क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

. 1 min read
क्लाउड किचन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

जब एक व्यक्ति व्यवसाय शुरू करने की सोचता है तो कई समस्या आती है। चाहे वह धन से हो या अपनों का सपोर्ट। व्यवसाय शुरू करने वाले ज्यादातर ऑफलाइन कस्टमर को ध्यान में रखकर ही अपने जगह और उस क्षेत्र में किस चीज की डिमांड है उसका व्यवसाय शुरू करते हैं। अब जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आ रही है और जैसे-जैसे लोग इससे अपडेट हो रहे हैं तो बिज़नेस करने के तरीके पर भी असर पड़ा है। छोटा बिज़नेस हो या फिर बड़ा बिज़नेस सभी ऑफलाइन ग्राहक के साथ - साथ ऑनलाइन ग्राहकों को ध्यान में रखकर व्यवसाय को कर रहे है। और ये जरुरी भी है क्योंकि हर किसी के पास डाटा है उसके मोबाइल में वो भी उसके बजट में। अब ज्यादातर काम भी ऑनलाइन ही हो रहे हैं चाहे वो गेम खेलना हो, पढाई करनी हो, मूवी देखना हो या सामान ऑनलाइन अपने घर तक मंगवाना हो सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं।

कई ऑनलाइन प्लेटफार्म मौजूद हैं जहाँ आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन खोल सकते हैं और कई कंपनियां हैं जो ऑनलाइन बिज़नेस से अच्छा खासा इनकम बना रही है। वहीँ कई ऐसे भी ऑनलाइन बिज़नेस है जिनके बारे में लोगों को पता भी नहीं है। वैसे तो कई बिज़नेस है इस ऑनलाइन शुरू करने के लिए पर हम बात करेंगे क्लाउड किचन बिज़नेस के बारे में।

क्लाउड किचन ही क्यों?

पिछले कुछ सालों में यह कांसेप्ट पूरे दुनिया में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। इसका सबसे मुख्या कारण यह है की बड़े रेस्टॉरेंट खोलने में जो पैसे इन्वेस्ट होते थे अब उतने नहीं होते। यहाँ केवल खाना बनता है और पैक होकर डिलीवर हो जाता है जिससे ज्यादा एम्प्लोयी और साफ़-सफाई में भी कम मेहनत लगती है। ऐसे बहुत से एप्प हैं जो रेस्टॉरेंट्स, होटल, ढाबा और भोजनालय से संपर्क कर पार्टनरशिप कर रही है। जिससे लोगों को अलग - अलग शेफ द्वारा बनाये गए खाने का स्वाद मिल रहा है वो भी घर बैठे।

क्या है क्लाउड किचन बिज़नेस?

यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे रेस्टोरेंट और दुकान के बिना ही ग्राहक तक फ़ूड डिलीवर किया जाता है। पिछले कुछ समय से भारत में ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी ने मार्केट में अच्छी पकड़ बना ली है और यह 15 बिलियन डॉलर का मार्किट है। इसका एक सबसे बड़ा कारण इसके सफल होने का ये है की फ़ूड डिलीवरी अब फ़ास्ट हो चुकी है। आर्डर करने के तुरंत बाद या आधे घंटे के भीतर डिलीवरी हो रही है जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा आर्डर कर रहे हैं।

कैसे शुरू करें बिज़नेस ?

  • सबसे पहले आपको एक एप्प बिल्ड करना होगा जहाँ से कस्टमर आपसे कांटेक्ट करेगा और आप उसे सर्विस दे सकेंगे। इसमें आर्डर, कस्टमर का फीडबैक, बिलिंग व अन्य शामिल हैं। कस्टमर और आपके बीच एक दूसरे को जोड़ने का काम यह एप्प ही करेगा।
  • जगह का चुनाव आवश्यक है क्योंकि फ़ूड के मामले में ग्राहक फ़ास्ट सर्विस की अपेक्षा रखता है ताकि वह गरमा गरम खाने का स्वाद ले सके। इसके लिए आप शहर के बीच में जगह ले सकते हैं या कुछ क्षेत्र चुन सकते हैं जहाँ सबसे जल्दी डिलीवरी कर पाएं।
  • इस बिज़नेस को कम पैसे में भी चालू कर सकते हैं इसके लिए पूरे सेटअप पर ध्यान देना होगा मतलब फ़ूड से रिलेटेड बर्तन, इक्विपमेंट, राशन, किचन के लिए जगह, फ्रीजर, बर्नर व अन्य में इन्वेस्ट करना होगा।
  • ज्यादा बजट न होने की स्थिति में किराये पर भी उपकरण लेके अपना वर्क शुरू कर सकते हैं। व्यय चाहे कम हो या ज्यादा अगर सर्विस अच्छी होगी तो ज्यादा से ज्यादा ग्राहक जुड़ेंगे।
  • बिज़नेस को बढ़ाने के लिए एक ही एप्प पर फोकस नहीं हो सकते कुछ अलग प्लेटफार्म भी साथ में देखने होंगे। या फिर आप खुद की अपने व्यवसाय के लिए एप्प या वेबसाइट बना सकते हैं।
  • खुद का एप्प या वेबसाइट होने की स्थिति में आपको डायरेक्ट आर्डर मिलेंगे और बीच का कमीशन भी बचेगा। प्रॉफिट भी दोगुना हो जायेगा।
animated concept of food delivery

क्या लाइसेंस भी लेना होगा ?

ऑनलाइन किचन बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए जीएसटी का रजिस्ट्रेशन, FSSAI का लाइसेंस, नगर निगम लाइसेंस, गुमास्ता तथा अन्य दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। इसके लिए किसी चार्टेड एकाउंटेंट से मदद ले सकते हैं। इन सब के रजिस्ट्रेशन के लिए कम से कम 10 हज़ार रूपये तक लग सकते हैं।

किन बातों का रखे ध्यान ?

यह एक ऐसा माध्यम है जिससे आप एक अच्छे एंटरप्रेन्योर बन सकते हैं। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें।

- जगह लेने में ज्यादा पैसे इन्वेस्ट नहीं करें। पहले ही निश्चय कर लें की घर से काम करना है या बाहर जगह लेकर। बाहर लेने की स्थिति में छोटा सा स्पेस लें जहाँ से आप अपना काम चालू कर सकते हैं। क्योंकि ग्राहक को आपके पास आना नहीं है।

- रेस्टोरेंट के बारे में पूरी जानकारी दें। होम डिलीवरी का ऑप्शन देना न भूलें।

- मल्टीप्ल पेमेंट का ऑप्शन दें ताकि ग्राहक को पेमेंट करने में कोई दिक्कत नहीं आये।

- फ़ूड की अच्छी हाई क्लास फोटो और साथ में उसका पूरा विवरण दें।

कौन सा समय सही है इसे शुरू करने का?

आमतौर पर बिज़नेस शुरू करने का कोई सही समय नहीं होता। बिज़नेस आप कभी भी चालू कर सकते हैं। जरूरी होता है की अपने उस पर कितना समय दिया और कैसे दिया। वर्तमान समय में कोरोना महामारी की वजह से कई बिज़नेस ठप्प पड़े हुए हैं। वहीँ ठेले न लगने से चटर - पटर वाली चीजें भी बाजार में नहीं मिल रही। तो ऐसा कह सकते है की आप हाथों में स्वाद है और भोजन पकने की कला है तो अभी सही समय है आपके क्लाउड किचन बिज़नेस के लिए।

मार्केटिंग कैसे करें ?

अब जब पूरा सेटअप बैठ चुका है और आप आर्डर लेने और डिलीवर करने के लिए तैयार हैं तो बात आती है मार्केटिंग की। मार्केटिंग क्यों ?

मार्केटिंग इसलिए ताकि आप अपने प्रतिद्वंदियों को टक्कर दे सकें। अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को बता सकें। लोग जितना ज्यादा आपके बारे में जानेंगे उतना ही आपका काम आसान होगा और उतने ज्यादा कस्टमर आपसे जुड़ेंगे।

क्लाउड किचन ऑनलाइन प्लेटफार्म है तो मार्केटिंग भी ऑनलाइन करिये। इसके लिए डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट रख सकते है या फिर किसी एजेंसी को हिरे कर सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी प्रमोशन कर सकते हैं। क्योंकि बहुत से यूजर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। ग्राहक आप से जुड़ें उसके लिए ऑफर प्रमोट कर सकते हैं। ग्राहक की क्वेरी सॉल्व कर सकते हैं और भी ऐसे कई चीजें हैं जिनको करने से आप ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा ढेरों ग्राहक बना सकते हैं।

क्लाउड किचन के फायदे और नुक्सान ?

हर बिज़नेस का फायदा और नुक्सान होता है इसका भी है आइये जाने-

फायदे ?

- कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट।

- शौक को बिज़नेस बना सकते हैं।

- कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

-  लॉन्ग टर्म प्रॉफिट बहुत अच्छा है।

recipes and kitchen word cloud on black background

नुक्सान ?

-  रेस्टोरेंट्स, होटल में लगने वाली भीड़ कम हो रही है जिससे उनके बिज़नेस पर असर हो रहा है।

- बिज़नेस कम होने की वजह से मैंटीनैंस का खर्चा नहीं निकल रहा।

- खाना वेस्ट हो रहा है।

- वेटर्स की जॉब ख़तम हो रही है।

यह भी पढ़ें :

1) कोचिंग सेंटर कैसे खोलें? बस रखें इन 11 बातों का ख़्याल!
2) रियल एस्टेट कंसल्टिंग फर्म का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
3) रीसाइक्लिंग (Recycling) का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) मोबाइल शॉप कैसे खोलें? जानिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स
5) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून

FAQs

प्रश्न. ज्यादातर रेस्तरां फेल क्यों होते हैं?

उत्तर. रेस्तरां उद्योग में विफलता बहुत ज्यादा होती है शुरू होने के साथ ६०% रेस्तरां बंद हो  जाते हैं। इसके कई कारण है। इसमें जगह का चुनाव और अच्छी सर्विस न दे पाना मुख्य है।

प्रश्न. क्लाउड किचन कैसे काम करता है?

उत्तर. क्लाउड किचन को खाद्य विनिर्माण कारखाना माना जा सकता है, जहां भोजन का निर्माण किया जाता है और फिर उपभोक्ता को भेज दिया जाता है: निर्माता उपभोक्ता द्वारा उत्पाद का सेवन कैसे या कहां किया जाता है, इस बारे में चिंता किए बिना न्यूनतम लागत पर गुणवत्तापूर्ण सुसंगत आउटपुट प्रदान करने पर केंद्रित है।