Mudra loan kya hai? [यहाँ पढ़ें मुद्रा लोन ऐसे पायें]

. 1 min read
Mudra loan kya hai? [यहाँ पढ़ें मुद्रा लोन ऐसे पायें]

पूरा विश्व आज कोविड-19 की महामारी के कारण आर्थिक महामंदी से गुजर रहा है। नौकरियां छूट गयीं हैं, काम धंधे बंद हो गये हैं , लोग रोजी रोजगार के लिए परेशान हो रहे हैं। अव्वल तो उतनी नौकरियां नहीं हैं जितने नौकरी करने वाले हैं। उसका नतीजा यह होता है कि अधिकांश लोग बेरोजगार होते हैं। बेरोजगारी का लाभ संस्थानों को मिलता है। वे कम से कम सैलरी पर अच्छी से अच्छी स्किल वालों को अपने यहां हायर कर लेते हैं। इसका नुकसान नौकरी करने वालों को होता है। क्योंकि काम करने वालों की लम्बी फौज है और वो कम से कम सैलरी पर भी काम करने को तैयार हो जाते है। ऐसी विषम स्थिति को देखते हुए आज का युवा नौकरी की अपेक्षा स्वरोजगार की ओर बढ़ रहा है लेंकिन उसके समक्ष पैसे की समस्या आड़े आ रही है।  बैंक आदि से बिजनेस लोन लेने के लिए गारंटी देने के लिये कोई न कोई चीज होनी चाहिये, जो युवाओं के पास नहीं होती है। यदि आप भी इसी तरह पैसे की कमी के शिकार हो रहे हैं तो आपको किसी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए आत्मनिर्भर भारत योजना चला रखी है। इस योजना में नये उद्यमियों के लिए अनेक लाभकारी लोन की व्यवस्थाएं हैं जिनका लाभ उठाया जा सकता है। इसी तरह प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की आकर्षक योजना चलाई गयी है। ये नये उद्यमियों, उद्योग को विस्तार देने, या संकट से उबारने वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

बिना किसी गारंटी-वारंटी के मिल जाता है लोन

आप यदि उत्साही युवा हैं और आपका विजन एकदम क्लियर है। आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास है। आपको यह भी विश्वास है कि आप जो भी बिजनेस शुरू करेंगे उसमें उतना फायदा मिल जायेगा जिससे आप बैंक का लोन और उसका ब्याज समय पर चुका देंगे तो आपको चाहिये कि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए अप्लाई करें। जहां से आपको बिना किसी गारंटी वारंटी के आसान ब्याज दरों पर लोन मिल सके। इस लोन को लेकर आप अपना बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। अपने बिजनेस को विस्तार और रफ्तार दे सकते हैं। आईये जानते हैं कि आपको सबसे पहले क्या करना होगा।

किसी के कहने पर नहीं बल्कि खुद सोच कर करें अपना बिजनेस

आपको सबसे पहले अपना मनपसंद बिजनेस का चयन करना होगा। यह बिजनेस ऐसा होना चाहिये, जिसमें आपको रुचि हो और उस बिजनेस की अंदरूनी जानकारी भी हो। यह बिजनेस आपके मनपसंद बिजनेस एरिया से भी मेल खाता हो। ऐसा करने से आपका बिजनेस अच्छी तरह और जल्दी से चल जायेगा।  आप चाहें तो अपने मनपसंद एरिया में अपने ग्राहकों की नब्ज टटोलने के लिए अपने मनपसंद बिजनेस के लिए सर्वे कर सकते हैं या करवा सकते हैं। इसके परिणाम देखकर आप अगला कदम उठा सकते हैं। इससे आपके द्वारा बिजनेस करने का रास्ता बहुत आसान हो जायेगा।

हुनरमंद उद्यामियों को अब भटकने की जरूरत नहीं

जहां पहले बिना किसी प्रॉपर्टी की गारंटी यानी सिक्योरिटी के बैंकों से लोन नहीं प्राप्त होता था। हालांकि वो सिस्टम आज भी जारी है लेकिन आज  के हुनरमंद नये उद्यामियों की सुविधा और उनके हुनर को देखते हुए अब बिना किसी गारंटी के ही बैंकों ने लोन देना शुरू कर दिया है। इस तरह के लोन में बैंक अधिकारी आपकी क़ाबिलियत की पूरी जांच परख करते हैं और जब उन्हें इस बात का विश्वास हो जाता है कि आप उनके द्वारा दिये गये लोन और उसके ब्याज को समय पर चुका सकते हो तो वो आपको आसानी से लोन दे देते हैं। इससे युवा उद्यमियों के समक्ष आत्म निर्भर बनने का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

सिबिल स्कोर के आधार पर कम ज्यादा मिलता है लोन

किसी भी बिजनेस मैन को लोन उसके पिछले रिकार्ड और सिविल स्कोर के आधार पर मिलता है। यदि आपका सिविल स्कोर 800 अंकों से ऊपर है तो कोई भी बैंक आपको आंख मूंदकर विश्वास करके आपके द्वारा मुंहमांगी गयी धनराशि का लोन दे देगा। यह सिविल स्कोर आपके द्वारा पहले लिये गये लोन के भुगतान के आधार पर तय होता है। यदि आपका सिविल स्कोर कम होता है तो बैंक आपके द्वारा मांगी गयी रकम का लोन नहीं देता है बल्कि आपकी भुगतान क्षमता का आंकलन करता है उसके बाद आप को उतना ही लोन देता है जितना आप आसानी से भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक आपके सारे दस्तावेजी रिकार्ड देखता है। कहीं आप किसी भी योजना में डिफाल्टर तो नहीं हैं। इस बारे में बैंक अधिकारी जब आश्वस्त हो जाते हैं तो आपको आपकी जरूरत के हिसाब से लोन दे देते हैं।

How to apply for Mudra loan in Hindi? | कैसे करे मुद्रा लोन लेने का आवेदन?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन किया जा सकता है।

Money bags in man hand

ऑफलाइन मुद्रा लोन का आवेदन इस प्रकार करें

ऑफलाइन लोन में आपको अपनी मनपसंद बैंक शाखा के मैनेजर से मिलकर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने की बात करनी होगी। अपने सारे दस्तावेज देने होते हैं। यदि नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन ले रहे हैं तो आपको अपने बिजनेस का बिजनेस प्लान देना होगा। यदि अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस के टर्नओवर सहित सारा स्टीमेट देना होता है जिसमें आपके द्वारा आय-व्यय का सारा लेखा जोखा होता है। उसके आधार पर आपको लोन मिलता है। पूरी प्रक्रिया इस प्रकार है:-

1. अपने निकटतम बैंक की शाखा पर जायें

2. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए निर्धारित फार्म मांगे

3. मुद्रा लोन के इस फार्म में मांगी गयी जानकारी को सावधानी से भरें, इसमें किसी तरह की गलती हो जाने पर आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है।

4. आवेदन फार्म के साथ, पासपोर्ट साइज का फोटो, सभी आवश्यक दस्तावेज लगाने होंगे।

5.  आवश्यक दस्तावेजों में पहचान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटरआईकार्ड, पैनकार्ड आदि देने होंगे। साथ ही आवास या संस्थानके पते से संबंधित दस्तावेज बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल आदि देना होगा। इसके अलावा यदि आप ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग से आते हैं उससे जुड़ा प्रमाण पत्र, बैंलेंसशीट , आईटी रिटर्न, सेल्स रिटर्न, अन्य विवरण भरना होगा

6. आपके बैंक खाते का छह माह का स्टेटमेंट भी देना होगा

7. बेँक की सभी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा

8. आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारियां सही एवं दुरुस्त होनी चाहिये क्योंकि इनकी सत्यता के बाद ही लोन मंजूर किया जायेगा

9. सभी दस्तावेजों के वैरिफिकेशन होने के बाद यदि सारे दस्तावेज जांच में खरी पाई जाती है तो आपका लोन स्वीकृत हो जायेगा।

10. लोन के लिए मंजूर धनराशि आपके खाते में  आ जायेगी। इसके बाद उस धनराशि को आप अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Steps to apply online for Mudra loan in Hindi | ऑनलाइन मुद्रा लोन कैसे प्राप्त करें

ऑनलाइन मुद्रा लोन लेने के लिए आप अपनी मनपसंद बैंक की शाखा की वेबसाइट का इस्तेमाल करके वहां वे निर्धारित फार्म डाउनलोट कर सकते हैं। इस फार्म में दी गयी समस्त जानकारियों को सही-सही भरना होगा। साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गयी कॉपी को अपलोड करना होता है। इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके आवेदन को देखते हैं और उस पर उन्हें जब पूर्ण विश्वास होता है।तब आपसे सम्पर्क करते हें और आपके द्वारा दी गयी जानकारी का वैरिफिकेशन करते हैं। पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जाने के बाद ही आपको लोन दे देते हैं। ऑनलाइन अप्लाई इस प्रकार से करें:-

1. बैंक या वित्तीय संस्थाओं से मुद्रा लोन एप्लीकेशन फार्म डाउन लोड करें

2. लोन एप्लीकेशन में मांगी गयी सारी जानकारियां सही सही भरें

3. सभी आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी अपलोड करें

4. इसकी हार्ड कॉपी लेकर बैंक जायें

5. वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करवायें

6. बैंक जो भी जानकारी मांगे उसे उपलब्ध करवायें

7. इसके बाद आपका लोन मंजूर हो जायेगा

प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी बिजनेस प्लान बनायें

जब आपकी सारी तैयारियां हो जायें तब आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने की पहली प्रक्रिया के रूप में आप अपने बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी बिजनेस प्लान बनायें। इस बिजनेस प्लान में आप स्वयं कितनी पूंजी लगा रहे हैं वो बताना होगा। आपके बिजनेस में कितनी पूंजी लगेगी, वो बताना होगा। आप मशीन खरीदें, आप मानव श्रम रखेंगे, आप कहां कितना जमीन, दुकान लेंगे। कितना रॉ मैटेरियल लगेगा, कितना बिजली, पानी, ट्रांसपोर्टेशन, मार्केटिँग व सेल्स में खर्चा होगा, सभी का बिजनेस प्लान में जिक्र करना चाहिये।

काफी आकर्षक और ठोस रिजल्ट देने वाला होना चाहिये प्लान

अपने बिजनेस प्लान में आपको यह भी बताना होगा  कि आप किस तरह से बिजनेस करेंगे और कितने समय के बाद आपका बिजनेस मुनाफा देने लगेगा।  कितने समय के बाद आपका मुनाफा इस योग्य हो जायेगा जिससे आप बैंक का ब्याज व मुनाफा चुका सकते हैं। इन सभी जानकारियों वाला बिजनेस प्लान लेकर आप बैंक शाखा में जायें जहां आपसे बैंक अधिकारी पूरी जानकारी मांगेंगे और उसके बाद उन जानकारियों का ग्राउंड लेबल पर वेरिफिकेशन करेंगे।

बैंक अधिकारियों के हर सवाल का दें जवाब

बैंक अधिकारी जब आपके सिविल स्कोर से पूर्ण रूप से संतुष्ट होंगे । आपके बिजनेस प्लान को बारीकी से चेक करेंगे और आपसे प्रत्येक बिन्दु पर आपसे जानकारी भी मांगेंगे। जब वो आपके बिजनेस प्लान की प्लानिंग से पूर्ण रूप से संतुष्ट हो जायेंगे तब वो आपको आपकी क्षमता के अनुसार लोन दें देंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए कौन-कौन से कागजात चाहिये

1. लोन एप्लीकेशन फार्म

2. दो पासपोर्ट साइज के लेटेस्ट फोटो

3. अपनी पहचान के लिए कोई सरकारी पहचान प्रमाणपत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस

4. आयु से संबंधित प्रमाण पत्र

5. आपका पते के सम्बंध में दस्तावेजी प्रमाण पत्र

6. आपके संस्थान के पते से संबंधी प्रमाण पत्र

7. आपके बैंक खाते का छह माह का स्टेटमेंट

8. जाति संबंधी प्रमाणपत्र

तीन श्रेणी में मिलता है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन

1. शिशु लोन: आपको छोटा बिजनेस शुरू करना हो या चलते बिजनेस के विस्तार के लिए छोटा लोन लेना हो तो आप इस श्रेणी में लोन ले सकते हैं। इस श्रेणी आपको 50 हजार या उससे कम का लोन मिल सकता है।

2. किशोर लोन: इस श्रेणी में आपको अपने बिजनेस के विस्तार के लिए 50000 से लेकर 500000 तक का लोन मिल सकता है।

3. तरुण लोन: इस श्रेणी में आपको 5 लाख से लेकर 10 लाख तक लोन मिल सकता है। इसमें लोन लेकर आप अपने बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। अपने बिजनेस को संकट से उबार सकते हैं।

two miniatures standing aside of loan money bag

क्यों शुरू की गयी थी मुद्रा लोन योजना?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आर्थिक क्रांति लाने एवं हुनरमंद युवाओं को अपना रोजगार उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना  को शुरू किया गया था। इसके तहत नये व युवा उद्यमियों को सस्ती ब्याज दर पर बिना गारंटी के ऋण उपलब्ध कराना था। इस योजना के तहत अब तक लाखों युवा लाभ उठा चुके हैं।

कोरोना काल के बाद एक बार पुन: बेरोजगारी बढ़ी है। लोगों के समक्ष रोजगार संकट उत्पन्न हो गया है। साथ ही जिनके बिजनेस लॉकडाउन से पहले अच्छी स्थिति में चल रहे थे वे भी अब दम तोड़ चुके हैं। ऐसी स्थिति में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना संकटग्रस्त लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है।  अब जरूरत यह है कि इस तरह के लोग आगे बढ़कर लाभ उठायें और स्वयं की आर्थिक स्थिति मजबूत करें और देश के आर्थिक विकास में अपना योगदान दें।

अपने पैरों पर खड़े होकर बनें आत्मनिर्भर

प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह देश को हर तरह से मजबूत करे। जब सरकार आपको अपने पैरों पर खड़ा होने का पूरा मौका दे रही है, आपको और आपके परिवार को आगे बढ़ाने में सरकार पूरी तरह से मदद कर रही है तो आपका ये कर्तव्य बनता है कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर बिजनेस करें और आत्मनिर्भर बनें। जब कोई बिजनेस करें देश समाज की सेवा करेंगे तो आपके प्रयास से देश को आर्थिक समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।जब आप आत्मनिर्भर हो जायें तो आपके बिजनेस को चलाने में जो सरकारी टैक्स देय हों उनका ईमानदारी से भुगतान करके अपने ही देश को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें और साथ में अपने सहयोगियों से भी ऐसा करने को कहें। इससे राष्ट्र ओर मजबूत होगा।

यह भी पढ़े :

1) Online paise kaise kamaye : वर्क फ्रॉम होम आइडियाज
2) NEFT kya hai: क्या हैं इसके फायदे, कैसे होता है इसका इस्तेमाल
3) TAN kya hota hai? जानिए TAN क्या है और इसका रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है?
4) TDS kya hai और कैसे होती है कटौती ?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!