कैसे बनें प्रोफेशनल वेडिंग फोटोग्राफर और कैसे बढ़ाएं बिजनेस? लागत, मुनाफा और अन्य जानकारियां

वेडिंग फोटोग्राफी का बिजनेस बहुत ही अच्छा काम है। थोड़ी से भागदौड़ में अच्छा-खासा पैसा कमाया जा सकता है। क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन में शादी एक खास पल होता है। इन पलों की यादों को वह हमेशा संजोए रखना चाहता है। इसके लिए फोटोग्राफी की जरूरत पड़ती है। इसलिए हर कोई महंगे से महंगा फोटोग्राफर को रखना चाहता है ताकि जीवन में एकबार आने वाले की इस वेशकीमती घड़ी की यादें भी बेजोड़ होनी चाहिये। इसलिये इस वेडिंग फोटोग्राफी का बिजनेस करने का इरादा रखने वालों के लिए बहुत ही अच्छा काम है। इसके लिए काम करने वाले व्यक्ति को सबसे पहले फोटोग्राफी सीखनी होगी क्योंकि वेडिंग की फोटोग्राफी के लिए फोटोग्राफर को सारी बारीकियां मालूम होनी चाहिये और प्रजेंस ओफ़  माइंड यानी सामने आ रहे दृश्य को ज्यादा से ज्यादा खूबसूरती से कैमरे में कैद करने की कला आनी चाहिये। आजकल देखते हैं कि हर कोई मोबाइल से फोटो खींचकर फोटोग्राफर बन जाता है लेकिन एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को ऐसा काम करना होगा जो मालूम हो सके कि वास्तव में ये पेशेवर फोटोग्राफर है।

1. फोटोग्राफी कहां से सीखें ?

फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए आप फोटोग्राफी में कराया जाने वाला कोर्स या डिप्लोमा कर सकते है। ये कोर्स करने के लिए आपको १२वी या स्नातक होना चाहिए। वैसे तो बड़े-बड़े महानगरों व शहरों के कॉलेजों व कोचिंग क्लासेज के माध्यम से प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनाने के कोर्स कराये जाते हैं। यह कोर्स थोड़े महंगे अवश्य होते हैं लेकिन बहुत काम के होते हैं। एक बार कोर्स करने के बाद आप जब बिजनेस शुरू करेंगे तो बहुत अच्छी कमाई कर पायेंगे। अगर आप उनकी फीस वहन कर सकते है तो आपको उन कोर्स को ज्वाइन करना चाहिए। इन कोर्सों की खास बात यह है कि यहां पर केवल फोटोग्राफी ही नहीं सिखाई जाती है बल्कि साथ में वीडियोग्राफी भी सिखाई जाती है, जो वेडिंग फोटोग्राफर के लिए बहुत काम आती है। इसलिए बेहतर तो होगा कि आप इस कोर्स को करले। इससे कैमरे और वीडियो कैमरे से काम करने की सारी बारीकियां सीखने को मिलेंगी। जिससे आप एक परफेक्ट प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं।

2. कितने तरह के कोर्स होते हैं और कितनी फीस लगती है ?

फोटोग्राफी में कैरियर के लिए आप फोटोग्राफी में डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में प्रवेश कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 3 से 6 माह होती है। इसकी फीस 40 से 50 हजार रुपये होती है। डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 बर्ष के होते हैं, इनकीं फीस 50 से 80 हजार रुपये प्रतिबर्ष तक हो सकती है। बैचलर डिग्री की अवधि 3 बर्ष होती है। इसकी फीस 50 से 80 हजार के आस- पास होती है।

यदि आप इन महंगे कोर्स की फीस वहन नहीं कर सकते हैं और अगर आपका बजट कम है। फिर भी आप यह बिजनेस करना चाहते हैं। तो उसके लिए एक दूसरा रास्ता भी है। दूसरा रास्ता यह है कि आप अपने शहर के किसी प्रोफेशनल वेडिंग फोटोग्राफर के पास जाएं और उससे कहें कि आप उसके साथ फ्री में काम करना चाहते हैं। आप फ्री में उसके सहायक के तौर पर काम कर सकते हैं। वह आपको मना नहीं करेगा क्योंकि फ्री की चीज सबको अच्छी लगती है। इसके बावजूद अगर एक व्यक्ति मना करता है तो आप दूसरे व्यक्ति से संपर्क कर सकते हैं। इस तरह से आपको अपनी मंजिल मिल जायेगी। उसके साथ असिस्टेंट का काम करते समय प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा किये जा रहे काम पर भी नजर रखें। इस तरह काम करते हुए 4 से 6 महीने में आप उसके साथ रहकर पूरा काम सीख जाएंगे। उसके बाद आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

3. कितनी आयेगी लागत और कैसे करें कमाई ?

अब आप सबसे पहले यह जान लें कि आप जो बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं उसमें कितनी लागत आयेगी और उससे कितनी कमाई हो सकती है। एक तो यह है कि आप यदि अपना स्वयं का स्टूडियो खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक लाख से पांच लाख रुपये तक खर्च करने होगी। इसके बाद आपका काम शुरू हो जायेगा। यदि आप बड़ा स्टूडियो नहीं बनाना चाहते हैं तो आपको केवल एक ऐसी जगह बनानी होगी जहां कंप्यूटर के माध्यम से फोटो बनायें। यदि यह भी नहीं बनाना चाहते हैं और प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी फोटो बनवाना चाहते हैं तो आपको कैमरे, लाइट, लेंस आदि खरीदने होंगे। कैमरे, लेंस, लाइट आदि की कोई क्षमता नहीं है। आप अपनी क्षमता के हिसाब से कैमरे लाइट आदि खरीद सकते हैं। अब बात आती है कमाई की तो आपके क्षेत्र के लोगों की क्षमता और आपकी कलाकारी पर यह निर्भर करती है। कम स्किल वाले फोटोग्राफर गांव-देहात में अच्छी तरह से चल जाते हैं। उनकी वहां अच्छी कमाई भी हो जाती है, उसका कारण यह होता है कि गांव देहात में फोटोग्राफर कम होते हैं और काम ज्यादा होता है। लेकिन शहरों में यह काम स्किल पर होता है यानी जिसका काम अच्छा होता है उसको ही ग्राहक मिलते हैं। यदि आप स्वयं का स्टूडियो खोल रहें है, तो आप 100,000 से 500,000 रु० इन्वेस्ट कर के 20000 से 35000 रु० प्रति माह प्राप्त कर सकते है। यदि घर से से ही काम करना चाहते हैं तो आप की आय सीमित रह सकती है। या सीजन में अच्छी हो जायेगी और आफ सीजन में आपको स्वयं काम खोजना होगा।

4. कौन-कौन सी जरूरी चीजें खरीदनी होंगी और अच्छी फोटोग्राफी के लिए क्या करें ?

जब आप पहली पायदान पूरा कर लेंगे यानी फोटोग्राफी सीख लेंगे तो आपको यह भी मालूम हो जायेगा कि एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर के पास कैसे-कैसे कैमरे होने चाहिये। हर काम के लिए अलग कैमरा होता है। प्रोग्राम के हिसाब से कैमरे का चयन करना बहुत बड़ी कला है। इसमें आप चूक गये तो फिर आपका काम अच्छा नहं हो पायेगा। जैसे अगर प्रोग्राम ज्यादा भाग दौड़ वाला हो तो मतलब अगर आपको भागते-दौड़ते हुए फोटो लेनी हो तो आपको आॅटो फोकस वाले कैमरे का यूज करना होगा और उस प्रोग्राम में जहां पर ज्यादा चलना फिरना ना पड़े तो डीएसएआर कैमरा का इस्तेमाल करना होगा। बडुे अपार्चर वाले लेंस भी साथ में रखें जिससे कि कम लाइट में भी आप बढ़िया फोटो खीच सकें। पोर्टेबल एलईडी लााइट, एक्स्ट्रा बैटरी, एक्स्ट्रा कार्ड और स्माल टूल हमेशा बैग में रखना चाहिए। आपको अच्छी तरह पता होना चाहिए कि आप कि आप कौन सा इवेंट शूट करने जा रहे है। जैसे शादी या बर्थडे पार्टी क्योंकि सभी की फोटोग्राफी करने का तरीका अलग अलग होता है । शादी हो तो कपल और उनके घर परिवार के खास लोग और खास मेहमान के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी। यदि बर्थडे पार्टी है तो जिसका जन्म दिन है उसकी जानकारी के अलावा उनके घर वालों के अलावा खास-खास मेहमानों के बारे में पूरी जानकारी जुटायें और सभी को सही तरीके से कवर करें। ताकि कोई भी इंपोर्टेंट मेंबर छूट न  जाए। सक्सेसफुल फोटोग्राफी बिजनेस के लिए वेबसाइट जरूर बनाएं। वेबसाइट में अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारियां डालें। वेबसाइट में आपके द्वारा खींची गई सबसे अच्छी तस्वीरें भी डालें। सोशल मिडिया पर भी अपने बिजनेस का पेज बनाएं. यहां भी तस्वीरों को शेयर करें।

5. अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए ये भी काम करें ?

यदि आप केवल फोटोग्राफी ही करना चाहते हैं तो जब तक आपके पास शॉदी-ब्याह, रिसेप्शन, जन्मदिन, संस्थान के उदघाटन आदि के आॅर्डर मिलते रहे तब तक आप उनमें काम करें और जब लगे कि ये सारे काम नहीं मिल रहे हैं और आपके लिए सीजन आॅफ हो चुका है तो आप फैशन फोटोग्राफी की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। ये फैशन फोटोग्राफी किस्मत के तालने वाली वह सुनहरी चाबी है, जहां से पैसे का अम्बार लग सकता है। यानी आपकी स्किल इस फोटोग्राफी के लिए सूट कर गई तो आपकी किस्मत चमक जायेगी। लाखों के वारे-न्यारे आसानी से हो सकते हैं।

6. वीडियोग्राफी भी आपके बिजनेस को बढ़ाने में हो सकती है मददगार

यदि आप फोटोग्राफी के साथ वीडियोग्राफी कर सकते हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा साबित होगा। क्योंकि ज्यादातर हर कार्यक्रम में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी साथ-साथ करायी जाती है। इसके लिए आपको एक सहायक रखना होगा जो वीडियोग्राफी या फोटोग्राफी में थोड़ी बहुत जानकारी रखता हो। इससे आपके बिजनेस को दोगुना लाभ होगा। दूसरे आपको लगातार काम मिलता रहेगा। जो व्यक्ति केवल फोटोग्राफी कराना चाहता होगा, उसके यहां भी आप काम कर सकते हैं। जो केवल वीडियोग्राफी कराना चाहता होगा तो उसके यहां भी आपको काम मिलेगा। जहां दोनों फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी होगी, वहां पर तो आपको दोहरा काम मिलेगा। इससे आपकी कमाई में बहुत इजाफा हो जायेगा। इस बिजनेस कि डिमांड पुरे साल रहती है यह बिजनेस कभी बंद ना होने वाला बिजनेस है। हमारे देश में आज भी अच्छे विडियोग्राफर की कमी है। एक अच्छा विडियोग्राफर बनने के लिए बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप यह काम सीख लेते है तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है। वीडियोग्राफी केवल वीडियो शूट करना ही नहीं होता है बल्कि एडिटिंग, सेलेक्शन आफ सीन आदि जैसी महीन कलाकारी सीखनी होती है।

यह भी पढ़ें :

1) कैसे शुरू करें सुपरमार्केट? स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
2) कैसे करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर? बिज़नेस रजिस्ट्रेशन से जुड़े सबसे महत्वपूर्ण टिप्स
3) 9 स्टेप्स में केटरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें?
4) रिक्रूटमेंट एजेंसी क्या है? कैसे खोलें ऐसी एजेंसी?