कैसे कर सकते हैं Tiffin service business की शुरुआत?

. 1 min read
कैसे कर सकते हैं Tiffin service business की शुरुआत?

भारतीय लोग खाने पीने के मामले में सबसे आगे रहते हैं और बात हो अगर मनपसंद खाने की तो ऐसे में वह जरा भी हिचकिचाते नहीं है। एक रिपोर्ट में भी पाया गया है कि, हिंदुस्तान के लोग घर का भोजन खाना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन कई लोग घर से बाहर रहते हैं जिसके चलते उन्हें मन पसंद खाना नहीं मिल पाता है। इस दौरान लोग ऐसी जगह को ढूंढते हैं जहां उन्हें आसानी से घर की तरह बना हुआ खाना मिल जाए जो स्वादिष्ट भी हो और उसे खाकर वे स्वस्थ भी रहे। यही कारण है कि वर्तमान में टिफिन सर्विस की उपयोगिता अधिक है। ऐसे में यदि आप टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू करते हैं तो बहुत ही कम समय में आप इस बिजनेस में अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं tiffin service business kaise shuru kare और इसमें आपकी कमाई कितनी होगी?

Tiffin service business plan in hindi | क्या है टिफिन सर्विस बिजनेस?

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं कि, आखिर टिफिन सर्विस बिजनेस है क्या? दरअसल, टिफिन सर्विस एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत ही कम लागत में घर जैसा खाना उपलब्ध कराता है। कुछ लोग अपने घर से बाहर अन्य शहर में शिक्षा ग्रहण करने जाते हैं तो कुछ लोग नौकरियां करने के चलते घर से बाहर जाते हैं। ऐसे लोगों से मिलकर आप अपने इस बिजनेस को और भी बढ़ावा दे सकते हैं। खास बात यह है कि, इस बिजनेस को स्त्री हो या पुरुष कोई भी कर सकता है। लेकिन एक ग्रहणी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

टिफिन सर्विस के लिए सही जगह का चुनाव

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां खाने की डिमांड अधिक हो। ऐसी जगह जहां घर से बाहर किराए पर स्टूडेंट रहते हो, कार्यालयों और उद्योगों से जुड़े लोग रहते हो। आप चाहे तो इस बिजनेस की शुरुआत एरिया के 5 से 7 किलोमीटर के अंदर भी कर सकते हैं। क्योंकि इतने अंतराल में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी और आप ग्राहक को गरमा गरम और ताजा खाना खिलाने में कामयाब रहेंगे।

टिफिन सर्विस शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री

●      इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को करीब चार से पांच बड़े पतीले की जरूरत होगी जिसमें आप आसानी से खाना बनाकर रख सके।

●      इसके अलावा आपको सब्जी तैयार करने के लिए एक बड़ी कढ़ाई और बड़ा कुकर की आवश्यकता होगी।

●      शुरुआत में आप 30 से 40 टिफिन बॉक्स खरीदे, इसके बाद जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाए वैसे आप टिफिन की संख्या भी बढ़ाते जाए।

●      आपको तीन से चार चुल्हा भट्टी और दो कमर्शियल सिलेंडर की आवश्यकता होगी।

●      एक या दो ऐसी टेबल की जरुरत होगी जिन पर आप आसानी से टिफिन पैक कर सके।

●      इसके अलावा चावल को साफ करने के लिए छन्नी, चमचे और कुछ पलटे की जरूरत होगी।

●      सब्जियों को सुरक्षित रखने के लिए रेफ्रिजरेटर की भी आवश्यकता होगी।

●      इसके अलावा आपको खाना बनाने के लिए चाकू, कटिंग बोर्ड और भी अन्य कुकिंग उपकरणों की आवश्यकता होगी।

कितने प्रकार के होते हैं टिफिन सर्विस सेंटर?

