अगर इस बार उत्तर प्रदेश घूमने जाना, तो वहां की इन फ़ेमस बाज़ारों से ख़रीददारी करना मत भूलना

. 1 min read
अगर इस बार उत्तर प्रदेश घूमने जाना, तो वहां की इन फ़ेमस बाज़ारों से ख़रीददारी करना मत भूलना

हिंदुस्तान का सबसे अधिक जनसंख्या वाला राज्य. उत्तर प्रदेश, उत्तर भारत का एक मात्र राज्य है, जहां लगभग 20 करोड़ से अधिक की आबादी निवास करती है. कहा जाता है कि ब्रिटिश काल में उत्तर प्रदेश को यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से जाना जाता था.  

इसके बाद आम बोलचाल में भारत के सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य को यूपी कहा जाने लगा. सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्य की आधिकारिक राजधानी लखनऊ है. वहीं इलाहाबाद जो कि अब प्रयागराज है, इसकी न्यायिक राजधानी कहलाती है.

भाषा के रूप उत्तर प्रदेश भारत का वो राज्य है, जहां सबसे अधिक हिंदी भाषा बोली जाती है. हिंदी राज्य की आधिकारिक भाषा भी है. अगर इस राज्य के इतिहास की बात करें, तो इस इतिहास लगभग 4000 वर्ष पुराना है, जब आर्यों ने पहली दफ़ा यहां क़दम रखा था.

इसके बाद यहां वैदिक सभ्यता की शुरूआत हुई. इन्हीं आर्यों के नाम पर भारत देश का नाम आर्यावर्त यानि भारतवर्ष पड़ा.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) किन चीज़ों के लिये मशहूर है?

1. उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जहां सभी धर्मों के त्योहार मनाये जाते हैं. अयोध्या मेदीपावली, रामनवमी मेला, राम विवाह, सावन झूला मेला, कार्तिक पूर्णिमा मेला सब उत्तर प्रदेश के मुख्य त्योहार हैं.

2. प्रयागराज में प्रत्येक बारहवें वर्ष में कुंभ मेला आयोजित किया जाता है.

3. प्रयागराज में ही प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में माघ मेला भी आयोजित किया जाता है, जहां बडी संख्या में लोग संगम में नहाते हैं.

4. दीपावली पर चित्रकूट में दीपदान करने की विशेष मान्यता है. यहां धनतेरस वाले दिन से दीपमालिका मेले की शुरूआत होती है. दुनियाभर से आये श्रद्धालु इस पवित्र मेले का हिस्सा बनते हैं और मंदाकिनी नदी में डुबकी लगा त्योहार मनाते हैं. कहते हैं चित्रकूट हिंदुस्तान का सबसे पुराना पवित्र तीर्थस्थल है. ये स्थान जितना शांत है उतना ही आकर्षक भी. अगर आपको ईश्वर और प्रकृति की रचना का ख़ूबसूरत नज़ारा देखना है, तो एक बार यहां ज़रूर आइयेगा.

5. मथुरा, वृन्दावन जैसी जगहों पर कई त्योहारों पर मेले और झूला मेले का आयोजन किया जाता है. जिसमें ईश्वर की मूर्तियों को सोने और चांदी के झूलों में झुलाते हैं. झूला झूलाने वाला ये सिलसिला लगभग एक महीने तक चलता है. यहां जाकर बुरा मन भी अच्छा हो जाता है.

6. कहते हैं कि आगरा के बटेश्वर कस्बे में पशुओं का मेला आयोजित किया जाता है, जो कि बेहद अद्भुत होता है.

7. चौदह अप्रैल बहुजन समाज का प्रमुख त्योहार है ,इस दिन अम्बेडकर जी का जन्म दिवस दीपावली के रूप में मनाया जाता है.

8. बाराबंकी में लगने वाला देवा मेला भी काफ़ी प्रसिद्ध है, जिसकी वजह मुस्लिम संत वारिस अली शाह हैं.

9. इसके अलावा यहां हिन्दू और मुस्लिमों के समेत सभी धर्मों के प्रमुख त्योहारों को पूरे राज्य में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

10. बलिया जिले का ददरी मेला गंगा स्नान के लिए प्रसिद्ध है.

इन सभी चीज़ों के अलावा ये कहना ग़लत नहीं होगा कि उत्तर प्रदेश एक ऐसा राज्य है, जिसका हर शहर एक नहीं, बल्कि बहुत सी चीज़ों के लिये प्रसिद्ध है. इसलिये हर हिंदुस्तानी ज़िंदगी में एक उत्तर प्रदेश के शहरों का भ्रमण ज़रूर करना चाहिये.

