ऑनलाइन साड़ी का बिज़नेस कैसे करें?

. 1 min read
ऑनलाइन साड़ी का बिज़नेस कैसे करें?

कैसे शुरू करें ऑनलाइन साड़ी बिज़नेस?

अगर आप साड़ी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपके पास जगह की कमी है या फिर रेंट देने के लिए बहुत ज्यादा बजट नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर है कि आप साड़ी का बिजनेस ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। यहां पर हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन अपना साड़ी बाजार शुरू कर सकती हैं। आइए देखते हैं साड़ी बिजनेस को सफल बनाने के लिए किन-किन चीजों को समझने की जरूरत है;

साड़ी भारत में बहुत लंबे समय से प्रचलित है और हमारी संस्कृति का एक हिस्सा बन चुकी है। आधुनिक समाज होने के साथ-साथ सोसाइटी में बहुत सी चीजों में बदलाव आया है लेकिन साड़ी का मूल्य आज भी उतना ही ऊपर है और लगभग हर महिला किसी ना किसी फैमिली फंक्शन या फिर किसी समारोह में साड़ी पहनना जरूर चाहती है।

1. कैसे करें शुरूआत?

अगर आपको कपड़े की क्वालिटी और आजकल के चल रहे हैं फैशन के बारे में जानकारी है तो आप इस साड़ी बिजनेस में अपना हाथ आजमाती हुए बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। साथ ही सभी लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होने के कारण आपको लोगों की चारदीवारी के अंदर पहुंचने के लिए खुद जाकर चीजें दिखाने की जरूरत नहीं है बल्कि सारा काम इंटरनेट के माध्यम से ही हो जाता है। आजकल कस्टमर सिर्फ अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी चीज खरीद सकते हैं इसी तरह से एक बिजनेसमैन भी देश के किसी भी कोने से अपना प्रोडक्ट अपने कस्टमर तक घर बैठे ही पहुंचा सकता है। यहां पर बिजनेस शुरू करने का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन स्टोर खोलना.यहां पर आप एक ऑनलाइन साड़ी बाजार खोलकर बहुत ही कम लागत में अच्छा खासा मुनाफा कमाना शुरू कर सकते हैं.

2. कहाँ से ला सकते हैं अच्छा माल?

ऑनलाइन साड़ी बिजनेस में सबसे अच्छी बात है कि आपको अपने घर पर किसी भी तरह से मालकोश और करने की जरूरत नहीं है। आप एक अच्छा डीलर ढूंढ कर अपनी पसंद का माल उससे सीधा अपने कस्टमर तक सप्लाई करवा सकती हैं। मात्र रीसेलर बन कर भी आप महीने के ₹50000 कमा सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है जहां पर आप अपने कस्टमर से संपर्क बनाते हुए पैसा कमा सकते हैं।

आपको यहां पर बस प्रोडक्ट की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करनी है और ग्राहक मिलते ही आप उत्पाद सीधे ग्राहकों कुरियर भी कर सकते हैं या फिर सीधा ही साल और को बोलकर कोरियर करवा सकते हैं और बीच में जो भी मुनाफा होता है वह आप तक पहुंच जाता है। इसी तरह से समय के साथ-साथ आप अपने बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं और भारत के बाकी बाजारवादी में जाकर लोगों से संबंध बनाते हुए अपने उत्पाद को अपनी साड़ी स्टोर के जरिए बढ़ावा देकर भेज सकते हैं

3. किन चीजों की पहले से है ज़रुरत?

इस बिजनेस में आपको पहले से बहुत ही कम चीजों की जरूरत पड़ती है। हालांकि किसी भी दूसरे बिजनेस की तरह आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को अच्छा रखना होता है और साथ ही आपको अपने कंपटीशन में चल रहे लोगों के बारे में भी सही तरह से जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसीलिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको साड़ी को लेकर किसी ना किसी तरह की बुनियादी जानकारी जरूर होनी चाहिए और साथ ही आप कपड़े को भी अच्छी तरह से पहचान पाते हैं ताकि आप कस्टमर को मार पहुंचाने से पहले उसको देख कर उसकी क्वालिटी को समझ सके। इसके अलावा अगर आपको बुनियादी जानकारी होगी तो माल के हिसाब से ही आप उसके अनुसार कस्टमर ढूंढ कर अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और उसके फायदे नुकसान लोगों को बता सकते हैं।

दूसरी चीज जरूरी है वह है एक स्मार्टफोन या फिर एक लैपटॉप जिसमें आपको अच्छी तरह की इंटरनेट कनेक्टिविटी की जरूरत होगी सबसे जरूरी है कि आप प्रोडक्ट को लेकर अपने कस्टमर से संपर्क में रहें। जैसा कि हम कह रहे हैं कि हम यह बिजनेस पूरी तरह से ऑनलाइन करेंगे तो इसलिए सोशल मीडिया पर आपका एक्टिव होना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। आपके लिए जरूरी है कि आप व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम या फिर ऐसे ही बहुत से ऑनलाइन बिजनेस प्लेटफॉर्म पर अच्छी तरह से एक्टिव रहें और अपनी बढ़त बनाए।

Young indian woman wearing saree

4. कैसे करें कीमत का निर्धारण?

साड़ियों का बाजार एक बहुत ही ज्यादा विविधताओं से भरा हुआ बाजार है, उसी प्रकार साड़ियों की कीमत भी उतनी ही अलग अलग तरह की हो सकती है. मार्किट में आपको ₹500 की साड़ी से लेकर ₹55000‌ तक की डिजाइनर साड़ियों मिल जाती है। साड़ियों की कीमत उन्हें बनाने में उपयोग में ली गई सामग्री, कपड़े के प्रकार व उनके डिजाइन के आधार पर निर्धारित की जाती है, और इस क्षेत्र में आप की साड़ियों और इस्तेमाल किए गए कपड़े की पहचान और जानकारी बहुत काम आती है क्योंकि निर्माता और बुनकर आपको गलत दाम बताकर बेवकूफ नहीं बना सकते। और क्योंकि आप यह कारोबार किसी वास्तविक दुकान से नहीं कर रहे, तो आपको जगह और दुकान का किराया देने की कोई जरूरत नहीं है, साथ ही साथ आपको किसी और को काम पर रखने की भी जरूरत नहीं है, इसका मतलब यह है कि पूरा का पूरा मुनाफा आप ही का होता है.

5. सही ग्राहकों का चुनाव है ज़रूरी

किसी भी बिज़नेस में ग्राहक अहम होते हैं. आपको ज्यादा ग्राहक सोशल मीडिया से ही मिलेंगे पर कहीं ना कहीं आस पास के लोग भी आप से उत्पाद ले सकते हैं. इसलिए हर जगह अपनी पहुंच बनाएं रखें. बिज़नेस थोड़ा बड़ा होने पर आप साड़ी के अलावा बाकि कपड़े भी बेच सकते हैं.

जानकारी है, तो प्राकृतिक रूप से उनका आप पर भरोसा बढ़ता है और वह आपकी तरफ आकर्षित होते हैं, इस तरह से आप भावी ग्राहकों को ग्राहकों में तब्दील कर सकते हैं।

साथ ही साथ इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने कारोबार का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें, और इस क्षेत्र से जुड़े हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके बारे में पता चले, हालांकि आप को अपने उत्पादों और साड़ी स्टोर की मार्केटिंग के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करने की जरूरत तो नहीं है, लेकिन काफी समय लगाकर उसका प्रचार करने की जरूरत, जरूर है। हर उचित मौके पर अधिकाधिक लोगों को अपने कारोबार के बारे में बताइए, अपने परिवारजनों और पड़ोसियों से भी इस बारे में बातचीत कीजिए।

ग्राहकों की सुविधा अनुसार व्हाट्सएप ‌पर एक्टिव होने और ऑनलाइन साड़ी स्टोर से संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप बनाने का भी ध्यान रखें क्योंकि कुछ चुनिंदा ग्राहक बाकी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेंगे.

तीसरी चीज जो जरूरी है वह है एक अच्छे मैन्युफैक्चरिंग पर्सन से बात करना। आपको मैंने फैक्चर है और डिस्ट्रीब्यूटर से इस तरह से अपना संपर्क बनाना होगा कि आप लंबे समय तक उनके साथ जुड़े रहें और अपना काम आसानी से करते रहे। जहां पर सोने पर सुहागा हो जाता है अगर आप एक से ज्यादा भाषाएं जानती हैं जैसे कि अपने लोकल चैनल से हमेशा ही अपनी लोकल भाषा में बात करने की कोशिश करें जिससे कहीं ना कहीं आपको संपर्क बनाने में आसानी रहती है।

6. ऑनलाइन पोर्टल पर भी बेच सकते हैं माल

आप सोशल मीडिया के अलावा बहुत से ऑनलाइन पोर्टल्स पर भी अपना सामान बेच सकते हैं. यहां पर फायदा ये होता है कि आपको एक साथ ग्राहकों का समूह मिल जाता है. साथ ही आपको उत्पाद के कुरियर को लेकर किसी भी तरह की परेशानी उठानी नहीं पड़ती है.

यहां पर बस एक चीज की परेशानी आती है कि आपके उत्पाद तक पहुंच बनने में थोड़ा समय लग सकता है क्योंकि कहीं न कहीं कम्पटीशन बहुत ज्यादा रहता है.

7. किस तरह के लीगल डाक्यूमेंट्स की है जरुरत

अगर आप घर बैठे ही ये बिज़नेस कर रहे है तो आपको किसी भी क़ानूनी प्रक्रिया की जरुरत नहीं पड़ती है. आप आसानी से ये बिज़नेस कर सकते हैं.

Set of indian young women in national costumes

8. ग्राहकों का फीडबैक है सफ़लता की कुंजी

यहां पर आपके उत्पाद को आगे बढ़ाने और उसकी क्वालिटी दिखाने के लिए ग्राहक ही काम आते हैं. आप अपने ग्राहक को आपको टैग करते हुए साड़ी का फीडबैक देने को कहें. इमेज के मुकाबले लोगों की कही बात ज्यादा विश्वसनीय रहती है. इसलिए फेद्बैक लेना ना भूलें.

इस तरह इन सब बातों का ध्यान में रखते हुए आप आसानी से अपना ऑनलाइन बिज़नेस शुरू कर सकते हैं. देर ना करें और लग जाए.

यह भी पढ़ें :

1) इमिटेशन ज्वेलरी का बिज़नेस कैसे करें?
2) क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?
3) सोशल मीडिया के ज़रिए कैसे बढ़ाएँ अपना बिज़नेस? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
4) अपने बिज़नेस को ईको-फ़्रेंड्ली कैसे बनाएँ?

 हमें उम्मीद है कि हमारा लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ है। इस तरह की अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री के लिए, आप इन लिंक किए गए लेखों पर भी जा सकते हैं:
Bank Balance Kaise Check Kare Online Saman Kaise Bechein Tiffin Service Kaise Shuru Kare
PF Balance Kaise Check Kare Gas Subsidy Kaise Check Kare Aadhar Card Kaise Download Kare