ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार कैसे शुरू करें?

. 1 min read
ऑनलाइन कपड़ों का व्यापार कैसे शुरू करें?

कैसे शुरू करें ऑनलाइन कपड़ों का स्टोर?

क्या आपको भी लगता  है कि शुरू से ही आपका रुझान फैशन की तरफ रहा है? और आप अपनी इस क्रिएटिविटी को अच्छी तरह से प्लान करते हुए अपने आईडिया को बिज़नेस में बदलना चाहते है.

क्या आपका सपना रहा है कि आप अपने कपड़ों की दुकान खोलें? तो अभी का समय आपके लिए एकदम सटीक है. अभी सबसे अच्छी बात है कि आपको अपना स्टोर खरीद कर या रेंट पर लेकर बिज़नेस शुरू करने की जरुरत नहीं है, आप ऑनलाइन भी ये सब शुरू कर सकते हैं.

बहुत से ऐसे ब्रांड और वेबसाइट सामने आ रहे हैं जहां से लोग कपड़े खरीदना पसंद करते हैं. आप भी ये सब आसानी से कर सकते हैं. तो देर किस बात की है आयें जाते हैं कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन कपड़ों का बिज़नेस;

1. सबसे पहले बिज़नेस प्लानिंग है ज़रूरी

सबसे पहले आपको अपने बिजनेस को लेकर प्लानिंग करने की जरूरत है। बहुत बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन दुकानें खोली तो जाती है लेकिन वह उस तरह से काम नहीं कर पाती है इसीलिए जरूरी है कि आपको इस परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसलिए आप सबसे पहले खुद ही सवाल करें कि आप ऑनलाइन स्टोर क्यों खोलना चाहते हैं. क्या इसका कारण है कि आप किसी एक तरह के फैशन को लेकर जागरूक हैं या फिर आप ई-कॉमर्स स्टोर जैसी कोई चीज शुरू करना चाहते हैं। इसीलिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित कर ले और उसके बाद ही अपने बिजनेस की प्लानिंग करें।

2. डोमेन नाम निर्धारित करना

जैसे की किसी भी ऑफलाइन दुकान का एक नाम होता है वैसे ही ऑनलाइन स्टोर के लिए भी डोमेन नाम होना ज़रूरी है. ये आपके बिज़नेस को एक अलग पहचान देता है. डोमेन नाम खरीदने के लिए आप ऑनलाइन ही अपने स्टोर के आधार पर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रहे कि ये नाम ऐसा हो जो  आपको अलग पहचान दे पाए और आपके बिज़नेस से मेल खाता हो.

3. वेब होस्टिंग खरीदना

डोमेन नाम ख़रीदने के बाद अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए आपको वेब होस्टिंग लेनी पड़ती है जिसके बाद आप ऑनलाइन बिज़नेस को सेटअप कर सकते है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो आपको फ्री वेब होस्टिंग देती है.

परन्तु अगर आप अपने बिज़नस को लेकर गंभीर है तो आप फ्री वेब होस्टिंग इस्तेमाल करने से परहेज करें.

4. अच्छी वेबसाइट बनाना

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक बहुत अच्छी वेबसाइट बनाना। वेबसाइट किसी भी ऑनलाइन बिजनेस का पहचान पत्र होता है सबसे पहले लोग वेबसाइट पर जाकर ही बिजनेस के बारे में जानकारी लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस की थीम  के आधार पर ऐसी वेबसाइट का निर्माण करवाएं जो लोगों को इस्तेमाल करने में आसान हो और वहां पर एक बार पहुंचने के बाद लोग ज्यादा से ज्यादा समय वहां पर लगाएं और कुछ ना कुछ खरीदने के बाद ही आप की वेबसाइट से बाहर आए।

5. कस्टमर के आधार पर टेम्पलेट का चुनाव

दुकान के इंटीरियर की तरह ही आपको ऑनलाइन स्टोर का टेम्पलेट निर्धारित करना होता है. अपनी थीम को चुनते हुए इसके बारे में निर्णय लें. साथ ही पहले अपने कस्टमर के बारे में जान लें जैसे कि किस उम्र के लोगों के लिए आपका ऑनलाइन स्टोर सही है. उसी के आधार पर सभी तरह के टेम्पलेट और रंग आदि का चुनाव करें.

business man writing business model with pen

6. बिज़नेस मॉडल बनाना

एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप इस तरह की दुकान ऑनलाइन खोलना चाहते हैं उसके बाद आपको एक विशेष तरह के बिजनेस मॉडल पर काम करना होगा। यहां पर किसी एक तरह के बिजनेस मॉडल का होना इसलिए जरूरी है ताकि आप एक ही चीज पर फोकस करते हुए पहले अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकें। बहुत बड़े बड़े बिजनेसमैन किसी ना किसी तरह के बिजनेस मॉडल पर काम करते हैं. आएं देखते हैं आप किस तरह के बिज़नेस मॉडल अपना सकते हैं;

1) मांग होने पर करें प्रिंट

आजकल कस्टम प्रिंट की जाने वाली टी-शर्ट आदि बहुत ज्यादा प्रचलन में है इसीलिए आप इसे अपना बिजनेस मॉडल बना सकते हैं। यहां पर आप लोगों से ही आईडिया ले सकते हैं कि वह अपनी टी-शर्ट या फिर अपने किसी भी परिधान पर किस तरह का प्रिंट करवाना चाहते हैं। इस तरह से आप उन्हीं की डिमांड की हुई चीजों को प्रिंट करते हुए डिमांड प्रिंटिंग कर सकते हैं। इसमें सबसे ज्यादा फायदे की बात है कि आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है और कहीं ना कहीं डिजाइन भी लोगों के मन का ही रहता है।

2) डिजाइनर कपड़े बेचना

आजकल लोगों को फैशन की समझ बहुत ज्यादा हो गई है इसीलिए वह अलग-अलग तरह के कपड़े अपने लिए ट्राई करना चाहते हैं। इसीलिए आजकल डिजाइनर कपड़े बहुत ज्यादा प्रचलन में है आपको करना यह है कि आप किसी ना किसी तरह के डिजाइनर से टाइप करते हुए अपने वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट भेज सकते हैं। ऐसे में आप उन्हें भी मुनाफे का कुछ ऐसा दे सकते हैं और आपको भी अच्छा खासा मुनाफा होने की संभावना रहती है.

3) किराये पर कपड़े देना

वस्त्रों को किराये पर देकर भी आप अपने व्यवसाय को सफल बना सकते हैं।  इस कार्य को छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय में आप कम समय देकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.कुछ ऐसे ड्रेसेस की जरुरत होती है जिसको लोग हमेशा के लिए खरीदना पसंद नहीं करते हैं इसीलिए लोग किराये पर ड्रेस लेते हैं। यदि आप कपड़ों का व्यवसाय करना चाहते हैं तो ये व्यवसाय भी उत्तम रहेगा और कम लागत भी आएगी। ऐसे परिधानों की आवश्यकता प्रायः स्कूलों, कॉलेजों, थिएटर समूहों, नृत्य समूह जैसे कई संगठनो को होती है। स्कूल फंक्शन में काम आने वाले कॉस्ट्यूम जैसे जानवरों की वेशभूषा, विभिन्न संस्कृतियों के परिधान, कार्टून की वेशभूषा आदि को लोग किराये पर लेना पसंद करते हैं।

4) अपने नाम से लेबल चलाना

आपको अगर क्रिएटिविटी का शौक है तो आप खुद कपड़े डिजाईन करके भी बेच सकते हैं. आप अलग अलग तरह के फैशन के हिसाब से कपड़े बना कर लोगों की डिमांड को पूरा कर सकते हैं. इस बिज़नेस मॉडल में एक बार चलने के बाद काफी मुनाफा होने की संभावना है क्योंकि यहां पर अलग तरह का सामान लोगों को मिलता है.

5) अल्टरेशन बिज़नेस मॉडल

आजकल बढ़ते फैशन ट्रेंड के अनुसार अलग अलग तरह के कपड़ों और अन्य वस्तुओं में बदलाव करके उन्हें मार्केट में ऊँचे दामों में बेचा जा सकता हैं| इस तरह के व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर होती हैं कि आपकी क्रिएटिव स्किल्स किस तरह की हैं और आप किस प्रकार यूनिक कपड़े बदलाव करते हैं|

6) ड्रापशिपिंग

यहां पर आप थोक विक्रताओं से सीधे कपड़े बेच सकते है. इसमें आपको स्टोरेज, शिपिंग या डिलीवरी आदि की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है. आपको बस कस्टमर से थोक विक्रेता को जोड़ना है और बीच में मुनाफा कमाने का मौका आपको मिलता है.

7. डिलीवरी सर्विस रखें तेज़

आजकल हर कोई जल्द से जल्द अपना ऑर्डर किया हुआ माल अपने पास चाहता है. ऐसे में ज़रूरी है कि आपकी डिलीवरी सर्विस अच्छी हो. आस पास के लोकल लड़कों को डिलीवरी के लिए रखें जो लोकेशन के बारे में जानकारी रखते हों.

woman typing card details on laptop

8. कितनी होगी कमाई?

मुनाफे की बात करें तो ये बिज़नेस बहुत ज्यादा मार्जिन देता है. उदाहरण के लिए आप 100 रूपए के कपड़े को 200 रूपए में भी बेच सकते हैं यानि कि आप 100 % तक मार्जिन कम सकते हैं. इसके अलावा मार्जिन बहुत ज्यादा इस बात पर भी निर्भर करता है कि अआप माल कहाँ से उठा रहे हैं या आपके माल की क्वालिटी कैसी है.

साथ ही आप 40-50 हज़ार का निवेश करते हुए ये बिज़नेस आसानी से शुर कर सकते हैं.

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. आपको कुछ ना कुछ क़ानूनी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ सकती हैं. ये किस भी तरह की लंबी चौड़ी प्रक्रिया नहीं है. जल्द से जल्द आप इन सब को पूरा करते हुए अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

साथ ही बिज़नेस की मार्केटिंग भी अच्छे से करें. कस्टमर के हिसाब से मार्केटिंग प्रक्रिया का चुनाव करें और आगे बढ़ें.

किसी भी बिज़नेस की तरह यहां भी कस्टमर का फीडबैक आपके लिए बहुत अहम है. लोगों से अच्छे संबंध बनाएं और उन्हें आपके प्रोडक्ट के बारे में अपना एक्सपीरियंस शेयर करने को कहें. फीडबैक पॉजिटिव हो या नेगेटिव उसपर अच्छी तरह से काम करें. साथ ही अपनी वेबसाइट पर भी रिव्यु का एक बॉक्स जरुर रखें ताकि लोग अपनी बता आप तक पहुंचा सके.

तो देर ना करें और अपना साकार करने में लग जाएं.

यह भी पढ़ें :

1) महिलाएं घर बैठे कैसे शुरू करें टेलरिंग बिज़नेस?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) खेती किसानी करने के कुछ ख़ास टिप्स जो बढ़ाएंगे आपका मुनाफ़ा!
4) ऐसे बिज़नेस जिनमें मुनाफ़ा होगा ज़्यादा, पैसा लगेगा कम