जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं स्टेशनरी का बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करना भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे लाभदायक बिजनेस माना जाता है। दरअसल इस बिजनेस को शिक्षा से जुड़ा हुआ बिजनेस माना जाता है। वर्तमान में हम देख रहे हैं कि, लोग अपने बच्चों की शिक्षा के लिए काफी जागरूक हो गए हैं। ऐसे में माता-पिता शिक्षा से जुड़ी हर वस्तु बच्चों को दिलाते हैं। हालांकि स्टेशनरी की आवश्यकता न केवल पढ़ने वाले बच्चों को होती है बल्कि कॉलेज, स्कूल, यूनिवर्सिटी और कंपनी के कार्यालय इत्यादि जैसी जगह में भी इसकी भारी मांग है। ऐसे में यदि आप स्टेशनरी बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो बहुत ही कम समय में आप खुद का मार्केट में एक ब्रांड स्थापित कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, आप स्टेशनरी या लेखन-सामग्री की दुकान कैसे शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको कितनी इनकम होगी? तो आइए जानते हैं इस बिजनेस को शुरू करने की सही प्रक्रिया।

क्या होती है स्टेशनरी की दुकान?

इसकी शुरुआत करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि, इस दुकान में किन-किन चीजों को रखा जाता है। बता दें, स्टेशनरी आइटम में वह सारी चीजें आती है जिनका इस्तेमाल लिखने और पढ़ने के दौरान किया जाता है। जैसे कि, पेन पेंसिल, a4 साइज पेपर, नोटपैड इत्यादि। यदि आप स्टेशनरी शॉप से जुड़ी छोटी से  छोटी बातों पर ध्यान देंगे तो जल्दी ही इस बिजनेस में एक अच्छा नाम कमा पाएंगे। साथ ही आपको मार्केट की डिमांड पर अधिक ध्यान देना होगा ताकि आप छात्रों तक शिक्षा से जुड़ी चीजें पहुंचा सके।

क्यों करें इस बिजनेस की शुरुआत?

लेखन-सामग्री की दुकान खोलना सबसे फायदेमंद व्यापार है, क्योंकि मार्केट में इन चीजों की सबसे ज्यादा मांग होती है। सबसे ज्यादा स्टेशनरी की मांग कॉलेज, दफ्तरों एवं स्कूल में रहती है जो कभी बंद नहीं होगी, बल्कि आने वाले समय में इसकी मांग बढ़ती ही जाएगी। भारत में भी शिक्षा पर अधिक जोर दिया जाने लगा है और आने वाले समय में इसमें वृद्धि भी देखी जाएगी। ऐसे में आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, आने वाले समय में स्टेशनरी से जुड़ी चीजों की कितनी मांग बढ़ने वाली है। साफ़ शब्दों में कहा जाए तो सभी मायनों में स्टेशनरी का बिजनेस काफी फायदे का सौदा है। ऐसे में यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको भविष्य में काफी फायदा होने वाला है।

दुकान के लिए सही जगह का चुनाव

स्टेशनरी शॉप खोलने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जहां आपके सामान की बिक्री आसानी से हो पाए। यदि आप स्टेशनरी की दुकान किसी कॉलेज, स्कूल, इंस्टीट्यूट, कोचिंग या फिर किसी कार्यालय के पास खोलें तो आपको अधिक मुनाफा होगा। इसके अलावा आपको स्टेशनरी की दुकान ऐसी जगह ओपन करनी होगी जहां अधिक से अधिक संख्या में छात्र रहते हो। इस तरह की जगह पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ग्राहक के लिए अधिक भटकना नहीं पड़ेगा और जल्द ही आपकी दुकान की भी एक पहचान हो जाएगी। स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको करीब 400 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी जिसमें आप आसानी से स्टेशनरी का सारा सामान मैनेज कर सकते हैं। यदि आप बड़े पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको इससे अधिक जगह की जरुरत होगी।

दुकान में कौन-कौन सी चीजें होना जरूरी है?

एक स्टेशनरी दुकान को पूर्ण रूप से खोलने के लिए आपको नोटबुक, स्टेपलर, कैलकुलेटर, पेंसिल, पेन एवं पढ़ाई में काम आने वाली उपयोगी चीजों का होना जरूरी है। आप चाहे तो स्टेशनरी की दुकान में ग्रीटिंग कार्ड, शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड इत्यादि सामान भी रख सकते हैं। इस तरह की चीजों को बेचकर भी आप अलग से पैसा कमा सकते हैं।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

स्टेशनरी बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के अंतर्गत अपनी दुकान का पंजीकरण कराना होगा। इसके साथ ही आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी। सरकार के नए नियमों के अनुसार स्टेशनरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना भी जरूरी है। इसके अलावा आपके बैंक संबंधी कार्य भी पूरे होने चाहिए।

स्टेशनरी शॉप के लिए कितना करना होगा निवेश?

एक अच्छी स्टेशनरी शॉप खोलने के लिए आपको करीब 50 हजार रुपयों की जरूरत होगी। इतने पैसों में आप स्टेशनरी से जुड़ा हर सामान खरीद सकते हैं। यदि आप बड़े पैमाने पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 1 लाख या उससे अधिक भी पैसे लगा सकते हैं। आप अपने बजट के अनुसार बिजनेस खड़ा कर सकते हैं जितना बड़ा आपका बिजनेस होगा उतना ज्यादा आप मुनाफा कमा पाएंगे।

कैसे करें दुकान का मैनेजमेंट?

  • आपको हर दिन अपनी दुकान में कैसे और कितने घंटे काम करना है इसकी एक सीट तैयार करनी होगी और इसे आपको प्रतिदिन भरना होगा।
  • आपको प्रतिदिन देखना होगा कि, 1 दिन में आपकी कितनी कमाई होती है और कौन सी वस्तुओं की बिक्री अधिक होती है।
  • इसके अलावा आपको ग्राहक से पैसे लेने के नए-नए साधन अपनाने होंगे जैसे कि, आपके पास नेट बैंकिंग और पेटीएम जैसी सुविधा होनी चाहिए, जिससे ग्राहक को पेमेंट करने में किसी भी तरह की परेशानी न आए।
  • यदि आपने बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत की है तो आपको अपनी दुकान में सीसीटीवी कैमरे लगवाना जरूरी है ताकि आप कर्मचारियों एवं अन्य लोगों पर नजर रख सकें।
  • इसके अलावा आप जिस प्रोडक्ट की बिक्री करते हैं उसका एक मूल्य निर्धारित करना होगा ताकि आपको किसी तरह का नुकसान ना हो और आप ग्राहकों को भी सही दाम में सामान बेच पाए।
  • बता दें, दुकान के लिए लाए गए सामान का एक अलग से स्टोर रूम होना जरूरी है, इससे दुकान में स्थान की कमी नहीं होगी और कर्मचारियों को काम करने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

कैसे करें बिजनेस की मार्केटिंग?

स्टेशनरी शॉप की मार्केटिंग करने के लिए कई सारे साधन है। इसके लिए आप सबसे पहले स्टेशनरी शॉप के नाम के पंपलेट छपवा कर जगह-जगह बंटवा सकते हैं। इसके साथ ही आप स्कूल, कोचिंग इंस्टीट्यूट और कॉलेज में जाकर अपनी दुकान का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। आप चाहे तो इस बिजनेस का विज्ञापन टीवी, रेडियो और न्यूज़ पेपर के जरिए भी करवा सकते हैं। सोशल मीडिया भी बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए सबसे अच्छा और सबसे सरल साधन है। इसके लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर अपने स्टेशनरी शॉप के नाम से एक पेज तैयार कर सकते हैं और इस पेज पर बुक्स एवं स्टेशनरी सामग्री से जुड़ी जानकारी शेयर कर सकते हैं, जिससे आपके बिजनेस को भी फायदा होगा और आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग भी जुड़ सकेंगे।

कैसे करें सामानों की बिक्री?

स्टेशनरी के सामानों की बिक्री करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप अपनी दुकान में नए-नए ऑफर रखकर छात्रों को आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी कॉलेज, कोचिंग या फिर इंस्टीट्यूट जाकर अपने बिजनेस के बारे में बच्चों को बता सकते हैं और उन्हें स्टेशनरी लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप चाहे तो होम डिलीवरी सुविधा भी ग्राहकों को प्रदान कर सकते हैं, ऐसा करने से आपका बिजनेस जल्दी तरक्की कर सकता है। इसके अलावा दुकान में आए हुए छात्रों को आप बुक्स, कॉपी या पेन इत्यादि चीजें डिस्काउंट में देकर भी अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं। इस तरह के ऑफर देकर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के साथ-साथ अपने स्टेशनरी सामानों की भी बिक्री बढ़ा सकते हैं।

कहां से खरीदे स्टेशनरी शॉप के लिए माल?

स्टेशनरी शॉप के लिए आपको माल खरीदने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको केवल पेन, पेंसिल और कॉपियां बनाने वाली जैसी कंपनियों से संपर्क करना होगा और इनसे आप कम मूल्यों में माल खरीद सकते हैं। आप होलसेल विक्रेता से संपर्क कर स्टेशनरी शॉप की सामग्री मंगा सकते हैं। आप चाहे तो ऑनलाइन भी सामानों का ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा भी कई ऐसी सुविधा है जिसके जरिए आप दुकान के लिए माल आसानी से खरीद सकते हैं।

कितनी होगी इस बिजनेस में कमाई?

स्टेशनरी शॉप की कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि, आप किस तरह के प्रोडक्ट को सेल कर रहे हैं। यदि आप किसी ब्रांड के प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको अनब्रांडेड प्रोजेक्ट के मुकाबले कम कमाई होगी। बता दें, आप किसी ब्रांडेड प्रोडक्ट को बेचते हैं तो अधिक से अधिक 30% से 40% की कमाई कर सकते हैं बल्कि अनब्रांडेड प्रोडक्ट को बेचकर आप 2 से 4 गुना तक का लाभ कमा सकते हैं। इसके बाद आपकी कमाई उत्पाद की बिक्री पर निर्भर करता है कि, आप कितना कमाते हैं। यदि आपने 50 हजार रुपए की लागत से दुकान खोल रखी है तो आप करीब 20 हजार रुपए तक की ही इनकम कर पाएंगे। इसके अलावा आप 1 लाख की लागत लगाते हैं तो इस पर केवल आप 40 हजार रुपए कमा सकते हैं। यदि आप इससे अधिक लागत लगाते हैं तो महीने में आपकी इनकम लाखों में भी हो सकती है।

यह भी पढ़े :

1) टॉप 50 बिज़नेस आइडियाज़ इन हिंदी
2) जानिए कैसे खोला जाता है प्रदूषण जांच केंद्र ?
3) ऑर्गेनिक फूड का बिजनेस कैसे करें?
4) ओके स्टाफ क्या है? कैसे ये ऐप आपका बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है?

OkCredit के ब्लॉग के साथ पाएँ बेस्ट बिज़नेस आइडीयाज़ और बिज़नेस टिप्स कई भाषाओं में जैसे की हिंदी, अंग्रेज़ी, मलयालम, मराठी और भी कई भाषाओं में.
डाउनलोड करें OkCredit अभी और छुटकारा पाएँ रोज़ की झंझट से.
OkCredit 100% भारत में बनाया हुआ ऐप है!