ऑनलाइन फुटवियर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
ऑनलाइन फुटवियर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

ऐसे शुरू करें फुटवियर का बिज़नेस

में बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं. जी हाँ! आजकल हमें मार्केट में बहुत ही अलग अलग तरह के जूते देखने को मिलते हैं जो अलग-अलग फ़ंक्शन और अलग-अलग समय के हिसाब से लोग इस्तेमाल करते हैं.

आप ऑनलाइन जाएंगे तो आपको बहुत प्रकार के जूते देखने को मिलते हैं और आप भी उन्हें देखकर काफी आकर्षित महसूस करते होंगे. क्या आपने कभी सोचा है कि आप इस शू बिज़नेस में कितना पैसा कमा सकते हैं ?

आजकल जूतों के बिजनेस में बहुत ज्यादा मुनाफा कमाने के आसार हैं. इसके अलावा जरूरी नहीं है कि आप यह बिजनेस ऑफलाइन तौर पर ही शुरू करें, आप बहुत ही आसानी से फुटवियर बिजनेस ऑनलाइन भी शुरू कर सकते हैं और जल्द से जल्द कुछ आसान टिप्स को फॉलो करते हुए अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं.

आए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपको करनी होगी अगर आप ऑनलाइन अपना फुटवियर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं;

1. सबसे पहले जरूरी है प्लानिंग

बहुत बार ऐसा होता है कि ऑनलाइन दुकानें खोली तो जाती है लेकिन वह उस तरह से काम नहीं कर पाती है इसीलिए जरूरी है कि आपको इस परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसलिए आप सबसे पहले खुद ही सवाल करें कि आप ऑनलाइन स्टोर क्यों खोलना चाहते हैं. क्या इसका कारण है कि आप किसी एक तरह के फैशन को लेकर जागरूक हैं या फिर आप ई-कॉमर्स स्टोर जैसी कोई चीज शुरू करना चाहते हैं। इसीलिए सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित कर ले और उसके बाद ही अपने बिजनेस की प्लानिंग करें।

किसी भी बिजनेस को शुरू करना ही सबसे मुश्किल कदम माना जाता है पर एक बार जब बिजनेस शुरू हो जाता है तो उसके बाद आप आसानी से उसे आगे बढ़ा सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान में रखने की जरूरत है कि अगर आपने अच्छे से अपने बिजनेस को लेकर प्लानिंग नहीं की होगी तो उसे आगे बढ़ाने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए फुटवियर बिजनेस को शुरू करते हुए भी आपको कुछ बुनियादी तैयारियां कर लेनी है जैसे कि;

  • कितना है आपका बजट
  • किस तरह के कस्टमर बेस के लिए करना चाहते हैं बिज़नेस शुरू
  • क्या आप अपना खुद का बिज़नेस करना चाहते हैं या पार्टनरशिप में
  • किस तरह से होगी फंडिंग
  • स्टोरेज के लिए जगह का निर्धारण
  • रिटेलर या व्यापारियों से बातचीत
  • कॉम्पटिशन की जानकारी

इस तरह की बुनियादी प्लानिंग के बाद आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. अगर आप शुरू में ही इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको आगे चलकर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है.

2. डोमेन नाम निर्धारित करना

जैसे की किसी भी ऑफलाइन दुकान का एक नाम होता है वैसे ही ऑनलाइन स्टोर के लिए भी डोमेन नाम होना ज़रूरी है.कोई ऐसा नाम चुनें, जो छोटा हो, अच्छा हो और आसानी से याद रहने योग्य हो। इसे कुछ अनूठा रखें, वैसे भी कुछ बहुत ही सही नामों को पहले ही रिज़र्व कर लिया जा चुका होगा। डोमेन रजिस्ट्रेशन सर्विस पर नामों को तलाशें, जब तक कि आप को कोई अच्छा नाम ना मिल जाए।

यदि आप की पसंद का कोई नाम पहले ही किसी के द्वारा ले लिया गया हो, तो अपनी ओर से कुछ अलग नाम सोचने की कोशिश करें।

यदि आप की पसंद का नाम किसी के द्वारा चुन लिया गया है, तो डोमेन रजिस्ट्रेशन सर्विस आप को उसी तरह के अन्य नामों को सुझाने में मदद करेंगे।

ये आपके बिज़नेस को एक अलग पहचान देता है. डोमेन नाम खरीदने के लिए आप ऑनलाइन ही अपने स्टोर के आधार पर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रहे कि ये नाम ऐसा हो जो  आपको अलग पहचान दे पाए और आपके बिज़नेस से मेल खाता हो.

3. वेब होस्टिंग खरीदना

डोमेन नाम ख़रीदने के बाद अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए आपको वेब होस्टिंग लेनी पड़ती है जिसके बाद आप ऑनलाइन बिज़नेस को सेटअप कर सकते है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो आपको फ्री वेब होस्टिंग देती है.

परन्तु अगर आप अपने बिज़नस को लेकर गंभीर है तो आप फ्री वेब होस्टिंग इस्तेमाल करने से परहेज करें.

two employees creating website on their laptops

4. अच्छी वेबसाइट बनाना

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक बहुत अच्छी वेबसाइट बनाना। कम्पटीशन जान लें. कोशिश करें कि आप अपने प्रोडक्ट से जुड़ी सभी वेबसाइट को देख लें और उसके बाद अपना प्रोडक्ट लांच करें. अपने प्रॉडक्ट को बेचने के लिए एक ऑनलाइन मार्किट की तलाश करें, और इन पोर्टल पर मौजूद मुक़ाबले को समझने की कोशिश करें।

वेबसाइट किसी भी ऑनलाइन बिजनेस का पहचान पत्र होता है सबसे पहले लोग वेबसाइट पर जाकर ही बिजनेस के बारे में जानकारी लेते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस की थीम  के आधार पर ऐसी वेबसाइट का निर्माण करवाएं जो लोगों को इस्तेमाल करने में आसान हो और वहां पर एक बार पहुंचने के बाद लोग ज्यादा से ज्यादा समय वहां पर लगाएं और कुछ ना कुछ खरीदने के बाद ही आप की वेबसाइट से बाहर आए।

5. कस्टमर के आधार पर टेम्पलेट का चुनाव

दुकान के इंटीरियर की तरह ही आपको ऑनलाइन स्टोर का टेम्पलेट निर्धारित करना होता है. अपनी थीम को चुनते हुए इसके बारे में निर्णय लें. साथ ही पहले अपने कस्टमर के बारे में जान लें जैसे कि किस उम्र के लोगों के लिए आपका ऑनलाइन स्टोर सही है. उसी के आधार पर सभी तरह के टेम्पलेट और रंग आदि का चुनाव करें.

भले ही आप का प्रॉडक्ट ऑनलाइन मौजूद अन्य प्रॉडक्ट्स के जैसा हो, फिर भी आप अपनी स्टोर को उन से ज़रा हट के और मजेदार बना सकते हैं। अपनी वेबसाइट को आसानी से उपयोग में आ सकने योग्य बनाएँ। अपने ग्राहकों को कुछ अलग सी सुविधाएँ देने की कोशिश करें, जो शायद अन्य स्टोर्स पर ना मिलती हों।

6. ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर चुनें

यह आप के ग्राहकों को प्रॉडक्ट देखने और सुरक्षित रूप से खरीद पाने की सुविधा देते हैं। इस सॉफ्टवेयर पर ग्राहक की जानकारी और कुछ वित्तीय जानकारी स्टोर होती है। कुछ मामलों में ई-कॉमर्स सॉफ्टवेयर मार्केटिंग में भी मदद करते हैं, जैसे इन का उपयोग ग्राहकों को ईमेल भेजने में भी होता है। कोई भी निर्णय लेने से पहले, सारी कंपनियों का अध्ययन कर लें, क्योंकि आप जिस का भी चयन करने वाले हैं, वो आप के ग्राहक के अनुभवों और आप की कंपनी की सफलता में एक अहम भूमिका अदा करेगा।

मर्चेंट अकाउंट बनाएँ: आप को किसी एक बैंक के साथ में ऐसा अकाउंट खोलना होगा, जिस के ज़रिए आप के ग्राहक, क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर पाएँ।

7. मार्केटिंग

अपने बिज़नेस को, विशेष रूप से ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है। एक अकाउंट बनाएँ और उस पर अपनी स्टोर को प्रमोट करें और अपने ग्राहकों को  लाइक" और "शेयर" करने के लिए प्रेरित करें।

अपनी स्टोर को प्रमोट करने के लिए, ग्राहकों को कुछ ऑफर दें। आप उन्हें कुछ छूट भी दे सकते हैं।

हर समय अपने अकाउंट पर हर एक नए प्रॉडक्ट और डील्स की जानकारी पोस्ट करते रहें।

hands typing on laptop for buying shoes online

8. ईमेल मार्केटिंग करें

ग्राहकों के ईमेल एड्रेस को व्यवस्थित रखने और उन्हें विशेष डील की मेल करने के लिए मेल  जैसे प्रोग्राम का उपयोग करें। लेकिन ध्यान रखें, अपने ग्राहकों को इस से बार-बार ईमेल ना करें, नहीं तो वे आप के ईमेल एड्रेस को अनसबस्क्राइब कर देंगे।

उन सारी सर्विस को ध्यान से देखें, जो उन सारे प्रॉडक्ट्स को बेचने के लिए उपलब्ध कराती हैं, जो आप के पास में हैं ही नहीं। इसे "ड्रापशिपिंग" सर्विस कहते हैं, हालाँकि इन में से कुछ वैध होतीं हैं और कुछ अवैध। इनमें से वैध सर्विस के सफल होने की भी बहुत कम संभावना रहती है, क्योंकि आप कुछ ऐसी चीज़ें बेच रहे हैं, जो शायद और कोई भी बेच रहा है।

सुनिश्चित करें कि आप ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म के फ्री ट्रायल में मौजूद सारी सुविधाओं का उपयोग अच्छी तरह से कर रहे हैं। यह बिना किसी शुल्क के आप को हर एक सर्विस का उपयोग करने और उन्हें परखने में आप की मदद करेगा। और यदि फ्री ट्रायल नहीं दिया जा रहा है, तो आप उन्हें एक फ्री ट्रायल देने का भी बोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड