बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

. 1 min read
बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

सही जगह का चुनाव, लागत, मुनाफा आदि के बारे में जानकारी

कई स्टूडेंट अपने कॉलेज के दिनों में पढ़ाई के साथ दूसरे क्षेत्रों में भी अपनी रुचि रखते हैं, यह क्षेत्र कुछ भी हो सकते हैं जो कि उनकी हॉबी के रूप में जाने जाते हैं जैसे कि कुछ लोगों को खेलना पसंद होता है, कुछ को उपन्यास जैसी बुक पढ़ना पसंद होता है, जबकि कुछ लोगों को इंटरनेट पर अलग-अलग चीजें खोजने का शौक होता है।

क्या आप उन व्यक्तियों में हैं जो अपनी पढ़ाई के साथ साथ भोजन पकाने में शौक रखते हैं ?

यदि इसका जवाब हां है, तो आपको भी अपने इस शौक को बिजनेस में परिवर्तित कर लेना चाहिए और इसके लिए यदि आप जी जान से मेहनत करेंगे तो इसमें सफल होने की संभावना बहुत अधिक है।

जी हां हम बात कर रहे हैं बेकरी बिजनेस के बारे में, आपने कभी ना कभी अपने कॉलेज के दिनों में किसी की बर्थडे पार्टी में किसी केक को पकाया होगा अथार्त केक बेक किया होगा या फिर अपने भोजन पकाने की स्किल के साथ कई बार एक्सपेरिमेंट किया होगा।

अपनी इन्हीं एक्सपेरिमेंट से आपने कई चीजें सीखी होगी, जिनका फायदा आप बेकरी व्यवसाय में कर सकते हैं।

सबसे पहले जानते हैं बेकरी आखिर होता क्या है?

बेकरी एक पॉपुलर फूड सर्विस है जो कि वर्तमान में वैश्वीकरण और लोगों के द्वारा इस प्रकार के फ़ूड की बढ़ती हुई मांग की वजह से एक उभरता हुए बड़े व्यवसाय के रूप में उदय हुआ है।

विदेशी टूरिस्ट भारत में आने पर ब्रेकफास्ट के तौर पर बेकरी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं,आपने भी यह चीज नोटिस किया होगा कि भारत के हर बड़े शहर में छोटी और बड़ी स्ट्रीट में आपको कोई ना कोई बेकरी शॉप मिल जाएगी, जो कि बहुत से खरीदारों की मांग पूरी करती हुई दिखाई देगी।

एक लीडिंग मार्केट रिसर्च कंपनी रिमार्क एंड एक्सेल ने वर्ष 2019 में किए अपने सर्वे में बताया था कि भारतीय बेकरी मार्केट वर्तमान में 7 बिलियन डॉलर का एक बिजनेस बन चुका है, जो कि आने वाले 5 साल में पन्द्रह बिलियन डॉलर तक का व्यवसाय बनेगा।

आज हम जानते हैं कैसे आप भी अपनी एक बेकरी शॉप खोल सकते हैं, आइए जानते हैं

कैसे भारत में बेकरी व्यवसाय शुरू किया जा सकता है?

सबसे पहले आपको अपना एक बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना होगा, इसके लिए आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं :-

bakery banner drawn on brown background

ऑनलाइन बेकरी सर्विस :-

यह बात तो आपको पता ही होगा कि वर्तमान में इंटरनेट की पहुंच लगभग हर भारतीय तक हो चुकी है और युवा वर्ग फूड आइटम को खरीदने के लिए भी ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल कर रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए आप एक ऑनलाइन बेकरी सर्विस प्रदान कर सकते हैं।

जिसके लिए आप स्वयं की एक वेबसाइट बनाकर आपके द्वारा तैयार किए गए कुछ बेकरी की तस्वीरें शेयर कर सकते हैं और ग्राहकों के फीडबैक भी आप डाल सकते हैं।

इस ऑनलाइन सर्विस को आप अपने घर से भी संचालित कर सकते हैं, क्योंकि इसके लिए आपको डिलीवरी माध्यम को अपनाना होगा जिसे आप कहीं से भी शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी एक बेकरी शॉप भी शुरू कर सकते हैं जोकि आप आपके स्थानीय क्षेत्र में ऐसे स्थान को ज्यादा प्राथमिकता दें जहां पर आप अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंच बना पाए, इसके लिए आप कुछ स्थान जैसे कि किसी कोचिंग का हॉस्टल के आस पास का स्थान या फिर शहर का मेन मार्केट चुन सकते हैं, क्योंकि हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट बहुत बार हॉस्टल का खाना खाने के बजाय बाहर से खाना खाना पसंद करते हैं इस वजह से आपको भी मुनाफा होगा और उन स्टूडेंट को भी भोजन का एक अल्टरनेटिव प्राप्त हो जाएगा।

होलसेल बेकरी सर्विस :-

यदि आपके पास कम निवेश है तो आप अपना खुद का छोटा शॉप लगाएंगे, परंतु यदि आपके पास अधिक निवेश है तो आप बेकरी सेवा को होलसेल लेवल पर भी स्टार्ट कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने बिजनेस मॉडल को पूरी तरीके से दूसरे डिजायन से तैयार करना होगा।

इस सर्विस के तहत आप बड़े कैफे, रेस्टोरेंट या फिर ग्रॉसरी शॉप से संपर्क बना सकते हैं और शुरुआत में अपनी कंपनी के प्रमोशन के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं।

अधिक निवेश होने के कारण आप आसानी से इस क्षेत्र में मुनाफा कमा पाएंगे।

अपनी पैकिंग को हमेशा अट्रैक्टिव बना कर रखें :-

क्या आपने कभी एक बात नोटिस की है कि जो भी ई-कॉमर्स कंपनियां होती है, वह डिलीवरी करते वक्त अपने सामान की पैकिंग के लिए काम में लिए गए प्रोडक्ट बहुत ही सजावटी प्रकार के इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि यह चीजें प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं डालती है, परंतु इस तरह की पैकिंग अगली बार आपके ग्राहक को आपसे जुड़ने में मदद करेगी।

अपनी सोशल मीडिया नेटवर्क को हमेशा बेहतर बनाकर रखें :-

इसके लिए आप एक बेहतरीन डीएसएलआर कैमरे की सहायता से अपने बेकरी शॉप में बनाए गए उत्पादों की कुछ तस्वीरें लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं, साथ ही उस प्रोडक्ट की गुणवत्ता और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद चीजों को भी लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

वर्तमान में इंस्टाग्राम, फेसबुक और पिनटेरेस्ट की सहायता से आप अपनी कंपनी का मुफ्त में प्रमोशन कर सकते हैं।

हमेशा यह ध्यान रखें कि आपका बेकरी शॉप दिखने में बहुत ही सुंदर और अट्रैक्टिव हो, कई बार आपने यह नोटिस किया होगा कि अच्छा प्रोडक्ट बेचने वाला शॉप उतने ग्राहकों तक पहुंच नहीं बना पाता जितना एक साधारण प्रोडक्ट बेचने वाला शॉप,परन्तु उस दूसरे वाले शॉप की एक विशेषता होती है कि वह भी ही सजावटी शॉप खोलता है।

लोगों को बेकरी सैंपल की सुविधा :-

यदि आप एक छोटे स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप इस तरह की सेवा अफोर्ड नही कर पाएंगे, परंतु यदि आप इस व्यवसाय को आगे चलकर बड़ा बनाना चाहते हैं तो आपको इस तरह की सेवा

लोगों को प्रदान करनी चाहिए क्योंकि एक बार आप का सैंपल उनको पसंद आने पर वह ज़रूर आपके प्रोडक्ट को भी ट्राई करेंगे, जोकि आपकी बेकरी शॉप में होने वाली सेल को प्रमोट करेंगे।

इस प्रकार हमने जानी ऐसी कुछ बातें जिन्हें आपको अपने बेकरी शॉप बिजनेस को सफल बनाने के लिए ध्यान में रखना होगा।

आइए अब हम जानते हैं सही जगह के चुनाव के बारे में तथा कितनी लागत के साथ आप इस व्यवसाय को शुरू कर कितना मुनाफा कमा पाएंगे, आइए जानते हैं :-

सही जगह का चुनाव :-

आपको हमेशा एक बात ध्यान में रखनी होगी कि कोई भी व्यवसाय जिसे आप ब्रिक एन्ड मोर्टार मॉडल के रूप में शुरू करते हैं, अर्थात आप अपनी शॉप से शुरु करते हैं, उसके लिए हमेशा अपनी शॉप को ऐसे क्षेत्र में ही लगाएं जहां पर आपके द्वारा परोसे जाने वाले भोजन के शौकीन लोगों की संख्या ज्यादा हो तथा भीड़भाड़ वाला इलाका हो।

कई बार ऐसा होता है कि एक बेहतरीन क्वालिटी का प्रोडक्ट बेचने वाला रेस्टोरेंट यदि शहर के बाहर स्थित है तो उस तक उतने अधिक ग्राहक नहीं पहुंच पाते हैं जितना कि एक खराब क्वालिटी देने वाला शहर के अंदर स्थिति रेस्टोरेंट।

इसके साथ ही अपनी जगह के चुनाव के साथ सरकार द्वारा जारी लाइसेंस और अन्य चीजों की जरूरत भी पूरी करें जो कि आपको आने वाले समय में सरकारी कानूनी दांव से बचाएगी।

लागत :-

बेकरी व्यवसाय शुरू करने के लिए हम जयपुर के क्षेत्र को आधार मानकर आपको लागत के बारे में जानकारी देंगे।

किराया :- लगभग चालीस से पचास हजार रुपये

लाइसेंस :- इसके लिए आपको अलग अलग प्रकार के कई लाइसेंसों की जरूरत पड़ेगी, आपको भारतीय फूड संस्करण अथॉरिटी के द्वारा जारी एक फूड क्रिएशन लाइसेंस लेना होगा, जिसके लिए आपको लगभग पन्द्रह हज़ार रुपये तक का खर्चा आएगा।

इसके अलावा आपको एक पीआईएन नंबर की भी आवश्यकता होगी जो कि आपको लगभग दस हजार रुपये में लाइसेंस के साथ ही प्राप्त होगा। आप जिस क्षेत्र में अपना शॉप लगा रहे हैं वहां की म्युनिसिपल काउंसिल से एक हेल्थ लाइसेंस लेना होगा जो कि लगभग पांच हजार रुपये में आपको मिल जाएगा।

इसके अलावा आपको फायर लाइसेंस और वाटर सिक्योरिटी लाइसेंस लेना होगा जिनकी कीमत दो से तीन हज़ार रुपये होती है। इसके अलावा यदि आप अपनी शॉप में कुछ लोगों को काम पर रखना चाहते हैं तो आपको लगभग उन्हें सैलरी के रूप में प्रति महीने त्तीस हज़ार रुपये देना होगा।

इन लोगों में से एक हेल्पर, सर्विस ब्वॉय, शेफ, स्वीपर इत्यादि लोग हो सकते हैं, शुरुआत में कम बजट होने पर आप खुद भी इन लोगों की जगह पर काम कर सकते हैं।

मशीन :-

बेकरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की भी आवश्यकता होगी यदि बात करें किचन इक्विपमेंट की तो लगभग आपको पांच लाख रुपये से सात लाख रुपये तक की मशीनरी की जरूरत होगी जो कि आप अपने शहर के किसी भी बड़े ऑफलाइन मशीनरी प्रोडक्ट सेंटर से खरीद सकते हैं।

मार्केटिंग :-

यदि आप सोशल मीडिया की मुफ्त मार्केटिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इतना अधिक खर्चा नहीं करना होगा, परंतु इसके अलावा भी आप मान कर चलिए कि आप शुरुआत में तीस हजार रुपये तक का मार्केटिंग खर्च करके इस व्यवसाय में सफल हो सकते हैं।

इसके अलावा आप यदि अपने बेकरी व्यवसाय को एक प्रोफेशनल व्यवसाय के रूप में शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपने स्टाफ को अलग तरीके की कॉस्ट्यूम और दूसरे प्रकार के खर्चे जोड़कर त्तीस हज़ार रुपये का खर्चा होगा।

इन सभी खर्चों को जोड़ने पर लगभग आठ से दस लाख रुपए तक का खर्चा होगा,जिसकी सहायता से आप भारत में आसानी से अपना एक बेकरी बिजनेस खोल सकते हैं और इतने ही खर्च में आप सरकार के द्वारा जारी सभी लाइसेंस भी प्राप्त कर पाएंगे।

यह लागत अलग-अलग स्थान के अनुसार थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है।

Compass with the needle pointing the word profits

मुनाफा :-

यह इस तरह का व्यवसाय है जिसमें मुनाफे की कोई सीमा नहीं है, शुरुआत में आप आसानी से महीने का तीस हजार रुपये से चालीस हजार रुपये कमा पाएंगे परंतु एक बार यदि आप अधिक लोगो तक मार्केट बना लेते है तो आसानी से महीने का एक से डेढ़ लाख रुपए मुनाफा कमा पाएंगे।

हमेशा एक बात ध्यान में रखें कि किसी भी व्यवसाय में मुनाफा कमाना इतना आसान नहीं होता है, परंतु बेकरी उद्योग अभी नया है इस वजह से आप इसमें प्रोफेशनल तरीके से शुरुआत कर इसे सफल बना सकते हैं।

बेकरी व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी, जिनमें केक मेकर, गैस स्टॉप, डीप फ्रीजर, कूलिंग फ्रीजर, वर्किंग टेबल प्लेनेटरी मिक्सर, ओवन इत्यादि की आवश्यकता होगी।इसके अलावा आपको क्लीनिंग और सैनिटेशन को भी ध्यान में रखना होगा।

नए युग में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के कारण आपको लोगों को प्रभावित करने के लिए एक बिल जमा करवाने वाले सॉफ्टवेयर या फिर पीओएस मशीन इंस्टॉल करवाना होगा, जो कि आप किसी भी बैंक से जुड़कर शुरू करवा सकते हैं।

साथ ही आप लोगों को ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी प्रदान करें, जैसे कि यूपीआई इत्यादि।

यह भी पढ़े :

1) कैसे करें टी स्टॉल बिजनेस की शुरुआत?
2) फुटवियर स्टोर की शुरुआत कैसे करें?
3) रत में किसी लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें?
4) सलून कैसे खोलें?

FAQs

बेकरी व्यवसाय के बारे में इतनी सब जानकारी लेने के बाद अब हम जानते हैं, आपके द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों के जवाब :-

Q. क्या इस व्यवसाय में अभी भी सफल होने की संभावना है ?

Ans. जी हां, बिल्कुल ! आप बेकरी बिजनेस में अभी भी सफल हो सकते हैं बस जरूरत है तो थोड़े बहुत निवेश और आपके लग्न की

Q. क्या इस व्यवसाय को नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी शुरू किया जा सकता है ?

Ans. जैसा कि हमने पहले बताया कि आप हमेशा ध्यान में रखें कि, अपने व्यवसाय को उसी क्षेत्र में लगाएं जहां पर अधिक भीड़भाड़ हो।

यदि नार्थ ईस्ट के कुछ क्षेत्रों में भी आपको ऐसी जगह मिलती है, तो जरूर यह व्यवसाय वहां पर भी सफल होगा।

Q. क्या इस व्यवसाय को शुरू करने में बहुत प्रकार के लाइसेंस लेने की जरूरत होगी ?

Ans. जी नहीं, इस व्यवसाय को शुरू करने में भी आपको सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाले कुछ ही लाइसेंसों की जरूरत होगी, जिनके बारे में आपको जानकारी दी गई है.

Q. क्या इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा कोई लोन स्कीम है ?

Ans. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस तरीके का व्यवसाय भारत सरकार की नजर में माइक्रो-स्मॉल-मीडियम एंटरप्राइजेज के क्षेत्र में शामिल किए जाते हैं, जिन्हें एमएसएमई के नाम से जाना जाता है।

इसके लिए सरकार की कई लोन देने की सर्विस है, जिनमें मुख्यतया किशोर लोन, तरुण लोन और युवा लोन जैसी सेवाएं सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है।