इसके साथ ही घूमते-फिरते शॉपिंग भी कर ही लेनी चाहिये. अरे शॉपिंग तो आप तभी करेंगे न जब हम यूपी की बेस्ट मार्केट के बारे में बतायेंगे. चलिये इस बार ख़रीददारी के लिये उत्तर प्रदेश का दौरा करते हैं.

सबसे पहले बात नवाबों के शहर लखनऊ (Lucknow) की-

1. हज़रतगंज

हज़रतगंज लखनऊ की बेस्ट बाज़ार में शुमार है. इस बाज़ार में आपको इम्पोर्टेड सामान, पुरानी क़िताबें, चिकन के कपड़े और ज्वैलरी आदि सही दाम पर मिल जायेंगे. मतलब शॉपिंग के लिये यहां जाना एकदम बेस्ट ऑप्शन है.

पता: वी. एस. मार्ग, प्रेम नगर, हज़रतगंज.

2. चौक

चौक बाज़ार बड़ा इमामबाड़े से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. चौक बाज़ार में आपको काफ़ी चहल-पहल दिखाई देगी. बज़ार में चिकन के बेहतरीन कपड़े, इत्र, सुदंर-सुंदर पेंटिग्स और फ़ुटवियर ले सकते हैं

पता: सरदार पटेल पार्क के पास, अटल चौक.

3. अमीनाबाद

जैसे शॉपिंग के लिये दिल्ली का चांदनी चौक माना जाता है. ठीक उसी तरह लखनऊ का अमीनाबाद है. अमीनाबाद में आपको छोटी से लेकर बड़ी चीज़ तक मिल जायेगी.

पर हां अमीनाबाद से शॉपिंग करनी है, तो आपको  बार्गेनिंग करनी आनी चाहिये. तभी आप यहां से अच्छी शॉपिंग कर पायेंगे. बाज़ार से आप किफ़ायती दाम पर अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं.

पता: मुमताज मार्केट, अमीनाबाद.

4. नक्खास मार्केट

नक्खास मार्केट लखनऊ शहर के पुराने मार्केट में से एक है. यहां से आप फ़र्नीचर, ज्वेलरी, ज़रदोजी के कपड़े वैगरह की भी ख़रीददारी कर सकते हैं. अगर आप पेट लवर हैं, तो यहां से पेट एनिमल के लिए भी यहां बहुत कुछ मिलेगा.

पता: श्याम बंधु, तुलसी दास मार्ग, नक्खास.

5. जनपथ मार्केट

जनपथ मार्केट में आपको एक से बढ़ कर एक डिज़ाइनर और क्लासिक शोरूम की भरमार है, जहां से आप बेहतरीन कपड़े ख़रीद सकते हैं. जनपथ मार्केट से आप चिकन के अच्छी क्वालिटी के कपड़े ले सकते हैं.

इसके साथ ही आप यहां लेदर के जूते और बैग भी उचित दाम पर ख़रीद सकते हैं.

पता: नरपत खेड़ा, लालबाग.

Assortment of colourful sarongs for sale in local market

6. आलमबाग

आलमबाग को लखनऊ का मशहूर वाणिज्यिक केंद्र कहा जाता है. यहां से आप जूते, कीमती पत्थर, सोने और चांदी के गहने, एंटीक वेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स चीज़ों की शॉपिंग कर सकते हैं. वो भी किफ़ायती दामों पर.

पता: कानपुर रोड, राम नगर.

7. याहियागंज

याहियागंज लखनऊ की मशहूर होलसेल बाज़ार है. इस बाज़ार से आप कॉस्‍मेटिक, कपड़े, खिलौने, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन आइटम वगैरह ले सकते हैं. ये मार्केट चारबाग रेलवे स्टेशन से लगभग 15 मिनट की दूरी पर बनी हुई है.

स्थानीय निवासियों के साथ-साथ ये बाज़ार यहां आने वाले पर्यटकों के बीच भी मशहूर है.

पता: नादान महल मार्ग, याहियागंज गुरुद्वारा के पास.

8. भूतनाथ

कहा जाता है कि लखनऊ में मौजूदा भूतनाथ शिव मंदिर के कारण यहां का नाम भूतनाथ पड़ा है. वैसे इस मार्केट में जाने के लिये आपको डरने की ज़रूरत नहीं है.

भूतनाथ बाज़ार काफ़ी भीड़भाड़ वाली जगह है. पर इतना तय है कि अगर आप यहां जाते हैं, तो मोलभाव करके फ़ायदेमंद ख़रीददारी कर सकते हैं.

पता: सेक्टर 5, इंदिरा नगर

अब आते हैं मुग़लों के शहर आगरा पर। यूपी का शहर आगरा अद्भुत शिल्प कला के लिये पूरी दुनिया में मशहूर है। इसलिये हमने ख़रीददारी के लिये आगरा की फ़ेमस मार्केट्स की लिस्ट तैयार की है। जहां से आप अच्छी शॉपिंग कर सकते हैं।

1. सदर बाज़ार

सदर बाज़ार (Sadar Bazar) आगरा का जाना-माना बाज़ार है, जो कि कैंट रेलवे स्टेशन के पास है. सदर बाज़ार में आपको हैंडिक्राफ़्ट्स कपड़े, मिठाइयां, चमड़े के जूते और बैग्स वगैरह सब सही क़ीमत पर मिल जायेंगे.

सदग बाज़ार ख़ास तौर पर लेदर के लिये भी मशहूर है, लेकिन याद रहे कि ये मार्केट मंगलवार को बंद रहता है. इसलिये उसके अलावा आप कभी भी जा सकते हैं.

जाने का समय: सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक

2. किनारी बाज़ार

किनारी बाज़ार भी आगरा (Agra) की लोकप्रिय मार्केट्स में से एक है. जामा मस्जिद के पास स्थित ये मार्केट व्होलसेल बाज़ार है. जहां से आप अपनी रोज़ाना की ज़रूरत के सामान को सही दाम पर ले सकते हैं.

अच्छी बात ये है कि किनारी बाज़ार में आपको शादी-ब्याह में पहनने लायक पार्टी वियर कपड़े भी अच्छे दाम पर मिल जायेंगे. हांलाकि, ये मार्केट भी मंगलवार को क्लोज़ रहती है.

जाने का समय: सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

3. सुभाष बाज़ार

सुभाष मार्केट (Subhash Market) आगरा किले के पास बनी मशहूर हलवाई गली में है. सुभाष नगर बाज़ार सिल्क से बने कपड़े और ख़ूबसूरत साड़ियों के लिये बेहद फ़ेमस है. यही नहीं, सिर्फ़ देश ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी इस मार्केट के ख़ूब चर्चे हैं.

अफ़सोस ये मार्केट भी मंगलवार को नहीं खुली रहती.

समय: आप यहां 11 बजे से लेकर रात 9 बजे तक शॉपिंग कर सकते हैं.

4. राजा की मंडी

ये मार्केट राजा की मंडी रेलवे स्टेशन के पीछे लगता है. इस मार्केट में आपको कपड़े, ज्वेलरी, कालीन, धार्मिक सामान और कलाकृतियां आदि मिलती हैं. अगर आप स्ट्रीट शॉपिंग करने में माहिर हैं, तो यहां ज़रूर जाइयेगा.

जाने का समय: सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक.

5. TDI मॉल

TDI मॉल ताजमहल (Tajmahal) से लगे फतेहाबाद रोड पर स्थित है, जो आगरा निवासियों के बीच काफ़ी लोकप्रिय मॉल है. इस मॉल से आप ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट दोनों ही ख़रीद सकते हैं. इसके अलावा यहां से कपड़ों की भी अच्छी शॉपिंग की जा सकती है.

TDI मॉल में शॉपिंग करने के अलावा अच्छा-अच्छा खाना भी खा सकते हैं.

समय: मार्केट सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती है.

6. शू मार्केट

आगरा के जूते वर्ल्ड फ़ेमस हैं. आगरा की फ़ेमस शू मार्केट हींग मंडी में स्थित है, जहां से आप उचित दाम पर अच्छी वैरायटी के जूते और चप्पल ख़रीद सकते हैं.

जाने का समय: यहां आप सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक शॉपिंग करने जा सकते हैं.

sketch of cityscape in India show local street market and tricycle

7. शाह मार्केट

आगरा की ये लोकप्रिय मार्केट संजय पैलेस के पास स्थित है. ये एक व्होलसेल मार्केट है. यहां ब्रैंडडेड के साथ-साथ सेकेंड हैंड मोबाइल फ़ोन भी मिलते हैं.

जाने का समय: यहां सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक रुका जा सकता है.

अगली बार यहां से शॉपिंग ज़रूर करना.

यह भी पढ़ें :

1) झीलों की नगरी 'भोपाल' के ये 6 ख़ूबसूरत मार्केट्स हर चीज़ की ख़रीददारी के लिये बेस्ट हैं
2) ये हैं लखनऊ के 14 प्रसिद्ध बाज़ार
3) कोलकाता के 9 लोकप्रिय मार्केट्स