बेकरी कैसे खोलें?

. 1 min read
बेकरी कैसे खोलें?

लागत, मुनाफ़ा, सही जगह का चुनाव और अन्य जानकारियां

खाने-पीने के मामले में हिंदुस्तान हमेशा से ही आगे रहा है. देश का इतिहास कहता है कि यहां के लोग सदा से ही अच्छे खान-पान के शौक़ीन रहे हैं. तीज त्योहार हो या कोई और मौक़ा, भारत में आपको समय-समय पर स्वादिष्ट पकवान खाने को मिलते रहते हैं.

लोगों की खान-पाना की इन्हीं आदतों के कारण हिंदुस्तान में फूड का करोबार बढ़ता जा रहा है. इतना तय है कि हमारे देश में कोई व्यापार चले न चले, फ़ूड व्यापार कभी बेकार नहीं जाता है.

वैसे अगर आपने नोटिस किया हो, तो पायेंगे कि हिंदुस्तान में बेकरी शॉप भी तेज़ी से खुलती जा रही हैं. दुकान छोटी हो या बड़ी, लेकिन लोग धड़ल्ले से बेकरी शॉप खोलते जा रहे हैं. इसके साथ ही ज़ोरो से कमाई भी करते जा रहे हैं.

हो सकता है कि आप में से बहुत से लोगों को बेकरी शॉप की जानकारी न हो. अगर ऐसा है, तो चलिये पहले जान लेते हैं कि बेकरी शॉप है क्या और क्यों बड़ी रही है हिंदुस्तान में इसकी मांग.

बेकरी शॉप किसे कहते हैं?

अगर किसी जगह पर केक (Cake), बिस्कुट (Biscut) या ब्रेड (Bread) का निर्माण किया जा रहा है, तो उसे बेकरी कहते हैं. वहीं जब कोई दुकानदार इन चीज़ों को ग्राहकों को बेचने लगता है, तो ये बेकरी शॉप बन जाती है.

बेकरी में तैयार किये जाने वाली चीज़ों को अच्छे से बेकड किया जाता है, जिसके बाद ये खाने में काफ़ी स्वादिष्ट लगती हैं.

आइये जानते हैं किन चीज़ों को बेकरी प्रोडक्ट्स कहा जाता है

1. पेस्ट्री

2. केक

3. पेटीज़

4. पिज्जा

5. हॉटडॉग

6. मफ़िन

7. कुकीज

8. रोल्स

9. बिस्कुट

10. पेस्ट्री

इन सारी चीज़ों के अलावा बेकरी शॉप पर चिप्स, दालमोट और नमकपारे वगैरह भी मिलते हैं.

इसकी मार्केट कितनी बड़ी है?

अगर मौजूदा वक़्त के बारे में कहा जाये, तो मार्केट (Market) में इसकी मांग बढ़ती जा रही है. गांव हो या शहर लोग बेकरी को लेकर काफ़ी सजग रहने लगे हैं. हिंदुस्तान में ऐसी बहुत सी जगहे हैं, जहां रोटी नहीं खाई जाती है.

इसलिये अधिकतर लोग बेकरी के बने प्रोडडक्ट्स का सेवन करने लगे हैं. खान-पान की बदलती आदतों के कारण अब शहरी और ग्रामीण दोनों ही जगहों के लोग बेकरी उत्पादन का सेवन करने लगे हैं.

अमेरिका और चीन के बाद भारत बेकरी का व्यापार करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है. इसलिये भारतवासियों के लिये ये व्यापार एक सुनहरा भविष्य लेकर आ रहा है.

मतलब अगर ये व्यापार करने का सोच रहे हैं, तो कोई घबराने वाली बात नहीं है. निश्चिंत होकर इसकी दुकान खोली जा सकती है.

हिंदुस्तान में कैसे शुरू कर सकते हैं बेकरी शॉप?

कोई भी व्यापार शुरू करने के लिये कुछ चीज़ों की आवश्यकता होती है. ठीक वैसा ही इस कारोबार के साथ भी है. बेकरी का काम करने के लिये आपको कुछ चीज़ों की ज़रूरत होगी, जिसके बाद आप इस व्यापार की शुरूआत कर सकते हैं.

ग़ौर करने लायक बातें

1. जगह

बेकरी शॉप (Bakery Shop) के लिये जगह चुनते समय आपको बहुत सी बातों पर ध्यान देना होगा, तभी जाकर शॉप से अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आप बेकरी शॉप को मशहूर बनाना चाहते हैं, तो कृपया इन बातों पर ध्यान दें.

