घर पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?

. 1 min read
घर पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?

इन्वेस्टमेंट, टिप्स, आइडिया, फायदा के बारे में जानें

अलग-अलग डायरेक्शन को ध्यान में रखते हुए आप अपनी खुद की कुकिंग क्लास की शुरुआत कर सकते हैं और आपका यह डिसीजन आपके एक्सपीरियंस और इंटरेस्ट पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

इस तरह के बिजनेस को शुरू करना काफी साधारण है, बस आपको कुकिंग की बेसिक स्किल आनी चाहिए परंतु फिर भी शुरुआत में ही थोड़ी बहुत अच्छी प्रिपरेशन के साथ नीचे बताए गए आइडिया की हेल्प लेते हुए आप भी अपनी कुकिंग क्लास शुरु कर सकते हैं, आइए जानते हैं :-

1. बनाए एक बिजनेस प्लान :-

कुकिंग क्लास को भी आप एक व्यवसाय की तरह ले सकते हैं और वैसे तो देखा जाए तो जिस भी फील्ड में आप अपना पैसा निवेश करते हैं और मुनाफे की उम्मीद लगाते हैं उसे व्यवसाय ही माना जाता है।

इस तरह के बिजनेस के लिए आप एक प्रॉपर बिजनेस प्लान बना सकते हैं और आपके ही आसपास के क्षेत्र में किसी दूसरे कुकिंग क्लास ट्यूटर की स्ट्रेटजी के बारे में गहरे से अध्ययन करके डिटेल में स्वयं की भी एक यूनिक स्ट्रेटजी बना सकते हैं और अधिक से अधिक लोगों तक जुड़ सकते है।

इस तरह के बिजनेस प्लान को बनाते वक्त आपको कुछ चीजों को ध्यान रखना चाहिए जैसे कि इस व्यवसाय के लिए किन चीजों की रिक्वायरमेंट होती है और अपने स्किल को किस तरीके से और अधिक सुधारा जा सकता है तथा साथ ही किस तरह की लोकेशन को चुनना आपका प्राथमिकता होनी चाहिए।

इस तरह बनाया गया एक प्रॉपर बिजनेस प्लान आपकी कुकिंग क्लासेज को सक्सेसफुल व्यवसाय के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

2. अपने पैशन को करें फोलो :-

कोई भी बड़ा डिसीजन लेने से पहले और एक प्रॉपर प्लान बनाने से पहले खुद से पूछ कर देखें कि इस तरह की कुकिंग क्लास के अनुभव को हासिल करने के दौरान आपको किस तरह की मुश्किलें आई थी और आने वाले समय में आप किस मजबूती के साथ इस व्यवसाय को संचालित कर सकते है।

थोड़े समय तक काम करने के बाद तो यह आपकी कला बन जाएगी, जिसमें आपका नॉलेज और पैशन दोनों ही पूरी मेहनत के साथ आपके व्यवसाय को बड़ा बनाने में मदद करेंगे।

कुकिंग के अलग-अलग सेक्टर में स्पेशलिटी हासिल करने के लिए केवल अपने पैशन को फॉलो करने पर फोकस करें और इस तरह की कुकिंग स्किल लोगों को ना सिखाएं जिसके लिए आप अच्छा नॉलेज नहीं है और उसके लिए आप खुद भी पूरी तरीके से प्रिपेयर नहीं है। इस सोच के साथ उठाए गए कदम आपके कुकिंग क्लास के प्रति लोगों के विश्वास को कम कर देंगे जो कि आपके लिए घाटे का सौदा हो सकता है।

3. लाइसेंस और परमिट के बारे में जुटाएँ जानकारी :-

आसपास के क्षेत्र में संचालित किसी दूसरी कुकिंग क्लास के स्ट्रेटजी के बारे में पढ़ते वक्त आप जान सकते हैं कि इस तरह के बिजनेस को लीगल और वैलिड बनाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी।

शुरुआत में ही इन चीजों पर फोकस करें, हालांकि कुकिंग क्लास के लिए आपको कोई फॉर्मल क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, परंतु फिर भी इसकी सफलता के लिए अच्छा एक्सपीरियंस तो आवश्यक होगा।

ध्यान में रखें कि आपके पास कम से कम इतना अनुभव तो होना ही चाहिए कि इस तरह की स्किल को सीखने के लिए आपके यहां आए बिगनर्स लोगों के लिए पूरी तैयारी के साथ शुरुआत की जा सके।

4. करें प्रॉपर मार्केट रिसर्च :-

प्रॉपर रिसर्च और मार्केट डिमांड को ध्यान में रखते हुए ही अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहिए और बिजनेस को शुरू करने से पहले किसी भी तरह की एक्सपेक्टेशन नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि आपके बिजनेस की सफलता की गारंटी केवल आपकी मेहनत ही नहीं होगी इसके अलावा लगातार एफर्ट और दिन प्रतिदिन की स्ट्रगल ही आपको एक बड़ा कुकिंग क्लास संचालक बना सकती हैं।

लोकल हेल्थ डिपार्टमेंट से संपर्क करके कुछ आवश्यक सामानों और दूसरी प्रकार की फैसिलिटी तथा इक्विपमेंट तथा सेफ्टी रिक्वायरमेंट को ध्यान में रखते हुए इस व्यवसाय को अच्छी तरीके से अंडरस्टैंड करके ही शुरुआत करनी चाहिए।

5. निर्धारित करें अपना गोल और ऑब्जेक्टिव :-

यदि आपने एक क्लियर आइडिया बना लिया है कि आपको इस तरह के व्यवसाय में उतरना है तो इसे बड़े स्तर पर ले जाने के लिए मंथली स्तर के गोल निर्धारित करें और उन्हें पूरा करने के लिए निरंतर प्रयास करें।

कभी भी एक वर्षीय या दो वर्ष के लिए बड़े गोल ना बनाएं, क्योंकि वह आपको काफी बड़े लगने लगेंगे और इसी चक्कर में आप उन्हें पूरा भी नहीं कर पाएंगे।

हमेशा एक महीने के बेस पर अपने गोल सेट करें और अपनी एक्सपेक्टेशन को पूरा करने की मेहनत के साथ अपने व्यवसाय की शुरुआत करें।

6. बजट पर करें फोकस :-

इस तरह के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक बजट की आवश्यकता नहीं होगी लेकिन फिर भी आप अपने आसपास के क्षेत्र में संचालित हो रही दूसरी कुकिंग क्लास की बजटिंग स्ट्रेटजी को पढ़कर उनके द्वारा किए जाने वाले निवेश के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी ले सकते है।

शुरुआत के दिनों में अधिक लोगों तक पहुंच बनाने के लिए आप अपने कम्पीटिटर की तुलना में थोड़ी कम फीस चार्ज कर सकते हैं और अपनी कुकिंग क्लास की प्राइस लिस्ट को तैयार करके होर्डिंग और डिजिटल मीडिया की हेल्प से फूड, लेबर और दूसरे एक्सपेंस को ध्यान में रखते हुए लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

बड़े स्तर पर एक एस्टीमेट निकाले तो आपको लगभग दो से तीन लाख रुपए तक के निवेश की आवश्यकता होगी।

7. कैसे करें जगह का चुनाव :-

एक कुकिंग क्लास को शुरू करने के लिए आप को किसी भीड़ भाड़ वाली जगह की आवश्यकता नहीं होगी, इसलिए यदि आप अपने घर से शुरुआत करना चाहते हैं तो कम से कम इतना ध्यान में रखें कि वहां तक लोगों के पहुंचने की लिए ट्रांसपोर्टेशन की पर्याप्त उपलब्धता हो तथा साथ ही ध्यान में रखें कि इलेक्ट्रिसिटी और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर भी अपने स्टूडेंट्स को प्रोवाइड करवाने के लिए थोड़ा अधिक निवेश खर्च करने से भी न हिचकिचाएं।

घर से शुरुआत करने के लिए आपको जगह के लिए अलग से कोई किराया में नहीं देना पड़ेगा जो कि दूसरे व्यवसाय की तुलना में आपके निवेश को कम करने में मदद करेगा।

इसके अलावा एक सूटेबल फैसिलिटी को चुनने पर भी फोकस करें, यदि आपका किचन डेली यूज़ के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो आप अपने बिजनेस के लिए इसका इस्तेमाल ना करें और अपनी कुकिंग क्लास को अलग से सेपरेट चलाते हुए एक दूसरा फुल इक्विप्ड कमर्शियल किचन बना सकते है।

आप अपने घर पर किसी दूसरे रूम में इस तरह के किचन की शुरुआत कर सकते हैं, यदि आपके आसपास के क्षेत्र में ही कम किराए पर ऐसी कोई जगह उपलब्ध है तो उसे लेने के लिए भी विचार कर सकते है।

8. मार्केटिंग और प्रमोशन पर करें फोकस :-

आपके व्यवसाय में निर्धारित किए गए मंथली गोल को हासिल करने के लिए निरंतर स्तर पर मार्केटिंग की हेल्प से आप अपने कम्पीटिटर से आगे निकल सकते है।

इंटरनेट की हेल्प से अपनी एक वेबसाइट बनाकर आपके द्वारा तैयार किए गए फूड की हाई क्वालिटी पिक्चर सेलेक्ट करके वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। साथ ही हो सके तो आसपास के लोगों को उस डिश को खिलाकर उनके रिव्यू पता करके उस प्रकार के रिव्यू को भी अपनी वेबसाइट पर डाल कर अधिक लोगों को इन्फ्लुएंस  कर सकते है।

यदि आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो मार्केटिंग के लिए उसका भी इस्तेमाल करना ना भूले और एक प्रोफेशनल वीडियो बनाकर अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं साथ ही उसी वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में अपनी वेबसाइट की लिंक और आपके कुकिंग क्लास का एड्रेस भी डाल कर लोगों को आकर्षित कर सकते है।

शुरुआत में अधिक लोगों तक पहुंच बनाने के लिए आप कुछ फ्री इवेंट्स भी ऑर्गेनाइज करवा सकते हैं क्योंकि इससे आपको आपके ही क्षेत्र में निवास करने वाले कुछ ऐसे लोगों के बारे में पता चलेगा जोकि इस तरह की कुकिंग क्लास के लिए फीस तो जमा नहीं करवा पाते हैं लेकिन कुकिंग में उनका इंटरेस्ट काफी होता है इस तरह के क्लाइंट को संभव हो सके तो आप फ्री में भी कुकिंग क्लास के लिए एडमिशन दिलवा सकते हैं।

9. करवाएँ अपनी कुकिंग क्लास का इंश्योरेंस :-

जैसा कि आपको पता है इस बिज़नेस में आग से संचालित होने वाले यंत्रों का प्रयोग काफी किया जाएगा, इसलिए अकस्मात रूप से घटित होने वाली घटनाओं जैसे कि आगजनी और दूसरी समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी कुकिंग क्लास का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। बहुत ही कम राशि में किसी अच्छे इंश्योरेंस कंपनी की सहायता से आप अपने यहां आने वाले स्टूडेंट्स का भी इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

इस तरह के इंश्योरेंस की मदद से आप पर कोई मानसिक तनाव नहीं रहेगा और यदि भविष्य में आगजनी जैसी कोई घटना होती भी है तो आपके किचन या फिर स्टूडेंट्स को होने वाले नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा कर दी जाएगी जिससे कि आप पर कोई फाइनेंशियल बर्डन भी नहीं आएगा।

10. रखें पॉजिटिव एटीट्यूड :-

आपकी कुकिंग क्लास में अलग-अलग प्रोफेशन वाले लोगों के द्वारा एडमिशन लिया जाएगा और उनका माइंडसेट की अलग अलग हो सकता है, इसलिए नेगेटिव माइंडसेट वाले लोगों से बचने के लिए आप अपनी अप्रोच को पॉजिटिव रख सकते हैं और अपने यहां आने वाले स्टूडेंट्स को अच्छी कुकिंग स्किल सिखा कर एक प्रोफेशनल कुक बनाने में मदद कर सकते हैं।

कभी भी अपनी कुकिंग क्लास को एक बोरिंग एजुकेशन क्लास ना बनाएं और समय-समय पर अपने यहां आने वाले स्टूडेंट्स के साथ हंसी मजाक करते रहें, साथ ही उन्हें क्लास के दौरान इंटरएक्टिव भी रखें।

11. सेफ्टी रिक्वायरमेंट्स का रखें पूरा ध्यान :-

जैसा कि आपको पता है आपके यहां आने वाले क्लाइंट या स्टूडेंट एक उम्मीद के साथ आपसे कुकिंग की स्किल सीखने आते हैं इसलिए उनकी हेल्थ और सेफ्टी के बारे में ख्याल रखना भी आपकी ही जिम्मेदारी होती है।

किसी भी कानूनी अधिकारों के जानकार व्यक्ति की हेल्प से आप किसी अच्छी इंश्योरेंस कंपनी के बारे में पता लगा सकते हैं और सरकार के द्वारा चलाई जा रही स्कीम के तहत भी रिफंड पॉलिसी की हेल्प से लोगों की हेल्थ को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए इस तरह की सोच को अपनी प्रायरिटी लिस्ट में रख सकते हैं।

12. खुद की स्किल में भी करते रहे निरंतर सुधार :-

एक बात तो आपने कभी ना कभी सुनी ही होगी कि कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता है, इसलिए आप भी अपनी कुकिंग स्किल को सुधारने के लिए निरंतर प्रयास करते रहे और इसी फील्ड में काम कर रहे हैं कुछ बड़े प्रोफ़ेसनल लोगों से जुड़ कर अलग-अलग तरह की यूनिक स्किल सीख सकते हैं।

हालाँकि इंटरनेट का प्रयोग बढ़ने के साथ ही भारत में कुकिंग क्लास का क्रेज थोड़ा कम हुआ है परंतु फिर भी अभी भी इस तरह के व्यवसाय में इतना अधिक मार्केट पोटेंशियल है कि सही समय पर शुरुआत कर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

यदि आप भी यदि किसी बड़े कुक की कुकिंग क्लास को अफ़ोर्ड नहीं कर पाते हैं तो इंटरनेट की मदद से यूट्यूब का इस्तेमाल करते हुए किसी प्रोफेशनल की वीडियो देखकर अपने स्किल में सुधार कर सकते हैं।

13. चुनें एक टारगेट कस्टमर बेस :-

अपना टारगेट कस्टमर बेस चुनने के लिए आपको थोड़ी बहुत मेहनत करने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि आज का युवा वर्ग इस तरह की फील्ड में आना नहीं चाहता है और उन्हें लगता है कि इस बिजनेस में आने वाले समय में डिमांड काफी कम होने वाली है।

परंतु लोगों की इस मिथ को दूर करते हुए आप उन्हें समझा सकते हैं कि आप खुद सोच कर देखिए कि आज के समय भारत में पिछले 10 वर्षों की तुलना में रेस्टोरेंट की संख्या कितनी अधिक बढ़ गई है और हर रेस्टोरेंट में काम करने के लिए कुक की डिमांड भी बढ़ी है।

आने वाले समय में वेस्टर्न संस्कृति की तरफ आकर्षित होता भारतीय युवा वर्ग बाहर का खाना खाना काफी पसंद करने वाला हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए आप लोगों की सोच में बदलाव करके अपने आसपास के क्षेत्र में कुकिंग की फील्ड में रुचि रखने वाले लोगों को कुकिंग स्किल सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

इस प्रकार हमने जाना कि कैसे आप भी अपनी एक कुकिंग क्लास शुरु कर बदलती हुई भारतीय लोगों की सोच के अनुसार यूनिक और स्पेशल डिश बनाने की स्किल सिखाने के साथ ही अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते है।

यह भी पढ़े :

1) कपड़ा व्यापार व्यवसाय कैसे शुरू करें?
2) फर्नीचर निर्यात व्यवसाय कैसे शुरू करें?
3) ड्राई फ्रूट का व्यवसाय कैसे शुरू करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!