सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

. 1 min read
सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स

किसी भी बिज़नेस को  आगे बढ़ाने के लिए उसे शुरू करने के बाद अच्छी तरह से मार्केटिंग करना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर सही तरह से मार्केटिंग नहीं की जाती है तो भले ही आप का आईडिया कितना ही अच्छा हो आपका बिजनेस एक समय के बाद आगे बढ़ना बंद हो जाता है.

पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया के जरिए मार्केटिंग करने के बहुत से तरीके सामने आए हैं. अलग-अलग बिजनेस मार्किट में अपनी पहचान बनाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने ब्रांड का प्रमोशन करते हैं. अगर सरल शब्दों में कहें तो अपने बिजनेस को अलग-अलग सोशल मीडिया नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करना ही सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाता है.

अगर आप सोशल मीडिया के जरिए अपने बिजनेस का प्रमोशन करना चाहते हैं तो आपको बहुत सी बातें ध्यान में रखने की जरूरत है;

अपने कस्टमर को पहचाने

प्रमोशन करने से पहले जरूरी है कि आप अपनी ऑडियंस को अच्छी तरह से जान लें. उदाहरण के लिए अगर आप एक कपड़ों से जुड़े बिजनेस को प्रमोट करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी कंपनी का उत्पाद किस तरह के लोग पहनना पसंद करेंगे. उसके हिसाब से ही टारगेट ऑडियंस बनाकर आप किसी भी तरह का प्रमोशन अपने लिए चुन सकते हैं.

सही तरह के प्लेटफार्म

आजकल हम देखते हैं कि सोशल मीडिया साइट की कोई कमी नहीं है. ऐसे बहुत से प्लेटफार्म है जहां आप  अपने ब्रांड के बारे में लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और इस तरह की साइट प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं. यहां पर सबसे ज्यादा जरूरी चीज है कि आपको अपने बिजनेस के हिसाब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चयन करना होगा.अगर आपके पास एक टारगेट ऑडियंस का डाटा हो जिससे पता रहे कि आप का प्रोडक्ट किस तरह के लोग इस्तेमाल करते हैं तो उसके हिसाब से आप सोशल मीडिया का चयन करते हुए लोगों तक सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते हैं.

कैलेंडर का निर्माण

सोशल मीडिया के जरिए प्रमोशन करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास एक कैलेंडर पहले से बना होना चाहिए. अगर आप सोच रहे हैं कि आप तुरंत किसी भी तरह का कंटेंट या किसी भी तरह की ऐड बनाकर प्रमोशन शुरू कर देंगे तो वो कभी लोगों पर वैसा असर नहीं कर पाएगी.जैसा कि आप चाहते हैं. इसीलिए हो सके तो हर एक सोशल मीडिया चैनल के लिए आप अलग तरह का कैलेंडर बनाएं.

बहुत ज्यादा और डायरेक्ट प्रमोशन करने से बचें

बहुत से व्यापारी वन इन सेवेन रूल का इस्तेमाल करते हैं. इसका अर्थ है कि अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट डाल रहे हैं उनमें से एक पोस्ट ही ऐसी होनी चाहिए जो आपके बिजनेस को लेकर डायरेक्ट प्रमोशन कर रही हो बाकी छह पोस्ट इस तरह से होनी चाहिए कि आपके बिजनेस के बारे में बताएं तो  मगर पूरा डायरेक्टर तरह से नहीं,  उसमें किसी ना किसी तरह या कुछ इंफॉर्मेशन को रखने की कोशिश करें ताकि लोग रुक कर आपकी पोस्ट देखें और उसके बाद आपकी वेबसाइट या आपके बिजनेस के बारे में सर्च करें.

animated banner showing target

ज्यादा से ज्यादा वीडियो शेयर करें

पिछले कुछ दिनों में देखा गया है कि वीडियो कंटेंट, इमेज या दिए गए लिंक के मुकाबले बहुत ज्यादा लोगों में लोकप्रिय हैं वीडियो कंटेंट लोगों पर अपना असर ज्यादा दिखाता है इसीलिए जितना ज्यादा हो सके अपने बिजनेस के बारे में वीडियो शेयर करने की कोशिश करें. इसके अलावा यह भी देखा गया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीडियो फॉर्मेट को ज्यादा से ज्यादा अपनी न्यूज फीड में जगह देते हैं.