  • शॉप ऐसी जगह पर बनायें, जहां ग्राहक बिना किसी परेशानी के वहां जा सकें.
  • अगर शॉप मार्केट के किनारे बनी होगी, तो हर किसी की निगाहें उस पर पड़ेंगी.
  • शॉप खोलने से पहले कानूनी कार्यवाही पूरी कर लें.
  • बेकरी ऐसी जगह हो, जहां आस-पास और कोई बेकरी न मिले.
  • गाड़ी पार्क करने की जगह हो.

2. क्वालिटी

आपने कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि उस बेकरी नहीं, बल्कि उस बेकरी चलते हैं. वहां की चीज़ें ताज़ी और स्वादिष्ट होती हैं. इसलिये अगर आप बेकरी शॉप खोलते हैं, तो प्रोडक्ट्स की क्वालिटी पर ध्यान दें.

अगर आपको कुकिंग का आईडिया नहीं है, तो कारीगरों को काम करने के लिये रख सकते हैं. ग्राहकों को आप जितना अच्छा सामान देंगे, दुकान उतनी ही अच्छी चलेगी. लोग ख़ुद तो आपकी शॉप का सामान लेंगे ही, बल्कि दूसरों को भी वहां जाने की सलाह देंगे.

3. डिलीवरी

बेकरी शॉप खोलने के बाद आप ग्राहकों को ऑनलाइन केक डिलीवरी (Delevery) भी कर सकते हैं. कई बार लोग फ़ोन पर ही केक वैगरह का ऑर्डर दे देते हैं. कई बार ग्राहक फ़ास्ट डिलीवरी की भी मांग करते हैं.

इसलिये अगर आप ग्राहकों को फ़ास्ट डिलीवरी की सुविधा दे पायेंगे, तो ज़्यादा बेहतर होगा.

4. लाइसेंस

कोई भी फ़ूड शॉप खोलने के लिये आपको फ़ूड लाइसेंस की आवश्यकता होती है. लाइसेंस लेने के लिये आपको कहीं भागने-दौड़ने की ज़रूरत नहीं है. इसके लिये आप Fssai की वेबसाइट पर जाकर लाइसेंस के लिये एप्लाई कर सकते हैं.

फ़ूड लाइसेंस लेने के लिये आपको 5 हज़ार रुपये ख़र्च करने होंगे. ये लाइसेंस महज़ एक साल के लिये वैद्य होता है. इसके बाद आपको इसे फिर से रिन्यू कराना होता है.

वहीं अगर आप रिन्यू के झंझट से बचना चाहते हैं, तो 15 हज़ार रुपये में पांच साल के लिये लाइसेंस ले सकते हैं.

याद रहे है कि फ़ूड शॉप के लिये आपको दो लाइसेंस की ज़रूरत पड़ती है. दूसरा लाइसेंस आपको स्वास्थ्य विभाग प्राप्त करना होता है. ये लाइसेंस लेते हुए आपको सुनश्चित करना होता है कि आप अपनी बेकरी में बन रहे उत्पादों में किसी तरह की मिलावट नहीं करेंगे.

ताकि मिलावट से ग्राहकों के स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़े. इस लाइसेंस को लेने के लिये आपको स्वास्थ्य निरीक्षक से संपर्क करना होगा, जिसके लिये आपको नगर निगम के ऑफ़िस जाना पड़ेगा.

5. जीएसटी नबंर

किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको जीएसटी नबंर लेना होगा. जिसके लिये आप सीए से संपर्क कर सकते हैं. जिन लोगों को इसके बारे में पता हो. वो ख़ुद भी एप्लाई कर सकते हैं.

6. मार्केटिंग

इसे सीधी भाषा में बिज़नेस प्रमोशन कहते हैं. बेकरी शॉप में कितना मुनाफ़ा होगा और कितना नुकसान ये चीज़ आपके बिज़नेस प्रमोशन पर निर्भर करती है. कई बार मार्केटिंग के लिये पैसा भी ख़र्च करना पड़ता और कई बार बिना पैसे के भी अच्छी मार्केटिंग हो जाती है.

बेकरी खोलते हुए आप इसके पैम्फलेट बंटवा सकते हैं. न्यूज़ पेपर और रेडियो का सहारा भी ले सकते हैं. मार्केटिंग का ये तरीक़ा आकर्षक स्कीम भी हो सकती है. अगर आप ग्राहकों को अच्छी स्कीम देंगे, तो एक बार को लोग न चाहकर भी आपके पास आयेंगे.

आज के वक़्त में मार्केटिंग का दूसरा जरिया इंटरनेट है. सोशल मीडिया पर भी आप अपनी दुकान का प्रचार कर सकते हैं. आज कल कई लोग इंस्टाग्राम पर भी पेज बना कर भी चीज़ें बेचते हैं.

ऑनलाइन बेकरी का प्रचार करने के लिये इंस्टाग्राम पर एक पेज बनाये. उसके बाद रिश्तेदारों और दोस्तों को उसमें जोड़ें. इसके बाद धीरे-धीरे आपके पेज पर लोगों की संख्या बढ़ती जायेगी.

कितनी आयेगी लागत?

हिंदुस्तान में बेकरी शॉप खोलने के लिये आपको लगभग 15 लाख रुपये की आवश्यकता होगी. अगर आपके पास इतने पैसे नहीं हैं, तो कोई इंवेस्टर ढूंढ लें.

अगर कोई इंवेस्टर न मिले, तो स्टार्टअप के लिये बैंक से लोन भी ले सकते हैं. आपको बता दें कि ये लागत एक अनुमान अनुसार है, जो काफ़ी हद तक लोकेशन पर निर्भर करती है.

अगर लोकेशन बदलती है, तो दुकान की कॉस्ट भी बदल सकती है.

आइये अब जानते हैं कि बेकरी चलाने के लिये आपको किन-किन चीज़ों की आवश्यकता होगी.

1. मिक्सर मशीन

मिक्सर मशीन के लिये आपको कम से कम एक से डेढ़ लाख रुपये ख़र्च करने होंगे. बेकरी में कई उत्पाद बनाते समय इसकी ज़रूरत पड़ती है.

2. ओवन

बिना ओवन तो बेकरी शॉप की उम्मीद ही नहीं की जा सकती. बेकरी के लिये आने वाले ओवन की कीमत लगभग 4 से 5 लाख रुपये है.

3. कूलिंग फ्रिज

बेकरी की चीज़ों को ख़राब होने से बचाने के लिये आपको कूलिंग फ़्रिज की ज़रूरत होगी.

4. ड्रॉपिंग मशीन

बिस्कुट को शेप देने के लिये ड्रॉपिंग मशीन की आवश्यकता होती है. इसके लिये आपको कुल 3 से 6 लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

5. बर्तन.

बेकरी में बनने वाले सामान को स्टोर करने के लिये बहुत सारे और बड़े बर्तन की ज़रूरत होती है.

वहीं अगर कच्चे माल की बात करें, तो उसके लिये भी हमने कुछ ज़रूर चीज़ों की लिस्ट बनाई है.

1. गेहूं या राई का आटा

2. खमीर और दही

3. अंडे

4. एंजाइम

5. नमक

6. चीनी

7. गुड़

8. घी

9. दूध

10. इम्प्रोवेर्स

शॉप चलाने के लिये कर्मचारियों की भी ज़रूरत होती है. आइये इस बारे में थोड़ा विचार-विमर्श कर लेते हैं.

1. शॉप के लिये एक्सपीरियंस कर्मचारी रखें. कुछ टाइम के लिये उन्हें ट्रायल पर भी रख सकते हैं. इसके साथ ही उनकी पहली कंपनी से भी संपर्क बना सकते हैं.

2. किसी भी वर्कर पर पूरा विश्वास न करें. काम करते हुए उन पर नज़र बनाये रखना ज़रूरी है.

3. तनख्वा थोड़ा सोचने के बाद ही फ़ाइनल करें.

निष्कर्ष

उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल से काफ़ी मदद मिली होगी. बिज़नेस खोलने से पहले आपको काफ़ी हद तक कई चीज़ें क्लीयर हो गई होंगी. अगर आप बेकरी खोलने के इच्छुक हैं, प्लान करके इस पर अम्ल करें.

बेफिक्र होकर बेकरी शॉप खोल सकते हैं और लोगों को अच्छी चीज़ें खिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?
2) इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डीलरशिप कैसे ले सकते हैं?
3) सीजीएसटी (CGST) क्या है? विशेषताएँ और इससे जुड़ी सभी अन्य जानकारियाँ
4) सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स