होम डेकोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
होम डेकोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

लागत, इन्वेस्टमेंट और मुनाफे से जुड़ी पूरी जानकारी

आपने बहुत बार दैनिक दिनचर्या में और समाचार पत्रों में होम डेकोर शब्द को सुना और पढ़ा होगा, क्या आप जानते हैं होम डेकोर क्या होता है? होम डेकोरेशन एक तरीके से आपके घर को सजाने के लिए काम में ली गई स्किल, एबिलिटी तथा अलग तरीके से सोचने की क्षमता को दर्शाता है।

हर व्यक्ति अपने घर को बेहतरीन तरीके से डेकोर नहीं कर पाता है, इसके लिए आपको दिमाग को इनोवेटिव होना जरूरी होता है।

वर्तमान समय में होम डेकोर व्यवसाय में कई नए और बड़े एंतरप्रेन्योर शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आने वाले समय में यह व्यवसाय इकोनॉमिक में योगदान देने वाला एक बड़ा और नया व्यवसाय साबित होगा।

होम डेकोरेशन शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा, आईए जानते है :

क्या होम डेकोर बिजनेस आपके लिए सही है या गलत ?

बहुत सी बातों को मध्यनजर रखते हुए आप खुद तय कर सकते हैं कि इस व्यवसाय में आपकी सफलता की संभावना कितनी अधिक है।

जैसे कि आपको पता है कि हर बिजनेस में कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते हैं।

आइए अब हम जानते हैं, होम डेकोर बिजनेस के कुछ फायदे :-

1. अपने काम को कर सकते है घर से शुरू :-

यह इस व्यवसाय की सबसे बड़ी खासियत है कि दूसरे बिजनेस की तरह इसके लिए आपको अपनी स्किल बढ़ाने के लिए और बिजनेस करने के लिए किसी अलग ऑफिस की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि आप अपने घर पर ही डेकोरेशन करके नए-नए आईडिया ईजाद कर सकते हैं।

2. जल्दी मुनाफा देने वाला व्यवसाय :-

बहुत से व्यवसाय ऐसे होते हैं जिनमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद में आपको रिटर्न आने में लगने वाला वक्त बहुत होता है, लेकिन इस व्यवसाय में बहुत जल्द (लगभग पांच से छह महीने में) आप अपना मार्केट जमा सकते हैं और प्रमोशन की सहायता से कई लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

interior of a designed room by a professional

3. आप खुद होंगे अपने बॉस :-

बहुत से लोग कई बड़ी कंपनियों में सुबह से शाम तक चलने वाली नौकरी में हाथ डालने से डरते हैं, क्योंकि वे अपने बोस के तहत काम करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं और स्वयं को स्वतंत्र बनाना चाहते हैं।

यह एक ऐसा ही व्यवसाय है, जिसमें आप खुद ही खुद के बॉस होंगे क्योंकि जिस तरीके से आपको अपने होम डेकोरेशन व्यवसाय को चलाना है, इसका निर्णय सिर्फ आपके हाथ में रहेगा।

जितनी बेहतरीन गुणवत्ता की सेवा आप ग्राहकों तक पहुंचाएंगे, उतनी ही बेहतरीन तरीके से आपको मुनाफा की संभावना भी होगी।

4. वही करें जिसे आप करना पसंद करते हैं :-

कई बार आपने देखा होगा कि कुछ व्यवसाय शुरुआत में अपने व्यवसाय के तहत बहुत मुनाफा प्राप्त करते हैं क्योंकि वे उस तरह की सेवा प्रदान करते हैं जिस तरीके की लोगों को पसंद आती है,परंतु इस बात का आप ध्यान रखें कि इस व्यवसाय में उसी तरह का डेकोरेशन करें जिस तरह का डेकोरेशन आपको अच्छा लगता हो।

हालांकि शुरुआत में इस वजह से आपके पास आने वाले ग्राहकों की संख्या कम होगी, लेकिन धीरे-धीरे आपके द्वारा डेकोरेशन की गई स्टाइल लोकप्रिय होगी और आपको आपकी ही कैटेगरी के ग्राहक भी मिलने शुरू हो जाएंगे।