देखिए, टिफिन सर्विस सेंटर दो प्रकार के होते हैं। एक वह जिसमें आप स्वयं लोगों के घर जाकर उन्हें खाना पहुंचाते हैं। इसके अलावा दूसरा टिफिन सेंटर जहां आप अपने ग्राहकों को बैठा सकते हैं और उन्हें गर्म खाना परोस सके। हालांकि टिफिन सर्विस सेंटर का पहला मकसद यही होता है कि वह अपने ग्राहकों को घर पर बना हुआ जैसा ही खाना उपलब्ध करा सके।

registration printed on rubber stamp in authority

टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जरूरत

इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको शहर के मुंसिपल कॉरपोरेशन द्वारा ट्रेड लाइसेंस लेना होगा। क्योंकि आप एक खाना बनाने का व्यापार शुरू कर रहे हैं तो ऐसे में आपको एफएसएसएआई लाइसेंस की भी आवश्यकता होगी। यह लाइसेंस आपके द्वारा बनाए गए खाने की क्वालिटी चेक करने के बाद ही प्रदान किया जाता है। इसके अलावा आपको खाना बनाने के लिए आग से जुड़ी चीजों की आवश्यकता तो होगी ही। ऐसे में आपको फायर डिपार्टमेंट से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना भी जरूरी होगा।

तैयार करें एक अच्छा सा मेन्यू

टिफिन सर्विस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी प्लानिंग करना बहुत ही जरूरी है कि, आप अपने ग्राहकों को किस प्रकार का भोजन उपलब्ध कराते हैं, जितने ज्यादा और स्वादिष्ट आइटम आप अपने ग्राहकों को देंगे उतना ही ज्यादा आपको इस बिजनेस में मुनाफा होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले एक अच्छा सा मेन्यू तैयार करना होगा जिसे देखते ही ग्राहक आपकी सर्विस से जुड़ जाए। वैसे तो टिफिन में सब्जी, रोटी, दाल, चावल और सलाद देना जरूरी है। वहीं सप्ताह में 1 दिन रविवार को आप स्पेशल टिफिन दे सकते हैं। साथ ही आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपका ग्राहक मांसाहारी है या शाकाहारी है और उसकी पसंद के अनुसार ही आपको उसके खाने में कुछ स्पेशल रखना होगा। इसके अलावा आप फेस्टिवल का भी विशेष तौर से ध्यान रखें और इसी के हिसाब से खाना उपलब्ध कराने की कोशिश करें। समय के अनुसार आप अपने मैन्यू में बदलाव करते रहे ताकि आपका ग्राहक आपके खाने से मुंह ना मोड़े।

भोजन में रखें सफाई और स्वाद का खास ख्याल

इस बिजनेस को लंबे समय तक चलाने के लिए आपको सबसे पहले भोजन की गुणवत्ता और इसके स्वाद पर ध्यान देना जरूरी होगा। क्योंकि जितना साफ सुथरा और स्वादिष्ट आपका भोजन होगा आपके पास ग्राहकों की संख्या उतनी ही बढ़ेगी। दरअसल, घर से बाहर रह रहे लोग टिफिन सर्विस से इसीलिए जुड़ते हैं ताकि उन्हें अपने घर जैसा ही खाना मिल सके। ऐसे में आपको अपना भोजन स्वादिष्ट रखना होगा। यदि आप इन छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान रखते हैं तो बहुत ही कम समय में आपका बिजनेस तेजी से विकसित हो जाएगा।

कैसे तय करें टिफिन की सही कीमत?

