Aadhar Card se loan kaise milega: पूरा तरीका यहाँ देखें

. 1 min read
Aadhar Card se loan kaise milega: पूरा तरीका यहाँ देखें

लोन आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है। चाहे वह Loan बिजनेस के लिए हो, घर बनवाने के लिए हो, बीमारी के लिए हो, शादी के लिए हो या फिर शिक्षा के लिए हो। हर क्षेत्र में इसकी अवश्यकता पड़ती है। ऐसे में सरकार ने भी लोन के महत्व को समझते हुए इसे आम लोगों के लिए आसान बना दिया है। यानी अगर आपको लोन चाहिए तो आप अपने आधार कार्ड के द्वारा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन अभी भी कई लोगों को इस बात की पूरी जानकारी नहीं है कि वह aadhar card se loan कैसे लें। इसलिए हम आज उन लोगों के लिए आधार कार्ड से लोन कैसे लेते हैं से सम्बंधित पूरी जानकारी लेकर आए हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो यह पोस्ट आपके लिए यूजफुल होने वाली है। इसलिए इस पोस्ट को आप आखरी तक ज़रूर पढ़े।

लोन के लिए आधार कार्ड का महत्व :

एक मामुली सा आधार कार्ड जो आपकी पहचान बताता है, वह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण हो सकता है। क्या आपने कभी सोचा है? जी हां दोस्तों एक छोटे से आधार कार्ड की कीमत को हम नहीं समझते और उसे इधर-उधर पड़ा रहने देते हैं। लेकिन वह एक कागज़ का टुकड़ा हमारे बहुत काम का है। जब हम किसी मुसीबत में पड़ते हैं तो वही हमारे काम आता है।

जैसे अगर हमें अपना बिजनेस शुरू करने या घरेलु ज़रूरतों के लिए लोन चाहिए तो यह आधार कार्ड ही हमारी मदद कर सकता है। आधार कार्ड का यूज़ करके हम घर बैठे ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो आइए इसी के साथ हम आगे बढ़ते हैं और आधार से लोन कैसे प्राप्त करते हैं इसके बारे में और जानकारी हासिल करते हैं।

Aadhar Card se loan kaise milta hai | आधार कार्ड से लोन कैसे मिलता है? :

लोन मुख्य रूप से आपको दो चीज़ों के आधार पर मिलता है। पहला आपकी पहचान यानी आइडेंटिटी के आधार पर और दूसरा एड्रेस प्रूफ के आधार पर। और आधार कार्ड इन दोनों का काम करता है। आधार से आपकी पहचान भी होती है और यह आपका एड्रेस भी बताता है। यही कारण है कि लोन लेने के लिए आप आराम से अपना आधार कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि डॉक्यूमेंट के रूप में आपको और भी चीज़ों की अवश्यकता होती है, लेकिन आधार सबसे मुख्य होता है।

आधार से कितने प्रकार के लोन मिलते हैं? :

लोन भी कई प्रकार के होते हैं। जैसे -

• बिजनेस लोन

• पर्सनल लोन

• होम लोन

• घरेलु ज़रूरत के लिए लोन

आप आधार कार्ड के द्वारा इनमें से कोई भी लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। बस आप में उस लोन को चुकाने की क्षमता होनी चाहिए। तभी आपको आसानी से लोन मिल पाएगा।

Business Loan with Aadhar Card - आधार कार्ड से बिज़नेस लोन:

यदि आप बिजनेस के लिए भी कोई लोन लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड की मदद से बड़ी ही आसानी से Business Loan प्राप्त कर सकते हैं। लोगों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए, बिज़नेस लोन के लिए भी कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जैसे - मुद्रा योजना, उद्योग आधार योजना इत्यादि। इन सभी योजनाओं के अंतर्गत बिजनेस शुरू करने या बिज़नेस को बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता है। आप अपने आधार कार्ड के द्वारा इनमें से किसी भी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

1. भारत में बिज़नेस लोन की जरूरत :

हमारे देश भारत में ज्यादातर लोग बिज़नेस लोन लेकर ही खुद को आगे बढ़ा रहे हैं। Business Loan से न केवल वह अपना नया करोबार शुरू कर रहे हैं। बल्कि अपने पुराने बिसनेस को और ज़्यादा बढ़ाने के लिए भी वो बिज़नेस लोन का सहारा ले रहे हैं। जो कि आधार कार्ड द्वारा ऑनलाइन लोन की वजह से मुमकिन हो पाया है। देश में लोन लेने वालों में सबसे आगे जो लोग हैं, वो व्यापारी, किसान और युवा हैं। इन लोगों द्वारा सबसे ज़्यादा लोन लिया जाता है।

2. आधार से कितने रुपए तक लोन मिलता है? :

एक साधारण सा दिखने वाला आधार कार्ड आपको हज़ारों से लाखों तक का लोन दिलाने में सक्षम है। इस छोटे से आधार से आप आराम से एक लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास आवश्यक डॉक्यूमेंट्स और योग्यता होनी चाहिए। तभी आप अपने लिए किसी भी तरह का लोन आसानी से पा सकते हैं। साथ ही आपके पास उस लोन को प्राप्त करने के लिए Valid Reason होना ज़रूरी है।

3. लोन के लिए ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स :

यदि आपको लोन चाहिए तो उसके लिए आपका बैंक एकाउंट होना भी बहुत ज़रूरी है। क्योंकि लोन के पैसे आपको कैश में नहीं मिलते। यह आपके एकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं। जिसके लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की अवश्यकता पड़ती है -

• आधार कार्ड

• पैन कार्ड

• बैंक एकाउंट की पासबुक

Aadhar card se loan ke liye eligibility criteria | आधार कार्ड से लोन पाने की योग्यता :

अगर आप आधार कार्ड से लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ चीज़ों का पालन करना बहुत आवश्यक है। तभी आपको लोन मिल सकता है। और वो चीज़ें निम्नलिखित हैं -

• लोन प्राप्त करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना ज़रूरी है। नहीं तो आप लोन पाने के योग्य नहीं होंगे।

• लोन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। उससे कम आयु के लोग लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

• आपको आसानी से तभी लोन मिलेगा जब आप उसे चुकाने में सक्षम होंगे।

• आपको लोन तभी मिल पाएगा, जब आपने पहले से कहीं से लोन न लिया हो।

• लोन के लिए आपको एक फोन नंबर और ईमेल आईडी की भी अवश्यकता होगी।

• आपके पास अपना खुद का बैंक एकाउंट होना चाहिए। साथ ही आधार कार्ड और पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी।

Aadhar Card se online loan lene ka tarika | आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन लेने का तरीका :

आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है। इससे आप घर बैठे लोन का आवेदन कर सकते हैं। बस आपको अपने ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा -

Step - 1 : सबसे पहले आपको आधार से लोन देने वाली वेबसाइट Aadharhousing.com पर जाना है।

Step - 2 : वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको वहां कई ऑप्शन दिखाई देंगे। आपको उनमें से I Want to Apply के ऑप्शन पर जाना है।

Step - 3 : उसके नीचे क्लिक करने पर आपको कई सारे और Options दिखाई देंगे, जो कि लोन के प्रकार से सम्बन्धित होंगे। आपको जिस भी प्रकार का लोन लेना है, उसपर क्लिक करें।

Step - 4 : इतना करने के पश्चात् आपके सामने एक फॉर्म Open होकर आएगा। जिसमें आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी है। जैसे -

• आपको अपना पूरा नाम लिखना है।

• अपनी ईमेल आईडी बतानी है।

• अपना मोबाइल नंबर डालना है।

• अगर आपका लैंडलाइन नंबर हो तो भरें।

• अपनी जन्मतिथि (Date of Birth) लिखें।

• आप उस राज्य को सेलेक्ट करें, जहां आप रहते हैं।

• आपको अपने पास के आधार केंद्र का नाम सेलेक्ट कर है।

• आप अपने एरिया का पिन कोड डालें।

• आप अपना रोज़गार सेलेक्ट करें, यानी जो काम आप करते हैं।

• आप Loan को किस लिए ले रहे हैं, यह सेलेक्ट करें।

• अब आप लोन की राशि (Amount) सेलेक्ट करें।

• आपकी मासिक आय क्या है, वह सेलेक्ट करें।

• अब सबसे आखरी में आप उनकी कॉल किस समय रिसीव कर सकते हैं, वह सेलेक्ट करें।

Step - 5 : सारी जानकारी ठीक ठीक भरने के बाद अब आपको नीचे बॉक्स पर टिक मार्क लगाना है और Submit पर क्लिक करना है।

इतना करने के बाद आपकी लोन की रिक्वेस्ट कंपनी तक पहुंच जाएगी। फिर कुछ दिनों बाद आपके पास एक अधिकारी की कॉल आएगी। वह आपके पास के आधार कार्ड केंद्र पर एक अपॉइंटमेंट फिक्स करेगा। उस मीटिंग में आपके सभी डॉक्यूमेंट्स को चेक किया जाएगा। और यह भी देखा जाएगा कि आप लोन चुकाने में सक्षम हैं या नहीं।

Aadhar Card se loan ke faayde | आधार कार्ड से लोन के फ़ायदे :

जहां लोन के लिए पहले लोगों को बड़ी-बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था, वहीं आज वह आधार के द्वारा काफ़ी आसानी से लोन प्राप्त करने में सक्षम हैं। आधार कार्ड से लोन के निम्नलिखित फ़ायदे हैं -

(1) आधार कार्ड की सहायता से अब आप लोन के लिए Online Apply कर सकते हैं।

(2) आप लोन के लिए अपने घर से या कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

(3) अगर आपके पास सारे डॉक्यूमेंट्स और आप लोन प्राप्ति के योग्य हैं तो आपको जल्द ही लोन मिल जाता है।

(4) आधार के साथ ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने से किसी भी तरह के Fraud का खतरा नहीं रहता। यह ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है।

(5) जहां पहले लोगों को लोन के लिए कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता था, वहीं आज आधार के कारण और ऑनलाइन के द्वारा ज़्यादा से ज़्यादा लोग लोन का लाभ प्राप्त कर पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :

1) आधार कार्ड में ऐड्रेस, मोबाइल नम्बर कैसे अपडेट करें?
2) ऐसे लें आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी, हर महीने होगी बंपर कमाई
3) घर में आधार कार्ड सेंटर खोल कर करें लाखों की कमाई, जानिये क्या है प्रक्रिया?
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

5) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!