5. कम मेंटेनेंस :-

यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें आपको एक बार अपना सामान बेचने के बाद में ग्राहकों से आने वाली शिकायत लगभग ना के बराबर होती है, जो कि आपके मानसिक तनाव को नियंत्रित करने में सक्षम होता है और आप अपने दिमाग की पूरी क्षमता का इस्तेमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने में कर सकते हैं।

होम डेकोरेशन बिजनेस के कुछ ड्राबैक

1. सही सप्लायर तक पहुंचने में समस्या:-

किसी भी बड़े सप्लायर और मैन्युफैक्चरर के पास पहुंचने में इस सेक्टर में बहुत समस्या होती है, क्योंकि यह व्यवसाय अभी इतना ज्यादा प्रचलित नहीं हुआ है इस कारण इस इस्तेमाल होने वाला सामान बनाने के लिए बड़ी कंपनियां निवेश करने से कतरा रही है।

उसके साथ ही आपको मार्केट को समझने के लिए थोड़ा बहुत टाइम भी गुजारना पड़ेगा हालांकि कुछ व्यवसाय ऐसे होते हैं, जिनमें आज इन्वेस्ट करने पर कल से ही आपको मुनाफा होना शुरू हो सकता है, परंतु यदि आप एक सफल एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए एक बेहतरीन बिजनेस प्लान भी बनाना होगा।

इसके बाद आप अपने बिजनेस का एक बेहतरीन नाम चुन सकते हैं, इसके लिए आप हमेशा हार्ड स्पेलिंग वाले नामों को अवॉयड करने में ही विश्वास रखें,क्योंकि कई बार कुछ लोग किसी कंपनी के कठिन नाम की वजह से भी उस कंपनी से सामान खरीदना नापसंद करते हैं।

इसके साथ ही आप अपना एक डोमेन नेम खरीद कर उसे वेबसाइट से जोड़ने ले साथ ही लोगों तक पहुंच बनाने में सफल हो सकते हैं।

इंटरनेट 21वीं सदी का सबसे क्रांतिकारी आविष्कार हैं, जो कि एक छोटे से गांव से लेकर बड़े से बड़े शहर तक आपके व्यवसाय को पहुंचाने में सहायक सिद्ध होता है।

अपने होम डेकोर बिजनेस कम्पनी या एजेंसी का एक स्लोगन तैयार करें और इसे शार्ट, साधारण और कठिन शब्दों से दूर रखें।

कई बार आपने बड़ी स्टार्टअप कंपनियों के विज्ञापन में उनके स्लोगन को नोटिस किया होगा, जैसे कि पेटीएम ने अपना एक स्लोगन चलाया था 'पेटीएम करो'उसी तरह अनअकैडमी का एक स्लोगन 'लेटस क्रेक इट' वर्तमान समय में काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप भी इसी तरह का एक स्लोगन बनाएं।

2. कभी भी ग्राहकों से फीडबैक लेना ना भूलें :-

एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि आपके द्वारा की गई गलतियां आपकी व्यवसाय को डूबा सकती है, इसलिए अपने हर ऑर्डर के साथ अपने ग्राहकों को फीडबैक की सुविधा प्रदान करें जिससे कि वह आपके सामान के बारे में यदि कोई कंप्लेंट हो तो, उसे आप तक पहुंचा सके, जिससे कि आप आसानी से अगली बार अपनी डिलीवरी प्रक्रिया या फिर अपने सामान की क्वालिटी में सुधार कर सकें।

होम डेकोरेशन व्यवसाय को अलग अलग तरीके के मॉडल से शुरू कर सकते हैं, जैसे कि कुछ लोग इसे फिजिकल फॉर्म में अपनी ऑफिस से शुरू करते है जबकि कुछ लोग ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए अपना व्यापार बढ़ाने में विश्वास रखते हैं।

यदि आप भी इसे ब्रिक एंड मोर्टार बिजनेस मॉडल के तहत लॉन्च करते हैं तो अधिक लोगों तक पहुंचने की संभावना कम रहती है, इसीलिए अपने डेकोरेटिंग सामान को ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए लोगों तक पहुंचाना शुरू करें।