टिफिन की सही कीमत तय करने के लिए सबसे पहले आपको उस एरिया की छानबीन करनी होगी जिस एरिया में आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं। आप चाहे तो आसपास के अन्य टिफिन सर्विस सेंटर पर जाकर एक टिफिन की कीमत पूछ सकते हैं और उसके बाद अपने भोजन की गुणवत्ता देखकर कीमत तय कर सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, आप चाहे तो एक टिफिन की कीमत महीने के 2 हजार रुपए आसपास रख सकते हैं।

टिफिन सर्विस से जोड़े ऐसे लोग

●      बता दें, आजकल हर शहर में कई विद्यार्थी अपने घर से दूर रहते हैं और शिक्षा ग्रहण करते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि आप इन लोगों से जुड़े रहें और इन्हें अपने टिफिन सर्विस सेंटर से भी जोड़े रखें।

●      कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी के चलते अपने घर परिवार से दूर रहते हैं। ऐसे में इन लोगों को भी टिफिन सर्विस सेंटर की बहुत आवश्यकता होती है। आप चाहे तो इन लोगों को आप अपने टारगेट कस्टमर बना सकते हैं।

●      इसके अलावा बहुत से ऐसी महिलाएं होती है जो घर से बाहर जॉब करती है और दिनभर व्यस्त रहने के कारण भोजन नहीं बना पाती है। आप चाहे तो इनसे भी अपने टिफिन सर्विस सेंटर को जोड़ सकते हैं।

●      आप चाहे तो स्कूल और कॉलेज से भी जुड़कर कॉन्ट्रेक्ट ले सकते हैं और यहां पर कैटरिंग के रूप में भी अपना काम कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए कितना करना होगा निवेश?

टिफिन सर्विस बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको एलुमिनियम बॉक्स, कुछ टिफिन और खाना बनाने से जुड़े कुछ अन्य उपकरण खरीदने होंगे। यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत छोटे पैमाने पर करते हैं तो आप इसे 50 हजार में भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन बिजनेस को लंबे समय तक चलाने के लिए और इसे व्यवस्थित रूप देने के लिए आपको टेबल, कुर्सी के अलावा भी ऐसे बर्तन खरीदने होंगे जिसके चलते आपको अधिक रुपए खर्च करने होंगे। ऐसे में आपको टिफिन सर्विस की शुरुआत करने के लिए 80 से 1 लाख तक का खर्च आ सकता है।

टिफिन सर्विस बिजनेस में कितना होगा जोखिम?

हम यहां पर व्यापार की बात कर रहे हैं, ऐसे में जाहिर सी बात है कि हर व्यापार में रिस्क तो लेनी ही होती है। अगर हम रिस्क नहीं लेते हैं तो हम किसी भी तरह के बिजनेस की शुरुआत नहीं कर पाएंगे। यदि आप टिफिन सर्विस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो इसके लिए आप इन खास बातों का ख्याल रखें।

●      कई बार ऐसा हो सकता है कि आपके खाने का टेस्ट भी बिगड़ सकता है, ऐसे में ग्राहक आपके यहां से खाना लेना बंद कर दे, तो ऐसी स्थिति में आप कोशिश करें कि ग्राहक को उसके मनपसंद का स्वादिष्ट खाना दे सकें। इसके लिए आप सबसे पहले ग्राहक से पहली बार मिलने पर ही उसके स्वाद के बारे में जानकारी ले ले।

●      इसके अलावा मार्केट में कई टिफिन सेंटर होते हैं जहां कंपटीशन चलता है। ऐसे में यदि किसी ने आप से कम कीमत में बेहतरीन खाना उपलब्ध करा दिया तो आपको इससे भारी नुकसान हो सकता है। इसके लिए पहले से ही आप मार्केट रिसर्च कर ले और सही कीमत में स्वादिष्ट भोजन प्रदान करें।

●      कई बार ऐसा होता है कि, सब्जियां कभी सस्ती हो जाती तो कभी महंगी हो जाती है। ऐसे में आपको अपने बिजनेस में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। इस स्थिति से निपटने के लिए आप मार्केट में बने रहें और अपना बेस्ट देने की कोशिश करें।

