घर बैठे पी.एफ बैलेन्स कैसे चेक करें?

. 1 min read
घर बैठे  पी.एफ बैलेन्स कैसे चेक करें?

सरकारी ऑफिस में काम करने वाले सभी एम्प्लॉई के लिए पी.एफ का बहुत बड़ा महत्व है। यह न केवल उनके खून पसीने की कमाई का छोटा सा हिस्सा होता है, बल्कि उनके भविष्य का सहारा भी होता है। ऐसे में हर कोई घर बैठे अपना पी.एफ बैलेन्स जानना चाहता है। पहले यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी कि आप कहीं से भी और कभी भी अपना पीएफ चेक कर लें। एम्प्लॉईस को पहले अपना पी.एफ जानने के लिए साल भर इंतज़ार करना पड़ता था।

लेकिन अब समय के साथ सबकुछ बदल गया है। और टेक्नोलॉजी ने इतनी तेज़ रफ़्तार पकड़ी है कि आप अपना पी.एफ बैलेंस अब अपने घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। लेकिन अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिनको पी.एफ बैलेन्स चेक करना नहीं आता। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जिसको पीएफ बैलेंस चेक करना सीखना है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। यहां हम आपको पी.एफ बैलेंस चेक कैसे करते हैं इसके साथ ही पीएफ से सम्बन्धित और भी बातों की जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को आप पूरा जरूर पढ़ें।

PF ka full form | पी.एफ का फुलफॉर्म क्या है?

पीएफ सरकारी और प्राइवेट  ऑफिस में काम करने वाले Employees को दिया जाता है, जिसका पूरा नाम प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) है। चूंकि यह ख़ासतौर से एम्प्लॉयज के लिए ही होते हैं, इसलिए इसे ई.पी.एफ के नाम से भी जाना जाता है। EPF यानी Employee Provident Fund।

PROVIDENT FUND written on open book on table with coffee mug, pencil holder, laptop and glasess

PF kya hai | पी.एफ क्या होता है?

पी.एफ या प्रोविडेंट फंड को हिंदी में 'भविष्य निधि' कहते हैं। यह एक ऐसा Amount होता है, जिसे कर्मचारियों की सैलरी से कुछ प्रतिशत काट कर जमा किया जाता है। और रिटायरमेंट या फिर नौकरी के बीच में ही एम्प्लॉई को दे दिया जाता है। यह EPFO यानी Employees Provident Fund Organisation के द्वारा एम्प्लॉयज को मिलता है।

इस स्कीम की शुरुआत आज़ादी के बाद 1952 में भारत सरकार द्वारा की गई थी। जिसका मकसद रिटायरमेंट के बाद एम्प्लॉईज़ के भविष्य को सुरक्षित करना था। वहीं अगर नौकरी के बीच में भी एम्प्लॉई पर किसी तरह की कोई जरूरत आ पड़ती है और वह अपने पीएफ फंड को निकालना चाहता है तो वह निकाल सकता है।

यह तो बात हुई पी.एफ क्या है और पी.एफ का फुलफॉर्म क्या होता है। अब इसी के साथ हम आगे बढ़ते हैं और अपने मुख्य टॉपिक पर आ जाते हैं, जो कि है 'पी.एफ बैलेंस को कैसे चेक कर सकते हैं'। तो आइए हम आपको बताते हैं कि पी.एफ कैसे चेक करें।

PF balance kaise check karein | पी.एफ चेक करने का तरीका? :

पीएफ चेक करने के एक नहीं कई तरीके हैं। जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपना पीएफ चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं हम कि पीएफ बैलेंस आप किस-किस तरीके से घर बैठे चेक कर सकते हैं -

(1) Umang App के द्वारा पी.एफ चेक करें

(2) मैसेज के द्वारा पी.एफ चेक करें

(3) मिस्ड कॉल के ज़रिए पी.एफ चेक करें

(4) EPFO की वेबसाइट पर जाकर पी.एफ चेक करें

(1) Umang App के द्वारा पी.एफ चेक कैसे करें :

PF चेक करने का सबसे पहला तरीका है उमंग ऐप, जिसकी मदद से आप आसानी से अपना पी.एफ बैलेन्स जान सकते हैं। इसके द्वारा आप न केवल अपने PF बैलेंस को चेक कर सकते हैं, बल्कि पीएफ से सम्बन्धित और भी बातें जान सकते हैं। Umang App के द्वारा पीएफ बैलेंस जानने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फ़ॉलो करें -

Step - 1 : सबसे आपको अपने स्मार्टफोन में Google Play Store से Umang App को इंस्टॉल करना है। यदि Apple phone है तो आप इसे Apple Play Store से Install कर सकते हैं।

Step - 2 : अब आपको उमंग ऐप को Open करना है और उसमें EPFO के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Step - 3 : फिर आपको 'एंप्लॉय सेंट्रिक सर्विसेज' के ऑप्शन पर जाना है।

Step - 4 : इतना करने के बाद आप View Passbook पर क्लिक करें और फिर अपना UAN दर्ज करें।

Step - 5 : अब यहां पर आपको Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके रजिस्टर हुए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा।

Step - 6 : फिर आप इस OTP को मांगी गई जगह पर डाल दें।

Step - 7 : अब आपको अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए Login के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना पी.एफ चेक करना है।

(2) मैसेज के द्वारा पी.एफ चेक कैसे करें :

अगर आप अपना पीएफ मेसेज के जरिए चेक करना चाहते हैं तो बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। मैसेज के द्वारा आप अपनी मनपंसद की किसी भी भाषा में पी.एफ चेक कर सकते हैं। जैसे - हिंदी, इंग्लिश, मराठी, गुजराती, कन्नड़, बंगाली, मलयालम, तमिल, पंजाबी, तेलुगु आदि। इसके लिए बस आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फ़ॉलो करना है -

Step - 1 : सबसे पहले आप अपने UAN नंबर से जुड़े Registered मोबाइल नंबर से 7738299899 नंबर पर EPFOHO UAN टाइप करके मैसेज करें।

Step - 2 : मैसेज Send करने के तुरंत बाद ही EPFO की तरफ़ से आपको मैसेज भेजा जाएगा। इसमें आपका फूल पीएफ बैलेंस दिखाई देगा। साथ ही आपके एकाउंट में आखरी बार कब पैसे जमा किए गए थे इसकी भी जानकारी मिलेगी।

इसके अलावा यदि आप किसी और भाषा (Language) में मैसेज पाना चाहते हैं तो उसके लिए आप EPFOHO UAN लिखने के बाद अपनी भाषा के शुरू के तीन अक्षर को साथ में लिखकर मैसेज करें। जैसे - EPFOHO UAN HIN।

(3) मिस्ड कॉल के ज़रिए पी.एफ चेक करें :

मिस्ड कॉल के द्वारा भी पीएफ चेक किया जा सकता है। बस इसके लिए आपको नीचे बताए गए छोटे से स्टेप्स को फ़ॉलो करना है -

Step - 1 : इसके लिए आप अपने रजिस्टर्ड Mobile Number से +911122901406 नंबर पर Missed कॉल करें

Step - 2 : जब आप मिस्ड कॉल कर देंगे तो उसके फौरन बाद ही आपके पास एक SMS आएगा। जिसमें आपको PF Account Balance की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

(4) EPFO की वेबसाइट पर जाकर पी.एफ चेक करें :

पी.एफ बैलेंस आप EPFO की ऑफिशियल वेबसाइट के ज़रिए भी देख सकते हैं। वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन PF Balance चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे -

Step - 1 : अपना पीएफ बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले आप www.epfindia.com पर जाएं।

Step - 2 : वेबसाइट में जाने के बाद आपको Our Services ऑप्शन पर क्लिक करके For Employees ऑप्शन में जाना है।

Step - 3 :  अब यहां पर आपको Services में दिए हुए Member Passbook ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step - 4 : इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा। यहां पर आपको अपना UAN नंबर डालकर Login करना है।

Step - 5 : जब आप लॉगिन कर लेंगे तो आपको सामने अपनी स्क्रीन पर Member ID शो होगी। अपनी पीएफ पासबुक देखने के लिए आपको उसपर क्लिक करना है।

इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से वेबसाइट के द्वारा अपना पीएफ बैलेंस चेक कर लेते हैं।

Employee provident fund or EPF word design with Indian five rupee coin

PF account hone ke benefits | पी.एफ एकाउंट के लाभ

पी.एफ एकाउंट के एक नहीं, बल्कि कई फ़ायदे हैं। इसके द्वारा आपका भविष्य तो secure होता ही है। साथ ही साथ आपको कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। जैसे - ब्याज, पेंशन आदि। आइए विस्तार से जानते हैं कि पी.एफ एकाउंट से हमें कौन कौन से लाभ प्राप्त होते हैं -

  • EPF एकाउंट की अगर बात करें तो यह दो प्रकार का होता है, एक्टिव और डिएक्टिव। ऐसा एकाउंट जिसमें नियमित रूप से इन्वेस्टमेंट होता है, वह एक्टिव एकाउंट कहलाता है। वहीं डीएक्टिवेट एकाउंट वह होता है, जिसमें 3 साल से किसी भी तरह का इन्वेट्समेंट नहीं हुआ होता। ऐसे में ऐक्टिवेट और डीएक्टिवेट दोनों एकाउंट पर ब्याज मिलता है। लेकिन अगर एकाउंट होल्डर रिटायर हो चुका है और उसका पीएफ एकाउंट डीएक्टिवेट हो चुका है तो ऐसे में उसे EPFO से कोई ब्याज नहीं मिलने वाला।
  • EPF एकाउंट का एक फ़ायदा यह भी है कि कर्मचारी की सैलरी का कुछ प्रतिशत उसकी पेंशन फंड के लिए भी जमा होता है। यह Employee Pension Scheme के तहत Employee को मिलता है। अगर एम्प्लॉई ने नौकरी के बीच में कोई भी Withdraw नहीं किया है तो यह पैसा धीरे-धीरे जमा होता रहता है। फिर यह फंड एम्प्लॉई को 58 साल के बाद मिल जाता है।
  • ईपीएफ में इंवेस्ट करने पर कम समय में ही अच्छा ब्याज बन जाता है। वहीं अगर इसमें लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट किया जाता है तो यह और ज़्यादा फायदेमंद साबित होता है।
  • ईपीएफ एकाउंट में से अगर आपने नौकरी के दौरान कोई भी पीएफ बैलेंस नहीं निकाला है तो रिटायरमेंट पर आपको जो PF दिया जाता है, उसपर आपको कोई भी टैक्स नहीं चुकाना पड़ेगा। इसके आलावा लगातार आपको कंपाउंडिंग ब्याज़ का लाभ भी मिलता है, जिससे कि आपकी रकम और अधिक हो जाती है। लेकिन कुछ कंडीशन में ऐसा भी होता है कि अगर आपने रिटायर होने के बाद अपना पीएफ बैलेंस निकालने में देर कर दी तो आपको उसके लिए ब्याज़ के साथ ही टैक्स भी देना पड़ेगा।

यह भी पढ़े:

1) जानें आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें हिंदी में
2) Aadhar Card se loan kaise milega: पूरा तरीका यहाँ देखें
3) एक छोटे व्यवसाय के लिए एक ऑपरेटिंग बजट की अहमियत
4) नये इन्कम टैक्स ई-पोर्टल से करदाताओं को मिलने वाले फायदे

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!