अपने बिज़नेस के लिए गूगल माई बिज़नेस अकाउंट (गूगल मैप्स) कैसे ऑप्टिमाइज़ करें?

. 1 min read
अपने बिज़नेस के लिए गूगल माई बिज़नेस अकाउंट (गूगल मैप्स) कैसे ऑप्टिमाइज़ करें?

जब आपके बिजनेस को लोग ऑनलाइन सर्च कर रहे होते हैं, तो  गूगल बिजनेस अकाउंट आपको ऊपर दिखाता है. यह मुफ्त है इसलिए बिजनेस के लिहाज से सस्ता मार्केटिंग टूल है. अगर आप अभी तय नहीं कर पा रहे हैं कि आपको गूगल बिजनेस अकाउंट की जरूरत है या नहीं, तो आइए हम आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं कि क्यों आपको इसकी जरूरत है.

1. आपके बिजनेस को कस्टमर आसानी से ढूंढ पाएंगे

आज के डिजिटल जमाने में आधे से ज्यादा काम ऑनलाइन होने लगा है. इसलिए ऑनलाइन दिखना हर बिजनेस के लिए जरूरी हो गया है. चाहे आप पुरानी ईटों या मोटर की दुकान क्यों न चला रहे हों. अगर आप गूगल बिजनेस अकाउंट में खाता बनाते हैं तो आपके यहां कस्टमर की बढ़ोतरी होगी. क्योंकि फिर चाहे ऑनलाइन खरीदारी की बात हो या ऑफलाइन, गूगल इसमें बड़ी भूमिका निभाता है. गूगल बिजनेस अकाउंट इस बात को तय करता है कि जब कोई आपके बिजनेस को गूगल सर्च या गूगल मैप में सर्च कर रहा होता है तो उसे वह पहले पेज पर दिखेगा. जैसे ही वे सर्च करेंगे, आपकी लिस्टिंग बताएगी कि आपकी दुकान पर कैसे और कहां पहुंचना है. यह अकाउंट आपका लोकल SEO भी बेहतर करता है. इसलिए जब कोई आपको सर्च करेगा तो आप पहले पेज पर दिखेंगे, दूसरे या तीसरे पर नहीं.

भले ही आपका बिजनेस पहले से इंटरनेट पर मौजूद हो लेकिन यह खाता आपको सबसे बढ़िया नतीजे देता है. अकाउंट आपको एनालिटिक्स का विकल्प भी देता है जिससे आप भुगतान करके या बगैर भुगतान किए विज्ञापन की रणनीति बना सकते हैं.

2. बढ़ाता है कस्टमर का यकीन

गूगल माई बिजनेस प्रोफाइल आपकी कंपनी की विश्वसनीयता को बढ़ाती है. जिन बिजनेस की गूगल माई बिजनेस में प्रोफाइल होती है वहां पर कस्टमर के जाने की 70 फीसदी सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं. एक अन्य स्टडी ने पाया है कि जिन बिजनेस की गूगल में पूरी लिस्टिंग होती है, उन पर कस्टमर का यकीन दोगुना होता है. किसी प्रोडक्ट को खरीदने के दौरान कस्टमर का भरोसा सबसे जरूरी होता है. जितना ज्यादा कस्टमर भरोसा करेगा उसकी खरीदारी की सम्भावनाएँ उतनी ज्यादा होंगी. गूगल से मिली विश्वसनीयता के आधार पर 38 फीसदी लोग आपके स्टोर पर ज्यादा आते हैं और 29 फीसदी से ज्यादा लोग खरीदारी की नियत से आते हैं.

गूगल माई बिजनेस भरोसे को मजबूत भी करता है. थिंक विथ गूगल रिसर्च के मुताबिक 88% कस्टमर दोस्तों की सलाह की तरह ही ऑनलाइन रिव्यू पर खूब भरोसा करते हैं.

3. कैसे सेट-अप करें गूगल माई बिजनेस?

गूगल माई बिजनेस अकाउंट के लिए इन चरणों को फॉलो करें

चरण 1: गूगल माई बिजनेस पर साइन इन करें

www.google.com/business पर जाकर साइन इन करें. आप पहले से बने खाते या नए गूगल खाते से साइन इन कर सकते हैं. अगर आपने पहले से ही साइन इन कर लिया है, तो इस छोड़कर अगले चरण में जाएं.

टिप: आप अपने बिजनेस ईमेल डोमेन से ही साइन अप करें.

चरण 2: अपने बिजनेस का नाम डालें. अगर यह ड्रॉप डाउन मैन्यु में नहीं दिखता, तो Add your business to Google पर क्लिक करें. फिर अपने बिजनेस के हिसाब से कैटेगिरी चुनें.

चरण 3: अगर आपको दुकान का पता देना है तो Yes को चुनें. फिर अपना पता डालें. आप से गूगल मैप में अपनी लोकेशन को मार्क करने के लिए भी कहा जा सकता है. अगर आपके बिजनेस के पास जगह नहीं है जहां कस्टमर आ सकें लेकिन आप सर्विस या डिलिवरी दे सकते हैं तो आप अपने सर्विस एरिया को लिस्ट कर सकते हैं.

चरण 4: अपनी संपर्क की जानकारी भरें

अपने बिजनेस का फोन नंबर और वेबसाइट का एड्रेस दर्ज करें ताकि कस्टमर आप तक पहुंच सके. अगर आप वेबसाइट की बजाय एक फेसबुक पेज का इस्तेमाल करते हैं, तो आप उसे भी जोड़ सकते हैं.

चरण 5: अपनी लिस्टिंग को मैनेज करें

अगर आप अपडेट और नोटिफिकेशन प्राप्त करना चाहते हैं तो Yes को चेक करें. फिर उसके बाद Finish पर क्लिक करें. उसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि अपने बिजनेस को वैरिफाई करें.

verified sign on white background

4. गूगल पर अपने बिजनेस को कैसे वेरिफ़ाई करें

अब जैसा कि आपका अकाउंट सेट अप हो चुका है, तो जानें कैसे अपने गूगल अकाउंट को वेरिफ़ाई करें. ज्यादातर बिजनेस के लिए, गूगल वैरिफिकेशन के लिए एक आवेदन देना पड़ता है.

चरण 1: www.google.com/business पर साइन इन करें

चरण 2: Verify now पर क्लिक करें

अगर आपके पास कई सारे गूगल माई बिजनेस अकाउंट हैं, तो ध्यान रहे कि आप सही खाता चुनें.

चरण 3: वैरिफाई करने का तरीका चुनें

Postcard by Mail एक डिफॉल्ट वैरिफिकेशन विकल्प होता है. अगर आपका बिजनेस अन्य तरीकों जैसे कि फोन या ईमेल के लिए एलिजिबल है, तो इनमें से एक को चुनें. जरूरी जानकारी भरें. दो बार चेक करें और देखें कि आपने सही भरा है या नहीं. फिर सबमिट कर दें. पोस्ट कार्ड को आने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं. जब आपको पोस्ट कार्ड मिल जाए तो साइन इन करें मैन्यू पर जाकर वैरिफाई लोकेशन पर क्लिक करें. अपने पोस्टकार्ड से 5 अंकों का वैरिफिकेशन दर्ज करें.

नोट: आपके बिजनेस लिस्टिंग को गूगल पर दिखाई देने में कुछ हफ्तों का समय लग सकता है. इसी बीच आप गूगल माई बिजनेस ऐप डाउनलोड करें ताकि आप अपने अकाउंट को मैनेज कर सकें.

अपने बिजनेस को गूगल पर कैसे क्लेम करें

क्या आप अपने मौजूदा बिजनेस को गूगल पर क्लेम करना चाहते हैं? इसके तीन तरीके हैं:

विकल्प 1: साइन अप करें और गूगल माई बिजनेस पर लॉग इन करें. अपने बिजनेस को सर्च करें और सेलेक्ट करें. फिर स्टेप फॉलो करें और कन्फर्म करें कि आप बिजनेस के मालिक हैं.

विकल्प 2: ऐप में अपने बिजनेस की लिस्टिंग को लोकेट करें और Manage this listing पर क्लिक करें.

विकल्प 3: गूगल सर्च पर बिजनेस लिस्टिंग को देखें और Own this business? पर क्लिक करें.

अगर जानकारी पूरी तरह से सही न हो तो परेशान न हों. जब आप वैरिफाई कर देंगे कि आप बिजनेस ऑनर हैं तो आप इसे एडिट कर सकते हैं. अगर किसी और ने पहले से ही बिजनेस क्लेम कर दिया है और आप दोनों एक ही कंपनी के लिए काम करते हैं तो उनसे कहें कि आपको यूजर के तौर पर जोड़ें. अगर आप ऑनर को नहीं पहचानते, तो बिजनेस को रिक्लेम करने के लिए इन चरणों को फॉलो करें.

5. अपने बिजनेस को गूगल पर कैसे एडिट करें

गूगल माई बिजनेस अकाउंट पर अपनी जानकारी को एडिट करना चाहते हैं? तो ऐसे करें:

1.  Google My Business पर साइन इन करें

2. जिस लोकेशन को आप एडिट करना चाहते हैं उसे खोलें.

3. मैन्यू में बाईं ओर इन्फो पर क्लिक करें

4. एडिट करने के लिए पेंसिल आइकन को क्लिक करें. अगर आप कोई सेक्शन हटाना चाहते हैं तो X पर क्लिक करें. जब आप फिनिश कर लें तो अप्लाई पर क्लिक करें. ध्यान दें कि एडिट को दिखने में 60 दिन तक का समय लग सकता है. अन्य सोर्स से कोई अन्य जानकारी भी होगी जिसे एडिट नहीं किया जा सकता.

6. गूगल माई बिजनेस पर कई सारी लोकेशन कैसे जोड़ें

अगर आपने नई लोकशन जोड़ी है या नई प्रोफाइल बनाई है और अतिरिक्त लोकेशन जोड़नी है तो इन स्टेप्स को फॉलो करें.

1. अपने गूगल माई बिजनेस डैशबोर्ड से, मैनेज लोकेशन पर लैफ्ट हैंड मैन्यू में क्लिक करें.

2. दाहिनी तरफ नीली Add location बटन पर क्लिक करें.

3. अपने बिजनेस का नाम टाइप करें और उसी नाम के साथ नया बिजनेस क्रियेट (बनाएं) करें.

4. जानकारी भरें और वैरिफिकेशन के लिए आवेदन करें.

दूसरा तरीका है कि गूगल मैप पर जाएं और जिस लोकेशन को पिन करना चाहते हैं उसे क्लिक करें. बाएं मैन्यू में Add a missing place पर क्लिक करें. जानकारी भरें फिर Claim this business को सेलेक्ट करें.

अगर आपके पास 10 से ज्यादा लोकेशन हैं तो आप उन्हें एक साथ जोड़ सकते हैं.

7. क्या आप अपने बिजनेस के रिव्यू बंद कर सकते हैं?

नहीं, आप अपने बिजनेस के रिव्यू बंद नहीं कर सकते. वैसे भी ये करना आपके लिए सही नहीं होगा. क्योंकि रिव्यू ही कस्टमर को बताते हैं कि आपका बिजनेस भरोसे लायक है. लेकिन आप कुछ गलत रिव्यू के खिलाफ शिकायत जरूर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड