क्या है पीपीएफ अकाउंट ? कैसे खोले पीपीएफ अकाउंट ? स्टेप बाई स्टेप गाइड

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड निवेशकों के बीच एक लोकप्रिय निवेश योजना है जो इसके कई निवेशकों के अनुकूल सुविधाओं और संबंधित लाभों के सौजन्य से है। यह उन व्यक्तियों के बीच लोकप्रिय दीर्घकालिक निवेश योजना है जो उच्च लेकिन स्थिर प्रतिफल अर्जित करना चाहते हैं। पीपीएफ खाता खोलने वाले व्यक्तियों का प्रमुख लक्ष्य प्रधान राशि का उचित सुरक्षित संचालन है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) भारत सरकार द्वारा विनियमित एक कर-मुक्त बचत योजना है। यह एक लॉन्ग टर्म निवेश योजना है जिसमें 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है। एक व्यक्ति 500 पी.ए न्यूनतम राशि के साथ पीपीएफ में निवेश शुरू कर सकता हैं।  ब्याज दर हर तिमाही के लिए सरकार के द्वारा निर्धारित और भुगतान की जाती है। पीपीएफ की ब्याज दर वर्ष 2020-21 की तीसरी तिमाही यानी पहली अक्टूबर से 31 दिसंबर तक 7.1% तय की गई है।

पीपीएफ खाते की विशेषताएं-

1. निवेश का कार्यकाल

पीपीएफ खाते में निवेश पर 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिसके पहले धन पूरी तरह से वापस नहीं लिया जा सकता है। यदि आवश्यक हो तो लॉक-इन अवधि समाप्त होने के बाद एक निवेशक इस कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने का विकल्प चुन सकता है।

2. मुख्य राशि

पीपीएफ खाते में भविष्य निधि योजना के तहत सालाना न्यूनतम राशि रू। 500 और अधिकतम राशि रु। 1.5 लाख इन्वेस्ट किया जा सकता है। यह इन्वेस्टमेंट कनॉट या फिर किस्त के आधार पर किया जा सकता है। पीपीएफ खाते में एक व्यक्ति सिर्फ 12 वार्षिक किस्तो का भुगतान कर सकता है। पीपीएफ खाते में निवेश हर साल किया

जाता सकता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि खाता सक्रिय है।

3. निवेश के खिलाफ ऋण

सार्वजनिक भविष्य निधि, निवेश राशि के मुकाबले ऋण का लाभ देती है। हालांकि, ऋण केवल तभी दिया जाएगा जब इसे 3 साल की शुरुआत से किसी भी समय खाता खोलने की तारीख से 6 साल के अंदर लिया जाएगा।

पीपीएफ के खिलाफ ऐसे ऋणों का अधिकतम कार्यकाल 36 महीने का है। इस प्रयोजन के लिए खाते में उपलब्ध कुल राशि का केवल 25% या उससे भी कम का दावा किया जा सकता है।

4. PPF पर ब्याज दर क्या है?

वर्तमान ब्याज दर 7.1% पी.ए. है। (1 अक्टूबर 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक की तिमाही के लिए, 31 मार्च 2020 तक यह 7.9% p.a था) जो कि साल भर का कंपाउंड इंटरेस्ट है। वित्त मंत्रालय हर साल ब्याज दर निर्धारित करता है, जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है। ब्याज की गणना हर महीने के पांचवें दिन और आखिरी दिन के बीच में सबसे कम बैलेंस पर की जाती है।

इसके अलावा, पीपीएफ खाते में एक निश्चित राशि का निवेश करने पर आप जो रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं, उसका पता लगाने के लिए  पीपीएफ कैल्क्युलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

5. पात्रता के लिए मापदंड

भारतीय नागरिक अपने नाम से पीपीएफ खाता खोल सकते हैं और जो नाबालिक है वह एक सार्वजनिक खाता खोल सकते है जिससे उनके माता-पिता चला सकते है।

गैर-आवासीय भारतीयों को एक नया पीपीएफ खाता खोलने की अनुमति नहीं है। हालाँकि, उनके नाम पर कोई भी खाता कार्यकाल पूरा होने तक सक्रिय रहता है। इन खातों को 5 साल तक नहीं बढ़ाया जा सकता है।

पीपीएफ खाता कैसे खोलें ?

ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों प्रक्रियाएं किसी व्यक्ति के लिए उपलब्ध हैं बशर्ते वह पात्रता मानदंडों में उल्लिखित अपेक्षित मापदंडों को पूरा करता हो। पीपीएफ खाते को ऑनलाइन किसी भी बैंक या डाकघर के पोर्टल पर जाकर शुरु कर सकते है।

पीपीएफ खाते को खोलने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत है। वह दस्तावेज निम्नलिखित है-

  • किसी व्यक्ति की पहचान केवाईसी दस्तावेजों से होती हैं, जैसे- वोटर आईडी,आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि।
  • पैन कार्ड।
  • आवासीय पते का प्रमाण।
  • नामांकित घोषणा के लिए प्रपत्र।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया:

1. सबसे पहले, आपको अपने नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगइन करना होगा।

2. अगला, उस विकल्प पर क्लिक करें जो आपको एक नया पीपीएफ खाता खोलने की अनुमति देता है।

3. कुछ बैंको के पास स्व-खाते और मामूली खाते के बीच चयन करने का विकल्प होगा। प्रासंगिक विकल्प चुनें।

4. आप नामित विवरण, बैंक विवरण आदि दर्ज करके पीपीएफ खाता बनाना शुरू कर सकते हैं। कुछ विवरण जैसे कि आपका स्थायी खाता संख्या (पैन) प्रदर्शित किया जाएगा। आपको यह सत्यापित करना होगा कि स्क्रीन पर प्रदर्शित सभी विवरण सही हैं।

5. वो राशि  जो PPF खाते में जमा है वो एक बार विवरण दर्ज होने के पश्चात दर्ज होंगी।

6. कुछ बैंकों में स्थायी निर्देश दिए जाते हैं ताकि पैसा अपने आप किस्तों में या एकमुश्त जमा हो सके।

7. बैंक के आधार पर, अगला कदम OTP दर्ज करना होगा जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर या लेनदेन पासवर्ड को भेजा गया है।

8. उपरोक्त चरण पूरा होने के बाद, PPF खाता बनाया जाएगा। आप संदर्भ उद्देश्यों के लिए स्क्रीन पर प्रदर्शित खाता संख्या का नोट बना सकते हैं।

9. हालाँकि, कुछ बैंकों के लिए, आपको उन विवरणों का प्रिंट-आउट लेना होगा जो संदर्भ संख्या के साथ दर्ज किए गए हैं और बैंक में इसे अपने ग्राहक (केवाईसी) विवरण के साथ जमा करें।

पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलने के लिए अनिवार्य आवश्यकताएं -

पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलने के लिए जिन अनिवार्य शर्तों का पालन किया जाना चाहिए, वे नीचे दिए गए हैं:

  • संबंधित बैंक के पास व्यक्ति का बचत खाता होना चाहिए।
  • नेटबैंकिंग सुविधा को सक्रिय किया जाना चाहिए।
  • आधार नंबर बचत खाते से जुड़ा होना चाहिए।
  • व्यक्ति के मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ा जाना चाहिए

PPF खाता ऑफलाइन कैसे खोलें?

  • अधिकांश बैंक पीपीएफ खाते ऑनलाइन खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं। हालाँकि, आप अपने नजदीकी डाकघर में एक ऑफ़लाइन पीपीएफ खाता भी खोल सकते हैं। यहाँ एक स्टेप बाय स्टेप गाइड है-
  • अपने क्षेत्र में निकटतम डाकघर या उप डाकघर से एक आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  • फॉर्म भरें और आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों और पासपोर्ट आकार की तस्वीर के साथ जमा करें।
  • डाकघर पीपीएफ खाता खोलने के लिए आवश्यक प्रारंभिक जमा राशि रु। 500 और शुरू में अनुमत अधिकतम राशि रु। 70,000 रु है। हालाँकि, एक वर्ष के भीतर अधिकतम जमा राशि रु। 1.5 लाख है।
  • एक बार सभी दस्तावेजों को प्रारंभिक जमा राशि के साथ जमा करने के बाद, आवेदक को पीपीएफ खाते के लिए पासबुक सौंप दी जाएगी। पासबुक में खाताधारक का नाम, पीपीएफ खाता संख्या, शाखा का नाम आदि जैसे सभी विवरण होंगे।

पीपीएफ खाते के लाभ -

  • निवेश की सुरक्षा: सरकार समर्थित योजना होने के नाते, आपके पीपीएफ खाते में मूलधन और ब्याज की राशि सुरक्षित है
  • कर-मुक्त: पीपीएफ खाते में 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष तक योगदान और बचत दोनों पर अर्जित ब्याज कर-मुक्त हैं
  • उच्च ब्याज: पीपीएफ खाते के लिए ब्याज दर हर तिमाही सरकार द्वारा घोषित की जाती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उस अवधि में कई बैंकों की एफडी दरों की तुलना में रिटर्न अधिक है।
  • सरकारी आदेशों से सुरक्षित: पीपीएफ खाता सरकारी बचत बैंक अधिनियम, 1873 के तहत किसी भी आदेश या

किसी भी अदालत के फरमान से संलग्न है।

यह भी पढ़ें :

1) छोटे बिज़नेस व्यापारी कैसे करें अपने स्टाफ़ को मैनेज?
2) बिज़नेस शुरू करने से पहले जान लें ये क़ानून
3) कैसे शुरू करें दुपट्टे का बिज़नेस?
4) कैसे दाखिल करें इनकम-टैक्स ऑनलाइन? पढ़िए स्टेप-बाई-स्टेप गाइड