समय-समय पर करें अपनी सर्विस में बदलाव

यह एक ऐसा बिजनेस है जो भोजन से जुड़ा हुआ है। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि आपके मैन्यू में समय-समय पर बदलाव होता रहे। दरअसल, ग्राहक एक ही तरह का खाना खाकर ऊब जाता है इसलिए आप कोशिश करें कि हर दिन उन्हें अलग अलग सब्जी दे सके। इसके अलावा आप मेन्यू के अतिरिक्त भी खाने में अन्य चीजों को भी जोड़ सकते हैं। ऐसा करने से ग्राहक आपके खाने की ओर आकर्षित होगा और आपके बिजनेस में भी बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा आप अपने टिफिन की बनावट पर भी खास ध्यान दें। टिफिन की अच्छी बनावट के चलते भी ग्राहक आकर्षित हो सकता है। इसके अलावा आप ग्राहक से समय-समय पर अपने खाने को लेकर फीडबैक लेते रहें, इससे आपको यह मालूम होगा कि, आप किस तरह का खाना सर्व कर रहे हैं। ऐसा करने से आप अपने व्यापार में भी सुधार कर सकते हैं।

कैसे करें टिफिन सर्विस बिजनेस की मार्केटिंग?

किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिएआपको इसकी मार्केटिंग पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि जितनी अच्छी आपके बिजनेस की मार्केटिंग होगी उतना ही ज्यादा आप मुनाफा कमा पाएंगे। इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप इन निम्नलिखित बातों पर ध्यान दें।

1. पेम्पलेट और होर्डिंग बोर्ड

बिजनेस की सही मार्केटिंग करने के लिए आप अपने बिजनेस के नाम से कुछ पेम्पलेट छपवाने हैं जिन्हें आप मार्केट में आसानी से बांट सकें। इसके अलावा आप शहर के अच्छी लोकेशन पर अपने बिजनेस से जुड़े होर्डिंग्स लगवा सकते हैं ताकि लोगों को आसानी से पता चल सके।

2. ऑनलाइन की ले मदद

आज के दौर में किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए ऑनलाइन सबसे बढ़िया तरीका है। सोशल मीडिया के माध्यम से आप किसी भी तरह के बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं और यहां पर आपको अच्छा रिस्पांस भी मिल सकता है। इसके लिए आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप की मदद ले सकते हैं।

3. इंस्टिट्यूट और कॉलेज

आप चाहे तो किसी भी कॉलेज या इंस्टिट्यूट में जाकर अपने टिफिन सेंटर का ऐड कर सकते हैं।

4. न्यूज़ पेपर और लोकल चैनल

आप चाहे तो टिफिन सर्विस का विज्ञापन करवाने के लिए लोकल चैनल की भी मदद ले सकते हैं। इसका विज्ञापन आप रेडियो, टीवी के जरिए भी करा सकते हैं। इसके अलावा आप न्यूज़ पेपर में भी अपने बिजनेस का विज्ञापन दे सकते हैं।

Money bag with the word Profit and an up arrow

टिफिन सर्विस बिजनेस से कितना होगा लाभ?

वैसे तो टिफिन सर्विस बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको लाभ तो होना ही है लेकिन इसमें आपको उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलेंगे। ऐसे में आप कोशिश करें कि मार्केट छोड़कर ना जाए। एक अनुमान के मुताबिक, इस बिजनेस के जरिए आप 40% तक लाभ कमा सकते हैं। मान लीजिए यदि आप एक टिफिन 2 हजार रुपए में सप्लाई करते हैं तो आप इससे हर महीने 800 रुपए की कमाई कर सकते हैं। यदि आपके सेंटर में टिफिन की संख्या अधिक होगी तो आपकी कमाई भी ज्यादा होगी। ऐसे में आप टिफिन सर्विस बिजनेस के जरिए हर महीने करीब 70 हजार से भी अधिक की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) घर बैठे बिज़नेस कैसे शुरू करें?
2) घर पर कैसे शुरू करें कुकिंग क्लासेस?
3) घर की महिलाएँ कम लागत में शुरू करें ‘टिफ़िन सर्विस’ का बिज़नेस?
4) घर से टी-शर्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!