क्वालिटी पर दें ध्यान

हमेशा ध्यान रखें कि सोशल मीडिया जगत में जो दिखता है वही बिकता है. आपका प्रोडक्ट भले ही कितना अच्छा हो अगर आप उसको सही तरह से लोगों के सामने सोशल मीडिया पर नहीं दिखा पा रहे हैं तो बहुत अच्छा प्रोडक्ट होते हुए भी उसके बिकने या आगे बढ़ने का स्कोप कम हो जाता है.

इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप जिस भी तरह की ऐड सोशल मीडिया पर चला रहे हैं या जिस भी तरह से सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं उसकी क्वालिटी पर पूरी तरह से ध्यान दिया जाए.

बेकार की पोस्ट करने से बचें

हमेशा ध्यान रखें कि सोशल मीडिया पर प्रमोशन करते हुए आपको प्रोफेशनल रहना है. भले ही आपको बाकी बिजनेस या बाकी लोगों को लेकर अलग तरह की पोस्ट देखने को मिल सकती है पर आपको हमेशा दिमाग में रखना है कि आप यहां पर प्रोफेशनल तौर पर अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए आए हैं. इसीलिए किसी भी तरह के पर्सनल कमेंट किसी भी तरह की पर्सनल पोस्ट करने से बचें. यह आपके बिजनेस में सिर्फ नेगेटिविटी ही लाता है और कहीं ना कहीं आपके बिजनेस की ग्रोथ के आड़े आता है

समस्याओं का समाधान

हमेशा ध्यान रखें कि सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने के बाद आपको पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह के फीडबैक का सामना करना पड़ेगा. पॉजिटिव फीडबैक हर किसी को अच्छा लगता है पर हमेशा ध्यान रहे इन एक्टिव फीडबैक ही ऐसा है ऐसा है जो आपके बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम आता है इसीलिए अगर आपको अपने कस्टमर की तरफ से किसी भी तरह का फीडबैक मिल रहा है तो जल्द से जल्द उसका समाधान करने की कोशिश करें.

कम्यूनिटी का निर्माण करें

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा गया है कि एक ही तरह की चीजों में दिलचस्पी रखने वाले लोग एक दूसरे से जुड़ना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर हो सके तो अपने बिजनेस से जुड़े हुए लोगों को एक कम्युनिटी में जोड़ने की कोशिश करें. जितने ज्यादा लोग आपकी कम्युनिटी में होंगे उतने ही लोग आपके बिजनेस और आपके प्रोडक्ट में दिलचस्पी दिखाएंगे. फेसबुक में भी आजकल कम्युनिटी बिल्डिंग पर बहुत ज्यादा जोर दिया जा रहा है और वहां पर आप बहुत आसानी से अपने बिजनेस का पोषण करते हैं.

सभी तरह की बातचीत पर दें ध्यान

आपकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जिस तरह की भी बातें हो रही है आपको उन्हें अच्छी तरह से मॉनिटर करते हुए उन पर अपना कमेंट देने की जरूरत है. जहां जरूरत है वहां पर लोगों को प्रोत्साहित करें और अपने प्रोडक्ट की तरफ जुड़ने के लिए कहे.

सोशल मीडिया टूल्स का करें इस्तेमाल

आजकल मार्केट में बहुत ही उचित दामों पर ऐसे बहुत से टूल्स मिलते हैं जिनके जरिए आप अपनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं. इसमें फायदा यह रहता है कि आप किसी भी समय अपनी पोस्ट को अपने पेज पर डाल सकते हैं ऐसे में अगर आप का टारगेट ऑडियंस आपका देश ना होकर दूसरा देश है तो भी आप अपनी पोस्ट को उनके हिसाब से शेड्यूल कर सकते हैं.

इसीलिए इस तरह के सोशल मीडिया टूल्स को इस्तेमाल करने से परहेज ना करें.

animated banner showing social media advertisement

इन सब सोशल मीडिया टेक एड्रेस का इस्तेमाल करते हुए आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. बस आपको जरूरत है अच्छी तरह से चीजों को प्लान करने की. हो सकता है शुरुआत में आपको थोड़ी सी परेशानी का सामना करना पड़े पर आपका बिजनेस भले ही छोटा हो या बड़ा सोशल मीडिया टूल्स और सोशल मीडिया प्रमोशन हमेशा ही आपके बिजनेस के लिए अच्छा रहता है.

आपको शुरुआत में है सब तरह के प्लेटफार्म पर प्रमोशन करने की जरूरत नहीं है. शुरुआत छोटे छोटे स्तर पर कीजिए और उसके बाद पूरी जानकारी होने के बाद आप अपने एरिया को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून