टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़

. 1 min read
टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़

भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग तरह के कल्चर हैं और अलग-अलग तरह की भाषा.उसी के आधार पर आप यहां अलग सीजन को देखते हुए बिज़नेस भी कर सकते हैं. सीजनल बिज़नेस आप सप्ताह, महीने या छ: महीने के आधार पर कर सकते हैं.

आजकल जो नई चीज सामने आ रही है वो है सीजनल बिज़नेस. सीजनल बिज़नेस का मतलब है जो साल के कुछ महीनों में कर आप मुनाफा कम सकते हैं.

इसके अलावा आप त्योहार के आने के आधार पर भी अपनी बिज़नेस प्लानिंग कर सकते हैं. जैसे कि हम देखते हैं ऊतर भारत में नवरात्रि शुरू होने के साथ ही अगले मार्च तक त्योहार का मौसम जोरों-शोरों पर रहता है. इसलिए हम अलग अलग तरह के फेस्टिवल के आधार पर भी एक ऐसा बिज़नेस पना कर सकते हैं जो सभी समय में काम आए.

कुछ ऐसे बिज़नेस जो भारत में आप सीजन के हिसाब से कर सकते हैं वो है:

1. ड्राई फ्रूट्स और मिठाइयों का बिज़नेस

भारत में त्योहार शुरू होते ही लोग अलग अलग तरह की मिठाइयाँ ढूँढना शुरू कर देते हैं. हर कोई चाहता है कि वो अलग से अलग तरह की मिठाई अपने दोस्तों या रिश्तेदारों तक पहुंचाएं.

इसके अलावा आजकल जो नई चीज प्रचलन में आई है वो है ड्राई फ्रूट्स के डब्बे के पैकेज देना.आजकल के बदलते परिवेश में लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो गए हैं. वो मीठे और तीखे से परहेज करते हैं. ऐसे में ड्राई फ्रूट को हेल्थ के लिए अच्छा माना गया है और गिफ्ट पैक में भी अलग अलग ड्राई फ्रूट ही पैक करके दिए जाते हैं, ऐसे में चाहे त्योहार हो या शादी की मिठाई के डब्बे. इसलिए ये बिज़नेस काफी जोरो शोरों से चला रहा है.

इस बिज़नेस में प्रॉफिट कमाने का सरल तरीका है कि आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी बहुत अच्छी रखें. कोशिश करें कि आप माल की सप्लाई का कॉन्ट्रैक्ट किसी अच्छे डीलर या जगह से करें ताकि मार्किट में आपके माल का माँ हो सके.

साथ ही ये बिज़नेस आप दिवाली के समय में शुरू कर सकते हैं.

business idea banner

2. त्योहार के हिसाब से थाली का बिज़नेस.

आप त्योहार के हिसाब से रक्षाबंधन या करवाचौथ को लेकर थाली का बिज़नेस भी कर सकते हैं.इसमें आप पूजा सामग्री साथ में रख सकते हैं.

इसमें आप दिया, पूरी पूजा सामग्री आदि के साथ पूरी थाली डिलीवर करवा सकते हैं. इसमें अगर आप इन्तेर्नतिओन डिलीवरी को लेकर काम कर पाए तो मुनाफा और बढ़ जाता है. इसमें थोड़ा सा रिस्क और टेंशन ज्यादा है पर यकीन माने फायदा भी उतना ही होता है.

देश से बाहर रह रहे लोग सभी त्योहार पर देश में रह रहे अपनों को जरुर कोई ना कोई उपहार देते हैं.. ऐसे में ऐसा अरेंजमेंट उनके लिए काफी अच्छा रहता है, उन्हें ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं रहती है.

3. दिवाली गिफ्ट बिज़नेस

दिवाली भारत में काफी लोकप्रिय त्योहार है.इस त्योहार पर सब खुल कर अपने बजट के अनुसार खर्च करते हैं.साथ ही इस त्योहार में लोग लगभग सभी को गिफ्ट देते हैं  चाहे वो उनके स्टाफ हो, परिवार या दोस्त. इसलिए आप दिवाली गिफ्ट बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. इसमें आप कुछ समय में ही भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

आप गिफ्ट बना कर बेच सकते हैं और साथ ही दिवाली दिवाली से जुड़े आइटम्स भी बेच सकते हैं.

4. समर कैंप

आजकल समय ऐसा आ गया है कि बच्चे पहले की तरह गर्मी की छुट्टियों में अपने रिश्तेदारों के यहां नहीं जा पाते हैं. पर पूरी छुट्टी में बच्चों का घर बैठे रहना भी कोई पसंद नहीं करता है. इसलिए समर कैंप आजकल काफी लोकप्रिय हो रहे हैं.