कई बड़ी कंपनियां शुरुआत में एक छोटी सी ऑफिस से शुरू हुई थी, जो कि आज भारत की सबसे बड़ी होम डेकोर कंपनी बन चुकी है, जैसेकि ऑलमॉडल, क्रिएट एंड बैरल कंपनी, आज लाखों लोग इन कंपनियों की वेबसाइट से भी सामान खरीदने में रुचि रखते हैं।

आइए अब हम जानते हैं इस व्यवसाय में आप कितनी लागत पर कितना मुनाफा कमा सकते हैं:-

3. लागत

अलग-अलग मॉडल में चलने पर इस व्यवसाय में आपको होने वाली लागत भी अलग-अलग होगी, यदि आप कम निवेश के साथ शुरू करना चाहते हैं तो न्यूनतम आपको एक लाख से दो लाख तो इन्वेस्ट करना ही होगा, क्योंकि शुरुआत में आपको कंपनी के प्रमोशन के लिए भी कुछ काम करना पड़ेगा नहीं तो जो पुरानी और विश्वसनीय कंपनियां हैं वह कंपटीशन में आपको कहीं पीछे छोड़ देगी।

यदि आप अपना खुद का एक ऑफिस बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लगभग तीनसौ से पांचसौ स्क्वायर फुट की जगह की आवश्यकता होगी,जहां से आप ग्राहकों तक अपना सामान पहुंचा पाएंगे। परंतु बिना ऑफिस के भी आप यह काम अपने घर से कर सकते हैं, जिसके लिए आपको अपनी कंपनी को इकॉमर्स वेबसाइट के जरिए जोड़ना होगा।

इस स्थान के लिए आपको लगभग बीस से पच्चीस हजार रुपये प्रति महीना देना पड़ सकता है जो कि अलग-अलग जगह पर अलग-अलग होगा। शुरुआत में छोटी कंपनी रहने पर आप अपने दम पर ही इसे संचालित कर सकते हैं, लेकिन एक बार अधिक आर्डर और ग्राहक आने पर आपको अन्य व्यक्ति भी रखने होंगे।

यदि आपके पास निवेश अधिक है तो आप आसानी से पांच से दस लाख रुपये से भी अपना एक बड़ा ऑफिस बना सकते हैं और कंपनी की ब्रांडिंग भी विज्ञापनों के जरिए उसी तरीके से कर सकते हैं।

compass needle pointing at profits written in red

4. मुनाफा

आप यह मान कर चलिए की होम डेकोर व्यवसाय में लगने वाले सामान सौ रुपये से लेकर दस हजार रुपये तक के होते हैं, जिनमें छोटी कीचेन से लेकर फर्नीचर तक शामिल होता है।

इसके लिए आप यह ध्यान रखें कि आपके ऑफिस तक सामान पहुंचने के लिए परिवहन की सुविधा अच्छी खासी रहे, जिससे कि आप आने वाले ऑर्डर की डिलीवरी समय पर कर सकें।

इंडिया इनोवेशन नामक एक प्राइवेट संस्था ने होम डेकोरेशन व्यवसाय पर जारी एक रिपोर्ट में लगभग सौ ऐसे छोटे होम डेकोरेशन एंटरप्रेन्योर व्यवसायियों पर अध्ययन किया और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें बताया गया कि एक से दो लाख की इन्वेस्टमेंट पर आप आसानी से महीने का तीस से चालीस हजार रुपये कमा सकते हैं,और यदि आपका निवेश दस लाख से ऊपर है तो आप आराम से महीने का एक लाख से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

इस प्रकार हमने जाना कि आप कैसे अपने घर से या फिर एक ऑफिस के माध्यम से लोगों तक अपनी डेकोरेट की गई स्टाइल को पहुंचा सकते हैं और उनके घरों को सजाने में अपना योगदान देने के साथ-साथ एक व्यवसायी के तौर पर मुनाफा भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :

1) हार्डवेयर की दुकान कैसे खोलें?
2) बेकरी कैसे खोलें?
3) कैसे करें गिफ़्ट शॉप की शुरुआत?
4) कैसे करें सेकेंड हैंड बाइक का बिजनेस?