंडिविजुअल खाता अपनाने वाला विक्रेता कभी भी अपनी ओर से नई सूची तैयार नहीं कर सकता। जी हां... एक विक्रेता केवल वही सामान इस साइट पर बेच सकता है जो अमेज़न प्लेटफार्म पर दिखाई दे रहा है। बता दें, अमेज़न हर सामान की बिक्री पर 0.99 डॉलर सामान के बेचने की कीमत और क्लोजिंग का शुल्क वसूलता है। इसके अलावा जो विक्रेता इंडिविजुअल खाता बनाता है, उसको किसी भी तरह का एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म नहीं मिलता है। ऐसे में वह किसी भी तरह का अपने बिजनेस से जुड़ा प्रचार-प्रसार नहीं कर पाता है।

3. क्या होता है व्यवसायिक खाता (प्रोफेशनल सेलर अकाउंट)?

अमेज़न पर बिजनेस को सही रूप से चलाने के लिए और सामानों को ट्रेंडिंग में रखने के लिए आपका व्यवसायिक विक्रेता खाता होना बहुत ही जरूरी है। इस खाते के जरिए आप आसानी से अपने सामान को बेच सकते हैं और अधिक लाभ कमा सकते हैं। बता दें, इस तरह का खाता तैयार करवाने के लिए आपको करीब प्रत्येक महीने अमेज़न को 40 डॉलर फीस भरनी होती है। इस अकाउंट की खासियत यह है कि, आप हर महीने मनचाहा सामान बेच सकते हैं जिसकी कोई सीमा नहीं होती है। इस खाते में आपको लिस्टिंग की भी सुविधा प्राप्त होती है जिससे आप अपने मन मुताबिक सामानों की लिस्ट तैयार कर सकते हैं। इस खाते का एक फायदा यह भी होता है कि, आप को एक एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म भी मिल जाता है जिसके जरिए आप आसानी से अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइज कर सकते हैं और कम समय में अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं। आप चाहे तो इस अकाउंट के जरिए फुलफिल पेमेंट ऑफ अमेज़न प्रोग्राम के लिए भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं और आसानी से बिजनेस कर सकते हैं।

Folders with documents on table in archive

4. अमेजॉन पर अकाउंट बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अमेजॉन सेलर खाता खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। इन डाक्यूमेंट्स को आपको स्कैन कॉपी करके साइट पर अपलोड करना होता है। इसके लिए आपको पैन कार्ड नंबर, बैंक डिटेल, जीएसटी नंबर, अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद आप आसानी से अमेजन पर बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और आपको भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

5. कितनी फीस लेता है अमेज़न?

बता दें, अमेज़न भारत के अलग-अलग जगह पर आपके प्रोडक्ट को सुरक्षित ग्राहकों तक पहुंचाता है, ऐसे में वह थोड़ा बहुत कमीशन भी लेता है। दरअसल, अमेज़न पैकिंग और डिलीवरी फैसिलिटी के पैसे अपने सेलर यानी प्रोडक्ट को अपलोड करने वाले ही बिजनेसमैन से लेता है। यह कीमत प्रोडक्ट की डिलीवरी की दूरी और  वजन पर निर्भर करती है। वैसे  यह साइट कमीशन के रूप में 400 रुपए तक चार्ज करती है।

Amazon par business shuru karne ke fayde | क्या होते हैं अमेजॉन पर बिजनेस शुरू करने के फायदे?

●      अमेजॉन पर बिजनेस शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, आप घर बैठे ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं।

●      जो लोग खुद का प्रोडक्ट बनाते हैं और तैयार करते हैं उन्हें मार्केट में भटकना नहीं पड़ता है और वह आसानी से ही अमेज़न की मदद से ग्राहक तक अपना सामान पहुंचा देते हैं।

●      इसके अलावा यदि आप अमेज़न पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको ग्राहक के साथ प्रोडक्ट की कीमत को लेकर अपना दिमाग नहीं खपाना होगा और आप आसानी से सही कीमत में अपने प्रोडक्ट बेच पाएंगे।

●      इसके अलावा आपको अमेज़न पर बिजनेस करने के लिए कस्टमर को कन्वेंस भी नहीं करना पड़ेगा। यदि कस्टमर को आप का प्रोडक्ट पसंद आता है तो वह उसी कीमत में लेगा और नहीं आता है तो आपको इससे ज्यादा कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि आपको इस साइट पर जल्द ही नया ग्राहक मिल जाएगा।

●      बता दें, अमेज़न पर आपको हर दिन लाखों कस्टमर मिलते हैं और यह देश के हर कोने में फैला हुआ है। यदि आप अमेज़न के अलावा किसी अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफार्म नहीं है तो आपको केवल लोकल ही कस्टमर मिल पाएंगे।

●      इसके अलावा नए कस्टमर मिलने से आपके प्रोडक्ट जल्दी-जल्दी बिकने लगेंगे और आप की कमाई दो गुना से चार गुना होने लगेगी और समय के अनुसार इससे ज्यादा भी हो सकती है।

●      यदि आप लोकल मार्केट में अपने बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो इसके लिए आपको एडवरटाइजिंग के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन आपको अमेज़न पर बिजनेस शुरू करने के लिए विज्ञापन जैसी चीजों की आवश्यकता नहीं होती है और आसानी से आपके माल की भी बिक्री हो जाती है।

●      अमेज़न पर बिजनेस करने की सबसे खास बात यह है कि आपको इस पर उधारी जैसी चीजों का सामना भी नहीं करना पड़ता है। आप जितने भी प्रोडक्ट सेल करते हैं आपको तुरंत उसका पैसा मिल जाता है या फिर कुछ दिनों बाद ही आपके अकाउंट में अमेज़न ट्रांसफर कर देता है।

●      इस साइट की मदद से आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से घर-घर भी पहुंचा सकते हैं और इसके जरिए होम डिलीवरी सुरक्षित करवाई जा सकती है।

●      अमेजॉन से बिजनेस शुरू करने का यह भी फायदा है कि आपको ग्राहकों से पैसे लेने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। अमेजॉन खुद अपनी फीस काटने के बाद आपके पेमेंट बैंक अकाउंट में डिपॉजिट कर देगा और यह जानकारी आपको एक ईमेल के जरिए मिल जाएगी।

●      जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लंबे समय से देश भर में कोरोना फैला हुआ है, ऐसे में आप घर बैठे ही सिर्फ एक क्लिक से लाखों कस्टमर तक पहुंच सकते हैं। अमेज़न डॉट इन वेबसाइट के जरिए आप मनचाहे कस्टमर बना सकते हैं।

●      जब भी आपके प्रोडक्ट के लिए आर्डर आएगा तो अमेज़न आपको ईमेल के जरिए इसकी जानकारी देगा। यदि आप अपने बिजनेस को और भी बढ़ाना चाहते तो इसके लिए अमेजन की मदद से आप एसईओ, ऑर्गेनिक मार्केटिंग और पैड मार्केटिंग के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

●      यदि अमेज़न पर आप खुद का प्रोडक्ट बेचते हैं तो इससे आपको अधिक मुनाफा होगा. आप इसके जरिए आचार जैसी चीजों को भी आसानी से बेच सकते हैं।

●      जब भी आप अमेजन पर अपने प्रोडक्ट को शेयर करेंगे तो लाखों कस्टमर इन्हें देख पाएंगे। ऐसे में कम समय में आपके अधिक प्रोडक्ट बिक पाएंगे।

High Resolution image of compass needle is on Invest word

अमेज़न पर बिजनेस शुरू करने के लिए कितना करना होगा निवेश?

दरअसल, अमेज़न दो रूप से अपनी फीस लेता है। पहला ‘फुलफिलमेंट फीस’ और दूसरा 'मंथली स्टोरेज फीस’ के रूप में लेता है। इस साइट पर बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश डिपेंड करता है आपके प्रोडक्ट पर कि, आप किस तरह के प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) घर पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?
3) घर के बने साबुन का बिजनेस कैसे शुरू करें?
4) घर से टी-शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!