आप चाहे तो इसकी शुरूआत एक बार छोटे स्तर पर भी कर सकते हैं. आप इसमें बच्चों को अलग अलग तरह की एक्टिविटी करवाते हैं और अपनी काबिलियत के हिसाब बच्चों को किसी ना किसी नई चीज की सीख देते हैं.

अगर आप इस बिज़नेस में अच्छी क्वालिटी दे रहे हैं और आप माता- पिता को ये यकीन दिला देते हैं कि उनके बच्चे आपके पास आकर वाकई कुछ ना कुछ अच्छा सीख रहे हैं तो आप इसमें काफी मुनाफा कम सकते हैं और अगली बार आप थोड़े बड़े लेवल पर ये कर सकते हैं.

हालांकि इस बिज़नेस में शुरू में आपको इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी क्योंकि एक आकर्षक जगह और सेटअप के बिना आप बछे और पेरेंट्स को खींच नहीं सकते हैं पर आप अपन खासियत के हिसाब से मुनाफा कम सकते हैं.

5. टूर गाइड

अगर आपका शहर ऐसा है जहां अक्सर टूरिस्ट आते रहते हैं तो आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.आपको खुद इसकी जानकारी है तो आप खुद से ही शुरूआत कर सकते हैं वरना आपको कुछ चीजें करनी होगी जैसे

  • टूर गाइड ग्रुप्स बनाना
  • बेहतरीन लोगों को काम पर रखना
  • शहर के अनुसार लोगों को ट्रेनिंग देना

इस तरह से आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

6. फलों और सब्जियों की बिक्री

ये बिज़नेस सीजन के हिसाब से काफी अच्छा है. आप सीजन एक हिसाब से फल और सब्जियां लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इस बिज़नेस में सबसे बड़ा फायदा है कि आप 12 महीने इसे कर सकते हैं, बस करना ये है कि सीजन बदलते ही आपको अपने आइटम बदल देने हैं.

ज्यादा मुनाफे के लिए आप ऑर्गनिक प्रोडक्ट्स की तरह से ध्यान दे सकते हैं.

7. इवेंट प्लानिंग

इवेंट प्लानिंग का बिज़नेस यू तो लगभग पूरी साल ही काम करता है पर फिर भी अगर आप इसमें पार्ट टाइम इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप अपने हिसाब से ये देख सकते हैं कि सबसे ज्यादा शादी या इवेंट आपके शहर में कब हो रहे हैं. जैसे की अक्सर नार्थ इंडिया में देखा गया है कि शादियां अक्टूबर से लेकर फ़रवरी या मार्च के शुरूआती स्ममय तक होती है, इसलिए आप इस समय वेडिंग प्लानिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

8. गर्म कपड़ों का बिज़नेस

ये बिज़नेस भी आपको काफी मुनाफा देता अहि. इसमें आप चाहें तो दूसरे देश से भी कपड़े मंगा कर बेच सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास इतना बजट है तो आप गर्म कपड़े बना भी सकते हैं और उसे अलग अलग जगह भेज कर मुनाफा कम सकते हैं.

business idea banner

9. पतंग का बिज़नेस

हालांकि इस बिज़नेस में मुनाफा सीमित है पर अगर आपका बजट कम है तो आप आसानी से कम लागत पर ये बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

10. रेनकोट या छाता बिज़नेस

ये भी एक ऐसा बिज़नेस है जो बरसात के मौसम में आप शुरु कर सकते हैं. आप थोक में कम मूल्य पर माल एक छोटी सी दुकान में भर सकते हैं और फायदा कमा सकते हैं.

इस तरह से आप अपने बजट के हिसाब से छोटे या बड़े बिज़नेस की शुरूआत कर सकते हैं. साथ ही ये बात ध्यान रखें कि सीजन बिज़नेस में ऐसा कतई नहीं है कि आप एक बार शुरू कर अगले साल फिर से शुरूआत से सब करेंगे. सीजन बदलने के साथ ही आप आइटम्स बदल सकते हैं और बिज़नेस जारी रख सकते हैं.

तो देर किस बात की है अच्छे से प्लानिंग करें और जल्द ही अपना बिज़नेस शुरू करें.

यह भी पढ़ें :

1) क्या जीएसटी सॉफ़्टवेअर की बिज़नेस में आवश्यकता होती है? क्या हैं इसके फ़ायदे/नुक़सान?
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून