ये हैं मायानगरी मुंबई के टॉप 10 बिज़नेस ऑडियाज़, जिनसे आप कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा

. 1 min read
ये हैं मायानगरी मुंबई के टॉप 10 बिज़नेस ऑडियाज़, जिनसे आप कमा सकते हैं ढेर सारा पैसा

सपनों का शहर मुंबई. मायानगरी मुंबई में क़दम रखने के बाद ऐसा लगता है कि बस अब यहां से वापस कहीं नहीं जाना है. दौड़ता-भागता और सितारों से चमचमाता शहर हर किसी का दिल छू लेता है.

मुंबई (Mumbai) उन मैट्रो सिटीज़ में से है, जिसकी लाइफ़स्टाइल लोगों को उसके प्रति आकर्षित करती है. इसलिये रोज़ाना लाखों लोग इस शहर में कई सपने लेकर आते हैं. इसलिये इसे सपनों की नगरी भी कहा जाता है. हांलाकि, अधिकतर लोग मुंबई अभिनेता-अभिनेत्री बनने जाते हैं. मुंबई की ग्लैमरस लाइफ़ कई युवाओं को वहां रह कर छोटे और बड़े पर्दे पर एंट्री लेने के लिये प्रोत्साहित करती है.

हर दिन कई युवा मुंबई स्तिथ फ़िल्म सिटी के चक्कर लगाते रहते हैं. फ़िल्म सिटी में रोज़ाना न जाने कितने नये लोगों का ऑडिशन लिया जाता है. कई लोग ऑडिशन दे-देकर हार मान लेते हैं, तो वहीं कई स्ट्रगल करके मुंबई में अपनी ख़ास पहचान बना लेते हैं. कहते हैं मुंबई में टिकने के लिये सिर्फ़ मेहनत ही नहीं, बल्कि भाग्य का साथ भी देना ज़रूरी होता है. आप चाहे कितनी मेहनत कर लो, अगर भाग्य साथ नहीं है, तो आप वहां नहीं टिक सकते हैं.

इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि मुंबई की चमकती लाइफ़ में आपके पास एक गॉडफ़ादर होना चाहिये, जिसका गॉडफ़ादर नहीं वो दबे पैर अपने घर वापस लौट जाता है. हांलाकि, इस बात में कितनी सच्चाई है. ये सिर्फ़ वही बात सकते हैं, जिन पर सारी चीज़ें बीतती हैं. ये वो बातें हैं जो लोग मुंबई को लेकर कहा-सुना करते हैं. पर ये अधूरा सच है. माना कि फ़िल्म इंडस्ट्री में आने के लिये आपके पास गॉडफ़ादर होना ज़रूरी है, लेकिन ज़रूरी नहीं है कि मुंबई में बसने के लिये आपके सिर्फ़ और सिर्फ़ एक्टिंग का सहारा है.

एक्टिंग फ़ील्ड के अलावा भी बहुत से ऐसे काम हैं, जिन्हें करके आप मुंबई में अपनी एक अलग पहचान कायम रख सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे, क्योंकि बड़े शहर में जॉब मिलना उतना आसान नहीं है. अगर नौकरी मिल भी जाये, तो भी कम पैसों में गुज़ारा करना मुश्किल होता है. बड़ा सवाल ये है कि आखिर जनता वहां बसने के लिये करे तो करे क्या. याद रखिये कि जब मुंबई में जगह बनाने के सारे रास्ते बंद हो जायें, तो वहां बसने के लिये व्यापार करने की तैयारी करने लगें.

वैसे मुंबई में बिज़नेस करना आसान नहीं है, लेकिन हां नामुमकिन भी नहीं है. मुंबई में बिज़नेस शुरू करने के लिये आपको एक सॉलिड प्लान की ज़रूरत होगी. सॉलिड प्लान सफ़ल तभी होगा, जब आपको पता होगा कि मुंबई में कौन-कौन से बिज़नेस किये जा सकते हैं. यानि मुंबई के टॉप बिज़नेस कौन से हैं, जिसके ज़रिये आप वहां एक सफ़ल पारी की शुरूआत कर सकते हैं.

आइये जानते हैं कि मुंबई के टॉप व्यापार कौन से हैं?

1. कपड़ा उद्योग

मुंबई की जनता कपड़ों की शॉपिंग (Shopping) बहुत ज़्यादा करती है. इसलिये आपको वहां ब्रांडेड से लेकर नॉनब्रांडेड तक के कपड़े मिल जायेंगे. मुंबई में अगर बहुत बढ़िया से मॉल और शोरूम है, तो वहीं वहां से स्ट्रीट शॉपिंग भी धमाकेदार की जा सकती है.

यही वजह है कि अगर आप मुंबई में कपड़ों का व्यापार करते हैं, तो ज़ाहिर तौर पर ये सफ़ल होने वाला है. मुंबई में अच्छी लाइफ़ गुज़ारना चाहते हैं, तो कपड़ों को व्यापार खोल लीजिये. इस व्यापार में आप भारतीय परिधान से लेकर मॉर्डन कपड़े तक बेच सकते हैं.

2. डिजिटल मार्केटिंग

अब हम सिर्फ़ इंडियन नहीं रहे, बल्कि डिजिटल इंडिया वाले हो गये हैं. आज कल शायद ही कोई होगा, जिसे सोशल मीडिया का अनुभव न हो. अगर आपको सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) का थोड़ा सा भी अनुभव है, तो आप इसका बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

व्यापार कोई भी हो उसे प्रमोट करने के लिये सोशल मीडिया की आवश्यकता पड़ती ही पड़ती है. डिजिटल मार्केटिंग की मांग तेज़ी से बढ़ती है. बाज़ार में इसी बढ़ती मांग को देखते हुए मुंबई वाले इस व्यापार में तेज़ी से एंट्री लेने लगे हैं.

डिजिटल मार्केटिंग के व्यापार की ख़ास बात ये है कि इसके लिये आपको किसी बड़े ऑफ़िस की ज़रूरत नहीं है. ये व्यापार आप घर से बैठे-बैठे भी शुरू कर सकते हैं. हांलाकि, इस बिज़नेस में काफ़ी होड़ लगी हुई है. इसलिये आपको थोड़ा संभल कर चलना होगा.

3. डिलीवरी सर्विस

भागती-दौड़ती मुंबई में हर कोई बहुत बिज़ी रहते हैं. इसलिये शहर के आधे से ज़्यादा लोगों की ज़िंदगी डिलीवरी सर्विस पर निर्भर करती है. फिर चाहे उन्हें किराने का सामान मांगना हो या किसी अन्य चीज़ की डिलीवरी हो.

ऐसे में अगर आप मुंबई में डिलीवरी सर्विस का काम शुरू करते हैं, तो ये एक अच्छा निवेश साबित हो सकता है. इस बिज़नेस के लिये मुंबई में थोड़ा रिसर्च-वगैरह करें और फिर इसमें निवेश कर व्यापार शुरू कर सकते हैं.

4. रियल-एस्टेट कंसल्टेंट

मुंबई एक बहुत घनी आबादी वाला शहर है. इस शहर के लोग इतने बिज़ी रहते हैं कि उनके पास ढंग का घर ढूंढने का समय नहीं होता है. इसलिये वो सही समय पर सही पैसा का घर नहीं ले पाते.

ऐसे में उन्हें ज़रूरत होती है एक अच्छे रियल-एस्टेट कंसल्टेंट (Real Estate Consultant) की, जो उन्हें उनके बजट में अच्छा घर दिला सके. हांलाकि, अगर आप बाकी एंजेट की तरह से लोगों से ज़्यादा पैसों की मांग करेंगे, तो निश्चित ही आप एक अच्छे व्यापारी नहीं बन पायेंगे. पर अगर आप ग्राहकों से कम फ़ीस चार्ज करें, तो बेशक उनका भरोसा जीत एक अच्छा मुनाफ़ा कमा पायेंगे.

group of happy business people working together, meeting and brainstorming in office

5. ट्रैवल एजेंसी

पिछले कुछ दशकों में भारत में टैवल उद्योग में कमाल की तेज़ी देखी गई है. पहले के मुक़ाबले अब भारतीय पहले से ज़्यादा ट्रैवल करने लगे हैं. इसके लिये कई लोग ट्रैवल एजेंसी का सहारा भी लेते हैं.

इसलिये अब अगर लोगों को कुछ समझ नहीं आता, तो वो ट्रैवल एजेंसी खोल कर बैठ जाते हैं. अगर आपको भी मुंबई में कुछ करने का रास्ता न सूझे, तो आप ट्रैवल एजेंसी में पैसे निवेश कर सकते हैं.

6. टी-शॉप

आह... आह... चाय का नाम सुनते ही न शरीर में अलग सी एनर्जी आ जाती है. कुछ लोगों के चाय... सिर्फ़ चाय नहीं... बल्कि उनकी ज़िंदगी होती है. सोचिये मुंबई में ऐसे कितने ही लोग होंगे, जो थक हार कर एक कप बढ़िया चाय की तलाश करते होंगे.

अगर मुंबई में किसी कोने पर एक टी-शॉप खोली जाये, जहां लोगों को किसी भी वक़्त गर्मागर्म चाय मिलती रहे, तो कितना सही होगा. मतलब चाय लवर के लिये इससे बड़ा सुकून क्या होगा कि अगर वो रात में 2 बजे भी बाहर चाय पीने निकले, तो उन्हें पता हो कि शहर में एक ऐसी जगह है, जहां वो चाय के लिये कभी भी जायें निराश नहीं होंगे.

इसलिये अगर आप मुंबई में चाय शॉप खोलते हैं, तो मुनाफ़े का सौदा साबित हो सकता है.

7. ओल्ड बुक बैंक

मुंबई शहर में बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक़ होता है. ख़ास कर पुरानी किताबों का. शहर में मौजूद बुक लवर्स के लिये अगर आप वहां ओल्ड बुक बैंक (Old Book Bank) खोल पायें, तो बहुत अच्छा होगा.

इस व्यापार में आप भले ही धीरे-धीरे बढ़ें, लेकिन हां आगे ज़रूर जायेंगे ये तय है.

8. ग्रूमिंग सेंटर

देखिये मुंबई एक शहर है, जहां रोज़ाना कई लोग आते हैं. इनमें से कुछ पहले ग्रूम होते हैं और कुछ ऐसे होते हैं, जिन्हें बहुत ग्रूमिंग की ज़रूरत होती है. अगर आप ऐसे लोगों को ग्रूम कर पायें, तो बिज़नेस में अच्छा निवेश किया जा सकता है.

ग्रूम सेंटर खोल कर न सिर्फ़ आप पैसा कमायेंगे, बल्कि कई लोगों की ज़िंदगी की भी संवार रहे हैं. यानि कुल मिलाकर आप अपना और बाकियों दोनों का भला कर रहे हैं.

9. जूस शॉप

मुंबई शहर में जूस शॉप भी बहुत चल जायेगी. इस व्यापार को छोटा समझने की भूल मत करियेगा. सुनने में जूस शॉप छोटा ऑप्शन लग सकता है, लेकिन इस व्यापार में भारी कमाई है.

हांलाकि, जूस शॉप खोलते समय आपको कुछ चीज़ें याद रखने की ज़रूरत है. जूस शॉप वहां खोले जहां अक़सर लोग आते-जाते रहते हों. जैसे रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, स्कूल-कॉलेज आदि जगहों पर जूस खोली जाये, तो व्यापार में काफ़ी मुनाफ़ा है.

Start up launching, business success, brainstorm meeting

10. बेकरी

फ़ूड बिज़नेस किसी भी शहर में किया जाये, कभी फेल नहीं हो सकता. मुंबई आप बेकरी शॉप (Bakery Shop) भी खोल सकते हैं. बेकरी शॉप में बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिये अच्छे ऑप्शन रखिये.

बेकरी में टेस्टी-टेस्टी पेस्ट्री के अलावा पिज़्ज़ा और पेटीज़ के ऑप्शन भी रखिये. इसके अलावा हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स भी रख सकते हैं. यकीन मानिये अगर आपने बेकरी शॉप में निवेश किया, तो कभी विफल नहीं होंगे.

तो ये थे मुंबई में शुरू किये जाने वाले वो व्यापार जिसे कोई भी शुरू कर सकता है. व्यापार शुरू करने के लिये आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है.

अब इन टिप्स पर ध्यान दें

1. व्यापार में पैसा सोच-समझकर लगायें.

2. प्लानिंग और मार्केटिंग पर ध्यान दें.

3. पैसा कमाने से पहले ग्राहकों का प्यार कमायें.

4. लोगों का विश्वास जीतना ज़रूरी है.

5. बिज़नेस सफल बनाने के लिये मेहनत ज़रूरी है, लेकिन उतना ही ज़रूरी स्मार्ट वर्क भी है.

6. पैसा कमाने के लिये ख़ुद को थकायें नहीं.

यह भी पढ़ें :

1) टॉप-10 बिज़नेस जो देते हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफिट!
2) टॉप-10 सीज़नल बिज़नेस आइडियाज़
3) टॉप ईको-फ़्रेंड्ली बिज़नेस आइडियाज़
4) 7 बातों का ख़याल रखें और शुरू करें अपना रेस्ट्रॉंट बिज़नेस!